नमस्कार मित्रो आज हम आपको Parivarik Labh Yojana क्या है और इसके फायदे क्या क्या होते है इसके बारे में बताने वाले है अक्सर आपने कई बार इस योजना के बारे में पढ़ा और सुना होगा पर बहुत से लोगो को इसके बारे में पूरी जानकारी नही होती इस कारण से कई लोग इस योजना का लाभ प्राप्त नही कर पाते अगर आपको इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी पता नही है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है.

Parivarik Labh Yojana

अक्सर कई लोगो को योजना के बारे में जानकारी ना होने के कारण वो उस योजना में आवेदन नही कर पाते और योजना का लाभ प्राप्त नही कर पाते वैसे ही बहुत से लोग है जिन्हें पारिवारिक योजना के बारे में पता नही है की आखिर Parivarik Labh Yojana होती क्या है और इसमें आवेदन किस तरह से कर सकते है तो इसकी सम्पूर्ण जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है ताकि आप आसानी से इस योजना में आवेदन कर सके.

Parivarik Labh Yojana क्या है

उत्तरप्रदेश में कई सारे परिवार हैं जिसमे कमाने वाला व्यक्ति सिर्फ एक ही होता हैं और उसकी कमाई से घर का पूरा खर्च चलता हैं पर कई बार किसी कारणवश कमाने वाले मुख्य व्यक्ति की किसी कारणवश मृत्यु हो जाती हैं तो उस परिवार को कई अलग अलग प्रकार की आर्थिक व शारीरिक समस्याओ का सामना करना पड़ जाता हैं ऐसे में उत्तरप्रदेश की सरकार इस योजना को शुरुआत की है.

पहले इस योजना के तहर प्रत्येक परिवार को 20000 रूपए दिए जाते थे पर 2013 के बाद से इसकी राशि बढ़ा कर 30000  रूपए कर दी गयी हैं अब इस योजना के तहत सरकार उस परिवार को 30000 रूपए प्रदान करेगी.

इस योजना को सफलतापूरक चलाने की जिम्मेदारी समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश ने ली हैं और उसके द्वारा इस योजना को अब चलाया जा रहा हैं कोई भी गरीब परिवार इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको इसमें आवेदन करना जरुरी हैं व इसकी राशि आपको बैंक खाते के माध्यम से भेजी जाती हैं इसलिए इसमें आवेदन करने के लिए आपके पास बैंक का खाता होना बहुत जरुरी है.

पारिवारिक योजना के लाभ

जैसा की आप सभी जानते है की हर एक योजना किसी न किसी मुख्य उद्देश्य की लेकर जारी की जाती है ठीक उसी तरह से यह योजना भी कई मुख्य उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए लागू की गयी है इस योजना के द्वारा सरकार अपने राज्य के लोगो को कई तरह के लाभ प्रदान कर रही है जिसके बारे में आपको पता होना बेहद ही जरुरी है.

हम आपको इस योजना से जुड़े कुछ मुख्य फायदों के बारे में बता रहे है की अगर आप इस योजना में आवेदन करते है तो इसके बाद आपको कौन कौनसे फायदे देखने के लिए मिल सकते है तो इस योजन में आपको निम्न प्रकार के फायदे देखने के लिए मिलेगे.

  • इस योजना में उत्तरप्रदेश के केवल गरीब परिवार आवेदन कर सकते है.
  • जो लोग गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करते हैं उनको सरकार 30000  रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान करती है.
  • यह राशि केवल उन परिवार को दी जायेगी जिसमे कमाने वाले  मुखिया की मृत्यु हो जाती हैं व परिवार में कमाने वाला कोई व्यक्ति नहीं है.
  • पारिवारिक लाभ योजना के तहत अब तक कई सारे परिवारों को लाभान्वित किया जा चूका हैं और  भविष्य में भी कई नेशनल फैमिली बेनिफिट स्कीम लाभान्वित किया जा सकता है.
  • इस योजना में प्राप्त राशि सिर्फ बैंक खाते के माध्यम से भेजी जाती हैं इसलिए आपके पास बैंक खाता होना बहुत जरुरी हैं अगर आपका बैंक खाता नहीं हैं तो आपको खाता खुलवाना होगा.
  • Rastriya Parivarik Labh Yojana में दी जाने वाली राशि 45 दिनों के अंदर परिवार के लोगो को भेज दी जाती है.

इस तरह से इस योजना में आपको कई तरह के अलग अलग लाभ प्राप्त होते है इसके अलावा भी कई तरह के लाभ है जो आपको इस योजना में आवेदन करने के बाद प्राप्त होगे इसकी विस्तृत जानकारी आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त हो जाएगी की इस योजना में आपको कौन कौनसे लाभ देखने के लिए मिल सकते है.

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए पात्रता

आपको पारिवारिक लाभ योजना में आवेदन करना है तो इसके अंतर्गत कुछ आवश्यक योग्यता भी रखी गयी है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए क्युकी अगर आप इसकी योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद ही आप इस योजना में आवेदन कर सकते है इस योजना में आवेदन करने के लिए आप निम्न प्रोसेस को अपना सकते है जो की निम्न प्रकार से है.

  • आवेदनकर्ता उत्तरप्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है.
  • इसका लाभ उसी परिवार के लोगो को दिया जाएगा जिस परिवार के कमाने वाले मुखिया की मृत्यु हो चुकी हो और उसको  उम्र 18 से 60 वर्ष तक हो.
  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाले शहरी क्षेत्र के परिवारों को आय  56,000  व ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों की आय 46000  रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • जो परिवार गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करते हैं वो ही इसमें आवेदन कर सकते है.
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपका किसी भी बैंक में खाता होना जरुरी है.

जो जो व्यक्ति इन योग्यता को पूरा करते है वो इस योजना में आवेदन कर सकता है व जो भी लोग इन योग्यता को पूरा नही करते वो इस योग्यता में शामिल नही हो सकते अगर आप निम्न पात्रता को पूरा करते है तो इसके बाद आप इसमें ऑनलाइन आवेदन कर पायेगे और इस योजना का लाभ प्राप्त कर पायेगे.

UP Parivarik Labh के लिए दस्तावेज

जब आप इस योजना में आवेदन करते है तो उस वक्त आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज दिखाने होते है इसलिए आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने चाहिए इसके बाद ही आप इस योजना में आवेदन कर पायेगे इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास निम्न प्रकार के दस्तावेज होने चाहिए.

  • आवेदनकर्ता  का आधार कार्ड.
  • आवेदनकर्ता पहचान पत्र.
  • निवास प्रमाण पत्र.
  • मुखिया का मृत्यु प्रमाण पत्र.
  • आय प्रमाण पत्र.
  • बैंक अकाउंट की पासबुक.
  • मोबाइल नंबर (जो आप इस्तमाल कर रहे है).
  • मुखिया का आयु प्रमाण पत्र.
  • पासपोर्ट साइज फोटो (6 माह से ज्यादा पुराने न हो).

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज पुरे है तो इसके बाद आप इस योजना में आवेदन करने योग्य माने जायेगे एवं अगर आपके पास कोई दस्तावेज नहीं है तो आप पहले अपना वो दस्तावेज बना सकते है इसके बाद आप इस योजना में आवेदन कर सकते है.

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में आवेदन कैसे करे

पारिवारिक लाभ योजना में आवेदन करना बेहद ही आसान होता है अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो इसमें आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसके लिए आपको बेहद ही आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है इस प्रोसेस को फॉलो करके आप घर बैठे इस योजना में आवेदन कर पायेगे.

  • पारिवारिक लाभ योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले तो आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है इसके लिए आप upsdc की वेबसाइट पर विजिट कर सकते है.

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

  • जब आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते है तो इसके बाद आपके सामने नया पंजीयन का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना हैं अब  सामने एक फॉर्म ओपन होगा उसमे आपसे कुछ जरुरी जानकारी मांगी जाएगी इसमें मांगी गयी जानकारी को आप सही सही दर्ज कर लेना है.

पारिवारिक लाभ

  • जब आप इसमें मांगी गयी सभी जानकारी को सही सही दर्ज कर लेते है तो इसके बाद आपको इसमें सबमिट का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है इससे आपका आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट हो जाता है.

इस प्रकार से आप इस योजना में बेहद ही आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है आप चाहे तो घर बैठे अपने मोबाइल से भी इस योजना में आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है एवं अगर आपको इस योजना में आवेदन करने में किसी तरह की परेशानी हो रही है तो ऐसे में आप अपने नजदीकी ई मित्र में जाकर भी इस योजना में आवेदन कर सकते है.

Parivarik Labh Yojana Check Status

आप पारिवारिक योजना में आवेदन करते है तो इसके बाद आप चाहे तो ऑनलाइन अपने स्टेटस की जानकारी भी चेक कर सकते है की आपके आवेदन की स्थिति क्या है और आपने जो आवेदन किया है वो सही से सबमिट हुआ है या निरस्त हुआ है इसकी पूरी जानकारी आपको इसकी वेबसाइट पर विजिट करने पर मिल जाती है इसके लिए आप यह प्रोसेस फॉलो कर सकते है.

  • आपको पारिवारिक लाभ योजना का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले तो इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है जिसकी लिंक हमने आपको ऊपर बताई है
  • अब आपको आवेदन पत्र की स्थिति देखे का विकल्प दिखाई देगा आपको स्टेटस चेक करने के लिए इस विकल्प पर क्लिक कर देना है.

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

  • इसके बाद आपसे कुछ आवश्यक जानकारी मांगी जाएगी जैसे की आपकी डिस्टिक और आपका रजिस्टर नंबर आदि तो इसमें आपको मांगी गयी सभी जानकारी सही सही भर लेनी है इसके बाद आपको इसमें सर्च का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

Parivarik Labh Yojana Check Status

इसके बाद आपके सामने आपके आवेदन का पूरा स्टेटस आ जायेगा और इससे आप बेहद ही आसानी से देख पायेगे की आपने जो आवेदन किया है उसकी स्थिति क्या है एवं आपका फॉर्म सफलतापूर्वक अप्रूवल हुआ है या फिर निरस्त हुआ है इसकी सम्पूर्ण जानकारी आपको स्टेटस में देखने के लिए मिल जाएगी.

पारिवारिक लाभ योजना के दिशा निर्देश

अगर आप पारिवारिक लाभ योजना में आवेदन करना चाहते है या आप इस योजना में आवेदन करते है तो इससे पहले आपको इसके दिशा निर्देश जरुर पढ़ लेने चाहिए हम आपको इसके कुछ महत्वपूर्ण दिशा निर्देश बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • फॉर्म के सभी भागो को अंग्रेजी भाषा में भरा जाना चाहिए.
  • आवेदनकर्ता का राष्ट्रीय स्तर के बैंक खाते का विवरण देना होगा.
  • सहकारी बैंक का खाता राष्ट्रीय पारिवारिक योजना के अंतर्गत मान्य नहीं है इसलिए आपका राष्ट्रीय स्तर के बैंक में खाता होना चाहिए.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए तहसील स्तर से जारी आय प्रमाण पत्र ही मान्य है.
  • आवेदन फॉर्म में भरी जाने वाली जानकरी को ही मान्य माना जायेगा एवं किसी भी प्रकार की त्रुटी होने पर आवेदन निरस्त किया जायेगा.
  • आवेदन करते वक्त आपको अपने आवश्यक दस्तावेजो की प्रति अपलोड करनी अनिवार्य है.
  • इस योजना में केवल मान्यता प्राप्त अस्पताल, नगर पंचायत या तहसील स्तर पर जारी मृत्यु प्रमाण पत्र ही मान्य होगा.
  • आवेदनकर्ता का फोटो हस्ताक्षर 20 KB या इससे कम होना चाहिए एवं उसकी फाइल JPG फोर्मेट में होनी चाहिए.
  • लाभार्थी के पहचान पत्र, बैंक पासबुक, मृतक का मृत्यु प्रमाण पत्र आदि पीडीएफ फॉर्मेट 20 KB से ज्यादा नही होने चाहिए.

जब भी आप इस योजना में आवेदन करते है तो आपको निम्न बातो को ध्यान में रखना चाहिए ताकि आपको आवेदन करने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े एवं आप सफलतापूर्वक इस योजना में आवेदन कर सके.

पारिवारिक लाभ योजना हेल्पलाइन

अगर आपको पारिवारिक लाभ योजना से जुडी किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है या आपको इस योजना से जुडी विस्तृत जानकारी चाहिए तो इसके लिए सरकार के द्वारा टोल फ्री नंबर भी जारी किये गये है जिसके द्वारा आप इस योजना से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है और किसी भी समस्या की शिकायत कर सकते है इसके लिए आपको अपने फोन से 18004190001 टोल फ्री नंबर डायल करना है इसके बाद आप इसके कस्टमर केयर अधिकारी के साथ बात कर पायेगे.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Parivarik Labh Yojana क्या है और इस योजना में आवेदन कैसे करना है एवं इस योजना के लाभ कौन कौनसे है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें