नमस्कार मित्रो आज हम आपको राखी कैसे बनाये या राखी कैसे बनाते है इसके बारे में बता रहे है अगर आप राखी  बनाना चाहते है तो यह एक बहुत ही आसान सी प्रक्रिया है जिससे की आप घर बैठे मनचाही डिज़ाइन में राखी बना सकते है कई लोगो को इसकी जानकारी न होने के कारण लोग बाजार से राखी खरीदते है पर अगर आप घर पर राखी बनाते है तो इससे आपको पैसो की काफी बचत होती है.

rakhi kaise banate hain

अगर आप अपने हाथो से राखी बनाकर भाई के लिए अपना प्यार व्यक्त करना चाहती है तो आप हाथ से राखी बना सकते है इसके साथ ही आप बेहतरीन बिजनेस के लिए राखी बनाना चाहते है तो ऐसे में भी आप अपने हाथ से राखी बनाकर बहुत ही कम समय में बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते है आज हम आपको इसकी पूरी प्रक्रिया इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है.

राखी कैसे बनाये

राखी बनाने के बहुत से तरीके है यह निर्भर करता है आपकी डिज़ाइन पर आप जैसी डिज़ाइन चाहते है उस डिज़ाइन में अपनी राखी बना सकते है और इसमें कितनी मेहनत और समय लगेगा यह भी आपकी डिज़ाइन पर ही निर्भर करता है कुछ राखी को आप 1 मिनिट से कम समय में भी बना सकते है तो कुछ राखी के आपको अधिक समय भी लग सकता है तो यह सब डिज़ाइन पर निर्भर करता है की आप डिज़ाइन कैसी बनाते है.

गुंथी हुई राखी बनाने का तरीका

हाल में गुंथी हुई राखी सबसे अच्छी मानी जाती है क्युकी यह डिज़ाइन में काफी अच्छी होती है इसके साथ ही इसको बनाना भी आसान है व इस तरह की राखी लम्बे समय तक खराब भी नहीं होती इसके लिए आपको बाजार से रेशम या सूती के रंगीले धागे खरीदने होंगे आप जैसे धागे खरीदना चाहते है वैसे धागे खरीद सकते है इसके साथ ही आपको धागा गुथने वाली सुई खरीदनी होगी वो आपको बाजार पर आसानी से मिल जाती है.

अब आपको सुई की मदद से बस उस राखी को गुथना होता है आप जिस तरह की डिज़ाइन बनाना चाहते है उस डिज़ाइन में उन धागो को गुथकर एक बेहतरीन राखी बना सकते है और राखी बनने के बाद आप उसको इस्तमाल कर सकते है.

प्रोफेशनल राखी कैसे बनाये

अगर आप कम मेहनत में अच्छी और प्रोफेशनल दिखने वाली राखी बनाना चाहते है तो यह भी आप बहुत ही आसानी से बना सकते है इसके लिए आपको जैसे स्वस्तिक वाली राखी बनानी है तो आप बाजार से बेहतरीन डिज़ाइन वाले स्वस्तिक खरीद ले और अन्य डिज़ाइन चाहते है तो वो खरीद ले उसके बाद आप कुछ अलग अलग रंग के धागे ले लीजिये.

अब आपको कुछ अलग अलग रंग के धागो को आपस में एक डिज़ाइन के तौर पर गुथना है या आप चाहे तो गम या गोंद से चिपका ले ताकि राखी में कई अलग अलग तरह के धागे दिखे और इससे राखी अच्छी लगे उसके बाद आपने जो स्वस्तिक या अन्य कुछ भी लिया है तो उसको आप उन धागो पर गूँथ ले या चिपका ले उसके साथ ही अगर आपके पास उसको बेहतरीन बनाने की अन्य चीजे है तो उनको भी धागो पर लगा ले.

इसके बाद आपकी एक बेहतरीन बाजार में मिलने वाली राखी से भी अच्छी राखी बन कर तैयार हो जाती है व आप किस प्रकार से राखी को गूँथ सकते है और अपने धागे आदि किस कलर के लिए है इनके ऊपर आपकी राखी की डिज़ाइन निर्भर करती है पर आप घर पर बाजार से काफी अच्छी और कम कीमत में राखी बना लेते है इन तरीके से.

घर पर राखी बनाने के फायदे

अगर आप घर पर राखी बनते है तो इससे आपको कई फायदे होते है पहला तो ये की यह बाजार से काफी कम कीमत में बन जाती है और इसमें आप अपनी मनचाही डिज़ाइन में राखी बना सकते है और सैकड़ो तरह की अलग अलग डिज़ाइन में राखी बना सकते है.

इसके आलावा आप राखी का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो ये भी एक बहुत ही अच्छा विकल्प है आप बेहतरीन राखी बनाकर उसकी पैकिंग कर के उसको बाजार में बेच सकते है इससे आपकी काफी कमाई हो सकती है हालांकि अभी राखी के दिन आ रहे है तो ऐसे में हर बहन अपने भाई के लिए राखी खरीदेगी और ऐसे में राखी का नया बिजनेस भी आपको लाखो करोडो रूपए की कमाई करवा सकता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको राखी कैसे बनाये इसके बार में जानकारी दी है ताकि आप घर पर आसानी से राखी बना सके व अगर आप राखी बनाने से जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बात सकते है और आपको हमारी जानकारी उपयोगी लगे तो इसको सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें ताकि अन्य लोगो को भी इसकी  जानकारी प्राप्त हो सके.

पिछला लेखWhatsApp से ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका
अगला लेखJio Phone में Photo Download कैसे करें एक क्लिक में
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें