आज हम RSCIT Full Form के बारे में बताने वाले है व RSCIT कैसे करते है इसके बारे में भी जानकारी देने वाले है अगर आप राजस्थान से है तो आपको इसके बारे में जानकारी होनी बहुत जरुरी है व यह कोर्स बेहतरीन भविष्य के लिए बहुत ही अधिक उपयोगी होता है इसलिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी पता होनी चाहिए.

rscit kya hai

अगर आपको RSCIT course करना है तो इस आर्टिकल को पढ़कर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी की RSCIT Full Form क्या होता है व यह कोर्स कैसे करते है व इस कोर्स को करने पर आपको क्या क्या फायदे हो सकते है इन सब के बारे में आज हम आपको विस्तार से बताने वाले है.

RSCIT Full Form in Hindi

RSCIT क्या होता है और यह कोर्स कैसे करते है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है ताकि आपको इसका पूरा नाम पता चल सके.

RSCIT Full Form – Rajasthan State Certificateof Information Technology

और हिंदी भाषा में इसको राजस्थान राज्य प्रमाणपत्र सूचना प्रौद्योगिकी भी कहा जाता है जो की एक कम्प्यूटर कोर्स का नाम होता है.

RSCIT के लिए जरुरी योग्यता

अगर आप RSCIT  कोर्स  करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ जरुरी योग्यता को पूरा करना होता है उसके बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते है इस कोर्स को करने के लिए निम्न प्रकार की योग्यता रखी गयी है.

  • इस कोर्स को करने के लिए भारतीय नागरिकता होना अनिवार्य है.
  • इस कोर्स को करने के लिए आपका दसवीं उत्तीर्ण होना जरुरी है.

अगर आप इन योग्यता को पूरा करते है तो आप इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है.

RSCIT करने के फायदे

अगर आप RSCIT course करते है तो इससे आपको कई अलग अलग प्रकार के फायदे होते है इससे आपको कम्प्यूटर की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाती है इसके साथ ही इसमें आपको सर्टिफिकेट भी मिलता है जो की कई अलग अलग क्षेत्रों में नौकरी प्राप्त करने में उपयोगी होता है.

इसके साथ ही कई सरकारी नौकरी में भी RSCIT अनिवार्य कर दिया गया है इसलिए अगर आपको सरकारी नौकरी में आवेदन करना है तो इसके लिए भी आपके पास RSCIT certificate होना जरुरी है तभी आप सरकारी नौकरी में भी आवेदन कर सकते है.

इसके आलावा भी कई अलग अलग क्षेत्रों में यह कोर्स उपयोगी होता व आपको इससे कई अलग अलग प्रकार के फायदे भी होते है.

RSCIT Course कैसे करें

अगर आप RSCIT करना चाहते है तो बहुत ही आसानी से इसमें आवेदन कर सकते है इसमें आवेदन करने के लिए आपको  पहले किसी भी मान्यता प्राप्त संसथान में इसके लिए आवेदन करना होता है इसके लिए आपको आपके विधालय के दस्तावेज और आधार कार्ड के साथ में इस कोर्स की फीस उस कंप्यूटर क्लास में जमा करनी होती है और आपको RSCIT का फॉर्म भरना होता है.

इस कोर्स की कीमत 3000 के करीब होती है वो आप एक साथ जमा करवा सकते है और आप चाहो तो किस्तों में भी जमा करवा सकते है कई क्लासेज आपको क़िस्त में पैसे जमा करने की सुविधा देते है उसके बाद आपको फॉर्म जमा करना होता है उसके बाद आप यह कोर्स कर सकते है और इसकी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद इसका सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है.

RSCIT Exam कैसे होंगे

इसमें आपको दो प्रकार से परीक्षा देती होती है जिसको उत्तीर्ण करने के बाद ही आपको सर्टिफिकेट मिलता है.

  • Internal Exam
  • Main Exam

यह दोनों परीक्षा आपको RSCIT certificate प्राप्त करने के लिए देनी होती है

  1. Internal Exam – यह 30 अंको की परीक्षा होती है जो की ऑनलाइन परीक्षा है इसमें आप अपने कम्प्यूटर क्लास से ही परीक्षा दे सकते है हालांकि सभी बच्चे इसमें नक़ल कर सकते है इसलिए इस परीक्षा में अधिकांश बच्चे 30 में से 30 अंक प्राप्त कर लेते है.
  2. Main Exam – यह ऑफलाइन परीक्षा है जो की 70 अंको की होती है और इसमें आपको 70 में से 28 अंक लाने अनिवार्य है इसमें सभी प्रश्न 2 – 2 अंको के होते है व आपको कम से कम 14 सवाल सही करने जरुरी है तभी आप इस परीक्षा को पास कर सकते है.

इन दोनों परीक्षा को देने के बाद कुछ दिनों में आपका RSCIT certificate जारी हो जाता है व तब कम्प्यूटर क्लास के टीचर आपसे संपर्क करते है व आपको सर्टिफिकेट लेने के लिए बुलाते है वहा जाकर आप इसका सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है.

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको RSCIT  क्या है और RSCIT course कैसे करते है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी पसंद आयी होगी अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है और जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें