आज हम इस आर्टिकल में आपको Rajasthan Caste Certificate के बारे में जानकारी देने वाले हैं की आप किस प्रकार से अपना जाति प्रमाण बना सकते हैं अगर आप ST/SC अथवा OBC वर्ग से हैं तो आपको अपना जाति प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से बना लेना चाहिए क्युकी आपको भविष्य में कई जगह पर इसकी जरुरत पड़ती हैं व इसके आधार पर ही आप सरकार के द्वारा मिलने वाली  योजना का लाभ भी ले पाएंगे.

Rajasthan Caste Certificate

Rajasthan Caste Certificate बनाना बहुत ही आसान होता हैं व आप बेहद आसानी से अपना जाति प्रमाण पत्र घर बैठे ऑनलाइन भी बना सकते हैं बहुत से लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती तो वो अपना जाति प्रमाण पत्र नहीं बना पाते या उनको कुछ समस्या का सामना करना पड़ जाता हैं पर आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बताने वाले जिससे आप ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र बना सकते है.

Rajasthan Caste Certificate Online Apply

अगर आप ST/SC या OBC वर्ग से हैं और आपका अभी तक जाति प्रमाण पत्र नहीं बना हैं तो आपको जल्दी से अपना जाति प्रमाण पत्र बना लेना चाहिए क्युकी ये सभी लोगो के लिए बेहद अनिवार्य हैं अगर आप ये सोचते हैं की जाति प्रमाण पत्र बनाना कोई कठिन काम हैं तो ऐसा बिलकुल नहीं हैं आप बहुत आसानी से अपना जाति प्रमाण पत्र घर बैठे बना सकते है.

सरकार के द्वारा इसके लिए एक अलग से वेबसाइट जारी की हुई हैं जिसके माध्यम से आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और इसमें आवेदन करने की  प्रक्रिया भी बहुत ही आसान रखी गयी हैं जिससे की आप आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते है.

जाति प्रमाण पत्र क्या हैं

जैसा की हमने आपको बताया की यह सभी ST/SC या OBC वर्ग के लोगो के लिए जारी किया जाने वाला प्रमाण पत्र हैं जो की राज्य  सरकार के द्वारा जारी किया जाता हैं इसके द्वारा यह पता चलता हैं की कौन सा व्यक्ति किस वर्ग से ताल्लुकात रखता हैं और उसको उसके आधार पर सरकारी योजना का लाभ मिल सके.

जैसे की आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो आपको जाति प्रमाण पत्र देना होता है  ताकि यह पता चल सके की कौनसा उम्मीदवार किस वर्ग का हैं और उसको उसके आधार पर आरक्षण या अन्य सुविधाएं दी जाती है.

Caste Certificate बनाने के लाभ

जाति प्रमाण पत्र बनाना हमारे लिए कई तरीके से महत्वपूर्ण होता हैं व इसके कई सारे अलग अलग लाभ भी होते हैं जिसके बारे में हम आपको बता  रहे है.

  • किसी स्कुल या कॉलेज में Admission लेने के‌ लिए जाति प्रमाण पत्र होना  जरुरी है
  • अगर आप स्कोलरशिप का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास जाति प्रमाण  पत्र होना चाहिए
  • अगर आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपके पास  जाति प्रमाण पत्र होना जरुरी है
  • सरकार नौकरी में आरक्षण का लाभ लेने के लिए
  • इसके साथ ही आप जाति प्रमाण पत्र के द्वारा कई प्रकार की सरकारी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है
  • ST/SC व OBC वर्ग के लिए ये एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट का काम करता है

इसके अलावा भी जाती प्रमाण पत्र के कई सारे अलग अलग लाभ होते हैं व कई महत्वपूर्ण कार्यो के लिए  आपके पास ये डॉक्यूमेंट होना बहुत जरुरी है.

जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक Document

अगर आप‌ जाति प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ document होने जरुरी हैं जिसके बारे मे हम निचे बता रहे है.

  • जाति प्रमाण पत्र का आवेदन पत्र (सही भरा हुआ)
  • आपके पते से सम्बंधित कोई document ( बिजली, पानी आदि का भरा हुआ बिल)
  • आपकी उम्र से सम्बंधित कोई document ( आधार कार्य, पहचान पत्र )
  • आपके नये पासपोर्ट size फोटो
  • आपके परिवार की आय का आय प्रमाण पत्र
  • विवाहित होने पर विवाह प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता राजस्थान का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है

अगर आपके पास ये डॉक्यूमेंट हैं व आप इन योग्यता को पूरा करते हैं तो आप अपना जाति प्रमाण पत्र बना सकते है.

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाये

अब हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उसके द्वारा आप ऑनलाइन अपना जाति प्रमाण पत्र बना सकते हैं इसके लिए आप बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करे.

1 Visit Official Website

जाति प्रमाण पत्र बनाना चाहते तो सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना है.

Online Apply 

2 Login Id

अब आप इसकी वेबसाइट पर visit करते हैं तो उसमे आपको login का ऑप्शन दिखाई देगा उसमे आपको यूजरनाम पासवर्ड व कैप्चा डालकर login कर लेना है.

(अगर आपकी पहले से id नहीं बनी हैं तो आप रजिस्टर पर क्लिक कर के अपनी id बना ले ).

3 E-Mitra

अब आपके सामने Rajasthan Single Sign On (SSO) का पूरा पेज खुल जायेगा उसमे आपको ईमित्र का एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

4 Enter Cast

अब आपको Services  का ऑप्शन मिलेगा  आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना हैं और उसके बाद  Avail Service  का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक कर के Application  पर क्लिक कर देना है  अब आपको “सेवा के लिए आवदेन”  में अपनी cast चुन लेनी हैं जिस cast के लिए आप आवेदन करना चाहते है.

5 अपनी Id कार्ड चुने

अब आपको भामाशाह आईडी ,आधार आईडी ,ई मित्र पंजीकरण संख्या  आदि के ऑप्शन दिखाई देंगे उसमे से आपको किसी भी  एक को चुन कर आगे बढ़ना है.

जैसे अपने भामाशाह कार्ड को चुना हैं तो आपको भामाशाह कार्ड नंबर डालने हैं उसके बाद आपको परिवार की सूचि दिखाई देगी उसमे से आपका नाम (जिसके लिए आवेदन करना है) चुन लेना है.

6 Fill Information

अब आपके सामने जाति प्रमाण पत्र का पूरा फॉर्म open हो जायेगा आपको उसे सही सही भर लेना हैं और उसमे आपसे जो भी जानकारी मांगी जाती हैं आप उसको ध्यानपूर्वक भर ले उसके बाद सबमिट पर क्लिक कर दे.

7 Payment

जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए सरकार के द्वारा निश्चित किये गए शुल्क को आपको देना होता हैं इसमें आप debit card, credit card या net banking से पेमेंट भेज सकते है.

पेमेंट करने के बाद आपको जो भी क्रमांक या नंबर आदि मिलते हैं उन सभी को आप सुरक्षित स्थान पर लिख ले.

अब आपका फॉर्म सफलता पूर्वक सबमिट हो जाने के बाद आपको कुछ भी नहीं करना हैं अब आप 2-3 दिन इंतजार करे जैसे ही ये तहसील या जिले के द्वारा approval हो जाते हैं तो आप उसको फॉर्म भरते वक्त आपको जो नंबर आदि दिए गए थे वो डालकर आप फॉर्म डाउनलोड कर ले.

पिछला लेखप्रधानमंत्री से सम्पर्क कैसे करे व प्रधानमंत्री से बात कैसे करें
अगला लेखIIT Full Form in Hindi : IIT क्या है और कैसे करें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें