नमस्कार मित्रो आज हम आपको REET क्या है इसके लिए आवेदन कैसे करते है इसकी परीक्षा कैसे होती है और इसमें आपके भविष्य के क्या बेहतरीन विकल्प होते है इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको REET  के बारे में जानकारी नहीं है तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही उपयोगी होने वाला है.

reet kya hai

आप सभी ने REET का नाम तो कई बार सुना ही होगा व जब भी इसकी भर्ती आती है तो इसमें लाखो लोग आवेदन भी करते है पर बहुत ही कम लोग इसमें सफल हो पाते है हम REET क्या है और इससे जुडी कुछ बेहद ही उपयोगी जानकारी आपको बता रहे है जो की आपके भविष्य में बेहद ही उपयोगी हो सकती यही और इसकी जानकारी के लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

REET क्या है

REET शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित करवाई जाने वाली एक परीक्षा है और इसका पूरा नाम शिक्षकों के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा है जिसका अर्थ होता है की शिक्षक पात्रता परीक्षा व यह परीक्षा राजस्थान में आयोजित करवाई जाती है इस परीक्षा को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा आयोजित करवाया जाता है व जो भी अभ्यर्थी इस परीक्षा को उत्तीर्ण करता है उसे एक सेर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है इस सर्टिफिकेट की मान्यता 3 वर्ष तक की होती है.

REET में Level 1 और Level 2 क्या है

अक्सर आप सभी ने इसमें Level 1 और Level 2 के बारे में तो सुना ही होगा व कई लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता की आखिर यह होता क्या है तो इसके बारे में हम आपको स्पष्ट रूप से बता रहे है.

Level 1 – अगर किसी अभ्यर्थी ने राजस्थान बीएसटीसी या हरियाणा से जेबीटी का डिप्लोमा किया हुआ है तो वो REET Level 1 के लिए पत्र होता है और इसमें शिक्षक बनने वाले व्यक्ति कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के सभी विधार्थियो को पढ़ने योग्य माने जाते है व इन्हे प्राइमरी अध्यापक के रूप में जाना जाता है.

Level 2 – इस परीक्षा को बीएड करने वाले अभ्यर्थी ही दे सकते है व इसमें जो व्यक्ति उत्तीर्ण होते है वो कक्षा 1 से कक्षा 8 तक पढ़ाने योग्य माने जाते है व इन्हे अपर प्राइमरी अध्यापक के रूप में जाना जाता है.

REET Level 1 के लिए आवश्यक योग्यता

अगर REET Level 1 की परीक्षा देना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ योग्यता को पूरा करना होता है जो की निम्न प्रकार से है.

  • बाहरवीं उत्तीर्ण करें – सबसे पहले आपको बाहरवीं उत्तीर्ण करनी होती है और इसके साथ ही आपके बाहरवीं में अच्छे अंक होने जरुरी है ताकि आपको आगे की पढ़ाई के लिए किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.
  • बीएसटीसी करें – जब आप बाहरवीं उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको बीएसटीसी करनी होती है व यह आप बाहरवीं के बाद कर सकते है इसमें आपको मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलता है  REET Level 1 की परीक्षा देने के लिए आपको बीएसटीसी करनी जरुरी है व इसके बाद आप इसमें आवेदन कर सकते है.

जो भी अभ्यर्थी निम्न योग्यता को पूरा करते है वो इसके Level 1 की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है और इसमें सम्मिलित हो सकते है.

REET Level 2 के लिए आवश्यक योग्यता

जो अभ्यर्थी Level 2 की परीक्षा देना चाहते है उनके लिए भी कुछ योग्यता रखी गयी है उनको पूरा करने के बाद ही आप इसमें आवेदन कर सकते है.

  • बाहरवीं उत्तीर्ण करें – अगर आपको REET Level 2 की परीक्षा देनी है तो सबसे पहले आप बाहरवीं उत्तीर्ण कर ले.
  • ग्रेडुएशन उत्तीर्ण करें – जब आप बाहरवीं उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको ग्रेडुएशन करना होता है व ग्रेडुएशन में आपके न्यूनतम 50% अंक होने  जरुरी है तभी आप इसकी आगे की पढ़ाई कर सकते है.
  • बी.एड करें – जब आप ग्रेडुएशन उत्तीर्ण कर लेते है तो इसके बाद आपको बी.एड. के लिए पात्रता परीक्षा देनी होती है इसके बाद आपको बी.एड. करनी होती है यह आप ग्रेडुएशन के बाद ही कर सकते है.

REET में भाषा का चयन

अगर आप REET में आवेदन करते है या इसमें आवेदन करना चाहते है और अपनी पसंद की भाषा चुनना चाहते है तो निम्न  प्रकार से चुन सकते है.

  • REET की परीक्षा में द्वितीय और तृतीय खंड में भाषा का चयन करना अनिवार्य होता है उसमे आप अपनी पसंद की भाषा को चुन सकते है.
  • इसमें आपको द्वितीय खंड में आपको वो भाषा चुननी है जो आप आवेदन पत्र में अंकित करते है.
  • तृतीय खंड में आपको वो भाषा चुननी है जिसमे आप सवाल हल करते है इसमें आप आसान और ज्यादा समझ में आने वाली भाषा ही चुने.
  • आप दोनों खंड में एक ही भाषा का चयन नहीं कर सकते व आपको दोनों खंड में अलग अलग भाषा को चुनना होगा.

REET के फॉर्म कब आएंगे

जो लोग REET के फॉर्म का इंतज़ार कर रहे है उन्हें बता दे की इसके फॉर्म आने पर आपको समाचार आदि के माध्यम से जानकारी प्राप्त हो जाती है आप समय समय पर इंटरनेट के माध्यम से भी इसके आवेदन के बारे में जानकारी प्राप्त करते रहे ताकि आप इसके आवेदन आने पर उसमे आवेदन कर सके.

REET के लिए उम्र सीमा

अगर आप REET के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपकी इसकी उम्र सीमा के बारे में जानकारी होनी जरुरी है व इसमें आवेदन करने के लिए आपकी उम्र सीमा 18 वर्ष से अधिकतम 40 वर्ष की होनी जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है और आरक्षित वर्गों को उम्र में नियमानुसार छूट देने का भी प्रावधान होता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको REET क्या है इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए व इससे जुडी अन्य जानकारी प्रदान की है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना हो तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है और जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें.

पिछला लेखTiktok Like कैसे बढाये व Tiktok पर Popular कैसे होते है
अगला लेखInstagram Followers कैसे बढाये हर दिन 1000 Follower बढ़ाये
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें