नमस्कार मित्रो आज हम आपको PUBG KA BAAP कौन है इसके बारे में बताने वाले है हाल में कई लोग गूगल और सोशल मीडिया पर इससे जुडी जानकारी सर्च करते है पर लोगो को इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त नहीं हो पाती तो यह आर्टिकल इसीलिए लिखा गया है ताकि हम आपको pubg ka baap kaun hai इसके बारे में आपको पूरी जानकारी हिंदी में बता सके.

PUBG KA BAAP

हाल में आप सभी लोग पबजी के बारे में तो जरूर सुना होगा व इसकी पॉपुलरटी के बारे में भी जानते होंगे ऐसे में हमारे मन में ख्याल आता है की सिर्फ पबजी ही हाल में सबसे पॉपुलर गेम है व इसको अभी तक किसी गेम ने टक्कर नहीं दी है अगर आप भी ऐसा सोचते है तो आपको बता दे की आप गलत सोच रहे है व इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे गेम के बारे में बतायेगे जो की pubg ka baap kaun hai.

PUBG Ka Baap Kaun Hai

सबसे पहले तो हम आपको बता दे की यह एक बेहद ही पॉपुलर ऑनलाइन गेम है और कई लोगो का मानना है की अभी तक इस गेम को कोई भी दूसरा  गेम टक्कर नहीं दे पाया है pubg एक action game है और इस गेम में एक साथ 100 player को खेलाया जाता है सभी प्लेयर को ऐरोप्लेन की मदद से एक टापू पर उतारा जाता है व प्लेयर उस टापू पर जिस  जगह पर उतरना चाहे वहा पर उतर सकता है.

इसके बाद सबसे पहले प्लेयर को अपनी जरुरत का सामान इकठ्ठा करना होता है उसमे कई तरह के वेपन, बुलेट्स, हेल्थ किट, स्कोप, बैग और हेलमेट आदि होते है उन सब को एकत्रित करना होता है जो की गेम खेलते वक्त उनके लिए उपयोगी हो सकते है व बादमे आपको दूसरे एनिमी को एक एक करके मारना होता है व अंत में जो भी प्लेयर या टीम जीवित बचती है वो इस गेम की विनर हो जाती है और विनर टीम को इनाम के तौर पर चिकन डिनर दिया जाता है जिसका अपने शायर कई बार हिंदी गाना भी  सुना ही होगा.

PUBG का बाप किसे कहा जाता है

PUBG के बाप Garena Free Fire गेम को कहा जाता है व यह गेम PUBG से भी काफी अधिक पॉपुलर है इसके कई अलग अलग कारण है जिसके बारे में हम आपको बतायेगे व यह दोनों गेम खेलने में एक जैसे ही है व एक दूसरे से काफी जुलते गेम है हालांकि इन दोनों गेम के ग्राफिक्स में बहुत ही ज्यादा अंतर होता है अगर आप क्वालिटी की बात करें तो free fire में  ग्राफिक की quality PUBG की तुलना में थोड़ी low होती है इसका मुख्य कारण यह होता है की free fire 744 MB का होता है वही PUBG 1.6 GB का होता है.

PUBG और फ्री फायर के बिच के अंतर की बात करे तो इसमें बहुत ही ज्यादा अंतर होता है व फ्री फायर किस वजह से PUBG  से batter माना जाता है इसके कुछ मुख्य कारण हम आपको बता रहे है उन्हें आप  ध्यान से देखे.

1. Size के आधार पर

अगर हम size की बात करे तो फ्री फायर की size 744 MB की है वही PUBG की size 1.6 GB की है इस वजह से पबजी खेलने के लिए आपको अच्छे मोबाइल की जरुरत पड़ती है व 4 GB RAM वाले फोन की जरुरत पड़ती है वही free fire कम प्रोसेसर वाले फोन में भी आसानी से चल जाता है इस कारण से ज्यादातर लोग पबजी की बजाय फ्री फायर खेलना पसंद करते है व इस कारण से फ्री फायर को डाउनलोड करने के लिए आपको कम इंटरनेट खर्च करना पड़ता है.

2.  Download के आधार पर

अगर डाउनलोड की बात की जाए तो दोनों गेम के डाउनलोड 1+ बिलियन से ज्यादा है फिर भी डाउनलोड के आधार पर free fire पबजी से ज्यादा आगे है व पबजी की तुलना में free fire के रजिस्टर्ड यूजर बहुत ही ज्यादा है.

3. Character के आधार पर

पबजी और फ्री फायर दोनों गेम में आपको कई तरह के Character देखने को मिल जाते है व पबजी की तुलना में फ्री फायर में आपको ज्यादा Character देखने को मिलते है इस कारण से ज्यादातर लोग फ्री फायर गेम को खेलने के लिए इच्छुक रहते है व फ्री फायर में आपको evo व adam यह Character फ्री में मिल जाते है व अगर आपको अन्य Character लेने है तो इसके लिए आपको डायमंड खर्च करने होते है.

4. Graphics के आधार पर

दोनों ही गेम के ग्राफिक में बहुत ही ज्यादा अंतर देखने को मिलता है Pubg में आपको realistic ग्राफिक देखने को मिलता है वही फ्री फायर में आपको cartoon Character देखने को मिलते है व बच्चे ज्यादातर Cartoon Character देखना पसंद करते है इस वजह से बच्चे पबजी से ज्यादा फ्री फायर को खेलना पसंद करते है व इसकी क्वालिटी की बात करे तो फ्री फायर की क्वालिटी पबजी की तुलना में बहुत ही low होती है.

5. Player के आधार पर

अगर हम प्लेयर की बात करे तो पबजी में 100 प्लेयर होते है व फ्री फायर में 50 प्लेयर होते है व इस वजह से free fire गेम 10 से 15 मिनिट का होता है व पबजी का गेम पूरा होने में 30 से 40 मिनिट तक का समय लग जाता है इस वजह से लोग फ्री फायर को खेलना ज्यादा पसंद करते है.

6. Kill के आधार पर

अगर हम kill की बात करे तो pubg में kill करना थोड़ा मुश्किल होता है वही अगर आप free fire खेलते है तो उसमे आपको red point दिखाया जाता है जिससे की आप gun से बहुत ही आसानी से एनिमी को kill कर सकते है व इस वजह से new player भी इस गेम को बहुत ही आसानी से खेल सकते है.

7. Active User के आधार पर

दोनों ही गेम के active user में बहुत ही ज्यादा अंतर होता है व फ्री फायर में 100 मिलियन से भी ज्यादा active member है वही पबजी में केवल 16 मिलियन active member है इस वजह से पबजी की तुलना में फ्री फायर के बहुत ही ज्यादा active member है व इसमें फ्री फायर पबजी से बहुत ही आगे है.

Free Fire Vs Pubg Mobile

Free Fire और Pubg Mobile में कई अलग अलग अंतर है जिसके बारे में आपको शायद पता नहीं होगा व अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो हम आपको कुछ मुख्य पॉइंट के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

👉 Free Fire 600 MB का होता है जो 1 GB RAM वाले मोबाइल में भी आसानी से चल जाता है जबकि Pubg Mobile 1.5 GB का होता है व यह गेम खेलने के लिए आपका फोन 4 GB RAM वाला होना जरुरी है.

👉 Free Fire को अब तक 500 मिलियन लोग डाउनलोड कर चुके है जबकि Pubg Mobile को अब तक 100 मिलियन लोगो ने ही डाउनलोड किया हुआ है.

👉 Free Fire में आपको बहुत सारे Character मिलते है जिन्हें आप डायमंड्स से खरीद सकते है जबकि Pubg Mobile में सिमित मात्रा में आपको Character मिलते है.

👉 Free Fire दिखने में कार्टून के जैसा दिखता है जो की ज्यादातर लोगो को पसंद नहीं आता जबकि Pubg Mobile में Realistic Graphics है जिससे यह रियल जैसा दिखाई देता है

👉 Free Fire में 50 प्लेयर होते है यह गेम आप 10 मिनिट में पूरा कर लेते है पर Pubg Mobile में 100 प्लेयर होते है इसे पूरा करने में आपको 30 मिनट तक का समय लग सकता है.

👉 Free Fire  में आप विनर होते है तो आपको Booyah दिया जाता है जबकि पबजी में विनर होने पर आपको Chicken Dinner दिया जाता है.

इसके आलावा भी दोनों गेम में कई अलग अलग अंतर होते है व हाल में कई लोग पबजी को बहुत ही पसन्द करते है तो कई लोग Free Fire  को ज्यादा पसंद करते है यह लोगो की रूचि के ऊपर निर्भर करता है व आप चाहे तो YouTube की मदद से इसके विडियो भी देख सकते है की दोनों गेम में क्या क्या अंतर है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको pubg ka baap kaun hai कौन है इसके बारे में जानकारी दी है और किस वजह से है इसके बारे में भी बताया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई जानकारी उपोयगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखCTET Full Form In Hindi : CTET क्या है व इसके फायदे क्या है
अगला लेखAttractive Kaise Bane : एक दिन में आकर्षक बनने का तरीका

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें