नमस्कार मित्रो आज हम आपको RAS Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो का सपना होता है की वो RAS Officer बने और इस क्षेत्र में अपना बेहतरीन करियर बनाये पर लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की वो RAS कैसे बन सकते है तो इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुडी पूरी जानकारी देने वाले है जिससे आपको RAS बनने में काफी आसानी होगी.

RAS Kaise Bane

RAS राजस्थान राज्य की सबसे बड़ी पोस्ट मानी जाने वाली पोस्ट है व आपको RAS अधिकारी बनना है तो इसके लिए आपको कई बातो को ध्यान में रखना होता है व इसमें आवेदन कैसे करना है व इसकी योग्यता क्या होती है एवं इसमें आपको कितना वेतन दिया जायेगा और RAS Kaise Bane इन सब के बारे में आपको बताने वाले है RAS से जुडी जानकारी के लिए आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

RAS Kaise Bane

आपको RAS officer बनना हैं तो आपको कुछ Process Follow करनी होगी तभी आप RAS अधिकारी बन सकते है व इसके आवेदन लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा साल मे एक बार निकाला जाता हैं व इस पोस्ट के लिये आवेदन करने के लिये Candidate को कुछ योग्यता को पुरी करना जरुरी हैं तभी आप इसके लिये आवेदन कर सकेगे.

RAS बनने के लिये योग्यता

अगर आप राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) मे भाग लेना चाहते हो तो आपको इसकी योग्यता के बारे मे जानकारी होना बहुत जरुरी हैं आज मे आपको इसकी पुरी जानकारी बताने वाला हु। आपको RAS कि परीक्षा मे भाग लेने के लिये आपका किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Graduation होना जरुरी हैं ओर आपके पास Graduation कि Degree भी होनी चाहिए.

(Arts के students के लिए B.A., Science के Students के लिए Bsc और कॉमर्स के Students के लिए B.com की डिग्री होनी चाहिए है) साथ ही आपकी Age 21 से 35 वर्ष होनी जरुरी हैं तभी आप RAS के लिये मान्य होगे साथ ही इसमे भाग लेने के लिये अच्छे Marks कि भी जरुरत नही हैं आपके पास Passing Marks हो तो भी आप इस नोकरी के लिये आवेदन कर सकते हैं.

RAS Education  Qualifications

अगर आप आर ए एस बनना चाहते है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से Graduation या  Post Graduation उत्तीर्ण होना जरुरी है तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

👉 ARTS – B.A. ( Bachelor of Arts )

👉 SCIENCE – Bsc ( Bachelor of Science )

👉 COMMERCE – B.com ( Bachelor of Commerce. )

RAS Age Limit

आर ए एस  बनने के लिए उम्र सीमा भी निर्धारित की हुई है उसके अनुसार ही कोई भी अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकता है इसमें आवेदन करने के लिए उम्र सीमा 21 से 35 वर्ष के मध्य होनी जरुरी है साथ ही कुछ विशेष वर्ग को उम्र में छूट भी दी जाती है.

Age Relaxation

👉 SC/ST Male – 5 year

👉 SC/ST Female – 10 year

👉 General woman – 5 year

👉 Widow & Divorced Woman – No Limit

Person With Disable

👉 General – 10 year

👉 BC/SBC – 13 year

👉 SC/ ST – 15 year

RAS की चयन प्रक्रिया

Ras मे आवेदन करना बहुत आसान हैं इसके लिए हर साल RAS की भर्तीया निकाली जाती हैं जब भर्ती निकले तो आप ऑनलाइन RAS के लिए आवेदन कर सकते हैं इसमें आवेदन करने के वाले उम्मीदवारों को तीन अलग अलग प्रकार की चयन प्रक्रिया होती है जिसके माध्यम से किसी भी उम्मीदवार का चयन किया जाता है.

👉 PRALIMINARY EXAM – RAS के लिये जो Candidates होते हैं जो इसके लिये आवेदन करते हैं उनके लिये लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा Preliminary Exam करवाया जाते हैं जो कि Objective होते हैं व 200 Marks का होता हैं व इसमे 200 Questions दिये जाते हैं। इसमे अच्छे Marks आने पर Candidates को Main Exam मे बुलाया जाता है.

👉 MAIN EXAM – Preliminary exam मे उतीर्ण हुये Candidate को मुख्य परीक्षा के लिये बुलाया जाता हैं इसमे 4 Paper होते हैं जो कि 200-200 अंक के होते हैं यानी इसमे 800 Marks कि परीक्षा होती हैं इसमे सफल हुए Candidate को अगले चरण Interview के लिये बुलाया जाता है.

👉 INTERVIEW – जो Candidate दोनो परीक्षा में उतीर्ण होते हैं उनको Interview के लिये बुलाया जाता हैं ओर इसमे अन्य Officer आपके सामने बेठ कर  कुछ सवाल करता हैं ओर इसमे आपके प्रदर्शन के अनुसार आपको Marks दिये जाते हैं.

अन्त मे लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा एक मेरिट लिस्ट तैयार कि जाती हैं व उसके अनुसार ही Candidates का Selection किया जाता हैं जिन अभ्यार्थीयो का मेरिट लिस्ट मे नाम होता हैं उनको उनकी Rank के अनुसार विभिन्न Ras Officer  पदो पर चयनित किया जाता है.

आर ए एस की सैलेरी क्या है

एक आर ए एस अधिकारी को बहुत ही अच्छा वेतन दिया जाता है व इस पोस्ट में आपको 16000/- रूपए से 40000/- रूपए तक का वेतन दिया जाता है व साथ में अन्य कई तरह के भत्ते और सुविधाए ऐसे मकान कराया भत्ता, महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता आदि भी दिए जाते है जिसके कारण अधिकांश लोगो का सपना होता है की वो आर ए एस अधिकारी बने.

RAS की तैयारी कैसे करें

आपको RAS बनना है तो इसके लिए आपको इसकी तयारी करनी बहुत ही जरुरी है व आपको पता ही होगा की इसमें कॉम्पिटशन कितना अधिक होता है ऐसे में आप सही तरीके से इसकी तयारी करेंगे तो ही आपको इसमें सफलता प्राप्त हो पाएगी व आप एक आरएएस अधिकारी बन पाएंगे इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा व आप किस तरह से इसकी तयारी कर सकते है इसकी पूरी जानकारी हम आपको दे रहे है.

👉 सेलेबस को देखे – आपको RAS बनने के लिए सबसे पहले इसके सेलेबस को समझना जरुरी है की इसमें आपको किस तरह के सवाल पूछे जायेगे व आपको किस सब्जेक्ट के सवाल पूछे जायेगे उसके आधार पर आप तयारी करेंगे तो आप बहुत ही कम समय में बहुत ही अच्छी तयारी कर पाएंगे हाल में बिना सेलेब्स को समझे आप कभी बीच RAS की परीक्षा को उत्तीर्ण नहीं कर पाएंगे इसलिए सबसे पहले आपको इसके सेलेबस को समझना बहुत ही जरुरी है.

👉 टाइम टेबल – आप कब पढेगे व कब उठेगे कब कौनसा सब्जेक्ट कितनी देर तक पढना है यह सभी जानकारी आपको आपके बनाए हुए टाइम टेबल से मिलेगी व यह आपके सफल होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है आप जब तक बिना टाइम टेबल के तयारी करेगे तब तक आपको सफलता प्राप्त नहीं हो पायेगी इसलिए आप अपना एक टाइम टेबल अवश्य बना ले व उसके आधार पर पढाई करे इससे आपको बेहतरीन परिणाम मिलेगे.

👉 सभी सब्जेक्ट बुक्स – अक्सर कई लोग RAS की तयारी के लिए एक किताब खरीद कर उससे पढाई करते है पर इससे आप कभी भी RAS की अच्छी तयारी नहीं पर पायेगे आपको इसकी परीक्षा को उतीर्ण करने के लिए सभी सब्जेक्ट की अलग अलग किताबे लेनी होगी व उसके आधार पर आपको पढाई करनी होगी तभी आपको इसमें सफलता प्राप्त हो सकती है व आप इसकी परीक्षा को उतीर्ण कर सकते है.

👉 ऑनलाइन स्टडी करें – हाल में ऑनलाइन स्टडी ट्रेंड पर है व आप अगर पैसे खर्च नहीं करना चाहते तो आप youtube पर ऑनलाइन स्टडी कर सकते है व अगर आप थोड़े पैसे खर्च करने में समर्थ है तो ऐसे में आप ऑनलाइन कोई कोर्स लेकर उसके आधार पर तयारी कर सकते है इससे आपको काफी कुछ सिखने को मिल जाता है.

👉 NCERT बुक पढ़े – NCERT किताबो में आपके आठवी से लेकर बहरावी तक की किताबे आती है इन किताबो का ज्ञान आपको प्रतियोगी परीक्षा में टॉप रैंक दिला सकता है आपको RAS बनने के लिए NCERT की किताबे पढनी बहुत ही जरुरी है व इन किताबो को आप बुक स्टोर से  खरीद सकते है.

👉 5 – 6 घंटे पढ़े – आपको RAS की परीक्षा को उतीर्ण करने के लिए कड़ी मेहनत करने की जरुरत होती है व इसके लिए आपको कम से कम 5 से 6 घंटे तक प्रतिदिन पढाई करनी जरुरी है तभी आप इसकी परीक्षा को उतीर्ण कर सकते है व इसमें अच्छी रैंक ला सकते है इसलिए आपको आज से ही इसकी पढाई पर विशेष ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए

👉 पुराने प्रश्न पत्र देखे – आज से पहले RAS  के लिए कई परीक्षा हुए है उनके प्रश्न पत्र आपके लिए सफलता की कुंजी साबित हो सकते है इससे आपको पता चल जायेगा की RAS की परीक्षा में आपको किस तरह के सवाल पूछे जायेगे व आपको इन सवालों के जवाब कैसे देने है और आपको परीक्षा की तयारी किस तरह से करनी है यह सभी आपको पुराने प्रश्न पत्र देखने के बाद ही पता चल सकता है व आप पुराने प्रश्न पत्र का सेट किसी भी बुक स्टोर से या ऑनलाइन खरीद सकते है

👉 हिम्मत न हारे – अक्सर कई लोग RAS की परीक्षा में सफल न होने के कारण हार मान लेते है पर यह उनकी सबसे बड़ी गलती है अगर आप एक लक्ष्य बना लेते है तो जब तक आपके पास अंतिम चांस है तब तक आपको सफल होने के लिए प्रयत्न करते रहना चाहिए इससे आपको एक न एक दिन सफलता जरुर प्राप्त होगी व अगर आप हिम्मत हार गये तो आप कभी भी सफल नहीं हो सकते.

FAQ

👉 RAS Full Form 

RAS का पूरा नाम Rajasthan Administrative Service है व हिंदी में इसे राजस्थान प्रशासनिक सेवा भी कहा जाता है.

👉 आर ए एस की बुक कौनसी ले 

अगर आप आर ए एस की बुक लेना चाहते है तो हमारा सुझाव है आप सभी सब्जेक्ट की अलग अलग किताब ख़रीदे व साथ ही आप NCERT की किताबे पढ़े इससे आपको काफी अधिक फायदा मिलेगा.

👉 आर ए एस के लिए आवेदन कैसे करें 

आर ए एस की भर्ती आरपीएससी द्वारा निकाली जाती है व इसमें आप rpsc rajasthan द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसमें आवेदन करने और इसकी भर्ती की जानकारी आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त हो जायेगी.

👉 RAS Kaise Bane

आपको RAS अधिकारी बनने के लिए इसमें आवेदन करना होता है व इसके बाद आपको ऊपर बतायी गयी चयन प्रक्रिया को फॉलो करना होगा उसमे सफल होने के बाद आप RAS अधिकारी बन पायेगे व इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को शुरुआत से ध्यान से पढ़े.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको RAS Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको आरएएस बनने के बारे में दी गई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करने और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा बता सकते है.

पिछला लेखHealth Insurance क्या हैं और स्वास्थ्य बीमा कैसे लेते है
अगला लेखCISF Full Form in Hindi : CISF में नौकरी कैसे प्राप्त करें
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

7 टिप्पणी

    • मतलब आपके इतने भी मार्क हो तो आप इसमें आवेदन कर सकते है

      इंटरव्यू हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में होता है

  1. यदि कोई प्री ओर मैन दोनों परीक्षा पास कर देता है और इंटरव्यू में पास नही हो सका तो क्या उसको फिर से परीक्षा देनी होगी?
    ओर इंटरव्यू में किस प्रकार के सवाल पूछे जाते है?

    • आप एक भी चारण में असफल होते है तो आपको दुबारा भर्ती आने पर आवेदन करना होगा व सभी प्रक्रिया से दुबारा गुजरना होगा

      इंटरव्यू में आपको मुख्यत जनरल नोर्लेज से जुड़े सवाल पूछे जाते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें