आज के आर्टिकल में हम आपको Redmi  के बारे में जानकारी  बता रहे है की Redmi किस देश की कंपनी है और Redmi के मालिक का क्या है व ये कंपनी कब शुरू की गयी थी इसके आलावा भी हम आपको इससे सम्बंधित कई जरुरी जानकारी बताने वाले है ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

redmi kis desh ki company hai

आप सभी लोग जानते होंगे की आज मार्किट में इस कंपनी के मोबाइल ने तहलका मचा रखा है व आज कई लोग इस फोन को पसंद भी करते है इसके पीछे कई मुख्य कारण है व बहुत से लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की इसके मालिक का नाम क्या है और ये कंपनी भारत की है या अन्य देश की तो इसके बारे में जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े क्युकी इसमें हम आपको mi mobile के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले है.

Redmi किस देश की कंपनी है

Redmi या MI एक ब्रांड है जो की Xiaomi Corporation  के अंतर्गत आते है व ये चीन की कम्पनी है जो की हाल में पुरे भारत में अपनी सेवाएं दे रही है व Redmi company की स्थापना 6 April 2010  को हुई थी हाल में ये कंपनी सभी देशी में अपने प्रोडक्ट को सेल कर रहे है व इस कंपनी का मुख्यालय बीजिंग (Beijing) के “Haidian District” में स्थित है.

Xiaomi रेडमी के मोबाइल बनाने के साथ साथ अन्य कई प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाने का कार्य भी करती है व इस कंपनी ने अपना सबसे पहला मोबाइल 2011 में चाइना में लांच किया था व इसके बाद 2014  में ये चाइना की सबसे बड़ी मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी बन गयी थी व हाल में इस कंपनी ने भारत व अन्य देश के  मार्किट में भी तहलका मचा रखा है.

2019 की फॉर्च्यून ग्लोबल लिस्ट में redmi conpany 500 कंपनी की लिस्ट मे से 468 वे नंबर पर आती है व ये कंपनी हाल में सभी क्षेत्र में अपने कदम स्थापित करना चाहती है व ये कंपनी हर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाने का प्रयास कर रही है हाल में इस कंपनी में 18700 कर्मचारी कार्य करते है.

Redmi के मालिक कौन है

जैसा की आप जानते है की हर कंपनी का कोई न कोई मालिक जरूर होता है जो की उस कंपनी को बनता है उसी प्रकार से redmi को Lei Jun  ने 6 अप्रेल 2010 में शुरू किया था व इस कंपनी के मालिंक Lei Jun  है इसका जन्म Xiantao, Hubei में 16 दिसम्बर 1969 में हुआ था व lei ने चायना की Wuhan University से अपनी पढाई पूरी की थी.

इन्होने अपनी पहली कंपनी की शुरुआत अपने collage के दिनों में ही की थी व 1992  में इन्होने ने इंजीनयर के पद पर Kingsoft कंपनी में कार्य किया व इनके अच्छे कार्य की वजह से 1998 मे Lei Kingsoft कंपनी के CEO भी बन गए थे व इसके बाद 2007 lei ने इस कंपनी के पद से इस्तीपा दे दिया था.

Lei ने  joyo.com  नाम का एक बुक स्टोर भी शुरू किया था जिसके माध्यम से ये ऑनलाइन बुक बेचते थे पर इस कंपनी को अमेज़ॉन ने खरीद लिया था व Kingsoft  कंपनी में इस्तीपा देने के बाद इस कंपनी ने अन्य कई अलग अलग जगहों पर व अलग अलग कंपनी में इन्वेस्ट किया.

2014 में इस कंपनी ने अपने दो स्मार्टफोन Redmi एवं Mi 3  लांच किये थे व इनको सिंगापूर में लांच किया गया था जब यह फ़ोन जारी हुए थे तो इसका पहला स्टॉक सिर्फ 2 मिनिट में ही बिक चूका था इसके बाद इस कंपनी ने ऑनलाइन मोबाइल बेचना शुरू किया इससे उनके व्यापार में काफी बढ़ोतरी हुई और इससे उनकी सेल भी काफी बढ़ गयी थी व इसके बाद से कंपनी ने एक से बढ़कर एक बेहतरीन मोबाइल लांच किये जिसके कारण आज के समय में मार्किट में इस कंपनी ने अपने कदम जमाये हुए है.

भारत में Redmi  की शुरुआत

MI का सबसे पहला फोन भारत में 15 जुलाई 2014 को लांच हुआ था व उस समय भारत में यह बहुत ही छोटी सी कंपनी थी व इस कंपनी ने शुरआत में सिर्फ Flipkart के माध्यम से ही अपने फोन बेचे थे व ये फोन कीमत में बहुत ही कम होने के साथ साथ इस कंपनी ने अपने फोन में कई सारे बेहतरीन फीचर भी दिए जिसके कारण अधिकांश लोगो के मन में इस कंपनी ने जगह बना ली थी.

भारत में Redmi कम्पनी के हेड मनु कुमार जैन है जिनका जन्म 25 जनवरी 1981  को हुआ था व redmi में आने से पूर्व इन्होने Jabong.com नाम का एक ऑनलाइन स्टोर भी बनाया था जहा से ऑनलाइन कपडे ख़रीदे जाते थे.

Calculation – हमने आपको इस आर्टिकल में Redmi किस देश की कंपनी है और Redmi के मालिक कौन है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और अगर आप इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखRAM और ROM क्या होता हैं व यह कैसे काम करते हैं
अगला लेखBank में Registered Mobile Number Change कैसे करें

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें