नमस्कार मित्रो आज हम आपको Resume Kaise Banaye इसके बारे में बता रहे है अगर आप किसी भी प्राइवेट नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको Resume की जरुरत पड़ती है क्युकी इसके द्वारा ही आप प्राइवेट सेक्टर में नौकरी प्राप्त कर सकते है व इसके लिए आपको किस प्रकार से Resume बनाना है इसके बारे में पता होना चाहिए.

Resume Kaise Banaye

Resume कई अलग अलग तरह के फोर्मेट में होते है व आप किस तरह की नौकरी के लिए आवेदन करते है उसपर निर्भर करता है की आपकी किस तरह के फोर्मेट की जरुरत पड़ती है व इसके लिए आप CV Kaise Banaye एवं Resume Kaise Banaye इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े इसमें हम आपको इससे जुडी पूरी जानकारी बतायेगे जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपना परफेक्ट और बेहतरीन Resume बना पायेगे.

Resume Kaise Banaye

ये एक file की तरह होता हैं ये 2-4 पत्तों का या ज्यादा का भी हो सकता हैं इसमे आपका नाम पता आपकी रुचि व आपकी योग्यता आदि के बारे लिखा होता हैं आमतौर पर कह सकते हैं की इसमे आपकी पुरी जानकारी लिखी होती हैं व ये इसलिए जरुरी होता हैं ताकि आप जिस जगह आवेदन कर रहे हैं उन्हैंं आपके बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त हो सके व आपकी योग्यता के अनुसार आपको नौकरी आदि मिल सके व कई बार सुनने में आया हैं की जिनके resume  simple design में होते हैं उन्हैंं नौकरी मिलने पर भी आसानी रहती है.

Resume बनाते वक्त सावधानी

कई लोग जल्दबाजी में अपना Resume बना लेते है व इसमें कई तरह की गलतिया रह जाती है जो की बादमे उनके लिए काफी समस्या खडी कर देती है व सही Resume न होने से आपको नौकरी मिलने में भी काफी परेशानी हो सकती है इसलिए आपको Resume बनाते वक्त कुछ आवश्यक बातो को ध्यान में रखना जरुरी है ताकि आप अपना परफेक्ट Resume बना सके.

  • Resume हमेशा White Paper पर भी बनाने की कोशिश करें यह आपके लिए काफी बेहतर साबित हो सकता है.
  • इसमें आप किसी प्रकार की शॉट फॉर्म का इस्तमाल न कर के उसका पूरा नाम लिखे क्युकी शायद अपने जो शार्ट फॉर्म लिखा हैं उसका पूरा नाम Interviewer  को पता ना हो.
  • रिज्यूमे बनाते वक्त ध्यान रखे की आपकी फॉण्ट फॅमिली और फॉण्ट साइज अच्छी होनी जरुरी हैं ताकि Interviewer पढने में आसानी हो सके.
  • resume में कोई भी फालतू की जानकारी ना डाले सिर्फ उपयोगी जानकारी ही डाले.
  • Resume में आप अपने बारे में कोई Negative व Weakness  बाते कभी न लिखे अगर आप यह बताना ही चाहते हैं तो interview के वक्त आप ये बाते उनकी परमिशन लेकर शेयर कर सकते है.
  • Resume में हमेशा सभी जानकारी सही सही भरे कोई भी जानकारी गलत न भरे व शब्द लिखने में भी कोई गलती न करें.
  • रिज्यूम में जितना हो सके उतना आवश्यक जानकारी ही दर्ज करे एवं किसी भी प्रकार की फालतू जानकारी इसमें दर्ज न करें

जब भी आप अपना रिज्यूम बनाते है तो उस वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है अगर आप इन बातो को ध्यान में रखते है तो आप अपना बेहतरीन रिज्यूम बना सकते है और आसानी से किसी भी कंपनी में मनचाही नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है.

CV Kaise Banaye

आप Resume बनाना चाहते है तो आपको बता दे की आप जिस पोस्ट के लिए आवेदन कर रहे है उसके आधार पर यह कई अलग अलग प्रकार के Resume हो सकते है व इन्हें आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बना सकते है हालांकि ऑफलाइन Resume बनाना ज्यादा आसान होता है व आप खुद ऑफलाइन Resume बनाते है तो इससे आपको किसी प्रकार के पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते.

मोबाइल में रिज्यूम कैसे बनाये

अगर आपके पास एंड्राइड मोबाइल है तो आप अपने एंड्राइड मोबाइल में भी बेहद ही आसानी से अपना रिज्यूम बना सकते है इसके लिए प्ले स्टोर पर कई तरह के एप्लीकेशन मौजूद है जिनका इस्तमाल करके आप घर बैठे अपना बेहतरीन प्रोफेशल रिज्यूम बना सकते है इसके लिए आप यह तरीका फॉलो करें.

Resume Builder App इनस्टॉल करें

अगर आपको अपने फोन में रिज्यूम बनाना है तो इसके लिए सबसे पहले आप अपने फोन में प्ले स्टोर ओपन करे इसके बाद आपको इसमें Resume Builder लिखकर सर्च करना है इसके बाद आपको सबसे पहला एप्लीकेशन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है और उसे अपने फोन में इनस्टॉल करना है.

रिज्यूम टेम्पलेट चुने

जब आप अपने फोन में एप्लीकेशन इनस्टॉल कर लेते है तो इसके बाद आपको इसे ओपन करना है और इसमें आपको कई तरह के टेम्पलेट दिखाई देगे उसमे से आप किसी भी एक टेम्पलेट का चुनाव कर ले, आप जिस डिजाईन का चुनाव करेगे उसी डिजाईन में आप अपना टेम्पलेट बना पायेगे इसलिए आप इसकी डिजाईन हमेशा बेहतरीन ही चुने.

Create पर क्लिक करें

इसके बाद आपको इसमें Create का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने कई तरह की जानकारी डालने का विकल्प आयेगा उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज कर लेनी है जैसे की,.

  • Personal Details : यहाँ आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स डालनी होती है इसमें आप अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि अन्य तरह की आवश्यक जानकारी डाल सकते है और आप अपने रिज्यूम में अपना फोटो डालना चाहते है तो वो भी आप इसके अन्दर अपलोड कर सकते है इसके बाद आप उसे क्रॉप करके अपने हिसाब से सेट कर सकते है.
  • Education Details : यहाँ आपको अपनी एजुकेशन डिटेल्स डालनी होती है आप इसमें अपनी पढाई से जुडी जानकारी डाल सकते है जैसे की आपने कहा तक पढाई की है और कौनसी यूनिवर्सिटी से पढाई की है इसके साथ ही आपको सत्र और परीक्षा के अंक भी इसमें डालने होते है वो सभी जानकारी आप इसमें सही सही दर्ज कर ले.
  • Work Experience : अगर आपने पहले कही भी काम किया है तो उसके बारे में आप यहाँ पर जानकारी दर्ज कर सकते है की आपने कौनसी कंपनी में कितने सालो तक काम किया हुआ है एवं आपने कौनसी पोस्ट पर काम किया है इस तरह से आप इसमें अपने काम के बारे में जानकारी दर्ज कर सकते है.
  • Skills : इसमें आप अपनी स्किल्स के बारे में जानकारी डाल सकते है आपकी जो जो स्किल्स या रूचि है वो सब आप इसमें डाल सकते है एवं आपको कौन कौनसे कार्य का अनुभव है उसके बारे में भी आप इसमें जानकारी दर्ज कर सकते है.
  • Reference Details : यहाँ आपको अपने किसी भी परिचित व्यक्ति के बारे में जानकारी देनी होती है इसमें आप अपनी इच्छा से किसी भी व्यक्ति के बारे में जानकारी दर्ज कर सकते है इसके बाद आपको Next पर क्लिक कर देना है.

View CV पर क्लिक करें

जब आप सभी जानकारी सही सही दर्ज कर लेते है तो इसके बाद आपको इसमें View CV का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना होता है और इसके बाद आप अपने रिज्यूम को देख सकते है की आपने जो जानकारी डाली है उसमे किसी भी प्रकार की गलती तो नहीं है

रिज्यूम डाउनलोड करें

इसके बाद आपको एप्लीकेशन में डाउनलोड का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है और अपने फोंन में रिज्यूम डाउनलोड कर लेना है इसके बाद आप जिसे भी चाहे उसे अपना रिज्यूम send कर सकते है और आप चाहे तो इसकी प्रिंट निकालकर अपने पास सुरक्षित भी रख सकते है.

इस प्रकार से आप अपने एंड्राइड मोबाइल में भी बेहद ही आसानी से घर बैठे रिज्यूम बना सकते है मोबाइल में रिज्यूम बनाना काफी ज्यादा आसान होता है एवं इसके लिए कई तरह के एप्लीकेशन है जिनका इस्तमाल करके आप अपने मोबाइल से रिज्यूम बना सकते है और उसे किसी भी कंपनी को send कर सकते है,

मोबाइल में रिज्यूम बनाने के एप्लीकेशन

आप अपने मोबाइल से रिज्यूम बनाना चाहते है तो इसके लिए आप कई तरह के एप्लीकेशन अपने फोन में इनस्टॉल कर सकते है हम आपको कुछ एप्लीकेशन के नाम बता रहे है जिन्हें आप अपने फोन में इनस्टॉल कर सकते है इसके बाद आप बेहद ही आसानी से अपना रिज्यूम बना सकते है इसके लिए आप निम्न एप्लीकेशन का इस्तमाल कर सकते है.

  • Resume Builder App
  • CV Maker Resume Builder
  • Resume PDF Maker
  • Free Resume Builder
  • Canva

यह सभी एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर पर आसानी से डाउनलोड करने के लिए मिल जाते है और इन्हें आप एक क्लिक में अपने फोन में इनस्टॉल भी कर सकते है इनकी मदद से आप बिलकुल फ्री में अपने फोन में रिज्यूम बना सकते है.

कंप्यूटर में रिज्यूम कैसे बनाये

अगर आपके पास कंप्यूटर है तो कंप्यूटर में आप बेहद ही आसानी से रिज्यूम बना सकते है mobile की तुलना में कंप्यूटर से रिज्यूम बनाना काफी ज्यादा आसान होता है एवं आप इसकी मदद से घर बैठे मात्र 2 मिनिट में अपना रिज्यूम बना सकते है इसके लिए हम आपको जो प्रोसेस बता रहे है आप उसे फॉलो कर सकते है और अपना रिज्यूम बना सकते है.

MS Word खोलें

आपको अपना रिज्यूम बनाने के लिए सबसे पहले तो अपने कंप्यूटर में MS Word ओपन कर लेना है इसके बाद जौसे ही यह ओपन होता है तो इसके बाद आपको इसमें New का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

Resume लिखकर सर्च करें

जैसे ही आप इसमें New पर क्लिक करते है तो इसके बाद आपके सामने एक सर्च बॉक्स ओपन हो जाता है उसमे आपको Resume लिखकर सर्च कर लेना है इसके बाद आपके सामने Resume के कई अलग अलग tamplate आ जायेगे उसमे से आप अपनी पसंद से किसी भी एक tamplate को सेलेक्ट कर ले.

जैसे ही आप अपने पसंदीदा tamplate को सेलेक्ट कर लेते है तो इसके बाद आपके सामने Create का एक विकल्प आएगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

Resume Edit करें

अब आपमें को डिजाईन सेलेक्ट किया है वो एडिट मोड़ में आ जायेगा इसमें आप अपनी जरुरत के हिसाब से कुछ भी बदलाव कर सकते है एवं आपको उस tamplate में कोई भी चीज अनावश्यक लगती है तो उसे आप इसमें से हटा भी सकते है एवं आपको कोई नयी चीज add करनी है तो वो भी आप यहाँ से कर सकते है.

नाम, पता, मोबाइल नम्बर डाले

अब आपको इसमें Contact Information डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको मांगी गयी जानकारी भरनी होती है इसमें आप अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस आदि जानकारी दर्ज कर सकते है इसके साथ ही आप Contact से जुडी अन्य कोई जानकारी दर्ज करना चाहे तो वो भी इसमें डाल सकते है.

अपने बारे में लिखे

अब आपने जो डिजाईन सेलेक्ट किया हुआ है उसमे अगर आपको कोई विवरण लिखा हुआ दिखाई देता है तो उसकी जगह आप अपने बारे में कुछ जानकारी डाल सकते है इसमें आपको अपना छोटा सा विवरण डालना होता है.

फोटो अपलोड करें

अगर आप अपने रिज्यूम में अपनी फोटो डालना चाहते है तो भी बेहद ही आसानी से डाल सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी फोटो अपलोड करनी है इसके बाद आप उसे अच्छे से क्रॉप कर ले और बादमे आप उस फोटो को अपनी पसंद के हिसाब से किसी भी अच्छी सी जगह पर सेट कर दे.

अपने कार्य का अनुभव लिखे

अब आपको इसमें Work Experience डालने का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसमे अपने कार्य का विवरण डालना होता है उसमे आप अपने कार्य से जुडी आवश्यक जानकारी दर्ज कर सकते है जैसे की आपने कौनसी कंपनी में काम किया हुआ है, आपने कितने समय तक काम किया है एवं आप कौनसी पोस्ट पर कार्य करते थे इस तरह की तमाम जानकारी आप Work Experience में दर्ज कर सकते है.

शिक्षा से जुडी जानकारी डाले

अब आपको रिज्यूम के फोर्मेट में Education Qualification डालने का विकल्प दिखाई देगा उसमे आपको अपनी शिक्षा से जुडी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी है की आपने कौनसी कॉलेज से पढाई की हुई है और आपके कॉलेज एवं बोर्ड एग्जाम में कितने अंक बने हुए है इस तरह की आवश्यक जानकारी आपको Education Qualification में दर्ज करनी होती है.

अपनी स्किल्स बताये

अब आपको फोर्मेट में स्किल्स डालने का विकल्प दिखाई देगा इसमें आपको अपनी स्किल्स डालनी होती है की आपको कौन कौनसा कान करना आता है और आपको कौनसा काम करना पसंद है इसके साथ ही आप अपनी अन्य स्किल्स भी इसमें डाल सकते है यह आपकी नौकरी के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है.

रिज्यूम डाउनलोड करना है

जब आप अपना रिज्यूम बना लेते है तो इसके बाद आपको इसे अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करना होता है इसके लिए आपको सबसे पहले File पर क्लिक करना है इसके बाद आपको Save as का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है अब आपको इसमें डॉक्यूमेंट का नाम डालने के लिए कहा जायेगा वो डाल दे इसके बाद आपको  Word Document का विकल्प मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करके आप PDF फोर्मेट सेलेक्ट कर ले इसके बाद आपको सेव पर क्लिक करना है

इस तरह से आप बेहद ही आसानी से अपने कंप्यूटर में रिज्यूम बना सकते है और इसे सेव करने के बाद आप जब भी इसकी प्रिंट निकालना चाहे तब एक क्लिक में इसकी प्रिंट भी निकल सकते है कंप्यूटर में रिज्यूम बनाना बहुत ही ज्यादा आसान होता है.

Resume बनवाने का तरीका

अगर आपको खुद से रिज्यूम बनाने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और आप खुद से अपना रिज्यूम नहीं बना पा रहे है तो ऐसे में आप अपना रिज्यूम बनाने के लिए किसी साइबर केफे जा सकते है वहां आप मात्र 20 रूपए में अपना रिज्यूम बनवा सकते है इसमें आपके रिज्यूम के हिसाब से अलग अलग प्राइस होती है अगर आप चाहे तो महंगे रिज्यूम भी बना सकते है और आप चाहे तो सस्ते रिज्यूम भी बना सकते है यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप किस प्रकार का रिज्यूम बनाते है.

Download Resume Format

अगर आपको अपना रिज्यूम बनाना है और आपको कोई अच्छा सा फोर्मेट चाहिए तो हम आपको एक प्रोफेशनल फोर्मेट बता रहे है जिसे आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है और इसकी मदद से अपना एक बेहतरीन रिज्यूम बना सकते है इसके लिए आपको बताये गये लिंक पर जाना है.

PERFECT RESUME FORMAT

इसमें आपको जो फाइल मिलती है उसमे आप जहां पर नाम और उम्र और अन्य जानकारी डालने के लिए कहा जाता है वहां पर आप वो जानकारी डाल के उसकी प्रिंट निकल सकते है इससे आप बहुत ही आसानी से अपना परफेक्ट रिज्यूम बना पायेगे

Resume FAQ

👉 रिज्यूमे में क्या क्या लिखा जाता है?

रिज्यूमे आपकी सभी जानकारी जैसे की नाम, पता, लिंग, उम्र, शैक्षिक योग्यता, आपका एक्सपेरिएंस आदि इससे जुडी सभी जानकारी लिखी जाती है.

👉 कंप्यूटर पर रिज्यूम कैसे बनाते हैं?

कंप्यूटर में रिज्यूमे बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए आप MS Word का इस्तमाल कर सकते है इसमें आप आसानी से अपना एक परफेक्ट रिज्यूमे बना पायेगे अक्सर ज्यादातर लोग अपना रिज्यूमे बनाने के लिए कंप्यूटर में इसी सॉफ्टवेर का इस्तमाल करते है.

👉 रिज्यूम कैसे बनाये मोबाइल से?

आपको मोबाइल से रिज्यूम बनाना है तो वो बहुत ही आसन है इसके लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट की या application की मदद ले सकते है साथ ही आप मोबाइल में WPS Office App डाउनलोड कर सकते है और इसमें अपना एक परफेक्ट resume बना सकते है.

👉 रिज्यूमे बनाने की वेबसाइट?

अगर आप ऑनलाइन resume बनाना चाहते है तो इसके लिए आप वेबसाइट का इस्तमाल भी कर सकते है हाल में कई अलग अलग वेबसाइट आपको resume बनाने की सुविधा देती है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपना एक परफेक्ट resume बना सकते है इसके लिए आपको अपने ब्राउसर में Create Online resume लिखकर सर्च करना है उसके बाद आप किसी भी वेबसाइट पर जाकर अपना resume बना पायेगे

👉 रिज्यूम फॉर्म PDF में कैसे बनाये?

आपको अपने resume को PDF में save करना है तो यह भी बहुत ही आसान है इसके लिए आप जब resume बनाते है तब आप उसे अपने कंप्यूटर में या मोबाइल में PDF फोर्मेट में सेव कर ले व आप चाहे तो कई तरह के App भी है उसके इस्तमाल से भी अपने  रिज्यूमे को PDF में Save कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Resume Kaise Banaye अथवा cv kaise banaye इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको resume बनाने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें