पत्रकार कैसे बने मित्रों आज के समय मे सरकारी अधिकारी के बाद पत्रकार बनना ही अधिकांश लोगो का सपना हैं युवाओं मे पत्रकारिता को लेकर काफी जुनून देखने को मिलता हैं पर बहुत से लोगो की इसकी जानकारी नही होती की Reporter Kaise Bane इस वजह से वो इस् क्षेत्र मे अपना कैरियर नही बना पाते आज के‌ आर्टिकल मे‌ हम आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी बताने वाले है.

Reporter Kaise Bane

पत्रकार का महत्व तो आप अच्छे से जानते ही होगे क्युँकि आज के समय मे आम आदमी से लेकर नेता व बडे अधिकारी भी पत्रकारो के कारण गलत काम करने से डरते हैं क्युँकि पत्रकार जब भी आवाज उठाता हैं तो उसके साथ पुरा देश होता हैं व पत्रकार किसी भी गलत कार्य की सुचना अखबार व news के द्वारा लोगो तक पहुचाने का कार्य करते हैं इस कारण इस  क्षेत्र से जुडे युवाओं को इतना सम्मान दिया जाता हैं आज हम आपको बताने वाले हैं की Reporter Kaise Bane अथवा पत्रकार कैसे बनते है.

Reporter Kaise Bane

पत्रकार का कार्य किसी भी घटना की पूरी जानकारी एकत्रित कर के उस जानकारी को media के द्वारा घर घर तक पहुचाना होता है‌ इस क्षेत्र मे बहुत से अंग होते हैं जैसे कैमरा मैन, फोटोग्राफर, न्युज रिपोर्टर आदि इसलिए आपको पत्रकारिता मे अपना कैरियर बनाने के लिए सबसे पहले इसमे से कोई एक सेक्टर चुनना होता हैं व उसी के माध्यम से आप इसमे कैरियर बना सकते हैं.

पत्रकार के लिए कौनसा कोर्स करें

अगर आप पत्रकार बनना चाहते हैं तो सबसे पहले तो मे यही कहना चाहता हूँ की पत्रकार बनने के लिए आपके अंदर कुछ  खूबी होनी चाहिए जैसे की साहसी, परिश्रमी, ईमानदार, लगन, शांत व सरल स्वभाव हमेशा सकारात्मक सोच आदि होने पर ही आप पत्रकारिता मे अपना कैरियर बना पायेगे हम आपको पत्रकारिता से जुडे कुछ महत्वपूर्ण कोर्स की जानकारी भी बता रहे हैं.

1. Bachelor of Arts ( Journalist )

पत्रकारिता मे कैरियर बनाने के लिए ये कोर्स काफी अच्छा होता हैं व काफी कम खर्च के साथ आप ये कोर्स कर सकते हैं इस कोर्स मे आपको पत्रकारिता से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी बतायी जाती हैं जिससे आप पत्रकारिता मे अपना कैरियर बना सके.

  1. न्युनतम शैक्षणिक योग्यता – 12th पास होना अनिवार्य व 50% अंक होने अनिवार्य है
  2. कोर्स की अवधि – 3 वर्ष
  3. कोर्स का सालाना खर्च – 25,000 से 1 लाख रुपये सालाना खर्च

Bachelor of Science B.sc. ( Multimedia & Animations )

पत्रकारिता से जुडी ये एक टेक्निकल डिग्री होती हैं जिसको करने के बाद आप पत्रकारिता मे किसी भी बडी पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं व इस कोर्स के बाद आपको न्युज एडिटर, वीडियो मेकर, विसुअल एडिटिंग ग्राफिक आदि के कार्य मे नौकरी मिलने की सम्भावना अधिक रहती है.
  1. न्युनतम शैक्षणिक योग्यता – Science मे 12th पास न्युनतम 50% अकं होने अनिवार्य
  2. कोर्स की अवधि – 3 वर्ष
  3. कोर्स का सालाना खर्च – 50,000 रुपये से लेकर 1,50,000 रुपये तक सालाना खर्च

Bachelor of Journalism and Mass Communication

पत्रकार बनने के‌ लिए ये सबसे अच्छा कोर्स माना जाता हैं इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको 100% इस क्षेत्र मे नौकरी मिल जाती हैं  इस कोर्स मे आपको पत्रकारिता से जुडी हर छोटी व बडी जानकारी बतायी जाती हैं व इस कोर्स मे आप् बेसिक से लेकर एडवांस पत्रकारिता तक की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं पत्रकार बनने के लिए ये कोर्स बिल्कुल सही हैं व इस  कोर्स को करने के बाद आप पत्रकारिता से जुडी  किसी भी बडी पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.
  1. न्युनतम शैक्षणिक योग्यता – 12th पास होना अनिवार्य व 50% अंक होने अनिवार्य
  2. कोर्स की अवधि – 3 वर्ष
  3. कोर्स का सालाना खर्च – 50,000 रुपये से लेकर 2,50,000 रुपये सालाना खर्च

पत्रकारिता के लिए डिप्लोमा कैसे करें

अगर आप पत्रकारिता के लिए डिप्लोमा करना चाहते हैं तो आपका ग्रेजुएशन पास होना जरुरी हैं आप ग्रेजुएशन होने के बाद पत्रकारिता के लिए डिप्लोमा कर सकते हैं व आप मास्टर डिग्री करना चाहते हैं तो भी आप इसका डिप्लोमा कर सकते हैं पत्रकारिता के डिप्लोमा की अवधि 1 वर्ष की होती हैं। पत्रकारिता के लिए आप निम्न कोर्स कर सकते हैं.
  1. Master of Art (Journalism)
  2. Master of Art (Mass Communication)
  3. Executive Diploma in Journalism
  4. PG Diploma in Journalism and Mass Communication
  5. PG Diploma in Broadcast Journalism

पत्रकार का मासिक वेतमान

पत्रकार का मासिक वेतमान अलग अलग होता हैं पर पत्रकार को अनुमानित 20,000 रुपये तक मासिक वेतमान दिया जाता हैं व आप किस क्षेत्र से पत्रकारिता करते हैं व आपके कार्य के आधार पर आपको वेतमान दिया जाता हैं व साथ मे आपको किस media company द्वारा नौकरी दी जाती हैं जैसे zee news, aj tak etc जैसी बड़ी media company मे नौकरी मिलने पर आपको अधिक वेतन भी दिया जा सकता हैं.

Reporter बनने के लिए अन्य योग्यता

अगर आपको Reporter बनना है तो इसके लिए आपके पास कुछ अन्य योग्यता भी होनी चाहिए तभी आप एक Reporter बन सकते है इसके लिए आपके पास कौन कौनसी स्किल्स होनी चाहिए इसके बारे में हम आपको बता रहे है.

👉 अच्छा लिखने की क्षमता – एक Reporter को लिखने में सक्षम होना बहुत ही जरुरी है आपकी लिखने की क्षमता जिनती अच्छी होगी आपको उतना ही अधिक फायदा होगा व आप उतने ही बेहतर तरीके से काम कर पायेगे इसलिए आपके लिखने की क्षमता बहुत ही महत्वपूर्ण होती है आपको अपने लिखने के तरीके में जितना हो सके उतना सुधार करना चाहिए.

👉 भाषा पर अच्छी पकड़ – आप जिस क्षेत्र में Reporter बनते है उस क्षेत्र की भाषा में आपकी अच्छी पकड़ होनी बहुत ही जरुरी है अगर आपको किसी क्षेत्र की भाषा सही से नहीं आती तो उस क्षेत्र में आप कभी भी बेहतर तरीके से काम नही कर पायेगे इसलिए आप जिन जिन क्षेत्र में कार्य करना चाहते है उन क्षेत्र की भाषा में अपनी अच्छी पकड़ जरुर बना ले.

👉 न्यूज़ रिपोर्टिंग – Reporter बनने पर आपको न्यूज रिपोर्टिंग भी करनी होती है इसलिए आपको न्यूज़ रिपोर्टिंग पर फोकस करना चाहिए ताकि आप बेहतर तरीके से न्यूज़ रिपोर्टिंग कर सके.

👉 न्यूज़ राइटिंग – किसी भी रिपोर्टर के लिए न्यूज़ राइटिंग का क्या महत्त्व होता है इसके बारे में तो आप सब जानते ही होगे जब तक कोई रिपोर्टर न्यूज़ राइटिंग नहीं सीखता तब तक वो सही तरीके से काम नहीं कर सकता इसलिए आपकी न्यूज़ राइटिंग अगर अच्छी है तो आप सबसे अच्छे रिपोर्टर बन पायेगे.

👉 न्यूज़ एडिटिंग – किसी भी न्यूज को बेहतर तरीके से दिखाने के लिए जरुरत के हिसाब से इसको एडिट करके दिखाया जाता है आप जितने बेहतर तरीके से न्यूज को एडिट करेगे उतना ही आप न्यूज को अच्छे से लिख पायेगे और लोगो को समझा पायेगे इसलिए आपको न्यूज़ एडिटिंग भी आनी जरुरी है.

👉 टाइपिंग –  कोई भी कंपनी आपको रिपोर्टर की जॉब देती है तो इससे पहले वो आपकी टाइपिंग जरुर देखती है व अगर आपकी टाइपिंग अच्छी और फ़ास्ट होगी तो आप उतना ही तेजी से किसी भी न्यूज को लिख पायेगे और अच्छी टाइपिंग होने से आपको आसानी से रिपोर्टर की जॉब भी मिल जाती है.

👉 कंप्यूटर नॉलेज – आज के समय में हर व्यक्ति के लिए कंप्यूटर का ज्ञान बहुत ही जरुरी हो चुका है आपको कंप्यूटर का अच्छा नोर्लेज है तो ही आप एक न्यूज रिपोर्टर बन सकते है और इस क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते है इसके साथ ही आपके पास मान्यताप्राप्त संस्थान से कंप्यूटर की डिग्री होनी भी जरुरी है जिससे आपको रिपोर्टर की जॉब मिलने में आसानी होगी.

👉 न्यूज़ की समझ – किसी भी रिपोर्टर का काम न्यूज पर ही आधारित होता है इसलिए आपको न्यूज की समझ होनी भी बहुत ही जरुरी है की आपको किस प्रकार की न्यूज बनानी है किस तरह की न्यूज फायदेमंद है व किस तरह की न्यूज लोगो को पहले दिखानी है इन सब के बारे में आपको पता होना बहुत ही जरुरी है.

👉 निडर – रिपोर्टर को साहसी और निडर होना बहुत ही जरुरी है क्युकी एक रिपोर्टर को कई जगह पर काम करना होता है जहां आम लोग जाने की हिम्मत नहीं दिखा पाते एसी जगह पर रिपोर्टर को जाना पड जाता है इसलिए रिपोर्टर को निडर होना बहुत ही जरुरी है इसके साथ ही कई बार बड़े बड़े लोगो की न्यूज भी लोगो को दिखानी पड़ती है इसलिए रिपोर्टर को बिना दबाव में आये काम करना पड़ता है.

👉 ईमानदार – कोई भी बेईमान व्यक्ति कभी भी रिपोर्टर नहीं बन सकता अगर आपको रिपोर्टर बनना है तो आपका ईमानदार होना बहुत ही जरुरी है क्युकी कई बार खबर को छुपाने के लिए लोग रिश्वत देने की भी कोशिश करते है ऐसे में आपकी इमानदारी ही आपके काम आती है जो सही खबर को आम लोगो तक पहुचती है.

👉 समय का पाबंद – रिपोर्टर को समय का पाबन्द होना बहुत ही जरुरी है आप समय के पाबन्द है तो आप बेहतर तरीके से काम कर पायेगे और किसी भी न्यूज के लिए समय का बहुत ही बड़ा महत्व होता है इसलिए आपको शुरुआत से ही समय पर पाबन्द रहने की आदत डालनी होगी तभी आप एक रिपोर्टर बन पायेगे.

👉 फोटोग्राफी – रिपोर्टर के साथ कई बार आपको फोटोग्राफी का काम भी करना पड़ता है क्युकी कई बार ऐसे मोड़ आते है जहां पर लोगो को लाइव खबर दिखानी पड जाती है ऐसे में रिपोर्टर के साथ फोटोग्राफर तो होता ही है पर अगर फोटोग्राफर उपस्थित न हो तो इस स्थिति में रिपोर्टर को भी फोटोग्राफी करनी पड़ सकती है.

👉 अच्छे बुरे की समझ होना – एक रिपोर्टर को किस तरह की न्यूज दिखानी है वो उसके ऊपर निर्भर करता है व ऐसे मे रिपोर्टर को अच्छे और बुरे की समझ होनी चाहिए व लोगो को क्या दिखाना चाहिए और क्या नहीं दिखाना चाहिए इसके बारे में भी उन्हें पता होना बहुत ही जरुरी है.

👉 एक्टिव रहना – किसी भी रिपोर्टर को एक्टिव रहना सबसे अधिक जरुरी है क्युकी कभी भी काम हो तो इसके लिए रिपोर्टर को हमेशा तत्पर रहना पड़ता है नहीं तो बादमे उस न्यूज को दिखाने का इतना महत्त्व नहीं रहता हालाकि हर न्यूज रिपोर्टर एक्टिव रहते है ताकि वो सबसे पहले घटना की रिपोर्ट लोगो तक पंहुचा सके इसलिए आपको भी एक्टिव रहने की आदत डालनी होगी.

Calculation – हमें उम्मीद  हैं की आपको हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी व अगर आप Reporter Kaise Bane से सम्बंधित कोई सवाल आदि पूछना चाहते हैं तो आप हमे comment कर सकते हैं व जानकारी अच्छी लगे तो कृपया इसको social media पर share भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.
पिछला लेखSSO Rajasthan : SSO Login व SSO Regiatration कैसे करें
अगला लेखवैज्ञानिक कैसे बनते हैं व वैज्ञानिक बनने के लिए क्या करें
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें