आज  हम आपको Resume kaise banaye इसके बारे में बता रहे हैं अगर अभी तक आपका resume नहीं बना हैं व आप अपना Resume बनाना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाला हैं इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप घर पर ही bio data बना सकते हैं वो भी एक बेहतरीन डिज़ाइन में.

resume kaise banaye

अक्सर हम नौकरी के लिए कही भी  जाते हैं तो सबसे पहले वहां पर हमसे Resume  माँगा जाता हैं आपका Resume या bio data जितना बेहतरीन होगा उतनी ही आपकी नौकरी लगने की संभावना बढ़ जाती हैं Resume कई अलग अलग प्रकार के भी होते हैं जो की बाजार से आप बनाते हैं तो काफी महंगे भी हो सकते है.

resume अधिकांश आपकी नौकरी के लिए ही काम आता हैं आप किसी भी कंपनी में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके  लिए सबसे पहले आपको अपना bio data उस कंपनी को देना होता हैं उसके बाद ही किसी कंपनी में नौकरी प्राप्त कर  सकते हैं.

Resume क्या है

ये एक file की तरह होता हैं ये 2-4 पत्तों का या ज्यादा का भी हो सकता हैं इसमे आपका नाम पता आपकी रुचि व आपकी योग्यता आदि के बारे लिखा होता हैं आमतौर पर कह सकते हैं की इसमे आपकी पुरी जानकारी लिखी होती हैं व ये इसलिए जरुरी होता हैं ताकि आप जिस जगह आवेदन कर रहे हैं उन्हैंं आपके बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त हो सके व आपकी योग्यता के अनुसार आपको नौकरी आदि मिल सके व कई बार सुनने में आया हैं की जिनके resume  simple design में होते हैं उन्हैंं नौकरी मिलने पर भी आसानी रहती है.

Resume बनाते वक्त सावधानी

अगर आप अपना Resume बना रहे हैं तो इसमें कुछ बातो का विशेष तौर  रखे नहीं तो आपको नौकरी मिलने में काफी समस्या भी हो सकती हैं.

  1. Resume हमेशा white paper पर भी बनाने की कोशिश करें.
  2. इसमें आप किसी प्रकार की शॉट फॉर्म का इस्तमाल न कर के उसका पूरा नाम लिखे क्युकी शायद अपने जो शार्ट फॉर्म लिखा हैं उसका पूरा नाम Interviewer  को पता ना हो.
  3. रिज्यूमे बनाते वक्त ध्यान रखे की आपकी font family और font size अच्छी होनी जरुरी हैं ताकि Interviewer  उसको आसानी से पढ़ सके.
  4. resume में कोई भी फालतू की जानकारी ना डाले सिर्फ उपयोगी जानकारी ही डाले.
  5. Resume में आप अपने बारे में कोई Negative व Weakness  बाते कभी न लिखे अगर आप यह बताना ही चाहते हैं तो interview के वक्त आप ये बाते उनकी permission लेकर share कर सकते है.
  6. Resume में हमेशा सभी जानकारी सही सही भरे कोई भी जानकारी गलत न भरे व शब्द लिखने में भी कोई गलती न करें.

आप जब भी अपना bio data बनाते हैं तो उस वक्त आपको इन बातो को ध्यान रखना बहुत जरुरी हैं ताकि आप एक बेहतरीन रिज्यूमे बना सके.

Resume कैसे बनाये

Resume बनाना बहुत आसान होता हैं आप कई अलग अलग तरीके resume बना सकते हैं आज हम आपको 2 अलग अलग तरीके से resume बनाने के बारे मे बताने वाले है.

Format से Resume बनाना

अगर आप खुद ही resume बनाना चाहते हैं तो आप internat के माध्यम से एक resume का format ले लीजिए या अगर आपका कोई मित्र हो जिसका resume बना हो उसकी xerox निकाल लीजिए बादमे MS Word में आप अपने मित्र का नाम योग्यता आदि हटा कर आप उन सब जगह पर अपनी जानकारी भर ले आपको सिर्फ जानकारी में बदलाव करना हैं व आप‌ चाहो तो अन्य कोई points भी resume में लगा सकते है.

अगर आपने format Download किया हैं तो वहाँ पर आपको पहले से नाम लिखा मिल जायेगा की आपको कहा पर नाम डालना हैं व कहा पर पता डालना हैं एवं कहा क्या क्या जानकारी भरनी हैं उसके अनुसार आप जानकारी भरते रहे बादमें आप इसकी एक print निकाल कर अपने पास रख ले व जब नौकरी के लिए आवेदन करे तब आप उसकी xerox निकाल कर किसी भी company में दे दे.

Mobile से Resume बनाना

अगर आपके पास कम्प्यूटर हैं तो आपको रिज्यूम बनाने में आसानी होगी पर अब मोबाइल यूजर के लिए ही इंटरनेट पर कई प्रकार के एप्लीकेशन हैं जिससे आप अपना रिज्यूम मोबाइल पर बना सकते हैं इसके लिए यह तरीका फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में resume maker एप्लीकेशन डाउनलोड करना है.
  • अब आप इस Application को खोलकर create resume पर क्लिक कर दे.
  • अब आप अपना resume design चुन ले जो भी आपको अच्छा लगे.
  • अब आपको अपना नाम डालने के लिए कहा जायेगा वहा अपना नाम डाल दे.
  • Name – यहां पर आपको अपना पूरा नाम लिख देना हैं.
  • Gender – यहाँ आप male female select कर ले.
  • Date Of Birth – यहाँ आप अपनी जन्म तारीख लिखें.
  • Address – यहाँ आपको अपना पूरा पता लिखना हैं सही सही.
  • Contact Number – यहाँ आप अपना मोबाइल नंबर लिखे जिसको आप इस्तमाल करते है.
  • Email Id – यहाँ आप अपनी email id डाल दे.
  • Married And Unmarried – अगर आप married हैं तो वो चुने अगर आप unmarried हैं तो वो चुन ले.
  • Add Hobbies – यहाँ आपको अपनी Hobbies सेलेक्ट करनी हैं जो भी आपकी रूचि हैं वो सब यहाँ डाल सकते हैं.
  • Education Details – यहाँ आपको आपकी शिक्षा से सम्बंधित जानकारी डालनी हैं सभी जानकारी सही सही डाले.
  • Work Experience – अगर अपने पहले कही भी काम किया हुआ हैं तो उसके बारे में यहाँ पर लिखे.
  • Nationality – यहाँ आपको भारतीय सेलेक्ट करना है.
  • Reference Details – यहाँ आप अपने किसी परिचित व्यक्ति की जानकारी  लिखना चाहते हैं तो वो लिख दे या इसको खाली छोड़ दे
  • Signature  – यहाँ आपको तारीख और अपनी जगह Location डालनी है.
  • Format – आप अपना रिज्यूम किस फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते हैं वो चुन ले आप इसमें PDF चुने तो बेहतर रहैंगा.

अब आपका रिज्यूम के तैयार हो जाता हैं इसको आप अपने डिवाइस में save कर ले और इसके बाद आपको जब भी इसकी जरुरत हो तो आप इसकी प्रिंट निकाल कर जमा करा दे.

Resume बनवाने का तरीका

अगर आप resume नही बना पा रहे हैं तो आप cyber cafe या emitra से बहुत आसानी से मात्र 10-15 मिनिट में अपना resume बना सकते हैं resume का price आपकी design पर निर्भर करता हैं जो की 20 रूपए से 2000 रुपये तक भी हो सकता हैं.

आपको cyber cafe में अपने document दिखाने हैं उसके अनुसार वो आपकी जानकारी resume में डाल देगे व जब आपका resume तैयार हो जायेगा तो आपको उसकी print निकाल के दे देगे जिसका आप अपनी आवश्यकता के अनुसार उपयोग कर सकते हैं.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको resume क्या होता है और resume कैसे बनाये इसके बारे में जानकारी दी है अगर आपको resume बनाने में किसी प्रकार की परेशानी हो तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है व आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखNokia के मालिक कौन है व नोकिया किस देश की कंपनी है
अगला लेखI Love You Full Form in Hindi : इस शब्द का इस्तमाल कहा करें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें