नमस्कार मित्रो आज हम आपको Property Dealer Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है अक्सर आपने कई बार प्रोपर्टी डीलर के बारे में सुना होगा यह एक बेहद ही अच्छा बिजनेस माना जाता है व जो लोग कम समय में अच्छा पैसा कमाना चाहते है उनके लिए प्रोपर्टी डीलर की जॉब काफी अच्छी साबित हो सकती है व इससे जुडी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Property Dealer Kaise Bane

आज के समय में दुनिया काफी मुश्किल समय से गुजर रही है व भारत में युवाओ को नौकरी की बेहद ही अधिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में लोग कई तरह के कोर्स आदि करते है ताकि वो अपना बेहतरीन भविष्य बना सके व अगर आपको बिजनेस आदि में रूचि है तो ऐसे में प्रॉपर्टी डीलर से जुड़े क्षेत्र में आप अपना भविष्य बना सकते है व Property Dealer Kaise Bane इसकी पूरी जानकारी हम आपको यहाँ बताने वाले है.

Property Dealer Kaise Bane

आप प्रोपर्टी डीलर बनना चाहते है तो इससे आपको इसके बारे में पता होना चाहिए की आखिर यह प्रोपर्टी डीलर होता क्या है तो जो व्यक्ति किसी भी मकान, दूकान, फ़्लैट, जमीन आदि चीजो का सौदा करवाते है उन्ही को प्रोपर्टी डीलर कहा जाता है.

यह व्यक्ति बेचने वाली पार्टी और खरीददार के बिच में एक कड़ी के रूप में कार्य करते है व इसके लिए उन्हें कमीशन दिया जाता है ये एक बिचौलिए होते है व इनके द्वारा कोई भी डील करवाई जाती है तो यह खरीददार पार्टी और बेचने वाली पार्टी दोनों से अलग अलग कमीशन लेते है जो की इनकी कमाई होती है.

प्रोपर्टी डीलर के काम क्या होते है

जैसा की आप सब जानते है की किसी भी प्रोपर्टी की डील करवाना इनका मुख्य काम होता है व इसके साथ ही इन्हें अन्य कई तरह के कार्य भी करने होते है जैसे की ग्राहक को ढूंढना, दोनों पार्टियों को जरुरी जानकारी देना, ग्राहक को प्रोपर्टी दिखाना, किसी प्रोपर्टी को खरीदना, प्रोपर्टी के कागजाद बनाना, किरायेदार का एग्रीमेंट बनाना, प्रोपर्टी पर लोन दिलाने में सहायता करना, मकान में पानी और बिजली आदि की सुविधा करवाना, टैक्स जमा करवाना आदि निम्न तरह के कई अलग अलग कार्य इन्हें करने होते है.

प्रोपर्टी डीलर बनने के लिए योग्यता

आपको प्रोपर्टी डीलर बनना है तो इसके लिए आपको किसी भी शैक्षिक योग्यता की जरुरत नहीं पड़ती अगर आपको बिजनेस में रूचि है और आपका दिमाग तेज एवं आपके बोलने और समझाने का तरीके बेहतर है तो ऐसे में आप इस काम को कर सकते है यह कार्य पूर्ण रूप से आपके टेलेंट के ऊपर निर्भर करता है.

प्रोपर्टी डीलर बनने के लिए क्या करें

आपको सबसे पहले तो इसके अनुभव की जरुरत होती है इसलिए आपको पहले किसी भी रियल स्टेट कंपनी या किसी लीडर आदि के साथ रहकर कम से कम 1 साल तक इस कार्य के अनुभव को प्राप्त करना है जब आपको इस काम का अच्छा अनुभव हो जाता है तो इसके बाद आप इस काम को आसानी से कर पायेगे.

आप इस काम को बारीकी से सिखने की कोशिश करें आप जितना ध्यान से और बारीकी से इस काम को सीखेगे आप उतने ही बेहतर तरीके से इस काम को कर पायेगे साथ ही आपको प्रोपर्टी के मालिक और ग्राहक से किस तरह से बात करनी है और उन्हें किस तरह से मनाना है यह सब सीखना होगा.

एक प्रोपर्टी डीलर की पर्सनालिटी अच्छी होनी बेहद ही जरुरी है आपकी पर्सनालिटी अच्छी होगी तो इसका सीधा असर आपके काम पर पड़ेगा और लोग भी आपसे काफी इम्प्रेस होगे जिससे आपको बिजनेस में फायदा होगा और आप हमेशा मार्किट के ऊपर नजर रहे की मार्किट में क्या चल रहा है क्या नहीं चल रहा है इन सब के बारे में पता रखे इन सबकी आप जानकारी रखेगे तो आपको बिजनेस बेहतर तरीके से करने में आसानी होगी.

किसी भी क्षेत्र में प्रोपर्टी डीलर का काम करने के लिए आपको उस क्षेत्र की प्रोपर्टी के दाम की जानकारी होनी भी जरुरी है नहीं तो ऐसे न हो की प्रोपर्टी मालिक आपको तीन गुना पैसे बता दे और आप अपना पूरा समय ग्राहक ढूंढने में बता दे और आपको उस दाम में कोई ग्राहक न मिले इस तरह की समस्या से बचाने में आपके अनुभव ही आपके काम आता है.

आपको अपना बिजनेस लोगो के बिच में करना होता है इस कारण से आपका मिलनसार होना भी आवश्यक है इसका अर्थ है की आप लोगो के संपर्क में रहे और अपनी पहचान बनाने की कोशिश करें ताकि आपको भविष्य में पहचान के आधार पर घर बैठे ग्राहक मिल सके और आप लोगो के बिच में रहेगे तो इससे आपको पता चल पायेगा की कौनसा व्यक्ति अपनी प्रोपर्टी बेचना चाहता है और किस व्यक्ति को प्रोपर्टी खरीदनी है इससे आप दोनों पार्टियों के बिच एक कड़ी के रूप में कार्य कर पायेगे.

प्रोपर्टी डीलर ग्राहक कैसे ढूंढते है

कई लोगो के मन में इस तरह का सवाल आ रहा होगा की आखिर प्रोपर्टी डीलर बनकर आसानी से अपने ग्राहक कैसे ढूंढते है व तो हम आपको कुछ बेहतरीन तरीको के बारे में बता रहे है अक्सर हर प्रोपर्टी डीलर इन तरीको को ही अपनाते है जिससे की उन्हें आसानी से अपने ग्राहक मिल पाए तो आप भी इसके लिए यह तरीके अपना सकते है.

खुद का ऑफिस खोले – आप फुल टाइम प्रोपर्टी डीलर का काम करना चाहते है और इसमें अच्छा मुनाफ़ा कमाना चाहते है तो आपको अपनी एक ऑफिस जरुर खोलनी चाहिए इससे आपको ग्राहक आसानी से मिल जाते है व आपको ऑफिस हमेशा एक अच्छी लोकेशन पर ही खोलनी चाहिए.

अखबार में विज्ञापन – आप अखबार पढ़ते है तो उसमे आपको कई तरह के विज्ञापन देखने को मिल जाते होगे आप चाहे तो किसी भी जमीन के विज्ञापन अखबार में भी दे सकते है इसका चार्ज बहुत कम होता है और इससे आपको जल्दी ग्राहक मिल जाते है.

इन्टरनेट – हाल में इन्टरनेट पर आपको सब कुछ देखने को मिल जाता है आप चाहे तो इन्टरनेट पर किसी वेबसाइट आदि पर अपने विज्ञापन दे सकते है और इन्टरनेट के माध्यम से भी अपने ग्राहक खोज सकते है.

सोशल मीडिया द्वारा – हाल में सोशल मीडिया हर जगह पर ट्रेडिंग में चल रही है करोडो लोग सोशल मीडिया का प्रतिदिन इस्तमाल करते है आप चाहे तो सोशल मीडिया का इस्तमाल अपने फायदे के लिए कर सकते है इसमें आपको अपने अकाउंट और ग्रुप आदि में जमींन के विज्ञापन देने है और जमीन की जानकारी देनी है इससे जो भी खरीददार होगा वो आपसे जल्दी संपर्क कर लेगा.

जस्ट डायल इस्तमाल करे – आप रियल स्टेट वर्क के लिए जस्ट डायल का इस्तमाल कर सकते है इसमें आपको अपना अकाउंट बनाकर अपनी सेवाए कंपनी में add करवानी होगी इसके बाद कोई भी व्यक्ति जस्ट डायल में कॉल करके प्रोपर्टी खोजेगा तो उसे आपका पता और संपर्क नंबर दिए जायेगे जिससे की ग्राहक आपसे संपर्क कर सके.

प्रोपर्टी डीलर की कमाई

प्रोपर्टी डीलर की कमाई कमिशन के आधार पर होती है जब प्रोपर्टी डीलर किसी जमींन की डील करवाता है तो इसके बदले वो प्रोपर्टी मालिक और खरीददार दोनों से कमीशन लेता है मुख्यत इनका कमीशन 2 प्रतिशत का होता है व इसके साथ ही कई बार प्रोपर्टी मालिक या खरीददार द्वारा इन्हें अच्छी टिप्स दी जाती है जो इनकी कमाई होती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Property Dealer Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखFAUG Game क्या है व FAUG Game Download कैसे करें
अगला लेखNetflix क्या है व Netflix का इस्तमाल कैसे करें
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें