नमस्कार मित्रो आज हम आपको Raw Agent Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अक्सर हर व्यक्ति ऑफिसर बनने की चाहता रखता है वही रॉ एजेंट बनने की हो तो लोगो का जूनून और अधिक बढ़ जाता है अगर आपको रॉ एजेंट के रूप में अपना कैरियर बनाना है तो यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है.

Raw Agent Kaise Bane

रॉ एजेंट की पोस्ट बहुत ही जिम्मेदारी पोस्ट होती है इसलिए इस मुकाम तक पहुंचने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी तभी आप एक रॉ एजेंट बन पाएंगे इसके साथ ही आपको Raw Agent Kaise Bane इसकी पूरी प्रोसेस पता होना भी बेहद आवश्यक है ताकि आपको रॉ एजेंट बनने में आसानी हो.

Raw Agent Kaise Bane

यह भारत की एक गुप्तचर संस्था है इसकी स्थापना का मुख्य उद्देश्य यही था की पडोसी देशो की निगरानी की जा सके इसके साथ ही रॉ एजेंट देश की सुरक्षा से जुडी खुफिया जानकारी भारतीय सुरक्षा एजेंसी तक पहुंचने का काम करते है ताकि देश को विदेशी हमलो से बचाया जा सके.

इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है व इसके सिद्धांत की बात की जाए तो इसका सिध्दांत “धर्मों रक्षति रक्षित:” है जिसका अर्थ व्यक्ति के धर्म की रक्षा करना होता है एवं रॉ एजेंट को गुप्तचर के नाम से भी जाना जाता है.

Raw का इतिहास

इसका गठन 21 सितम्बर 1968 में भारत चीन और भारत पाकिस्तान के युद्ध के बाद किया था उस व्यक्ति इसकी स्थापना का मुख्य उद्देश्य यही था की उस समय भारत में कोई संस्था इतना बेहतर कार्य नहीं कर पा रही थी इसी को देखते हुए श्री मति इंदिरा गाँधी ने भारत की सुरक्षा के लिए रॉ एजेंसी का गठन करने का विचार किया.

यह इतनी गुप्त संस्था होती है की इसमें आरटीआई भी दाखिल नहीं हो सकता क्युकी यह देश की सुरक्षा का सवाल होता है व रॉ द्वारा कोई भी गोपनीय जानकारी प्रधानमंत्री तक पहुचायी जाती है इसमें जो भी अधिकारी शामिल होते है उनकी जानकारी पूरी तरह से गुप्त रखी जाती है एवं इसके मुख्य कार्य की बात करे तो इसका मुख्य काम आतंकवाद को रोकने में मदद करना, सुरक्षा से जुडी खुफिया जानकारी को इकठ्ठा करना, ऑपरेशन को अंजाम देना आदि होता है.

Exam द्वारा Raw Agent बनना

अगर आपको एग्जाम के माध्यम से Raw Agent बनना है तो इसके लिए आपको Deputy Field Officer, Cabinet Secretariat , Government Of India में फॉर्म भरना होता है इसके आलावा आप चाहे तो नॅशनल अकादमी ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन के एंट्रेंस एग्जाम को भी दे सकते है इन एग्जाम को SSC के द्वारा आयोजित करवाया जाता है व यह एग्जाम पास करने के बाद आपको Raw एजेंट के रूप में कैरियर बनाने का मौका मिल सकता है.

साथ ही सिविल सार्विस में तयारी करने वाले विधार्थियो को भी रिसर्च एनालिसिस विंग के लिए चुना जाता है एवं जब इसका कोर्स पूरा होता है तो इसके बाद RAW टीम कैंपस रिक्रूटमेंट की भर्ती करवाने के लिए संस्था में आती है उसके बाद अभ्यर्थियों का मनोवैज्ञानिक टेस्ट लिया जाता है जिसमे बाद दो साल की ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है उसके आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको Raw Agent के रूप में नियुक्त किया जाता है.

बिना एग्जाम Raw Agent बनना

अगर किसी कारण से आप सिविल सर्विस को क्लियर नहीं कर पा रहे है तो ऐसे में आपके पास दूसरा विकल्प होता है डिफेन्स सर्विस के द्वारा Raw में नौकरी प्राप्त करना इसमें आपको कुछ वर्ष तक आर्म्ड फाॅर्स या सिविल सर्विस अथवा IB में कार्य  करना होता है उसके बाद आप Raw ज्वाइन करने का प्रयत्न कर सकते है.

आपको बता दे की IB के लिए UPSC की सीधी भर्ती निकाली जाती है पर रॉ में किसी प्रकार की सीधी भर्ती नहीं होती इसलिए आपको पहले यूपीएससी की परीक्षा क्लियर करने के बाद आईपीएस या आईएफएस के पद पर नौकरी प्राप्त करनी होती है बादमे आपको आर्म्ड फाॅर्स में अधिकारी लेवल की पोस्ट पर नियुक्ति दी जा सकती है.

Raw Agent बनने के लिए योग्यता

Raw Agent बनने के लिए कुछ आवश्यक योग्यता भी रखी गयी है जिन्हे आपको पूरा करना होता है इन योग्यता को पूरा करने के बाद ही आपको निम्न पद पर नियुक्त किया जा सकता है इसकी योग्यता निम्न प्रकार से है.

  • उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना आवश्यक है.
  • उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से स्नातक उत्तीर्ण होना जरुरी है.
  • आपको अंग्रेजी भाषा की अच्छी जानकारी होनी चाहिए.
  • आपको कंप्यूटर भाषा और कम्प्यूटर ऑपरेशन आदि की जानकारी होनी जरुरी है.
  • आवेदनकर्ता का आपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए.
  • आवेदनकर्ता को किसी प्रकार के नशे की लत न हो.
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति अविवाहित होना चाहिए.
  • आवेदनकर्ता मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए.

अगर आप इन सभी योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आपको Raw Agent के रूप में नियुक्त किया जाता है  यह इसकी कुछ मुख्य योग्यता रखी जाती है.

Raw Agent का वेतन

यह बहुत ही बड़ी पोस्ट होने के साथ ही बहुत ही जिम्मेदारी वाली पोस्ट भी होती है इसलिए एक Raw Agent को काफी अच्छा वेतन दिया जाता है उसमे सामान्यत 1.5 लाख रूपए तक का वेतन दिया जा सकता है व इसके साथ ही देश में कही पर कोई रेस्क्यू ऑपरेशन करना होता है तो इसका पूरा खर्च भी सरकार वहन करती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Raw Agent Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखActive Kaise Bane : एक्टिव रहना है तो अपनाये यह तरीके
अगला लेखDoctor Kaise Bane : डॉक्टर कैसे बने बहुत ही आसान तरीके से

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें