नमस्कार मित्रो आज हम आपको राशन कार्ड में नाम कैसे देखे इसके बारे में बताने वाले है जैसा की आप सभी लोग जानते होगे की हाल में उन्ही लोगो को राशन की दूकान पर खाद्य सामग्री दी जाती है जिनके नाम राशन कार्ड में होते है ऐसे में कई लोगो को इसके बारे में पता नही होता की हम अपने राशन कार्ड में नाम कैसे देख सकते है तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है.

ration card me name kaise dekhe

अक्सर कई लोगो को अलग अलग कारणों से अपने राशन कार्ड के नाम जानने होते है पर लोगो को इसके बारे में जानकारी नही होती की हम अपने राशन कार्ड के नाम कैसे देख सकते है ऐसे में उन्हें अपने राशन कार्ड के नाम देखने में काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है पर अगर आपको इसका सही तरीका पता हो तो आप बेहद ही आसानी से अपने राशन कार्ड का नाम देख सकते है इसके बारे में विस्तृत रूप से जानने के लिए आप राशन कार्ड में नाम कैसे देखे यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

राशन कार्ड में नाम कैसे देखे

हाल में टेक्नोलॉजी कितनी ज्यादा बढ़ गयी है इसके बारे में तो आप जानते ही होगे व हाल में आप चाहे तो अपने राशन कार्ड के नाम अपने मोबाइल पर इन्टरनेट की मदद से घर बैठे भी देख सकते है यह बेहद ही आसान और सुरक्षित तरीका होता है इसके लिए आपको किसी भी सरकारी कार्यालय आदि के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ते अगर आप अपने राशन कार्ड का नाम देखना चाहते है तो इसके लिए आपके पास सिर्फ एक मोबाइल या कंप्यूटर होना चाहिए जिसमे इन्टरनेट कनेक्शन ऑन होना चाहिए इसके बाद आप उस डिवाइस की मदद से अपने राशन कार्ड के नाम घर बैठे भी पता कर सकते है.

हम आपको ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से राशन कार्ड के नाम देखने का तरीका बता रहे है अगर आप बिना किसी एप्लीकेशन को इनस्टॉल किये किसी ही राशन कार्ड का नाम देखना चाहते है तो इसके लिए आप हमारे बताये गये तरीके को फोलो कर सकते है इसके लिए आप इस तरीके को ध्यान से पढ़े और फॉलो करे ताकि आपको राशन कार्ड के नाम देखने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

NFSA की अधिकारिक वेबसाइट पर जाये

आपको अपने राशन कार्ड के नाम देखने के लिए सबसे पहले nfsa की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है इसके लिए आप अपने फोन में गूगल क्रोम ओपन करे इसके बाद आप इसमें nfsa लिखकर सर्च करे अब आपको सबसे पहली वेबसाइट nfsa की दिखाई देगी आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

राशन कार्ड सेलेक्ट करें

जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करते है तो आपके सामने कई तरह के विकल्प आयेगे इसमें आपको राशन कार्ड के विकल्प पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपको “Ration Card Details On State Portals” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

अपने राज्य चयन करें

जैसे ही आप राशन कार्ड के ऊपर क्लिक करते है तो इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाता है उसमे आपको भारत के सभी राज्यों की लिस्ट दिखाई देगी उसमें से आपको अपने राज्य का नाम सेलेक्ट कर लेना है.

अपने जिले का नाम चुने

जब आप राज्य का नाम चुन लेते है तो इसके बाद आपको उस राज्य के सभी जिलो के नाम दिखाई देंगे उसमे आप आप जिस जिले में रहते है आपको उस जिले के नाम पर क्लिक कर देना है.

अपने ब्लाक को चुने

अपने जिले का नाम चुनने के बाद आपको उस जिले के सभी ब्लाक के नाम अपने फोन की स्क्रीन पर दिखाई देंगे इसमें से आपको उस ब्लाक का नाम सेलेक्ट करना है जिस ब्लाक में आप रहते है एवं उस ब्लाक का नाम सर्च करके आप उसके ऊपर क्लिक कर दे.

अपनी पंचायत सेलेक्ट करें

आप ब्लोक चुनेगे तो इसके बाद उस ब्लाक में जितनी भी पंचायत समितियां होगी उन सभी के नाम आपको अपने फोन की स्क्रीन पर दिखाई देगे उसमे से आपको अपनी ग्राम पंचायत का नाम सर्च करना है और आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

राशन कार्ड का प्रकार चुने

जब आप अपने ग्राम पंचायत का चुनाव कर लेते है तो इसके बाद आपको उस पंचायत के राशन डीलर का नाम और राशन कार्ड के प्रकार दिखाई देते है उसमे से आपको जिस राशन कार्ड का नाम देखना है आपको उस राशन कार्ड का चुनाव कर लेना है.

अपना नाम देखे

राशन कार्ड का चुनाव करते है उस राशन कार्ड से जुडी पूरी लिस्ट आपके फोन में ओपन हो जाती है इसमें आपको राशन कार्ड की आईडी, राशन कार्ड धारक का नाम, पिता या पति का नाम आदि कई तरह की जानकारी दिखाई देगी इसमें आप बेहद ही आसानी से अपने राशन कार्ड के नाम चेक कर सकते है.

आप चाहे तो हमारे बताये गये इस तरीके को फॉलो करके बेहद ही आसानी से अपने राशन कार्ड का नाम चेक कर सकते है यह प्रोसेस काफी ज्यादा आसान होती है अगर आप चाहे तो इस प्रोसेस को अपनाकर अपने मोबाइल या कंप्यूटर किसी भी डिवाइस में अपने राशन कार्ड का नाम देख सकते है.

मोबाइल एप्लीकेशन से राशन कार्ड का नाम कैसे देखे

अगर आप मोबाइल का इस्तमाल करते है तो आप इसके एप्लीकेशन का इस्तमाल करके भी अपने राशन कार्ड का नाम देख सकते है इसके लिए आपको अपने फोन में इसका एप्लीकेशन इनस्टॉल करना होता है बादमे आप जब भी चाहे तब अपने फोन में राशन कार्ड का नाम चेक कर सकते है एवं अगर आपको इसके बारे में जानकारी नही है तो आप इस तरीके को फॉलो कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर ओपन करना है इसके बाद आप इसमें Ration Card List लिखकर सर्च करना है.
  • अब आपके सामने सबसे पहला एप्लीकेशन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करके उसे अपने फोन में इनस्टॉल कर देना है.
  • अब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करे और इसमें आपको सभी राज्य दिखाई देंगे उसमे से आप अपने राज्य का चुनाव करें.
  • जब आप राज्य का चुनाव करेगे तो इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको कुछ आवश्यक जानकारी डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपने जिले का नाम, ब्लाक का नाम, गाँव का नाम आदि दर्ज कर ले और सबमिट के ऊपर क्लिक कर दे.
  • अब आपके सामने अपने ग्राम पंचायत के राशन कार्ड की लिस्ट ओपन हो जायेगा वहां से आप अपने राशन कार्ड को बहुत ही आसानी से देख सकते है.

इस प्रकार से आप कभी भी चाहे तब अपने राशन कार्ड का नाम अपने फोन के एप्लीकेशन का इस्तमाल करके देख सकते है यह प्रोसेस काफी ज्यादा आसान होती है एवं आप इस तरीके को फॉलो करते है तो आप मात्र 1 मिनिट में अपने राशन कार्ड की पूरी सूचि देख पायेगे और आप चाहे तो उसकी प्रिंट निकालकर भी अपने पास सुरक्षित रख सकते है ताकि जरुरत पढने पर आप उसका इस्तमाल कर सके,

राशन कार्ड में नाम देखने का शुल्क कितना है

कई लोगो के मन में इस प्रकार के सवाल आते है की आखिर हम अपने राशन कार्ड के नाम चेक करते है तो इसके लिए हमने कितने पैसे देने होते है या कितना शुल्क देना होता है तो ऐसे में हम आपको बता दे की आप बिना किसी शुल्क के बिलकुल फ्री में अपने राशन कार्ड के नाम देख सकते है इसके लिए आपसे कोई भी पैसा नहीं लिया जाता एवं आप जितनी बार चाहे उतनी बार अपने राशन कार्ड के नाम फ्री में देख सकते है.

अगर आप किसी E-Mitra से अपने राशन कार्ड का नाम चेक करवाते है तो ऐसे में आपसे कुछ शुल्क देना पड़ सकता है लेकिन अगर आप खुद अपने राशन कार्ड का नाम चेक करते है तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क देने की जरूरत नही पडती खुद से राशन कार्ड का नाम देखना बिलकुल निशुल्क होता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको राशन कार्ड में नाम कैसे देखे इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें