आज हम आपको Rajasthan BSTC Result कैसे  देखते है इसके बारे में बताने  वाले है कई लोग अक्सर इसके विज्ञापन आने पर इसमें आवेदन करते है पर कई लोगो को इसका sarkari result देखने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है पर आज के आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बतायेगे.

Rajasthan BSTC Result

अगर आप Rajasthan BSTC की परीक्षा दे चुके है और अब आप इसके रिजल्ट के बारे में जानकारी पाना चाहते है या Rajasthan BSTC Result देखना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया को अपनाना होता है उसके माध्यम से आप अपने फोन पर भी इसका रिजल्ट डाउनलोड कर के देख सकते हैं.

यह भी पढ़े – Primary ka Master कैसे बने? ( प्राइमरी का मास्टर कैसे बने )

Rajasthan BSTC Result कैसे देखे

अगर आपकी परीक्षा हो चुकी है और आपका रिजल्ट आ गया है या आने वाला है तो उसको आप ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से देख सकते है BSTC Result देखने के लिए आप predeled.com पर विजिट कर सकते है इसमें आपको BSTC रिजल्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाती है.

इस वेबसाइट के माध्यम से आप बिलकुल फ्री में बिना कोई शुल्क दिए किसी भी व्यक्ति का रिजल्ट देख सकते है और उसको डाउनलोड कर सकते है इसके लिए आप  प्रक्रिया को फॉलो करे.

  • सबसे पहले आपको predeled की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है.
  • अब इसकी वेबसाइट open होने के बाद आपको Result Section पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपको BSTC Pre D.El.Ed. Result का विकल्प मिलेगा आपको उसे चुन लेना है.
  • अब आपको रोल नंबर डालने के लिए कहा जाएगा उसमे अपने रोल नंबर डाल दे.
  • अब आपको Submit पर क्लिक कर देना है.

अब आपके सामने आपका रिजल्ट आ जायेगा और इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख सकते है और भविष्य में उपयोग के लिए आप अपने रिजल्ट की प्रिंट आउट जरूर निकाल ले ताकि जरुरत पड़ने पर आप उसका इस्तमाल कर सके और आपको बार बार यह प्रक्रिया दोहरानी न पड़े.

जब भी आप Result Download करे तो उस वक्त आप उसमे अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तारीख, कॉउंसलिंग सीरियल नंबर आदि की जांच भी जरूर कर ले ताकि कोई भी त्रुटि हो तो आप वक्त रखते उसमे सुधार करवा सके.

यह भी पढ़े – Govt Teacher कैसे बनते हैं? ( सरकारी अध्यापक कैसे बने )

Rajasthan BSTC Counselling के बारे में

जब आप BSTC की परीक्षा दे देते है और उसमे जो भी उम्मीदवार उत्तीर्ण होते है उन्हें अपने अंको की Counselling करानी होती है जो की महत्वपूर्ण है.

Counselling के लिए अलग तिथि घोषित की जाती है उसके आधार पर ही आप अपने अंको की कॉउंसलिंग करवा सकते है और इसकी तिथि BSTC परीक्षा होने के बाद उसका रिजल्ट आने के बाद जारी होती है उसके बाद आप इसमें कॉउंसलिंग करवा सकते है.

यह भी पढ़े – Actor कैसे बने व Model कैसे बनते हैं पूरी जानकारी हिन्दी में

BSTC Counselling के लिए Document

BSTC कॉउंसलिंग करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज की जरुरत होती है अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज है तो ही आप कॉउंसलिंग करवा सकते है इसके लिए आपके पास निम्न प्रकार के दस्तावेज होने चाहिए जैसे.

  • BSTC Result की copy.
  • कॉउंसलिंग कॉल लेटर.
  • BSTC Admit Card.
  • चरित्र प्रमाण पत्र.
  • दसवीं और बाहरवीं की मार्कशीट.
  • मूल निवास प्रमाण पत्र.
  • जाति प्रमाण पत्र.
  • पहचान पत्र.
  • आवेदक के पासपोर्ट साइज के फोटो.
  • निम्न दस्तावेजों की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी.

जब भी आप अपने BSTC के रिजल्ट की कॉउंसलिंग करवाते है तो उस वक्त आपको निम्न प्रकार के दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी इसके माध्यम से आप अपने अंको की कॉउंसलिंग करवा सकते है.

यह भी पढ़े – District Collector जिला कलेक्टर कैसे बने पूरी जानकारी

BSTC के बाद Career

कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की BSTC के बाद क्या करना है और इसमें आगे चलकर क्या नौकरी प्राप्त हो सकती है तो हम आपको बता दे की अगर आपकी रूचि अध्यापक बनने में है तो ही आप इसमें आवेदन करे क्युकी इसमें आपको अध्यापक बनने का शिक्षण दिया जाता है ताकि आप बादमे किसी भी विधालय में पढ़ाने योग्य हो जाए.

BSTC करने के बाद आप न सिर्फ प्राइवेट विधालय में बल्कि सरकारी विधायल में भी पढ़ाने योग्य हो जाते है पर इसके लिए आपको सरकारी अध्यापक की भर्ती आने पर उसमे आवेदन करना होता है और इसके बाद उसमे चयन होने पर आपको सरकारी अध्यापक की नौकरी पर पदोन्नत किया जाता हैं.

यह भी पढ़ेलेखपाल कैसे बने व पटवारी बनने‌ के लिए क्या करें।

BSTC  वर्षो का कोर्स होता है

BSTC  करने पर आपको इसमें दो वर्षो का कोर्स करवाया जाता है जब आप यह कोर्स पूरा कर लेते है तो उसके बाद आप विधालयो में पढ़ाने योग्य माने जाते हैं.

इस आर्टिकल में हमने आपको जो तरीका बताया है उसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से कुछ ही मिनिटो में अपने फोन पर Rajasthan BSTC Result Online देख सकते है और एक बात का विशेष तौर पर ध्यान रखे की रिजल्ट देखते वक्त उसमे किसी प्रकार की त्रुटि न हो इसका विशेष रूप से ध्यान रखे व किसी भी प्रकार की त्रुटि पायी जाने पर आप सम्बंधित विभाग से संपर्क करे.