नमस्कार मित्रो आज हम आपको railway me sikayat kaise kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आपको रेलवे से जुडी किसी भी तरह की शिकायत करनी है तो आप ऑनलाइन या कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क करके इसकी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए आपको कुछ प्रोसेस को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है.

railway me sikayat kaise kare

रेलवे ने अपने कार्य में सुधार लाने और यात्रियों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए फीडबैक और हेल्पलाइन की सुविधा शुरू की है जिसमे आप रेलवे डिपार्टमेंट को सुझाव दे सकते है व आपको रेलवे से जुडी किसी भी तरह की परेशानी हो तो आप उसकी शिकायत भी दर्ज करवा सकते है इसके बारे में जानने के लिए आप railway me sikayat kaise kare यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Railway Me Sikayat Kaise Kare

रेलवे में शिकायत दर्ज करने के कई अलग अलग तरीके होते है आप इसमें हेल्पलाइन नंबर, ईमेल, अधिकारिक वेबसाइट, रेलवे स्टेशन पर लिखित शिकायत आदि के द्वारा अपनी समस्या के बारे में रेलवे स्टेशन में शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है तभी आप इसमें शिकायत दर्ज करवा सकते है.

WEB Based शिकायत कैसे करें

WEB Based शिकायत का अर्थ है रेलवे की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन शिकायत करना अगर आपको रेलवे की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसकी ऑनलाइन शिकायत करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट indianrailways पर विजिट करना है.

अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उसमें आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी आपको वो सभी जानकारी सही सही भर लेनी है उसके बाद आपको शिकायत लिखने का विकल्प दिखाई देगा उसमे आप अपनी शिकायत दर्ज कर ले और अगर आप कोई डॉक्यूमेंट अटैच करना चाहे तो वो भी इसमें अटैच कर ले बादमे आप सबमिट पर क्लिक कर दे इसके बाद आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी व कुछ दिन में आपकी समस्या को हल कर दिया जायेगा.

टोल फ्री नंबर पर शिकायत कैसे करें

यह तरीका सबसे आसान होता है इसमें आप निशुल्क शिकायत दर्ज कर सकते है इसके लिए आपको रेलवे ग्राहक सेवा केंद्र के टोल फ्री नंबर 138 पर कॉल करना होता है उसके बाद आप अपनी शिकायत या सुझाव ग्राहक सेवा प्रतिनिधि को बता सकते है.

इसके अलावा अगर आप सुरक्षा से सम्बंधित किसी प्रकार की शिकायत करना चाहते है तो इसके लिए रेलवे विभाग की तरफ से 182 टोल फ्री नंबर जारी किये गये है जिसमे आप सुरक्षा से जुडी किसी प्रकार की शिकायत दर्ज कर सकते है या कोई सुझाव आदि दे सकते है.

निम्न नंबर पर कॉल करने पर ग्राहक सेवा प्रतिनिधि आपके बारे में जो जानकारी पूछता है वो जानकारी सही सही बता दे उसके बाद आप अपना सुझाव या शिकायत ग्राहक सेवा प्रतिनिधि को बताये उसके बाद ग्राहक सेवा प्रतिनिधि द्वारा आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाती है.

SMS द्वारा अपनी शिकायत कैसे दर्ज करें

अगर आप चाहे तो SMS के द्वारा भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है इसके लिए रेलवे विभाग द्वारा +919717680982 नंबर जारी किये गये है इस पर आप अपनी शिकायत SMS में लिखकर सेंड कर सकते है उसके बाद आपके द्वारा भेजी गयी शिकायत पर कार्यवाही शुरू हो जाती है व आपकी समस्या को जल्दी से जल्दी हल कर दिया जाता है एवं आप SMS करते वक्त ध्यान रखे की शिकायत के साथ शिकायतकर्ता का नाम पता आदि भी जरुर डाले इससे आपकी समस्या हल करने में आसानी होती है.

एप्लीकेशन द्वारा शिकायत दर्ज कैसे करें

आप एंड्राइड यूजर है तो रेलवे द्वारा लांच किये गये एप्लीकेशन को भी अपने फोन में इनस्टॉल कर सकते है व इसके माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है इसके लिए आपको निम्न प्रोसेस फॉलो करनी होगी.

  • सबसे पहले आपको इसके अधिकारिक एप्लीकेशन COMS को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होता है.
  • उसके बाद आप इसमें अपने मोबाइल नंबर आदि डालकर रजिस्ट्रेशन कर ले.
  • बादमे आप इस एप्लीकेशन में शिकायत वाले विकल्प पर क्लिक करके अपनी शिकायत दर्ज कर ले.
  • अगर आप कोई डॉक्यूमेंट संकलित करना चाहते है तो वो शिकायत के साथ संकलित कर दे.
  • अंत में आप सबमिट के ऊपर क्लिक करके अपनी शिकायत सेंड कर दे.

आप जैसे ही अपनी शिकायत भेज देते है तो उसके बाद आपकी भेजी गयी शिकायत पर कार्यवाही शुरू हो जाती है व आपकी समस्या को जल्द से जल्द हल कर दिया जाता है.

Twitter द्वारा शिकायत दर्ज करना

अगर आप Twitter यूजर है तो आप अपनी शिकायत को Twitter पर भी दर्ज कर सकते है इसके लिए आपको Twitter पर @RailMinIndia पर जाना होगा व इसपर आपको अपनी शिकायत लिखकर भेजनी होगी अगर आपके पास शिकायत से जुड़े कोई दस्तावेज है तो उसे भी आप अपने tweet के साथ अटैच कर सकते है उसके बाद आपके द्वारा भेजी शिकायत के ऊपर कार्यवाही शुरू हो जाती है व जल्दी ही आपकी समस्या का समाधान किया जाता है.

रेलवे शिकायत FAQ

रेलवे में कौन शिकायत दर्ज कर सकता है 

कोई भी व्यक्ति रेलवे में शिकायत दर्ज करवा सकता है इसके लिए कोई मान्यता नही रखी गयी है अगर किसी भी व्यक्ति को रेलवे से जुडी समस्या हो तो वो इसकी शिकायत दर्ज कर सकता है.

रेलवे में शिकायत करने का शुल्क क्या है

आप रेलवे में शिकायत दर्ज करते है तो इसके लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होता आप बिलकुल निशुल्क रेलवे में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है.

रेलवे स्टेशन पर शिकायत कैसे करें 

आप रेलवे स्टेशन पर शिकायत करना चाहते है तो हर रेलवे स्टेशन पर शिकायत केंद्र होता है वहां पर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए आपसे कोई शुल्क नही लिया जाता आप बिलकुल फ्री में अपनी शिकायत रेलवे स्टेशन पर दर्ज करवा सकते है.

रेलवे कर्मचारियों की शिकायत कैसे करें 

अगर कोई भी रेलवे कर्मचारी आपके साथ अभद्र भाषा का प्रयोग करता है या गलत व्यवहार करता है तो आप ऊपर बताये तरीके से किसी भी कर्मचारी की शिकायत दर्ज करवा सकते है.

शिकायत हल होने में कितना समय लगता है 

आप शिकायत दर्ज करते है तो उसे हल होने में कितना समय लगेगा यह आपकी शिकायत के ऊपर निर्भर करता है सामान्यता किसी भी समस्या को हल होने में 7 दिन से लेकर 15 दिन तक का समय लग सकता है इस दौरान आप अपनी शिकायत की स्थिति जाँच सकते है की आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू हो चुकी है या नही.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको railway me sikayat kaise kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखDirector Kaise Bane : फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है
अगला लेखकिसी भी प्रकार की मृत्यु का दिखना सपने का अर्थ क्या होता है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें