नमस्कार मित्रों आपका PMO Yojana में स्वागत हैं आज के आर्टिकल में हम आपको ram और rom से सम्बंधित जानकारी बताने वाले हैं कई लोगों को ram full form और rom full form के बारे में जानकारी नही हैं व ये क्या होते हैं व किस काम आते हैं इन सब के बारे मे कई लोगों को पता नही हैं आज का हमारा ये आर्टिकल इसीलिए लिखा गया हैं ताकि हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हिन्दी में बता सके.

ram and rom

अगर आप mobile या computer का इस्तेमाल करते हैं तो अपने‌ कई बार ram अथवा ROM के बारे में सुना होगा  व बहुत से लोगों को इसके बारे में नही पता की mobile और PC में एक ही प्रकार की ram लगती हैं या अलग अलग एवं इसके क्या क्या फायदे हैं व इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं व ये किस प्रकार से हमारे लिए आवश्यक हैं इन सब के बारे में आज के आर्टिकल में हम बात करने वाले है.

यह भी पढ़े – Mobile Ka Full Form क्या है? ( Mobile से जुडी रोचक जानकारी )

RAM क्या है

RAM क्या है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके नाम के बारे में बता देते हैं. 

RAM Full Form – Random Access Memory होता है.

Ram तभी आपके phone या PC में काम करता हैं जब आपका phone on हो या आप अपने Mobile या computer में काम कर रहे हो जब आप phone को बंद कर देते हैं तो इसका data clear हो जाता हैं मान लीजिए की आप play store से कोई app download करते हैं तो वो आपकी internal memory में save हो जाता हैं पर जब आप app का इस्तेमाल करते हैं तो वो ram के द्वारा run होता है.

ROM से ram की size कम होती हैं पर ये ROM से कई गुना तेजी से काम करता हैं इसलिए कहा जाता हैं की जिस फोन में ram ज्यादा हो वो phone तेजी से काम करता हैं जितना ज्यादा आपके phone की ram होगी उतना ज्यादा fast आपका mobile या PC work करता है.

यह भी पढ़े – Mobile Number Tracker से Phone की Location Track कैसे करे

ROM क्या होता है

सबसे पहले तो हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता देते है की इसका पूरा नाम क्या होता है 

ROM Full Form – Read Only Memory होता है.

यह computer की primary memory होती हैं आपकी device का सारा data ROM में  permanent save रहता हैं आपके‌ computer से आप जो भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वो सभी आपके computer के ROM में सुरक्षित होती हैं व वही से आपको वो जानकारी प्राप्त होती है.

इसके अलावा आपके computer में कोई photo, video, data, file, game, app आदि भी हैं तो वो आपकी इसी memory में save रहते हैं जब आप कोई file open करते हैं या game, app आदि खोलते हैं तो वो ROM से ram में आ जाते हैं व उनको run करने का काम ram का होता है.

RAM और ROM आपके computer या Mobile का बेहद अहम हिस्सा होता हैं आप जब कभी नया phone या PC खरीदे‌ तो इस बात का ध्यान जरुर रखे की आप कितनी ram या ROM वाला device लेना चाहते हैं व जितना ज्यादा ram & ROM वाला device आप ले सकते हैं उतना ज्यादा का ही ले ताकि बादमे आपको कोई समस्या ना हो.

यह भी पढ़े – किसी भी Mobile का Sim Card Number कैसे पता करे

RAM और ROM क्या है

अब हम यह जानेगे की RAM और ROM क्या होता है व दोनों में अंतर क्या क्या है और दोनों काम किस प्रकार से करते है इन सब के बारे में हम बात करेंगे 

  1. Ram की speed ROM की तुलना मे कई गुना ज्यादा तेज होती है
  2. ROM से RAM की कीमत कई ज्यादा होती है
  3. ROM आपके data को आपके device में save रखता हैं व ram आपका‌ data CPU तक पहुचाता है
  4. ROM जितनी ज्यादा होगी आप उतना ज्यादा data अपनी Device में save कर पायेगे
  5. Ram जितनी ज्यादा होगी उतना ही तेजी से आप कोई भी app run कर पायेगे व चला पायेगे

यह भी पढ़े – किसी के नाम से उसका Mobile Number Track कैसे करें। 

मान लीजिए आपने कोई phone खरीदा जिसकी ROM 16 GB की हैं तो आप उसमे 16 GB तक data जैसे game, app, file, video, photo आदि save कर सकते हैं व आपकी ram ज्यादा होगी तो आप कोई भी बडा game या app अपने phone में चला सकते हैं व फोन भी तेजी से काम करता हैं इससे फोन बार बार hang नही होता.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें