नमस्कार मित्रो आज हम आपको RIP Full Form in Hindi के बारे में बता रहे है आप सभी ने कई बार सोशल मीडिया आदि पर RIP शब्द तो सुना ही होगा पर ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की इसका अर्थ क्या होता है व RIP कब कहा जाता है तो इसके बारे में हम आपको आज पूरी जानकारी बतायेगे जिससे की आपको कभी भी यह शब्द दिखाई दे तो आप इसके अर्थ ओ समझ सके.

RIP Full Form in Hindi

अक्सर हम सब लोग कई नए नए शब्द सुनते है जिनमे से कई शब्दों के बारे में हमे विशेष जानकारी नहीं होती पर कुछ शब्द इसे होते है जिसके बारे में जानकारी होनी हमारे लिए बहुत ही जरुरी है क्युकी इस तरह की जानकारी आपके लिए जीवन में काफी उपयोगी साबित हो सकती है व RIP भी इसी तरह का शब्द है आपको RIP Full Form in Hindi के बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है.

RIP Full Form in Hindi

कई लोगो का सवाल होता हैं की  RIP का पूरा  क्या हैं इसे कहते क्या हैं क्युँकि हम किसी मृतक के photo मे RIP लिखते तो देखा ही हैं व ये भी जानते हैं की ये शब्द कहा इस्तेमाल होता हैं पर ये नही जानते की इसका पूरा नाम क्या हैं तो आज हम आपको इसी के बारे मे‌ बतायेगे.

RIP Full Form – Rest in Peace.

हिन्दी में – आत्मा की शांति अगर कोई व्यक्ति मर जाता हैं तो उसकी आत्मा की शान्ति के लिए लोग इस शब्द का इस्तमाल करते हैं जैसे की अगर कोई व्यक्ति मर जाता हैं तो लोग भगवान् से प्रार्थना करेंगे की भगवान् उस मृत व्यक्ति की आत्मा को शांति प्रदान करे इसके लिए वो इस शब्द का इस्तमाल करते हैं .

RIP क्या है

इसकी full form से आपको ये क्या हैं इसके बारे मे काफी अंदाजा तो  लग ही गया होगा जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होती हैं तो लोग RIP लिखते हैं इसका मतलब हैं की भगवान उसकी आत्मा को शांति दे ये एक भगवान से प्रार्थना होती हैं मृत व्यक्ति की आत्मा की शांति के लिए.

मान लीजिए जैसे की हम अगर किसी व्यक्ति के मरने की खबर सुनते हैं तो भगवान से उसकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं की भगवान उसकी आत्मा को शांति दे, भगवान उस आत्मा को मोक्ष प्रदान कर, भगवान उस आत्मा को किसी चीज की कमी ना होने दे इसी प्रकार RIP भी भगवान से उस आत्मा की शांति के लिए एक प्रार्थना होती हैं लोग RIP लिखकर उसकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं.

वैसे तो इसका पूरा नाम Rest in place होता हैं पर ज्यादातर लोग इसका पूरा नाम नही लिखते वो केवल इसका short form rip ही लिखते हैं जिससे की अन्य व्यक्ति समझ जाता हैं की वो आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना कर रहा है.

RIP का इस्तमाल कैसे किया जाता है

इस शब्द का इस्तमाल सभी लोग अलग अलग तरीके से करते हैं कुछ लोग सोशल मीडिया पर शोक व्यक्त करने के लिए इसका इस्तमाल करते हैं तो कोई भगवान् से मृत व्यक्ति की आत्मा की शान्ति के लिए प्रार्थना करने के लिए इसका इस्तमाल करता हैं पुरे विश्व में मृत व्यक्ति की आत्मा की शांति के लिए यही शब्द इस्तमाल किया जाता है.

उस प्रकार से कई इसका अलग अलग तौर पर इस्तमाल करते हैं पर इस शब्द को इस्तमाल करने का मकसद एक ही होता हैं की भगवान् से मृत व्यक्ति की आत्मा की शान्ति के लिए प्रार्थना करना.

RIP Full Form Rest in Peace
RIP Full Form in Hindi रेस्ट इन पीस
RIP Meaning in Hindi आत्मा की शांति ( श्रद्धांजलि )
RIP Latin Name Requiescat in Pace

RIP का इतिहास

ज्यादातर लोगो को इसके इतिहास के बारे में विशेष जानकारी नहीं होती इस शब्द का इस्तमाल सर्वप्रथम पांचवी सताब्दी के आसपास किया गया था व इसके बाद 18वी शताब्दी के बाद इसाई धर्म में इस शब्द का इस्तमाल मृत व्यक्ति को दफनाने के बाद उसकी कब्र पर लिखा जाने लगा इसके साथ ही रोमन कैथोलिकों का मानना था की व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके बाद उसकी आत्मा की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना करना जरुरी है.

यह शब्द मुख्यत ईसाई सिद्धांत से जुडा हुआ है व बाइबल के अनुसार मृत्यु के पश्चात आत्मा और शरीर अलग हो जाते है और यह माना जाता है की पुनरुत्थान के दिन को आत्मा और शरीर दुबारा से मिलते है उसके बाद लोगो ने कब्र पर RIP लिखना प्रारंभ किया था.

RIP FAQ

👉 Rest in Peace Meaning in Hindi

Rest in Peace का हिंदी में अर्थ आत्मा की शांति होता है व आसान शब्दों में इसे श्रद्धांजलि कहा जा सकता है.

👉 RIP का इस्तमाल कब किया जाता है 

किसी भी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके बाद लोग उसकी आत्मा की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना करते है व इसके लिए लोग RIP शब्द का इस्तमाल करते है तो ईसाई धर्म में व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के बाद उसे दफनाया जाता है तो उसकी कब्र पर भी RIP शब्द का इस्तमाल किया जाता है.

👉 RIP का उपयोग किस धर्म में किया जाता है

सामान्यत RIP शब्द का इस्तमाल हाल में सभी धर्म में आत्मा की शांति के लिए किया जाने लगा है पर मुख्यत इस शब्द का इस्तमाल ईसाई धर्म है व मुस्लिम धर्म में अधिक किया जाता है व इन धर्म में व्यक्ति की कब्र पर भी RIP शब्द लिखवाया जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको RIP Full Form in Hindi के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको RIP के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखJio Phone का Balance और ऑफर कैसे चेक करें
अगला लेखACD Full Form in Hindi : ACD क्या होता है पूरी जानकारी
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

1 टिप्पणी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें