नमस्कार मित्रो आज हम आपको Psychologist Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अगर आप अपना बेहतरीन भविष्य बनाना चाहते है तो ऐसे में आप Psychologist के रूप में कैरियर बन सकते है हाल में इसकी डिमांड हर दिन बढती जा रही है जिसके कारण ज्यादातर लोग इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते है.

Psychologist Kaise Bane

हर व्यक्ति अपने जीवन में कुछ न कुछ करना चाहता है व बहुत से लोग Psychologist बनना पसंद करते है पर इसकी सही जानकारी न होने के कारण कई लोगो का Psychologist बनने का सपना पूरा नहीं हो पाता ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाली है अगर आपको Psychologist Kaise Bane आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Psychologist Kaise Bane

सबसे पहले तो हम आपकों Psychologist क्या होता है इसके बारे में बता देते है जैसे की आपने देखा होगा की कई लोग दुसरो के मन की बाते समझने को कोशिश करते है और किसी के मन में क्या चल रहा है इसके बारे में जानने का प्रयत्न करते है उन्ही को Psychologist कहा जाता है हिंदी में इन्हें मनोवैज्ञानिक भी कहा जाता है जो दुसरो के मन की बात पढ़ पाते है.

मनोवैज्ञानिक मनुष्य के मस्तिष्क और उसके कार्य को समझने का प्रयास करते है व यह दिमाग के व्यवहार की विषय है जिसमे मनुष्य के अवचेतना, अवस्था, चेतना, सोच, गम, सुख, दुःख आदि के बारे में पता लगाया जाता है हाल में दिमाग से जुडी बीमारियों और समस्याओ के इलाज के लिए मनोवैज्ञानिक का बहुत ही बड़ा योगदान होता है.

मनोवैज्ञानिक कितने प्रकार के होते है

अक्सर बहुत से लोगो को इसके बारे में पता नही होगा की आखिर मनोवैज्ञानिक कितने प्रकार के होते है पर आपको इसके बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है इस तरह की जानकारी आपके लिए जीवन में बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है मनोवैज्ञानिक सामान्यत निम्न प्रकार के होते है.

व्यक्तिगत मनोवैज्ञानिक – यह किसी भी व्यक्ति के सोचने, समझने, व्यवहार, परिवर्तन अदि के बारे में जानने के लिए अध्ययन करते है मुख्यत इनका कार्य व्यक्ति की भावनाओं को पहचानना होता है.

सामाजिक मनोवैज्ञानिक – इसमें व्यक्तियों के बड़े समूह या पुरे समाज आदि के व्यवहार और विकास आदि को समझने का प्रयास किया जाता है.

जैविक मनोवैज्ञानिक – इसके अंतर्गत जैविक प्रक्रिया से जुडा अध्ययन किया जाता है व इसमें शरीर के जैविक बदलाव आदि एक बारे में जाना जाता है साथ ही जैविक प्रक्रिया हमारे दिमाग को किस तरह से प्रभावित करती है इसके बारे में जाना जाता है.

नैदानिक मनोवैज्ञानिक – यह सामान्यत किसी भी व्यक्ति की दिमागी बीमारियों और मानसिक रोगियों के इलाज के लिए और उन्हें समझने के लिए इस्तमाल क्या जाता है हाल में इसका प्रचलन बहुत ही ज्यादा है.

सज्ञानात्मक साइकोलॉजी – इसके अंतर्गत मनुष्य के सोचने, समझने, निर्णय लेने और वादों आदि एक बारे में अध्ययन करवाया जाता है व यह इस तरह की समस्याओं को सुलझाने का कार्य करते है.

Psychologist बनने के लिए क्या करें

अगर आपको Psychologist बनना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको बाहरवी उतीर्ण करने के बाद 3 वर्ष का बैचलर ऑफ़ साइकोलॉजी का कार्स करना होता है व आपको 2 वर्ष का मास्टर ऑफ़ साइकोलॉजी का कोर्स करना होगा अगर आप चाहे तो मास्टर डिग्री के बाद स्पेशलाइजेशन के कोर्स को भी कर सकते है एवं इसके साथ ही आपका धैर्यवान, क्लिंट को हेंडल करना, सुनना, समझना और आत्मविश्वासी होना जरुरी है.

Psychologist बनने के लिए कोर्स

Psychologist बनने के लिए कई तरह के अलग अलग कोर्स होते है उसमे से आप जो भी कोर्स करना चाहे वो कोर्स कर सकते है हम आपको इसके कुछ पोपुलर कोर्स के बारे में बता रहे है जो निम्न प्रकार से है.

  • BA/BA ऑनर्स इन साइकोलॉजी
  • MA/MSc इन साइकोलॉजी
  • पीजी डिप्लोमा इन साइकोलॉजी

Psychologist के लिए बेस्ट कॉलेज

कई कॉलेज Psychologist का कोर्स करवाते है पर अगर आप सबसे पोपुलर कॉलेज से इस कोर्स को करना चाहते है तो इसके लिए हम आपको भारत की टॉप Psychologist कॉलेज के बारे में बता रहे है जो की निम्न प्रकार से है.

  • दिल्ली विश्वविद्यालय
  • पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़
  • अम्बेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली
  • गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय उत्तर-प्रदेश
  • मनोविज्ञान से जुड़े कुछ सवाल जवाब
  • बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय उत्तर-प्रदेश
  • जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय
  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय उत्तर-प्रदेश
  • टाटा इंस्टीट्यूट ऑप सोशल साइंसेज मुम्बई

यह सभी भारत के सबसे पोपुलर कॉलेज है आप चाहे तो यहाँ से भी इस कोर्स को कर सकते है अगर आप इन कॉलेज से इस कोर्स को करते है तो इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है उसके आधार पर ही आपको इन कॉलेज में एडमिशन दिया जाता है.

मनोविज्ञान कोर्स के बाद जॉब्स

यह सबसे जरुरी चीज होती है की अगर हम मनोविज्ञान कोर्स कर लेते है तो इसके बाद हमारे पास कैरियर के विकल्प क्या क्या होते है तो इस कोर्स को करने के बाद आपके पास बेहतरीन कैरियर के कई विकल्प होते है जैसे की.

  • अस्पताल आदि में आपको मनोविज्ञान के रूप में जॉब मिल सकती है हाल में सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में इनकी बहुत अधिक डिमांड रहती है.
  • आप इस कोर्स को करने के बाद किसी कॉलेज, यूनिवर्सिटी, प्राइवेट इंडस्ट्री आदि में काम कर सकते है.
  • अगर अप चाहे तो इस कोर्स को करने के बाद खुद का क्लिनिक शुरू कर सकते है.
  • यह कोर्स करने के बाद आपको डीफेंस रिसर्च डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन (DRDO में जॉब मिल सकती है.

निम्न तरह से यह कोर्स करने के बाद आप अलग अलग क्षेत्र में जॉब प्राप्त कर सकते है इसमें आपके कैरियर के बहुत ही अच्छे विकल्प होते है इसकी विस्तृत जानकारी आप इन्टरनेट के द्वारा प्राप्त कर सकते है.

मनोवैज्ञानिक का वेतन

अक्सर कई लोगो में यह जानने की जिज्ञासा रहती है की मनोवैज्ञानिक को कितना वेतन मिलता होगा तो हम आपको बता दे की इस पोस्ट पर आपको 25 हजार रूपए से लेकर 50 हजार रूपए तक का वेतन मिल सकता है इसका वेतन आपकी योग्यतानुसार बढ़ता रहता है सभी अस्पताल और संस्थान में इस पद के लिए अलग अलग वेतन निर्धारित होता है जिसकी जानकारी आप सम्बंधित संस्थान से या अस्पताल आदि से प्राप्त कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Psychologist Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

पिछला लेखPubg Me Free Uc Kaise Le : PUBG में Unlimited UC कैसे ले
अगला लेखKutte Ke Katne Par Kya Kare? कुत्ते के काटने पर घरेलु इलाज

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें