नमस्कार मित्रो अक्सर कई लोगो के मन में यह सवाल होता है की Pyar Kya Hota Hai व कैसे होता है तो इसके बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है जिससे की आपको प्यार से जुडी पूरी जानकारी पता चल सके अगर आपको किसी से प्यार होता  है तो आपके मन में कई प्रकार के सवाल आते होगे ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकती है.

Pyar Kya Hota Hai

अगर आपको किसी से प्यार है तो आपको अच्छे से पता होगा की प्यार में क्या क्या होता है और प्यार क्या चीज होती है पर जिन लोगो के गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड नहीं होते उन्हें इसके बारे में पता नही होता तो हम आपको बेहद की रोमांचक बाते बताने वाले है जिसके बारे में जानने के लिए आप Pyar Kya Hota Hai यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको हमारी बतायी जानकारी समझ में आ सके.

 Pyar Kya Hota Hai

आप किसी को चाहते है और जिसको पसंद करते है उसके लिए आप कुछ भी करने को तैयार हो जाते है वो ही प्यार है इसमें आप अपना तन मन अगले व्यक्ति को दे देते है व आप जिससे प्यार करते है वो व्यक्ति आपके लिए सबसे ख़ास बन जाता है कैसे लोग ऐसे होते है जो अपने प्रेमी के लिए अपने परिवार को भी छोड़ देते है अगर आप किसी से प्यार करते है तो आपके मन में हमेशा उसी के बारे में ख्याल आता रहता है और आप जो कुछ भी सोचते है तब भी सिर्फ उसी की ही यादे होती है.

प्रेमी को याद करना

अगर आप किसी को प्यार करते है तो वो व्यक्ति  हमेशा आपको याद में आएगा व आप कभी भी अकेले होगे या आप किसी प्रेमी जोड़े को देखेगे तो सबसे पहले आपको आपका प्रेमी ही याद आएगा और उसके साथ बिताये हुए पल याद आयेगे इसके साथ ही आपका मन होगा की अभी आपका प्रेमी आपके पास आ जाये और आप दोनों जी भी कर बाते करे और एक दुसरे के साथ समय बिताए इसी को प्यार कहते है.

देखने की उत्सुकता

आप किसी भी लडकी से प्यार करते है तो हमेशा आप उसे देखने के लिए उत्सुक रहेगे व हर जगह आपको महसूस होगा की शायद आपका प्रेमी आपके आसपास ही कही पर होगा, जब आप अपने प्रेमी के शहर या गली की तरफ जाते है तो सबसे पहले आपको अपना प्रेमी ही याद आता है और आप सोचते है की आज वो आपको किसी जगह पर जरुर दिखेगा इस तरह से अगर आपके मन भी किसी के लिए उत्सुकता है तो आप उससे प्यार करने लगे है.

हमेशा बात करने का मन होना

जब आप किसी से प्यार करते है तो हमेशा उसके साथ बात करने का मन होता है ऐसे में आप उसे बार बार कॉल या मैसेज करने की कोशिश करते है और अगर आप कॉल नही भी करते तो हमेशा उसके कॉल आने का इंतजार करते है जब भी आपके फोन की रिंग बजती है तो सबसे पहले आप यही सोचते है की वो उसका फोन होगा व बादमे दुसरे नंबर देखकर आप मायूस हो जाते है यह सभी फिलिंग तब आती है जब हम किसी से प्यार करते है.

बात करने से डरना

आप कभी भी किसी से सच्चा प्यार करेगे तो हमेशा ध्यान रखना की आप उससे बात करने में शर्मिंदगी या डर जरुर महसूस करेगे व हमेशा आपको डर रहेगा की कही आपकी किसी बात से वो गुस्सा न हो जाये और आप दोनों के रिश्ते ख़राब न हो जाये, आप जब अपने साथी से मिलने जायेगे तो पहले तो कई तरह की बाते सोचेगे पर जब आपका साथी आपके पास होगा तब आप खुद कुछ भी सही से नहीं बोल पायेगे व आप अपने साथ के बोलने का इंतजार करते रहेगे.

हमेशा बैचेनी होना

जब हम किसी से प्यार करते है तो उसके बाद हमेशा हमे किसी न किसी चीज को लेकर बैचेनी रहती है व हम अक्सर अपने साथी के बारे में ही सोचते रहते है कभी मन होता है उससे मिलने चले जाये, कभी मन होता है साथ में घुमने जाये तो कभी सोचते है की कही वो हमे छोड़ तो नहीं देंगी उसके बाद आप बैचेन होने लगते है अगर आपके साथ यह सब हो रहा है तो आप उस व्यक्ति से सच्चा प्यार करने लगे है.

खोने का डर रहना

कोई भी व्यक्ति किसी से सच्चा प्यार करता है तो हमेशा उसे अपने साथ को खोने का डर सताता रहता है व उसे पता होता है की उसके प्यार का  फ्यूचर क्या होने वाला है इसके बावजूद विपरीत दिशा में सोचता रहता है बादमे उसे डर रहता है की कही उससे बेहतर लड़का उसके साथी को मिला तो उसकी प्रेमिका उसे छोड़कर दुसरे लड़के से बात करने या प्यार करने लग जाएगी इस तरह का डर तभी होता है जब हम किसी से प्यार करते है.

बार बार शक होना

प्यार करने पर शक होना एक आम बात है क्युकी अगर कभी आप फोन करे और आपका साथ फोन न उठाये अथवा आप फोन करे तब आपका साथ किसी और से बात कर रहा हो तो उस वक्त आपके मन में कई अलग अलग तरह के सवाल आयेगे और गुस्सा भी आएगा, उस वक्त आप यही सोचेगे की वो जरुर किसी दुसरे लड़के से बात कर रही होगी यह उसे खोने का डर होता है जो तब फ़ील होता है जब हम उससे बहुत ज्यादा प्यार करने लग जाते है.

देखने पर घबराहट होना

आप चाहे किसी भी लड़की से प्यार करते  है तो शुरुआत में आपको इतना अलग महसूस नहीं होगा पर जैसे जैसे आपका प्यार बढ़ता जायेगा आप दोनों के बिच की फिलिंग भी बदलती जाएगी व बादमे आपको जब भी आपका साथी दिखाई देगा तो शुरुआत में आपको एक अजीब से घबराहट होगी व आप कुछ भी बोलने और कहने में असहज महसूस करेगे उस वक्त आप बाते सोचेगे ज्यादा और बोलेगे कम तब आपको समझ जाना चाहिए की आपको प्यार हो चूका है.

छोटी छोटी बात पर झगड़े  होना

अगर किसी से हम प्यार नहीं करते तो उसकी हम परवाह भी नहीं करते पर अगर हमे किसी से प्यार हो जाता है तो वो हमारे लिए बहुत ही ख़ास हो जाता है और उसकी हर छोटी गलती भी बड़ी दिखाई देती है व वो गलती दुबारा न हो इसके लिए हम झगड़ा करने लग जाते है पर जब साथी गुस्सा हो जाता है तो हम खुद ही आगे से उसे मनाने लग जाते है और बार बार माफ़ी मंगाते है इस तरह की परिस्थिति तभी होती है जब हमको प्यार होने लगता है.

 बार बार साथी की फोटो देखना

कई लोग ऐसे होते है जो बार बार अपने साथी की फोटो देखते है और उसे देखकर ख्यालो में खो जाते है तो कई लोग फोटो से बाते करके खुश हो जाते है वो लोग सच में उस व्यक्ति से बहुत ज्यादा प्यार करते है व उनके दिल में अपने साथी के लिए बहुत ज्यादा प्यार होता है अगर आपके पास अपने साथी की फोटो या विडियो है और आप बार बार उसको देखते है तो इसका मतलब है की आपको उस लड़की से प्यार होने लग गया है.

किसी भी चीज को देखकर उसकी याद आना

जब हमको किसी से प्यार हो जाता है तो हम कोई भी चीज देखते है तो सबसे पहले हमे वो ही याद आता है जैसे हम चूडियो की दूकान में जाये तो हमे अपने साथी के बारे में ख्याल आने लगता है और कोई अच्छी ड्रेस आदि देखे तो उस वक्त भी हमे अपना साथ याद आ जाता है इस तरह से हम कुछ भी देखे तो सबसे पहले हमे उसी की याद आने लग जाती है यह तभी होगा जब आपकी किसी से सच्चा प्यार होगा.

बार बार उसके सोशल मीडिया अकाउंट देखना

जब हमको किसी से प्यार होता है तो हम उसे सबसे पहले सोशल मीडिया पर फॉलो करते है बादमे बार बार सोशल मीडिया अकाउंट को ओपन करके हम उसकी आईडी देखते है की वो ऑनलाइन है या नहीं व उसने क्या क्या पोस्ट किया है एवं उसकी प्रोफाइल फोटो और दूसरी अपलोड की गयी फोटो आदि को देखते रहते है यह सभी फिलिंग होने का मतलब है आपको उससे प्यार होने लगा है.

अपने साथी की बुराई न सुन पाना

अगर आपको किसी से प्यार है तो आप उस लड़की की बुराई कभी भी नहीं सुन पायेगे व कोई भी उसकी बुराई करेगा या उसके बारे में गलत बोलेगा तो आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आने लग जायेगा ऐसे में आपको समझ जाना चाहिए की आप उस लड़की से बहुत ज्यादा प्यार करने लगे है और आप उसके लिए कुछ भी कर सकते है.

प्यार को कैसे समझे

अगर आपको प्यार के बारे में समझना है या प्यार क्या होता है और प्यार में व्यक्ति क्या क्या कर सकता है तो इसके लिए आप किसी भी प्रेमी की प्रेम कहानी को पढ़ सकते है उसमे आपको काफी कुछ देखने को मिल जाता है हम आपको कुछ प्रेमियों के बारे में बता रहे है जो पूरी दुनिया में लोकप्रिय बन चुके है.

रोमियो जूलियट – यह दुनिया का सबसे प्रसिद्ध प्रेमी जोड़ा माना जाता है व इसके ऊपर फिल्म आदि भी बन चुकी है यह विलियम शेक्सपियर द्वारा रचित सबसे दुखत प्रेम कहानी मानी जाती है जिसमे रोमियो और जूलियट को एक ही नजर में प्यार हो जाता है पर दोनों के परिवार अलग अलग विचारों वाले होते है.

लैला मजनू – इसके बारे में तो अपने कई बार सुना ही होगा व यह शब्द कहावत के रूप में भी इस्तमाल किया जाता है लैला मजनू की प्रेम कहानी का अंत काफी दुखद रहा था जिसको मध्ययुगीन ईरानी कवि गजनी ने अपनी रोमांटिक कहानी के रूप में पेश किया था, इन दोनों को प्यार स्कुल में हुआ था उस वक्त ये दोनों प्यार का मतलब भी नहीं समझते थे.

लड़की को प्रपोस कैसे करें

अगर आपको लगता है की आप किसी से प्यार करने लगे है तो ऐसे में आपको लड़की को प्रपोस करना आना जरुरी है जब तक आप लड़की को प्रपोस नहीं करेगे तब तक आपका प्यार अधुरा ही रहता है ऐसे में हम आपको कुछ तरीके बता रहे है जिससे आप लड़की को बेहतरीन तरीके से प्रपोस कर सकते है.

अपने प्यार का अहसास करवाए

आप किसी से लड़की से प्यार करते है तो सबसे पहले तो आपको उस लड़की को इस बात का अहसास दिलाने की कोशिश करे की आप उससे प्यार करने लगे है क्युकी जब तक उस लड़की को पता नही चलेगा की आप उसे पसंद करते है या उससे प्यार करते है तब तक वो लड़की आपके ऊपर इतना ध्यान नही देगी इसलिए यह बात आपको ख़ास तौर पर ध्यान रखनी चाहिए.

अच्छा गिफ्ट दे

अक्सर हर लड़की को गिफ्ट बहुत ही ज्यादा पसंद होता है अगर आप किसी लड़की को अच्छा सा गिफ्फ्त देते है तो आप आसानी से उसके दिल में अपने लिए जगह बना सकते है इसलिए आप जिससे प्यार करने लगे है उसे गिफ्ट देना भी शुरू कर दे ताकि उसे आपके प्यार का अहसास हो सके और वो आपको पसंद करने लगे इससे आपको लड़की को प्रपोस करने में आसानी होगी.

अच्छा दोस्त बनाये

आप किसी भी लड़की को डायरेक्ट प्रपोस करते है तो शायद वो आपके प्यार को एक्सेप्ट न करे पर अगर आप उस लड़की को पहले अपना एक अच्छा दोस्त बना लेते है तो इसके बाद आप दोनों एक दुसरे को अच्छे से समझने लग जाते है उसके बाद आप किसी भी लड़की को प्रपोस करते है तो लड़की आपके प्यार को जरुर एक्सेप्ट कर लेगी

कभी भी शक न करें

किसी भी लड़की से आप प्यार करते है तो इस बात का ध्यान रखे की आपको कभी भी किसी भी हालत में लड़की के ऊपर शक नहीं करना चाहिए क्युकी कोई भी लड़की ऐसे लडको को पासन्द नहीं करती जो उसके ऊपर शक करे ऐसे में अगर आप उस लड़की पर बार बार शक करते है तो वो आपसे दुरी बनाने लग जाती है व जल्दी ही आप दोनों के रिश्ते भी ख़राब हो सकत है.

लड़की को Rose दे

Rose को प्यार की निशानी माना जाता है व सदियों से लोग किसी को प्रपोस करने से पहले Rose देना पसंद करते है आप चाहे तो लड़की को Rose भी दे सकते है व इसके साथ आप अच्छी सी शायरी या दूसरा गिफ्ट भी दे सकते है इससे लड़की आपसे बहुत ज्यादा इम्प्रेस होती है और आप उसे आसानी से प्रपोस कर पायेगे.

लड़की के साथ घुमने जाये

अगर आप किसी लड़की को पसंद करते है या उसे प्रपोस करना चाहते है तो आप दोनों को कही पर घुमने भी जाना चाहिए इससे आप एक दुसरे के साथ ज्यादा समय बिता सकते है व इससे आप दोनों के बिच में प्यार भी बढ़ने लगता है जिससे की आपको लड़की को प्रपोस करने में आसानी होगी और लाडकी भी जल्दी ही आपसे प्यारा करने लग जाएगी.

लड़की का साथ दे

आप जिस लड़की से प्यार करते है अगर वो परेशानी में है तो आपको उसका साथ जरुर देना चाहिए इससे लड़की का आपके ऊपर भरोषा बढ़ जाता है और लड़की आपको पहले से ज्यादा पसंद करने लग जाती है जिससे आप दोनों के रिश्ते पहले से ज्यादा अच्छे हो जायेगे और बादमे आप उसे कभी भी प्रपोस करेगे तो लड़की आपके प्रपोस को जरुर एक्सेप्ट कर लेगी.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Pyar Kya Hota Hai इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते  है.

पिछला लेखJOB Full Form in Hindi : Govt या Private Job कैसे प्राप्त करें
अगला लेखRSVP Full Form in Hindi : आर.एस.वी.पी. क्या होता हैं पूरी जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें