मित्रो आज हम RAS Kaise Bane के बारे मे बात कर रहे हैं। RAS Officer Kaise Bane व RAS Officer  बनने के लिए क्या Qualifications हैं इसकी पुरी जानकारी के लिए आप हमारा पुरा आर्टिकल पढे, दोस्तो RAS का पुरा नाम Rajasthan administrative Service हैं ओर ये एक Civilian Post होती हैं ओर IAS के बाद RAS राजस्थान कि बहुत सम्मानिय Post होती हैं एक RAS OFFICER के पास बहुत Power होता है.

ras officer kaise bane

राज्य के leval की सबसे बडी पोस्ट RAS की होती हैं ओर उनको Selery भी अच्छी दी जाती हैं। पर एक RAS officer कि जवाबदारी भी बहुत होती हैं ओर उनके साथ कई लोगो कि उम्मीद भी जुडी होती हैं RAS कि भर्तिया RPSC ( Rajasthan Public Service Commission) द्वारा साल मे एक बार निकाली जाती हैं जिसमे विभिन्न चरणो से अभ्यार्थी का चयन किया जाता हैं सरकार ने RAS बनने के विभिन्‍न चरण रखे हैं जिससे सरकार को एक मेहनती ओर योग्य RAS Officer मिल सके.

RAS OFFICER कैसे बने

आपको RAS officer बनना हैं तो आपको कुछ Process Follow करे इससे आपको RAS बनने मे काफी मदद मिल सकती हैं व इसके आवेदन पत्र लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा साल मे एक बार निकाला जाता हैं व इस पोस्ट के लिये आवेदन करने के लिये Candidate को कुछ योग्यता को पुरी करना जरुरी हैं तभी आप इसके लिये आवेदन कर सकेगे.

RAS बनने के लिये योग्यता

अगर आप राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) मे भाग लेना चाहते हो तो आपको इसकी योग्यता के बारे मे जानकारी होना बहुत जरुरी हैं आज मे आपको इसकी पुरी जानकारी बताने वाला हु। आपको RAS कि परीक्षा मे भाग लेने के लिये आपका किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Graduation होना जरुरी हैं ओर आपके पास Graduation कि Degree भी होनी चाहिए.

(Arts के students के लिए B.A., Science के Students के लिए Bsc और कॉमर्स के Students के लिए B.co की डिग्री होनी अनिवार्य है) साथ ही आपकी Age 21 से 35 वर्ष होनी जरुरी हैं तभी आप RAS के लिये मान्य होगे साथ ही इसमे भाग लेने के लिये अच्छे Marks कि भी जरुरत नही हैं आपके पास Passing Marks हो तो भी आप इस नोकरी के लिये आवेदन कर सकते हैं.

EDUCATION  QUALIFICATIONS

अगर आप आर ए एस बनना चाहते है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से Graduation या  Post Graduation उत्तीर्ण होना जरुरी है तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

  • ARTS – B.A. ( Bachelor of Arts )
  • SCIENCE – Bsc ( Bachelor of Science )
  • COMMERCE – B.com ( Bachelor of Commerce. )

AGE LIMIT

आर ए एस  बनने के लिए उम्र सीमा भी निर्धारित की हुई है उसके अनुसार ही कोई भी अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकता है इसमें आवेदन करने के लिए उम्र सीमा 21 से 35 वर्ष के मध्य होनी जरुरी है साथ ही कुछ विशेष वर्ग को उम्र में छूट भी दी जाती है.

AGE RELAXATION

• SC/ST Male – 5 year
• SC/ST Female – 10 year
• General woman – 5 year
• Widow & Divorced Woman – No Limit

Person with disable

• General – 10 year
• BC/SBC – 13 year
• SC/ ST – 15 year

RAS की चयन प्रक्रिया

Ras मे आवेदन करना बहुत आसान हैं इसके लिए हर साल RAS की भर्तीया निकाली जाती हैं जब भर्ती निकले तो आप ऑनलाइन RAS के लिए आवेदन कर सकते हैं इसमें आवेदन करने के वाले उम्मीदवारों को तीन अलग अलग प्रकार की चयन प्रक्रिया होती है जिसके माध्यम से किसी भी उम्मीदवार का चयन किया जाता है.

1. PRALIMINARY EXAM – RAS के लिये जो Candidates होते हैं जो इसके लिये आवेदन करते हैं उनके लिये लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा Preliminary Exam करवाया जाते हैं जो कि Objective होते हैं व 200 Marks का होता हैं व इसमे 200 Questions दिये जाते हैं। इसमे अच्छे Marks आने पर Candidates को Main Exam मे बुलाया जाता है.

2. MAIN EXAM – Preliminary exam मे उतीर्ण हुये Candidate को मुख्य परीक्षा के लिये बुलाया जाता हैं इसमे 4 Paper होते हैं जो कि 200-200 अंक के होते हैं यानी इसमे 800 Marks कि परीक्षा होती हैं इसमे सफल हुए Candidate को अगले चरण Interview के लिये बुलाया जाता है.

3. INTERVIEW – जो Candidate दोनो परीक्षा में उतीर्ण होते हैं उनको Interview के लिये बुलाया जाता हैं ओर इसमे अन्य Officer आपके सामने बेठ कर  कुछ सवाल करता हैं ओर इसमे आपके प्रदर्शन के अनुसार आपको Marks दिये जाते हैं.

अन्त मे लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा एक मेरिट लिस्ट तैयार कि जाती हैं व उसके अनुसार ही Candidates का Selection किया जाता हैं जिन अभ्यार्थीयो का मेरिट लिस्ट मे नाम होता हैं उनको उनकी Rank के अनुसार विभिन्न Ras Officer  पदो पर चयनित किया जाता है.

हमें उम्मीद  हैं की आपको हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी ras kya hai और ras kaise bane जरूर पसंद आयी होगी व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल आदि पूछना चाहते हैं तो आप हमे comment कर सकते हैं व जानकारी अच्छी लगे तो कृपया इसको social media पर share भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखखोये हुए सिम कार्ड को Block कैसे करें 1 मिनिट में
अगला लेखVodafone Message Center Number क्या है पूरी जानकारी

8 टिप्पणी

    • passing mark ka matlab hai ki isme ap 33% mark se pass hote hai to bhi apply kar sakte hai isme marks mayne nahi rakhte or interview me apko english aati hai to english me de sakte hai nahi to hindi me bhi de sakte hain

  1. यदि कोई प्री ओर मैन दोनों परीक्षा पास कर देता है और इंटरव्यू में पास नही हो सका तो क्या उसको फिर से परीक्षा देनी होगी?
    ओर इंटरव्यू में किस प्रकार के सवाल पूछे जाते है?

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें