PWD Full Form in Hindi | लोक निर्माण विभाग क्या है?

नमस्कार मित्रो आज हम आपको PWD Full Form in Hindi के बारे में जानकारी देने वाले है अक्सर कई बार आपने पीडब्ल्यूडी के बारे में सुना होगा लेकिन अधिकांश लोगो को इस शब्द के बारे में ज्यादा जानकारी नही होती की आखिर में  इसका पूरा नाम क्या होता है तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकता है.

PWD Full Form in Hindi

पीडब्ल्यूडी को लेकर अक्सर लोगो के मन में अलग अलग प्रकार के सवाल होते है एवं ज्यादातर लोगो को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नही होती हालांकि आपको पीडब्ल्यूडी का अर्थ पता होना बेहद ही आवशक है अगर आप इसके बारे में विस्तृत रूप से जानना चाहते है तो PWD Full Form in Hindi आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

PWD Full Form in Hindi

पीडब्लूडी राज्य स्तरीय विभाग होता है जो अपने क्षेत्र में किसी भी प्रकार के निर्माण या सारकारी भवनों की मरम्मत से जुडा कार्य करता है अगर किसी क्षेत्र में सड़क आदि का निर्माण करना हो तो वो भी इसी के द्वारा किया जाता है पीडब्लूडी के बारे में अन्य जानकारी बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

PWD Full Form : Public Works Department

हिन्दी में इसे लोक निर्माण विभाग भी कहा जाता है यह एक सरकारी विभाग होता है निर्माण से जुड़े कार्य करता है एवं किसी भी क्षेत्र के विकास में इस विभाग का अहम् योगदान होता है प्रत्येक क्षेत्रो में अलग अलग पीडब्लूडी कार्यालय बनाये गये है जो अपने क्षेत्रो में निर्माण और मरम्मत आदि से जुड़ा कार्य करते है.

पीडब्लूडी किसे कहते है

पीडब्लूडी एक Government Organization हैं जो की राज्य सरकार के अधीन कार्य करता है राज्य के प्रत्येक क्षेत्र में पीडब्लूडी के अलग अलग कार्यलय होते है जो अपने क्षेत्र में सरकारी भवन का निर्माण और सरकारी भवन की मरम्मत करने का कार्य करते है अगर शहर में कही स्कुल, हॉस्पिटल, कॉलेज, पूल, सड़क आदि का निर्माण करना हो तो वो निर्माण इसी विभाग के द्वारा किया जाता है.

इसके साथ ही अगर इसके क्षेत्र में कोई सरकारी भवन क्षतिग्रस्त हो जाता है या सड़क आदि टूट जाते है तो उनकी मरम्मत का कार्य भी इसी विभाग के द्वारा होता है अगर किसी सरकारी क्षेत्र में किसी भी प्रकार का निर्माण करना हो तो इसके लिए पीडब्लूडी की अनुमति लेना बेहद ही आवश्यक है इस विभाग को राज्य सरकार के द्वारा कई प्रकार के विशेष अधिकार भी दिए गये है.

पीडब्लूडी के‌ कार्य कौन कौनसे है

इस विभाग के द्वारा कई तरह के अलग अलग कार्य किये जाते है इनके द्वारा किये जाने वाले सभी कार्यो के बारे में बताना काफी ज्यादा मुश्किल है ऐसे में हम आपको इसके कुछ मुख्य कार्य बता रहे है जिसके बारे में आपको पता होना आवश्यक है यह कार्य निम्न प्रकार से है.

पेयजल व्यवस्था करना

अपने क्षेत्र में आने वाले सभी शहरों और गाँवों में पेयजल की व्यवस्था करवाने का कार्य पीडब्लूडी का होता है एवं यह विभाग पेयजल की व्यवस्था के लिए अपने क्षेत्र में पानी के पाइप लगवाते है एवं अगर कही पर पानी का पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो जाती है तो ऐसे में उस पाइपलाइन की मरम्मत करने का कार्य भी इन्ही के द्वारा किया जाता है.

सरकारी बिल्डिंग का निर्माण

अगर शहर में कही भी सरकारी बिल्डिंग का निर्माण करना हो या सरकारी विधालय और अस्पताल आदि का निर्माण करना हो तो यह कार्य पीडब्लूडी के द्वारा किया जाता है एवं अपने क्षेत्र में किसी भी क्षतिग्रस्त सरकारी भवन का निर्माण करने की जिम्मेदारी भी पीडब्लूडी की होती है यह सरकारी भवनों का निर्माण और उनकी मरम्मत करने का कार्य भी करते है.

रोड बनाना और उसकी मरम्मत

पीडब्लूडी को अपने क्षेत्र में सड़क बनाने का कार्य भी करना होता है यह विभाग अपने क्षेत्र में नयी सड़क का निर्माण करते है जिससे यातायात आसान हो सके एवं कही भी सड़क टूट जाती है या किसी भी प्रकार से क्षतिग्रस्त हो जाती है तो उसकी मरम्मत करना या उस सड़क की जगह नयी सड़क बनाने का कार्य भी पीडब्लूडी विभाग के अधीन होता है.

पुलों का निर्माण

अक्सर कई क्षेत्रो में आने जाने के लिए पुलों की काफी ज्यादा जरूरत होती है ऐसे स्थान पर जो पुल बनाये जाते है वो पीडब्लूडी विभाग के द्वारा ही बनाये जाते है एवं अगर कोई पुल टूट जाये या क्षतिग्रस्त हो जाये तो इसकी मरम्मत करना या जरुरत पड़ने पर उसकी जगह नए पुल का निर्माण करना इसी विभाग का कार्य होता है,

पीडब्लूडी अधिकारी बनने के लिए योग्यता

अगर आप इस विभाग में नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविधालय से न्यूनतम स्नातक उतीर्ण होना अनिवार्य है इसके बाद ही आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है.

पीडब्लूडी अधिकारी बनने के लिए उम्र सीमा

इस पोस्ट पर आवेदन करने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 21 वर्ष एवं अधिकतम उम्र 35 वर्ष तक होनी आवश्यक है एवं आरक्षित वर्गों को उम्र में नियमानुसार छुट प्रदान की जाती है.

  • ओबीसी वर्ग को उम्र में 3 वर्ष की छुट प्रदान की जाएगी
  • एससी एसटी वर्ग को उम्र में 5 वर्ष की छुट प्रदान की जाएगी.

पीडब्लूडी की चयन प्रक्रिया

पीडब्लूडी में नौकरी प्राप्त करने के लिए आपकी इसकी चयन प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य है इसकी चयन प्रक्रिया 3 अलग अलग चरणों में रखी जाती है जिसे पूरा करने के बाद ही आप इस पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते है इसकी चयन प्रक्रिया निम्न प्रकार से रखी जाती है.

  •  प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • इंटरव्यू

पीडब्लूडी की प्रारंभिक परीक्षा

जब आप इस पोस्ट पर आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है इसमें आपको 100 अंको का प्रश्न पत्र दिया जाता है जो की ऑब्जेक्टिव टाइप का होता है एवं यह केवल क्वालीफाई पेपर होता है इसके अंक आपकी मेरिट में नही जोड़े जाते एवं ध्यान रखे की इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी रखी जाती है.

पीडब्लूडी की मुख्य परीक्षा

जब आप प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको लिखित एग्जाम देना होता है इस परीक्षा में आपको ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों प्रकार के सवाल पूछे जाते है इस परीक्षा में प्राप्त होने वाले अंक आपकी मेरिट में भी जोड़े जायेगे एवं इस परीक्षा में भी नेगेटिव मार्किंग रखी जाती है.

पीडब्लूडी का इंटरव्यू

जब आप लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद अन्य में आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इसमें एक पेनल के सामने आपको इंटरव्यू देना होता है एवं इसमें प्राप्त होने वाले अंक आपकी मेरिट में भी जोड़े जाते है.

अंत में एक मेरिट जारी की जाती है उसमे सभी कैंडिडेट को प्राप्त अंको के अनुसार अलग अलग रैंक दी जाती है उस मेरिट में जिस कैंडिडेट का चयन होता है उन्हें ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है जब उनकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो इसके बाद उन्हें सम्बंधित पोस्ट पर नियुक्ति प्रदान की जाती है.

पीडब्लूडी अधिकारी का वेतन

एक पीडब्लूडी अधिकारी को प्रतिमाह 35,400/- रूपए से लेकर 1,12,400/- रूपए तक का वेतन दिया जाता है इसके साथ ही इन अधिकारीयों को अन्य कई प्रकार के भत्ते और सुविधाएँ भी प्रदान की जाती है इसकी विस्तृत और सटीक जानकारी आप इसके ऑफिसियल नोटिफिकेशन से प्राप्त कर सकते है.

पीडब्ल्यूडी कौन सा विभाग होता है?

यह भारत का केन्द्रीय लोक-निर्माण विभाग होता है.

पीडब्ल्यूडी का पूरा नाम क्या है?

पीडब्ल्यूडी का पूरा नाम Public Works Department होता है जिसे हिंदी में लोक निर्माण विभाग कहा जाता है.

पीडब्ल्यूडी के लिए क्या योग्यता चाहिए?

पीडब्ल्यूडी कर्मचारी बनने के लिए बाहरवीं, इंजिनियर बनने के लिए इंजीनियरिंग में डिग्री और पीडब्ल्यूडी अधिकारी बनने के लिए आपका स्नातक उतोर्ण होना आवश्यक है;.

पीडब्ल्यूडी में नौकरी कैसे पाएं?

पीडब्ल्यूडी के आवेदन आने पर सबसे पहले तो आपको इसमें आवेदन करना होगा इसके बाद आपको इसकी चयन प्रकिया पूरी करनी होती जब आप इसकी चयन प्रकिया में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको पीडब्ल्यूडी में नौकरी दी जाती है.

लोक निर्माण विभाग के जनक कौन है?

लोक निर्माण विभाग के जनक लॉर्ड डलहौजी को माना जाता है.

इस आर्टिकल में हमने आपको PWD Full Form in Hindi से जुडी जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट के माध्यम से भी बता सकते है.