आज के आर्टिकल में  हम आपको electricity bill payment कैसे करते है और बिजली का बिल कैसे देखते है इसके  बारे में बता रहे है अगर आप   राजस्थान  से है और अपने बिजली का बिल चेक करना चाहते है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है

ELECTRICITY BILL

अक्सर कई लोगो को अपने electricity bill payment jaipur के बारे में या अन्य जिलों के बिजली बिल के बारे में जानकारी प्राप्त करने में काफी परेशानी होती है तो हम आपको आज एक बहुत ही आसान से तरीके के बारे में बता रहे है इसके माध्यम से आप न सिर्फ rajasthan electricity bill view बल्कि online bill भर भी सकते है.

अक्सर जब भी बिल आते है तो जिन लोगो को rajasthan bijli bill की प्रिंट प्राप्त नहीं होती वो बहुत ज्यादा व्याकुल हो जाते है जबकि यह एक आम बात है पर ऐसा होने से लोग कई बार डिस्कॉम ऑफिस के चक्कर भी लगाते है जिससे समय और धन दोनों की बर्बादी होती है पर अगर आपको इस प्रकार की परेशानी है तो आप बिना किसी कार्यालय में जाए भी अपने बिल की पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

Rajasthan Electricity Bill View

अगर आप अपना bill देखना चाहते है तो इसके कई सारे तरीके होते है जैसे की आपको official print भी पोस्ट द्वारा प्राप्त होती है जिसमे आपके bill से सम्बंधित जानकारी बतायी हुई होती है.

पर कई बार किसी कारण से हमे पोस्ट द्वारा सही समय पर बिल नहीं मिल पाता तो ऐसे में बिल की जानकारी प्राप्त करने में आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है पर अब आप बिल की प्रिंट न मिलने पर भी  ऑनलाइन बिलकुल फ्री में अपना बिल चेक कर सकते है.

Electricity Bill कैसे देखे

अगर आप अपना बिल देखना चाहते है तो इसके कई सारे अलग अलग तरीके होते है जिसके माध्यम से आप अपने बिल की जानकारी प्राप्त कर सकते है की आपका बिल कितना आया है और आपको कब बिल भरना है इसके साथ आप चाहो तो online electricity bill payment भी कर सकते हैं.

ऑनलाइन बिल कैसे देखे

अब हम आपको जो तरीका बता रहे है उसको फॉलो कर के आप बहुत ही आसानी से अपने बिल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आप अपने फोन में paytm application install कर ले.
  • जब यह install हो जाए तो आप इसको open करें व उस वक्त अपना इंटरनेट on रखे.
  • अब आपको इसमें electricity का  विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना हैं.
  • अब आप उसमे अपने विधुत विभाग को चुन ले व बादमे आपको के नंबर डालने का विकल्प मिलेगा उसमे आप बिल के के नंबर डाल दे (ये आपको किसी भी पुराने बिल में भी मिल जायेंगे).
  • अब आपके सामने एक popup   खुलेगा उसके अंदर आपको बिल के बारे में पूरी जानकारी बतायी जायेगी.

इस  प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने बिल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और ऑनलाइन अपना बिल देख सकते है इसके साथ ही अगर आप चाहो तो अपने बिल को ऑनलाइन भर भी सकते हैं.

SMS द्वारा बिल की जानकारी कैसे देखे

कई लोगो के नंबर उनके बिल के साथ कनेक्ट नहीं होते जिसके कारण बिल जारी होने पर उनको बिल के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं हो पाती अगर आपके मोबाइल पर बिल के बारे में सन्देश प्राप्त नहीं हो रहे तो आप अपने नजदीकी किसी भी विधुत्त विभाग कार्यालय में इसकी application दे सकते है.

अब आप इसकी application देते है तो उसके बाद कुछ ही दिनों बाद आपका बिल जब भी जारी होगा तो आपको उसका सन्देश प्राप्त हो जाएगा इसमे आपको आपके  बिल के बारे में पूरी जानकारी बतायी जाती है की आपका कितना बिल आया है और आपको ये बिल कब भरना है.

समय पर Electricity Bill न भरने से क्या होगा

कई लोग किसी कारणवश अपने बिल को समय पर भर नहीं पाते अगर आप एक बिल समय पर भर नहीं पाते तो इसके लिए कुछ पेनेलिटी शुक्ल होता है वो आपसे लिया जाता है पर दो बिल होने पर आपको वो भरने बहुत जरुरी है क्युकी आप एक बार में एक बिल ही बकाया रख सकते है.

अगर आप दो बिल हो जाने के बाद भी बिल नहीं भर पाते तो आपका विधुत कनेक्शन तक काटा जा सकता है अगर आप किसी कारणवश offline electricity bill नहीं भर पाते तो आप debit card. credit, card, phone pe, paytm, net banking अदि कई अलग अलग तरीके से ऑनलाइन भी rajasthan electricity bill payment  सकते हैं.

Calculation – हमने आपको इस आर्टिकल में राजस्थान बिजली बिल कैसे देखते हैं इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखEWS Certificate क्या हैं व EWS Certificate Online कैसे बनाये
अगला लेखB.Tech Full Form in Hindi : B.Tech क्या है व कैसे करें