इस आर्टिकल में RO full form और water full form के बारे में बता रहे हैं हम अक्सर RO का नाम कई जगह पर सुनते हैं व कई बार हम इसका इस्तेमाल भी करते हैं पर कई लोगो के मन में ये ख्याल जरुर आता हैं की आखिर ये RO होता क्या हैं व इसका ये नाम क्यु रखा गया हैं व इसका पुरा नाम क्या होता हैं तो इसके बारे में आज के इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे है.

ro full form

अगर आपने RO को देखा होगा या इस्तेमाल किया होगा तो आप जानते होगे की ये किस प्रकार से काम करता हैं व इसका इस्तेमाल क्यु किया जाता हैं वैसे आपको दुकान् रेलवे स्टेशन या बस स्टेशन या किसी के घर पर आदि स्थान पर आसानी से  RO देखने को मिल जाते हैं पर ज्यादातर लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नही होती जिसके कारण आज हम यह आर्टिकल लिख रहे हैं ताकि हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बता सके.

RO Full Form व RO क्या होता है

सबसे पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता हैं उसके बारे मे बता रहे हैं ताकि आपको इसका नाम पता चल सके.

RO Full Form – Reverse Osmosis.

हिन्दी में  – विपरीत परासरण.

RO किसी भी प्रकार के पानी को स्वच्छ करके के लिए काम आता हैं आप सभी जानते हैं की आज के समय में pollution के कारण पानी में कितने प्रकार के विषैले पदार्थ होते हैं जो की स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं जिसके कारण अधिकांश स्थानों पर पानी को स्वच्छ रखने के लिए RO का इस्तेमाल किया जाता है.

RO पूर्ण रुप से विधुत पर चलता हैं व इसमें आपको सादा पानी जो आप पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं वो डालना होता हैं इसके बाद आपको स्वच्छ पानी प्राप्त करने के लिए एक बटन दिया जाता हैं जिसको दबाकर आप स्वच्छ पानी प्राप्त कर सकते हैं.

Water TDS Full Form in Hindi

अब हम बात करते हैं की water TDs क्या होता हैं व इसका पूरा नाम क्या होता है.

Water TDS Full Form – Total Dissolved Solids होता है.

इसको हिन्दी में पूर्ण धुले हुए ठोस पदार्थ कहा जाता है। पानी में खनिज, लवण व भंग धातु जैसे ( कैल्सियम, क्लोराइड, लोहा, सल्फर, नाइट्रेट व कार्बनिक पदार्थ आदि मिले हुए होते हैं जिनको TDS कहा जाता हैं। TDS के कारण किसी भी प्रकार के पानी का स्वाद बदल जाता हैं व TDS युक्त पानी का स्वाद खराब हो‌ जता है.

RO का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है

जैसा की आप सभी जानते होगे की  पानी में कई प्रकार के विषैले पदार्थ व बैक्टीरिया व कीटाणु आदि हो सकते हैं जिसके कारण आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड सकता  हैं तो इस प्रकार के पानी को फिल्टर कर के उसको स्वच्छ व पीने लायक पानी बनाने के लिए RO का इस्तेमाल होता है.

इसके इस्तेमाल से आप पानी को पीने लायक बना सकते हैं व वो पानी आपके शरीर के लिए कई प्रकार से  फायदेमंद होता हैं इसलिए ज्यादातर जगह पर आपको RO दिखाई देगे इसकी कीमत भी बहुत ज्यादा नही होती जिसके कारण आम इंसान भी इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं.

RO Water स्वास्थ्य के लिए हानिकारक 

कई लोगो का मानना हैं की RO Water स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता हैं तो कई लोग इसको हानिकारक भी मानते हैं अगर आप इसका इस्तमाल करते हैं तो इसके बारे में पता होना बहुत जरुरी हैं की ये आपके स्वास्थ्य पर किस प्रकार का प्रभाव डालता है.

WHO  द्वारा 2005 में एक रिपोर्ट जारी की थी जिसक शीर्षक ‘HEALTH RISKS FROM DRINKING DEMINERALISED WATER’ था इसमें RO Water को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया गया हैं क्युकी पानी में कई प्रकार के शुक्ष्म पदार्थ जैसे की सोडियम, फ्लोराइड, आयरन, क्लोराइड, कैल्शियम, मैग्निशियम, नाइट्रेट आदि मिले होते हैं पर RO के इस्तमाल से बैक्टीरिया के साथ  कैल्शियम और मैग्नीशियम भी 90% तक ख़त्म हो जाते है.

हालांकि स्वास्थ्य रहने के लिए  कैल्शियम और मैग्नीशियम बहुत जरुरी हैं पर RO के इस्तमाल से हमे पानी से पर्याप्त मात्रा में यह पदार्थ नहीं मिल पाते जिसका असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता हैं.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको RO Full Form in Hindi से सम्बंधित जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई जानकारी  उपयोगी लगी होगी अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखRSVP Full Form in Hindi : आर.एस.वी.पी. क्या होता हैं पूरी जानकारी
अगला लेखBMR Full Form in Hindi : BMR क्या है व इसका उपयोग कब होता है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें