आज के आर्टिकल में हम आपको RSVP Full Form या RSVP Ka Full Form क्या होता हैं इसके बारे‌ में बताने वाले हैं बहुत सी जगह पर हम ये शब्द देखते व सुनते हैं पर हमे इस शब्द के‌ बरे में ज्यादा जानकारी नही होती तो आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देगे की RSVP Kya Hai व इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है.

rsvp full form

अधिकांश जब‌ किसी की शादी होती हैं या कोई कार्यक्रम आदि होता हैं तो उसके invitation पर ज्यादातर लोग RSVP लिखते हैं आप कोई invitation card पढेगे तो शायद आपको ये नाम आसानी से‌ दिख जायेगा इसका अर्थ क्या होता हैं व इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता हैं इससे सम्बंधित आज हम आपको पूरी जानकारी बतायेगे.

RSVP Full Form In Hindi

सबसे पहले हम आपको RSVP का full form क्या होता हैं इसके बारे में बता रहे हैं ताकि आपको इसका पूरा नाम पता चल सके.

RSVP Full Form – Répondez s’il vous plait.

ये एक फ्रांस का शब्द हैं जिसको अग्रेजी में Please Response या please reply कहा जाता हैं व हिन्दी में इसको जवाब देना व प्रतिक्रिया देना भी कहा जाता है.

RSVP क्या होता हैं

अगर हम बात करे की आखिर RSVP होता क्या हैं तो जब कोई व्यक्ति आपको invitation भेजता हैं और उसके उपर वो व्यक्ति RSVP शब्द लिखता हैं तो इसका अर्थ हैं की वो व्यक्ति आपकी प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहा हैं की आप उस कार्यक्रम में हिस्सा लोगे या नही उसकी जानकारी वो आपसे मांग रहा है.

ये शब्द पढ कर लोग उस invitation पर दिये गये number पर फोन कर के बता देते हैं की वो उस कार्यक्रम में आयेगे या नही आयेगे‌ जिससे की उस व्यक्ति को पता चल जाता हैं की कार्यक्रम में कौन कौन व्यक्ति हिस्सा लेने वाला है.

RSVP लिखने के फायदे

अगर लोग ये शब्द लिखते हैं तो इसके फायदे क्या क्या हैं ये आपने जरुर सोचा होगा इस शब्द का सबसे ज्यादा इस्तेमाल फ्रांस में होता हैं व आप सभी जानते हैं की एक कार्यक्रम में लोगों के आने की खबर ना होने पर हम काफी ज्यादा लोगो के आने की तैयारी कर के रखते हैं व बादमे‌ हमारी तैयारी के अनुसार लोग नही आते तो इससे खाना व अन्य सामग्री काफी मात्रा में खराब हो जाती है.

इसलिए इस प्रकार के व्यर्थ खर्च से बचने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल होता हैं ताकि उस व्यक्ति को पता चल सके की कौन कौन व्यक्ति उस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाला हैं व वो उसके अनुसार सारी तैयारी करा सके ताकि उसका पैसा बर्बाद ना हो व तैयारी भी बेहतरीन तरीके से हो सके.

RSVP शब्द का इतिहास

सबसे पहले इस शब्द का इस्तेमाल 18वी शताब्दी में फ्रांस में किया गया था लेकिन बाद म ये शब्द युरोप व इंग्लैण्ड समेत कई देशों में फैल गया व कई देशो ने‌ इस शब्द का इस्तेमाल शुरु कर दिया इंग्लेंड में इस शब्द का पूर्ण रुप से इस्तेमाल 20वी सदी में होने लग गया व 20 वी सदी में जब अग्रेज भारत में आये तो वो इस शब्द को भी अपने साथ ले आये थे.

उसके बाद से भारत में भी इस शब्द का इस्तेमाल करना शुरू हो गया व कई लोग invitation card में इस शब्द का‌ इस्तेमाल करने लग गये.

आर.एस.वी.पी. का इस्तमाल  कहा करें

आप इस शब्द का इस्तमाल invitation card पर कर सकते हैं इसके लिए आपको invitation card पर निचे कही भी एक जगह साफ़ शब्दों में RSVP  लिखना हैं और इसके बाद आपको उस व्यक्ति का नाम पता व मोबाइल नंबर आदि लिख देना हैं ताकि  आपका invitation सही व्यक्ति तक पहुंच सके और वो व्यक्ति आपको इसका जवाब भी दे सके की वो आपके प्रोग्राम में सम्मिलित हो सकते हैं या नहीं.

अगर आपके पास भी ऐसा कोई भी invitation आता हैं जिसके ऊपर RSVP  लिखा हो तो आपको उसका जवाब जरूर देना चाहिए की आप उस प्रोगाम में जायेगे या नहीं जायेगे व नहीं जाने पर कारण भी जरूर बताये ताकि  अगले व्यक्ति को बुरा न लगे इसका जवाब आप फ़ोन कर के या massage कर के या post भेज कर भी दे सकते जाओ.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको RSVP Full Form in Hindi से सम्बंधित जानकारी दी है व RSVP  क्या होता है इसके बारे में बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल  पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखCell Reference क्या हैं व रिलेटिव रेफेरेंसिंग कैसे करते हैं
अगला लेखRO Full Form in Hindi : RO Water के फायदे व नुकसान

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें