नमस्कार मित्रो इस आर्टिकल में हम आपको PUC Full Form in Hindi से जुडी जानकारी बताने वाले है व इसके साथ ही हम आपको बताने वाले है की PUC क्या होता है व किसे कहते है और इसके कार्य क्या क्या होते है इन सब के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी बताने वाले है.

PUC Full Form in Hindi

अक्सर हम सब लोग PUC के बारे में सुनते रहते है पर हमे इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं होती तो हम आपको इसके बारे में आज पूरी जानकारी बतायेगे  जिसमे हम आपको PUC Full Form के बारे में भी बताने का प्रयत्न करेंगे व इसके आलावा इससे जुडी अन्य कई जानकारी बताने का प्रयत्न करेंगे जिससे की आपको इसके बारे में पूरी जानकारी एक ही आर्टिकल में प्राप्त हो सके.

PUC Full Form in Hindi

PUC क्या है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता है इसके बारे में बता देते है.

PUC Full Form – Pollution Under Control

हिंदी में इसे नियंत्रण के तहत प्रदूषण भी कहा जाता है व  इसके आलावा भी PUC के कई पुरे नाम है जैसे की Pre University Course (पूर्व विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम) और Personal Unlock Code (व्यक्तिगत अनलॉक कोड) आदि होता है.

PUC क्या है

यह सरकार के द्वारा जारी  किया गया एक सर्टिफिकेट होता है एवं यह दोपहिया वाहन या चारपहिया वाहन एवं इसके आलावा अन्य वाहनों के लिए जारी किया जाता है इस सर्टिफिकेट के माध्यम से आप बताया जाता है की कौनसा वाहन प्रदुषण फैला सकता है व कौनसा वाहन कितना प्रदुषण फैलता है.

सरकार का मानना है की इसके माध्यम से वाहन प्रदुषण में कमी आती है व इससे पता चल जाता है की कौनसे वाहन प्रदुषण अधिक  फैलाते है व कौनसे वाहन प्रदुषण कम फैलाते है व जो भी वाहन प्रदुषण कम फैलते है या सरकार द्वारा बनायी गयी नियंत्रण रेखा से निचे प्रदूषण फैलाते है उनको एक सर्टिफ़िकेट दिया जाता है जो की PUC होता है.

किसी भी वाहन के मालिक अपने वाहन का PUC सेर्टिफिकेट बना सकते है इसके लिए कई स्थानों पर अपने देखा होगा की वाहन लगे होते है जहा पर जांच प्रदुषण के बैनर भी लगे होते है उसके माध्यम से आपको बताया जाता है की वहां पर आपके वाहन का PUC बना सकते है वहां जाकर आप अपने वाहन की जांच करवाकर  अपने वाहन का PUC बना सकते है व इसके लिए आपको सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क देना होता है  तभी आप अपने वाहन का PUC बना सकते है.

PUC Certificate कैसे बनाये

अगर आप अपना PUC Certificate बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको प्रदूषण जांच केंद्र के वाहन सड़को पर खड़े दिख जायेगे वहा से आप अपने वाहन की जांच  करवा सकते है व इसमें आपके वाहन की जांच की जाती है की आपका वाहन कही अधिक प्रदुषण तो नहीं कर रहा है.

अगर आपका वाहन अधिक प्रदुषण नहीं कर रहा तो आपके वाहन के लिए यह सर्टिफ़िकेट बनाया जाता है व अगर आपका वाहन अधिक प्रदुषण फैला रहा है तो भी आप अपने वाहन का सर्टिफ़िकेट बना सकते है पर यह सिर्फ 24 घंटे के लिए मान्य होता है इस दौरान आपको अपने वाहन की सर्विस करवाकर उसको ठीक करना जरुरी है व आपका यह सर्टिफ़िकेट सिर्फ 24 घंटे तक ही वैध होता है इसलिए सर्विस करने के बाद आपको वापिस अपना PUC बनवाना जरूरी है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको PUC Full Form in Hindi और  PUC क्या होता है व कैसे बनाते है इसके बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको PUC से सम्बंधित बताई गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो उसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट आदि के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखकिसी भी School की शिकायत कैसे करें घर बैठे आसानी से
अगला लेख10th का Result कैसे देखे ऑनलाइन बेहद ही आसान तरीके से
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें