आज हम आपको बताने वाले हैं की RIP क्या होता हैं या RIP Full Form क्या होता हैं अक्सर कई लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की RIP का पूरा नाम क्या होता हैं और इसका इस्तमाल कहा पर व किसलिए किया जाता हैं तो आज के आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले है.

RIP Full Form

अगर आप social media का इस्तमाल करते हैं तो अपने ये शब्द कई जगह पर देखा होगा जैसे Facebook, twitter, WhatsApp आदि इस्तेमाल करते हैं तो आपने देखा होगा की किसी का‌ दहन होने पर लोग RIP लिखते हैं तब आपने ये जरुर सोचा होगा की आखिर ये होता क्या हैं व इसका मतलब क्या होता हैं व सभी लोग इस word का ही इस्तेमाल कियु करते हैं व RIP Full Form क्या है.

तो आज का हमारा ये आर्टिकल इसीलिए लिखा गया हैं ताकि इस आर्टिकल में हम आपको RIP से सम्बंधित पूरी जानकारी हिंदी में बता सके RIP के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

RIP Full Form क्या है

कई लोगो का सवाल होता हैं की  RIP का पूरा  क्या हैं इसे कहते क्या हैं क्युँकि हम किसी मृतक के photo मे RIP लिखते तो देखा ही हैं व ये भी जानते हैं की ये शब्द कहा इस्तेमाल होता हैं पर ये नही जानते की इसका पूरा नाम क्या हैं तो आज हम आपको इसी के बारे मे‌ बतायेगे.

RIP Full of Form – Rest in Peace.

हिन्दी में – आत्मा की शांति.

अगर कोई व्यक्ति मर जाता हैं तो उसकी आत्मा की शान्ति के लिए लोग इस शब्द का इस्तमाल करते हैं जैसे की अगर कोई व्यक्ति मर जाता हैं तो लोग भगवान् से प्रार्थना करेंगे की भगवान् उस मृत व्यक्ति की आत्मा को शांति प्रदान करे इसके लिए वो इस शब्द का इस्तमाल करते हैं .

RIP क्या है

इसकी full form से आपको ये क्या हैं इसके बारे मे काफी अंदाजा तो  लग ही गया होगा जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होती हैं तो लोग RIP लिखते हैं इसका मतलब हैं की भगवान उसकी आत्मा को शांति दे ये एक भगवान से प्रार्थना होती हैं मृत व्यक्ति की आत्मा की शांति के लिए.

मान लीजिए जैसे की हम अगर किसी व्यक्ति के मरने की खबर सुनते हैं तो भगवान से उसकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं की भगवान उसकी आत्मा को शांति दे, भगवान उस आत्मा को मोक्ष प्रदान कर, भगवान उस आत्मा को किसी चीज की कमी ना होने दे इसी प्रकार RIP भी भगवान से उस आत्मा की शांति के लिए एक प्रार्थना होती हैं लोग RIP लिखकर उसकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं.

वैसे तो इसका पूरा नाम Rest in place होता हैं पर ज्यादातर लोग इसका पूरा नाम नही लिखते वो केवल इसका short form rip ही लिखते हैं जिससे की अन्य व्यक्ति समझ जाता हैं की वो आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना कर रहा है.

RIP का इस्तमाल कैसे किया जाता है

इस शब्द का इस्तमाल सभी लोग अलग अलग तरीके से करते हैं कुछ लोग सोशल मीडिया पर शोक व्यक्त करने के लिए इसका इस्तमाल करते हैं तो कोई भगवान् से मृत व्यक्ति की आत्मा की शान्ति के लिए प्रार्थना करने के लिए इसका इस्तमाल करता हैं जैसे किसी मुस्लिम की मृत्यु हो जाती हैं तो उसको दफ़नाने के बाद उसकी समाधि के ऊपर rip शब्द लिखा जाता है.

उस प्रकार से कई  इसका अलग अलग तौर पर इस्तमाल करते हैं पर इस शब्द को इस्तमाल करने का मकसद एक ही होता हैं की भगवान् से मृत व्यक्ति की आत्मा की शान्ति के लिए  प्रार्थना करना.

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको rip full form क्या होता हैं और rip किसको कहा जाता हैं इसके बारे में बताया हैं हमे उम्मीद हैं की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी पसंद आयी होगी अगर आप इसके बारे में कोई सवाल आदि पूछना चाहो तो आप हमे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर आपको जानकारी उपयोगी लगे तो इसको अपने मित्रो को साथ शेयर भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके  हैं तो आप हमसे social media द्वारा सम्पर्क कर सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें