नमस्कार मित्रो आज हम आपको Rajput Ko Kabu Kaise Kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आप राजपूत को काबू में करना चाहते है तो बेहद ही आसानी से काबू में कर सकते है पर इसके लिए आपको सही तरीके पता होने जरुरी है अगर आपको इन्हें काबू में करने के तरीके पता है और आप उन तरीको को अपनाते है तो ही राजपूत आपके काबू में आ सकते है.

Rajput Ko Kabu Kaise Kare

राजपूत हमेशा से एक साहसी समाज रहा है इसके कारण हर कोई इन्हें अपने काबू में करना चाहते है लेकिन जानकारी के अभाव में कई लोग इन्हें अपने काबू में करने में असफल हो जाते है लेकिन Rajput Ko Kabu Kaise Kare इस आर्टिकल में हम आपको बेहद ही ख़ास और आसान तरीको के बारे में बताने वाले है जिससे आप किसी भी राजपूत को एक ही पल में अपने काबू में कर पायेगे.

Rajput Ko Kabu Kaise Kare

किसी भी व्यक्ति को काबू में करना इतना आसान नहीं होता अगर आपको किसी राजपूत को काबू में करना है तो इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी इसके साथ ही आपको सही तरीके को भी अपनाना होगा तभी आप राजपूत को अपने काबू में कर पायेगे एवं राजपूत को अपने काबू में करने के लिए आप निम्न तरीको को अपना सकते है.

इतिहासिक बाते करें

राजपूतो का इतिहास हमेशा गौरवमय रहा है एवं आप राजपूत को अपने काबू में करना चाहते है तो इसके लिए आपको राजपूत से इतिहास से जुडी बाते करनी चाहिए एवं राजपूतो के बलिदान आदि के बारे में बाते करनी चाहिए इस तरह की बाते राजपूत को बहुत ही ज्यादा पसंद आती है व अगर आप इतिहास से जुडी बात करेगे तो राजपूत आपकी बातो की काफी ज्यादा पसंद करेगे एवं इससे आप इन्हें बहुत ही आसानी से अपने काबू में कर पायेगे.

आप इतिहास से जुडी कई तरह की अलग अलग बाते राजपूत के साथ कर सकते है जैसे की आप पुराने राजा, महाराजो की चर्चा, हिन्दू धर्म की चर्चा, राजपूतो का इतिहास, राजपूतो द्वारा किये गये महान कार्य आदि के बारे में बाते कर सकते है इस तरह की बातो से राजपूत आपका दीवाना हो जाता है.

जय माता जी कहकर मिले

आपने अक्सर देखा होगा की कोई भी राजपूत किसी व्यक्ति से मिलता है तो सबसे पहले वो जय माता जी कहते है यह शब्द उनके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण होता है इसका मुख्य कारण यह है की यह शब्द भगवान् को याद करने से जुदा है एवं सम्मानजनक शब्द है इस शब्द के द्वारा एक दुसरे व्यक्ति को सम्मान दिया जाता है.

आप कभी भी राजपूत से मिलते है तो एक बात ध्यान रखे की आपको हमेशा राजपूत से जय माता जी कहकर ही मिलना चाहिए इस शब्द का इस्तमाल करने पर आप राजपूत के प्रति अपना सम्मान व्यक्त करते है एवं राज्पुत से जय माता जी कहकर मिलने से वो आपको भी काफी सम्मान देंगे और आपके साथ बाते करने में रूचि दिखायेगे जिससे आप उन्हें आसानी से अपने काबू में कर पायेगे.

राजपूत से कभी भी झूठ न बोले

आपको एक बात हमेशा ध्यान रखनी है की आप कभी भी राजपूत से झूठ न बोले अगर आप राजपूत से झूठ बोलते है तो राजपूत इससे जल्दी गुस्सा हो जाते है और व झूठ बोलने से राजपूत आपसे बात करने में रूचि नहीं दिखायेगे और ना ही आपके ऊपर विशवास करेगे इसलिए आपको कभी भी राज्प्युत के सामने झूठ नहीं बोलना चाहिए अगर आप राजपूत के सामने कभी भी झूठ नहीं बोलेगे तो राजपूत आसानी से आपके काबू में आ सकता है.

अक्सर कई बार राजपूतो के रिश्ते झूठ बोलने वाले लोगो के साथ बहुत ही जल्दी खराब हो जाते है एवं जितने लोगो ने इनके साथ झूठ बोला है वो राजपूतो की नजरो में  वो लोग बहुत ही जल्दी गिर जाते है इसके बाद राजपूत कभी भी न तो उनकी बातो में विश्वास करते है ना ही उन व्यक्तियों के विचारों को महत्त्व देते है इसलिए आप राजपूत के साथ झूठ बोलने से बचे रहे

धार्मिक बाते करें

राजपूत को धार्मिक बातो में काफी रूचि होती है आप राजपूत को अपने काबू में करने के लिए धार्मिक बाते कर सकते है इससे राजपूत बहुत अधिक खुश होते है व आप हिन्दू धर्म से जुडी या देवी देवताओं की बाते करने यह बाते राजपूत को काफी अधिक पसंद आती है व इस तरह की बाते करने से राजपूत आसानी से आपके काबू में आ जाते है.

राजपूत हर धर्म का सम्मान करते है व हर धर्म को मान सम्मान देते है हमेशा यह राजपूत अस्थिक होते है जो भगवान् के ऊपर भी भरोषा करते है अगर आप किसी धर्म से जुडी बाते करते है या किसी घर्म में होने वाली घटनाओं के बारे में चर्चा करते है तो इस तरह की बाते राजपूत को आसानी से मोहित कर लेती है इससे राजपूत को काबू मे करना काफी ज्यादा आसान हो जाता है

राजपूत को सम्मान दे

राजपूत हमेशा हर व्यक्ति से सम्मान की अपेक्षा करते है और राजपूत को सम्मान देने वाले व्यक्ति बहुत ही अधिक पसंद आते है कई वर्षो से आम जनता राजपूतो को सम्मान देती आ रही है व आप राजपूत को अपने काबू में करने का सपना देख रहे है तो इसके लिए आपको राजपूत को सम्मान देना बहुत ही जरुरी है आप राजपूत को जितना ज्यादा सम्मान देंगे राजपूत उतना ही आपको पसंद करने लगेगा और आप राजपूत को आसानी से अपने काबू में कर पायेगे.

जो लोग राजपूतो को सम्मन देते है उन लोगो को अक्सर राजपूत याद रखते है और उन्हें मान सम्मान देते है इसके साथ ही जरुरत पड़ने पर राजपूत उनका साथ भी देते है इसलिए राजपूत को सम्मान देकर उन्हें काफी आसानी से अपने काबू में किया जा सकता है.

राजपूतो के शौक को ध्यान में रखे

आप किसी को भी अपने काबू में करना चाहते है तो इसके लिए आपको उस व्यक्ति के शौक आदि के बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है अगर आपको किसी व्यक्ति की पसंद नापसंद के बारे में पता होगा तो यस व्यक्ति को काबू में करने में आपको काफी आसानी होगी एवं राजपूत हमेशा रॉयल शौक रखते है जिसमे रॉयल एनफील्ड, जिप्सी, ट्रेवलिंग, जमींदारी, शिकार आदि इनके ख़ास शौक होते है इन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए तभी आप राजपूत को काबू में कर पायेगे.

दुश्मन की तारीफ़ न करें

आप राजपूत को अपने काबू में करना चाहते है तो इसके लिए आप इस बात पर ध्यान रखे की आप कभी भी गलती से भी राजपूत के सामने उनके दुश्मन की तारीफ़ न करें नही तो यह बेहद ही जल्दी गुस्सा हो जाते है अगर आप इन्हें अपने काबू में करना चाहते है तो इनके सामने इनके दुश्मन का नाम लेने से भी बचना चाहिए तभी आप राजपूत को अपने काबू में कर पायेगे.

अक्सर हर व्यक्ति का कोई न कोई दुश्मन जरुर होता है एवं अगर हम किसी व्यक्ति एक सामने उसके दुश्मन की तारीफ़ करे या बढाई करे तो उस व्यक्ति को यह चीज कभी भी पसंद नहीं आती ठीक उसी तरह से राजपूत भी दुश्मन की तारीफ़ को सहन नहीं कर पाते और बहुत ही जल्दी गुस्सा हो जाते है ऐसे में आपको राजपूत के सामने उनके दुश्मन की तारीफ़ करने से बचना चाहिए.

किसी भी परिस्थिति में राजपूत के साथ रहे

अक्सर हर व्यक्ति के जीवन में अलग अलग परिस्थिति आती रहती है अगर आप राजपूत को अपने काबू में करना चाहते है तो इसके लिए आपको हर परिस्थिति में राजपूत का साथ देना चाहिए एवं अगर राजपूत को किसी तरह की समस्या आती है तो उसमे भी आपको राजपूत  का डटकर का सामना करना चाहिए इससे राजपूत आपको काफी पसंद करने लगेगे और आप आसानी से राजपूत को अपने काबू भी कर पायेगे.

कई लोग ऐसे होते है जो ख़ुशी में तो साथ देते है लेकिन दुःख में भाग जाते है वो लोग राजपूत की नजरो में हमेशा के लिए गिर जाते है वही आप राजपूत के सुख और दुःख दोनों में उनका साथ देंगे तो इससे राजपूत की नजरो में आपका महत्त्व काफी ज्यादा बढ़ जाता है इसके बाद उन्हें अपने काबू में करना आपके लिए बहुत ही आसान हो जाता है.

राजपूत को काबू करने के लिए सब्र रखे

आप सभी जानते होगे की राजपूत को काबू में करना इतना भी आसान नहीं होता इसके लिए आपको काफी ज्यादा प्रयास करना होता है साथ ही आपको इसमें समय भी लग सकता है इसलिए आप सही समय का इंतजार करे और कभी भी जल्दबाजी न करे नहीं तो आपका बना बनाया काम बिगड़ सकता है एवं आप राजपूत को काबू में करने के लिए जो भी प्रयास कर रहे है वो सभी प्रयास विफल हो सकते है

इसलिए आप राजपूत को काबू में करना चाहते है तो आपको एक सही वक्त का इंतजार करना है एवं आपको जब लगे की यह वक्त सही है जिसमे राजपूत आपके काबू में आ सकता है तो आपको उसी वक्त उन्हें अपने काबू में ले लेना है याद रखे की कभी भी गलत वक्त में इन्हें काबू में न करे एवं सही वक्त को हाथ से जाने न दे.

राजपूत से बहस न करें

राजपूत के साथ बहस करने का अर्थ है की मुसीबतों को बुलावा देना क्युकी यह क्षत्रिय होते है उन्हें गुस्सा बहुत ही जल्दी आ जाता है अगर कोई व्यक्ति इनके साथ बहस करने की कोशिश करता है तो इन्हें बहुत ही जल्दी गुस्सा आ जाता है इसके बाद इन्हें अपने ऊपर कोई काबू नहीं रहता जिसके कारण आपके रिश्ते काफी ज्यादा ख़राब हो सकते है.

साथ ही जो लोग राजपूत के साथ बहस करते है उन्हें राजपूत हमेशा याद रखते है एवं जब भी मौका मिलता है तो राजपूत उनका पूरा हिसाब सूत समेत चुकता कर देते है इसलिए आपको राजपूत के साथ बहस करने से बचना चाहिए अगर आप इनसे बहस नहीं करेगे तो ही आप इन्हें अपने काबू में कर पायेगे.

सम्माजनक शब्दों का इस्तमाल करें

राजपूत को अपने काबू में करने के लिए आपको हमेशा राजपूत के साथ सम्मानजनक शब्दों का इस्तमाल करना चाहिए इसके लिए आप राजपूत को आप या हुकुम कहकर बुला सकते है एवं इस तरह से आप अगर राजपूत से सम्माजनक शब्दों में बात करेगे तो आप बहुत ही आसानी से राजपूत के दिल में अपनी जगह बना लेंगे व इसके बाद आप राजपूत को बेहद ही आसानी से अपने काबू में भी कर पायेगे.

कई लोग ऐसे होते है जो बात करते वक्त तू, तेरे, जैसे शब्दों का इस्तमाल करते है इस तरह के शब्द राजपूत कभी भी पसंद नहीं करता एवं जो लोग इस तरह की भाषा का इस्तमाल करते है राजपूत अक्सर उनसे दुरी बनाकर रखते है वही जो लोग आप, हुकुम आदि जैसे सम्मानजनक शब्दों का इस्तमाल करते है वो राजपूत की नजरो में अपनी अच्छी छवि बना लेते है इसके बाद राजपूत आसानी से उनके काबू में आ जाता है.

राजपूत के साथ प्रेम से बाते करें

जो लोग यह सोचते है की राजपूत के साथ किसी भी तरह से बाते करके आप उन्हें अपने काबू में कर सकते है तो यह आपकी गलतफहमी है क्युकी जो लोग राजपूत के साथ गुस्से में या क्रोधित होकर बात करते है उन्हें अक्सर अपने जीवन में पछताना ही पड़ता है एवं राजपूत कभी भी ऐसे लोगो को माफ़ नहीं करते जो उनके सामने ऊँची आवाज में बाते करते है या गुस्से में उनके साथ बाते करते है

अगर आप राजपूत को अपने काबू में करना चाहते है तो इसके लिए आपको उनके साथ प्रेमपूर्वक बाते करनी चाहिए अगर आप इनसे प्रेम से बाते करते है तो इसके बाद उन्हें अपने काबू में करना आपके लिए काफी ज्यादा आसान हो जाता है, अक्सर ज्यादातर लोग राजपूत को काबू में करने के लिए यही तरीका अपनाते है क्युकी यह तरीका सबसे आसान और सबसे बेहतरीन माना जाता है.

राजपूत के सामने कायरो वाली बात न करें

राजपूत क्षत्रिय होते है और उन्हें वो ही लोग पसंद आते है जो लोग वीरो वाली बाते करते है अगर कोई व्यक्ति कायरो वाली बाते करता है तो उन लोगो को यह कभी भी पसंद नहीं करते साथ ही ऐसे लोगो के ऊपर राजपूत कभी भी विश्वास भी नही करते ऐसे में आपको राजपूत के सामने कभी भी कायरो वाली बाते नही करनी चाहिए.

अगर आप कोई भी बात करते है तो ध्यान रखे की आपकी बात सही, सटीक और दमदार होनी चाहिए अगर आपकी बातो में दम होगा तो राजपूत को आपकी बाते पसंद आयेगी एवं वो आपकी बातो से काफी ज्यादा प्रभावित होगा इससे राजपूत को काबू में करना आपके लिए काफी ज्यादा आसान काम हो जायेगा.

राजपूतो के साथ घुमे

अक्सर राजपूत अकेले में घूमना ज्यादा पसंद करते है पर अगर आप राजपूत के साथ मित्रता कर लेते है तो इसके बाद आप उनके साथ घूम सकते है इससे आपको राजपूत के तौर तरीके पता चल जाते है एवं उनके विचार आदि पता चल जाते है इसके साथ ही आपको राजपूत के बारे में कई तरह की जानकारी प्राप्त हो जाती है उसके बाद राजपूत को काबू में करना आपके लिए बहुत ही आसान काम हो जाता है.

अगर आप राजपूत के साथ घूम नहीं सकते तो आपको राजपूत के साथ बैठना चाहिए जहाँ वो बैठे हो वहां पर आप भी बैठे एवं जो वे बाते करते है उनकी बातो को सुने और आप भी कोई ठोस मुद्दा है तो उसके बारे में चर्चा करे और उनका दिल जितने के लिए प्रयत्न करे इससे राजपूत को काबू में करना आपके लिए काफी आसान हो जाता है.

राजपूत के सामने महिलाओं को सम्मान दे

अगर कोई व्यक्ति राजपूत के सामने महिलाओं का अपमान करता है या महिलाओं के बारे में गलत बात करता है तो इससे राजपूत बहुत ही जल्दी गुस्सा हो जाते है इसके बाद उन्हें काबू में करना बहुत ही मुश्किल काम हो जाता है ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप हमेशा राजपूतो के सामने महिलाओं को सम्मान दे एवं उनकी इज्जत करे एवं महिलाओ के द्वारा किये गये महान कार्य एवं बलिदान की चर्चा करे इससे राजपूत काफी ज्यादा प्रभावित होते है और आप उन्हें आसानी से अपने काबू में कर सकते है.

यह कुछ आसान से तरीके है जिन्हें आप अपना सकते है इन तरीको को अपनाकर राजपूत को काबू में करना काफी आसान हो जाता है अक्सर ज्यादातर लोग राजपूत को अपने काबू में करने के लिए इन्ही तरीको को अपनाते है आप चाहे तो आप भी यह तरीके अपनाकर राजपूत को बहुत ही कम समय में अपने काबू में कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Rajput Ko Kabu Kaise Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहे तो आप कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखNRI Full Form in Hindi : NRI क्या है व किसे कहा जाता है
अगला लेखL&T किस देश की कंपनी है व L&T का मालिक कौन है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें