नमस्कार मित्रो आज हम आपको प्रधानमंत्री से शिकायत कैसे करें इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो को अलग अलग तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है ऐसे में आप चाहे तो प्रधानमंत्री को अपनी समस्या बता सकते है एवं प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत भेज सकते है आज हम आपको इसी से जुडी जानकारी बताने वाले है जिसकी मदद से आप अपनी शिकायत को बेहद ही आसानी से प्रधानमंत्री तक पहुंचा सकते है.

pradhan mantri se shikayat kaise kare

अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या है और उसकी ठीक से सुनवाई नहीं हो रही है तो ऐसे में आप प्रधानमंत्री को अपनी शिकायत भेजकर अपनी समस्या का जल्दी से समाधान प्राप्त कर सकते है जब आप प्रधानमंत्री को अपनी शिकायत भेजते है तो इसके बाद उच्च अधिकारीयों के द्वारा आपकी समस्या का समाधान किया जाता है अगर आपको इसके बारे में पता नही है की प्रधानमंत्री को शिकायत कैसे करते है तो इसके बारे में जानने के लिए आप प्रधानमंत्री से शिकायत कैसे करें यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

प्रधानमंत्री को शिकायत कैसे करें

प्रधानमंत्री को शिकायत करने के कई अलग अलग तरीके होते है अगर आप चाहे तो प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत कर सकते है और आप चाहे तो प्रधानमंत्री को ऑफलाइन भी शिकायत कर सकते है दोनों ही शिकायते समान रूप से प्रभावी होती है लेकिन ऑफलाइन की तुलना में ऑनलाइन शिकायत करना काफी ज्यादा आसान होता है और इसमें आपके पैसे और समय दोनों की बचत भी होती है इस कारण से ज्यादातर लोग हाल में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना ही पसंद करते है.

भारत के प्रधानमंत्री को आप बहुत से तरीको से अपनी शिकायत भेज सकते है इसके लिए बहुत सारे अलग अलग तरीके है अगर आप चाहे तो वेबसाइट के द्वारा अपनी शिकायत भेज सकते है और आप चाहे तो एप्लीकेशन के द्वारा भी अपनी शिकायत भेज सकते है इसके साथ ही आप सोशल मीडिया के द्वारा भी प्रधानमंत्री को अपनी समस्या बता सकते है हम आपको सभी तरीको से शिकायत भेजने के तरीके बतायेगे इसमें से आपको जो भी तरीका सबसे आसान और अच्छा लगे आप उस तरीके को अपना सकते है.

पीएम से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें

आप किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इसके लिए ऑनलाइन तरीका सबसे बेहतरीन और सबसे आसान है इसमें आप बिना कोई पैसा खर्च किये अपनी शिकायत प्रधानमंत्री तक पहुंचा सकते है एवं अगर आप ऑनलाइन शिकायत करना चाहते है तो आप अपने मोबाइल से भी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके लिए आपको बेहद ही आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें

प्रधानमंत्री को अपनी ऑनलाइन शिकायत भेजने के लिए सबसे पहले आपको इनकी अधिकारिक वेबसाइट pmindia पर विजिट करना होता है इसके लिए आप अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र ओपन के और उसमे आप PM India लिखकर सर्च करे इसके बाद आपको सबसे पहली वेबसाइट दिखाई देगी आपको उसके ऊपर क्लिक करना है इससे आप इनकी आधिकारिक वेबसाइट पर पहुँच जाते है.

Write To PM पर जाये

जब आप इनकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते है तो आपको इसमें दो तरह के विकल्प दिखाई देगे उसमे से पहला विकल्प आईडिया शेयर करना का होगा और दूसरा विकल्प Write To PM का होगा तो इसमें आपको दुसरे विकल्प ” Write To PM ” को चुन लेना है

Pm Se Online Shikayat Kaise Kare

वेरिफिकेशन करें

जैसे ही आप Write To PM के ऊपर क्लिक करते है तो इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाता है उसमे आपको वेरिफिकेशन का विकल्प दिखाई देगा इसमें मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और केप्चा कोड डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज कर लेनी है इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे आप यहाँ पर दर्ज कर ले.

शिकायत का फॉर्म भरे

जैसे ही आप OTP दर्ज कर लेते है तो इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमे आपको कई तरह की जानकारी डालने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज कर लेनी है और इसके साथ ही फॉर्म में आपको शिकायत डालने का विकल्प भी दिया जायेगा उसमे आप अपनी शिकायत विस्तृत रूप में दर्ज कर ले यह फॉर्म आप हमारे बताये गये तरीके से भर सकते है.

pm modi se shikayat kaise kare

  • Name – इसमें आपको अपना नाम डालना है जो भी आपके आधार कार्ड में लिखा हुआ है.
  • Complaint Category – इसमें आपको अपना जेंडर सेलेक्ट करना है जैसे की मेल या फिमेल आदि.
  • Country – इसमें आपको अपने देश का चयन करना है अगर आप भारत से है तो भारत को सेलेक्ट कर ले.
  • State – इसमें आपको अपने राज्य का चयन करना होता है आप जिस राज्य से है राज्य को सेलेक्ट कर ले.
  • Address – इसमें आपको अपना पूरा पता भरना है इसमें आप अपना पूरा पता सही सही दर्ज करें.
  • Pin code – इसमें आपको अपने एरिया का पिन कोड दर्ज करना होगा.
  • Grievance Category – इसमें आपको शिकायत की केटेगरी सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा उसमे आप अपनी शिकायत की केटेगरी को चुन ले.
  • Grievance Category – इसमें आपको अपनी शिकायत दर्ज करनी है आपको जो भी समस्या है वो आप इसमें विस्तृत रूप से लिख ले और आप किस विषय पर शिकायत करना चाहते है वो सभी आप इसमें दर्ज कर ले.
  • Upload Document – इसमें आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करने का विकल्प मिलता है अगर आप शिकायत के साथ डॉक्यूमेंट अपलोड करना चाहते है तो यहाँ से कर सकते है.
  • Submit – जब आप फॉर्म को सही सही से भर लेते है तो इसके बाद आपको इसमें सबमिट का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

इससे आपकी शिकायत सफलतापूर्वक सबमिट हो जाती है जैसे ही आपकी शिकायत दर्ज होती है तो आपको इसका मैसेज अपने फोन और ईमेल पर भी प्राप्त हो जाता है जिसमे आपको एक शिकायत नंबर दिया जायेगा उसे आप अपने पास सुरक्षित रख ले क्युकी इसके द्वारा आप अपनी शिकायत को कबिः भी ट्रैक कर पायेगे की आपकी शिकायत पर कार्यवाही की जा रही है या नही.

प्रधानमंत्री को ऑफलाइन शिकायत कैसे करें

अगर आपको ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने में किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है या आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज नहीं करना चाहते है तो ऐसे में आप ऑफलाइन भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है ऑफलाइन शिकायत दर्ज करना काफी ज्यादा आसान होता है अगर आप ऑफलाइन अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इसके लिए आपको बेहद ही आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होगा.

ऑफलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले तो आपको एक खाली पेपर में साफ़ साफ़ शब्दों में अपनी शिकायत लिख लेनी है आप चाहे तो कंप्यूटर में अपनी शिकायत टाइप कर सकते है इसके बाद आप शिकायत से जुड़े दस्तावेज भी शिकायत के साथ संकलित कर दे इसके बाद आपको यह शिकायत स्पीड पोस्ट के द्वारा प्रधानमंत्री के कार्यालय में भेज देनी है इसके लिए आप निम्न पते पर पोस्ट भेज सकते है.

प्रधानमंत्री कार्यालय,

साउथ ब्लॉक,

नई दिल्ली- 110011

आप इस पते पर अपनी शिकायत स्पीड पोस्ट के द्वारा भेज सकते है इसके बाद जैसे ही आपकी शिकायत इस पते पर पहुंचती है तो इसके बाद आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू हो जाती है और जल्दी से जल्दी आपकी समस्या को हल कर दिया जाता है.

फैक्स के द्वारा शिकायत दर्ज करना

अगर आप चाहे तो फैक्स के द्वारा भी अपनी शिकायत प्रधानमंत्री तक पहुंचा सकते है इसके लिए प्रधानमंत्री कार्यालय का फैक्स नंबर ही जारी किया हुआ है उसके ऊपर आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है इसके लिए आप किसी भी ईमित्र पर जाकर 011-23016857 फैक्स नंबर पर अपनी शिकायत भेज सकते है इसके तुरंत बाद आपकी शिकायत प्रधानमंत्री कार्यालय में पहुँच जाती है और जल्दी ही आपकी समस्या का समाधान कर लिया जाता है इस प्रकार से आप बेहद ही आसानी से अपनी शिकायत फैक्स पर दर्ज करवा सकते है.

Twitter पर शिकायत दर्ज करें

अगर आपको प्रधानमंत्री से शिकायत करनी है तो इसके लिए आप Twitter का इस्तमाल कर सकते है इसकी मदद से आप Twitter पर बेहद ही आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है अगर आपको Twitter पर शिकायत करनी हैं तो इसके लिए आपका Twitter पर अकाउंट होना जरुरी है तभी आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है एवं Twitter पर शिकायत दर्ज करने के लिए आप यह तरीका फॉलो करें.

सबसे पहले तो आपको अपने फोन में Twitter ओपन करना है इसके बाद आप इसमें लॉग इन कर ले इसके बाद आपको प्रधानमंत्री के Twitter अकाउंट को फॉलो करना है और अपनी शिकायत लिखकर प्रधानमंत्री को Tweet कर देनी है अगर आपको प्रधानमंत्री का Twitter अकाउंट पता नहीं है तो आप इस लिंक पर क्लिक करके प्रधानमंत्री Twitter अकाउंट तक पहुँच सकते है.

आप इस अकाउंट पर अपनी समस्या लिखकर भेजते है तो इसके बाद जल्दी ही आपकी समस्या पर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और बहुत ही जल्दी आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाता है यह बेहद ही आसान तरीका है जिसकी मदद से आप प्रधानमंत्री से शिकायत कर सकते हैं.

टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करें

अगर आप चाहे तो प्रधानमंत्री के टोल फ्री नंबर पर भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है इसके लिए प्रधानमंत्री द्वारा एक टोल फ्री नंबर जारी किया गया है जो की 1800115526 है आप इस नंबर पर शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले इस नंबर पर कॉल करना है इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी आपसे बात करेगे उन्हें आप अपनी समस्या बता सकते है बादमे कस्टमर केयर अधिकारी आपसे कुछ आवश्यक जानकारी मांगेगे आप उन्हें मांगी गयी जानकारी सही सही बता दे.

इसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी के द्वारा आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाती है एवं जैसे ही आपकी शिकायत दर्ज होती है तो आपको इसका मैसेज भी प्राप्त हो जाता है जिसमे आपको शिकायत नंबर दिया जाता है इस शिकायत नंबर की मदद से आप कभी भी अपनी शिकायत का स्टेटस चेक कर सकते है एवं आप चाहे तो 155261 नंबर पर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है.

फेसबुक पर शिकायत दर्ज करें

आप सभी लोग फेसबुक का इस्तमाल तो करते ही होगे इसकी मदद से भी आप अपनी शिकायत प्रधानमंत्री को भेज सकते है प्रधानमंत्री का खुद का फेसबुक पर एक पेज है जिसकी मदद से आप उन्हें अपनी शिकायत भेज सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में फेसबुक ओपन करना है इसके बाद आप इसमें अपना यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर लेना है.

जब आप इसमें लॉग इन करते है तो इसके बाद आपको फेसबुक पर PM Narendra Modi लिखकर सर्च करना है इसके बाद आपके सामने पीएम मोदी का फेसबुक अकाउंट दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है और उसमे आपको मैसेज के ऊपर क्लिक करना हैं इसके बाद आप अपनी समस्या इन्हें मैसेज के द्वारा भेज सकते है और आप चाहे तो इनके अकाउंट पर अपनी समस्या पोस्ट भी कर सकते है.

जैसे ही आप फेसबुक पर अपनी समस्या पोस्ट करते है या अपनी शिकायत भेजते है तो इसके बाद जल्दी ही आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और जल्दी ही आपकी समस्या का समाधान भी निकाला जाता है यह बेहद ही आसान तरीका है जिसे अपनाकर आप आसानी से अपनी शिकायत भारत के पीएम को भेज सकते है.

अपनी शिकायत का स्टेटस कैसे देखे

अगर आप प्रधानमंत्री को शिकायत कर चुके है और आप अपनी शिकायत का स्टेटस देखना चाहते है तो भी आप बेहद ही आसानी से देख सकते है इसके लिए आपके पास शिकायत नंबर होना अनिवार्य है अगर आपके पास शिकायत नंबर है तो इसके बाद आप हमारे बताये गये इस तरीके को अपनाकर अपनी शिकायत का स्टेटस देख सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में क्रोम ब्राउज़र ओपन करना है इसके बाद आप PG Portal की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.
  • इसके बाद आपके सामने Status का एक विकल्प आएगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमे आपको रजिस्टर नंबर, मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड आदि डालने के लिए कहा जायेगा वो डाल दे.
  • अंत में आपको Submit का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.

इसके बाद आपके सामने आपकी शिकायत का पूरा स्टेटस आ जायेगा इससे आप बेहद ही आसानी से अपनी शिकायत का पूरा स्टेटस चेक कर सकते है और पता लगा सकते है की आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू हो चुकी है या नही हो चुकी एवं आपकी शिकायत की हाल में क्या स्थिति है यह सब आपको स्टेटस में देखने के लिए मिल जाता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको प्रधानमंत्री से शिकायत कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें