प्रधानमंत्री से सम्पर्क कैसे करे व प्रधानमंत्री से बात कैसे करें

4

नमस्कार मित्रों आज हम आपको Pradhan Mantri se contact Kaise kare इसके बारे में बता रहे है शायद इसकी जरुरत हर भारतीय नागरिक को हैं कई बार हम किसी साधारण व गंभीर समस्याएं को लेकर सरकारी अधिकारियों के पास जाते हैं पर वहा पर कई बार हमरी समस्याओं पर उपयुक्त कार्यवाही नहीं हो पाती जिससे हमे कई परेशानियां उठानी पडती हैं ये समस्याएं पूरे भारत मे हर जगह पर होती हैं.

Narendra Modi Se Sampark Kaise Kare 

narendra modi से सम्पर्क अगर आप भी ऐसी समस्याओ  से परेशान हैं तो आपको अब परेशान होने की जरुरत नहीं है।  भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने online pradhan Mantri ko letter भेजने व how to contact narendra modi by email  की सुविधाएँ शुरू की हैं जिससे आप बहुत आसानी से घर बैठे Narendra modi Contact कर के अपनी समस्याएं बता सकते हैं व किसी भी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी ना निभाने पर उसकी शिकायत भी कर सकते हैं.

Narendra Modi Se Sampark Kaise Kare

अब हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उसको आप ध्यान से देख ले क्युकी हम आपको जो तरिका बता रहे हैं उसके द्वारा आप बहुत आसानी से घर बैठे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क कर सकते हैं उसके लिए हम जो तरिका बता रहे हैं आप उसको फॉलो करे.

1 Visit Official Website

narendra modi से सम्पर्क करने के लिए सबसे पहले आपको उनकी official website पर जाना होगा इसके लिए आप google में PMINDIA search कर सकते हैं या आप निचे दिए गए link पर भी click कर सकते है.

https://www.pmindia.gov

2. Select One Option

अब आपके सामने एक नया page open होगा उसमे आपको प्रधानमंत्री को लिखे का option दिखाई देगा आपको उसके ऊपर click करना होगा.

3. Fill Information

अब आ‌पके सामने एक Form open होगा उसे आपको भरना होता हैं form भरने के बारे में हम आपको  तरीका बता रहे हैं उस तरीके से आप  भर सकते है.

  • NAME –  इसमें आपको अपना नाम लिखना है
  • COMPLAINANT CATEGORY – इसमे कोई भी एक category choose करें जिसके सम्बन्ध में आप प्रधानमन्त्री से बात करना चाहते है
  • COUNTRY – आप भारतीय हैं तो इसे INDIA ही रहने दे
  • ADDRESS – इसमे आपका पुरा स्थाई पता भरना होगा जो की आपका स्थाई पता है
  • PIN CODE – इसमे अपना area का pin code भरना होगा
  • STATE – आप किस राज्य से हैं वो आप इसमे भरे
  • DISTRICT – इसमे आप किस जिले से हैं वो लिखे
  • Modi PHONE NUM. – अगर आपके पास फोन हैं तो उसमे नंबर डाले वरना खाली रहने दे
  • MOB. NUM. – यहा आपको अपने mobile number भरने हैं जो की आप अभी इस्तमाल कर रहे है
  • EMAIL – इसमे आपको अपनी e-mail I’d डालनी होगी जो आप इस्तमाल करते है
  • GRIEVANCE CATEGORY – इसमे आपको किसके बारे मे‌ नरेन्द्र मोदी से बात करनी हैं वो select करे
  • COMPLAIN BOX – अब आपको एक box दिखाई देगा उसमे आपको कम से कम  4000 शब्दो मे अपनी शिकायत लिखनी है
  • PDF ATTACHMENT – अगर आपके पास कोई PDF file हैं और आप उसे नरेन्द्र मोदी तक पहुचाना चाहते हैं तो YES पर click करें और उसमे PDF file डाल दे
  • VERIFYING – अब आपको निचे एक बॉक्स मे 3 अंको के code दिए होगे उसे आपको निचे box मे‌ डालने
  • SUBMIT – सभी जानकारी भरने के बाद आपको submit का option दिखेगा आपको उसपर click कर देना है। जिससे आपकी शिकायत प्रधानमंत्री तक पहुँच जाती हैं व आपकी  शिकायत पर उचित कार्यवाही की जायेगी

अब आपकी शिकायत प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को send हो जाती हैं अब आपको कुछ नहीं करना हैं जब भी प्रधानमंत्री आपकी शिकायत को देखेंगे तो उसके बाद वो आपको उसका उत्तर भेज देंगे.

इस  प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने फोन या कम्प्यूटर की मदद से प्रधानमन्त्री से संपर्क कर सकते हैं ये बहुत ही आसान सी प्रक्रिया होती हैं जिसकी मदद से आप किसी को किये कभी भी कही से भी प्रधानमन्त्री से बात कर सकते है.

मित्रो आप इस तरीके से सीधे नरेन्द्र मोदी से सम्पूर्ण कर सकते हो इससे आपकी बात नरेन्द्र मोदी तक पहुँच जाती हैं व ये काम आप बिना पैसे खर्च किये घर बैठे भी कर सकते हैं.

Narendra Modi से संपर्क करने के तरीके

अब हम आपको कुछ अन्य तरीके बता रहे हैं जिससे की आप आसानी से प्रधान मंत्री से संपर्क कर पाएंगे इसके लिए आपको हम जो तरीके बता रहे हैं उनको आप ध्यान से पढ़ ले  व आपको जो भी तरिका सबसे आसान लगता हैं उससे आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संपर्क कर सकते है.

इस तरह आप जान गए होंगे कि narendra modi को ऑनलाइन पत्र लिखने का तरीका क्या है। आप इन माध्यमों से भी.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी से संपर्क.कर सकते –..

  • » प्रधान मंत्री का ट्विटर अकाउंट – twitter.com/PMOIndia.
  • » श्री नरेंद्र मोदी जी का ट्विटर अकाउंट – twitter.com/narendramodi.
  • » एंड्राइड एप्प – Narendra Modi.    .
ये  social account और application भी प्रधानमन्त्री के official हैं तो आप चाहो तो इसके द्वारा भी प्रधान मंत्री से संपर्क कर सकते है.
हमें उम्मीद  हैं की आपको हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी Narendra modi Contact कैसे करे व how to contact narendra modi by email  जरूर पसंद आयी होगी व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल आदि पूछना चाहते हैं तो आप हमे comment कर सकते हैं व जानकारी अच्छी लगे तो कृपया इसको social media पर share भी जरूर करे ताकि अन्य लोगो को भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.
पिछला लेखAICTE Full Form in Hindi : AICTE क्या है व इसके कार्य क्या है
अगला लेखजाति प्रमाण पत्र ( Rajasthan Caste Certificate ) कैसे बनाये

4 टिप्पणी

  1. मुझे पीएम मोदी से बात करनी है तो आ प्रधानमंत्री जी आपसे जरूर बात करनी है और हमारे आवास योजना नहीं आया है तो उसके बारे में आपसे बात करने के लिए तो आप अवश्य बात करें हमारे बहुत परेशानी आ रही है सर नमस्ते सर और और हमारी कोई भी नहीं सुन रहा है मेरा गांव भवानीपुरा है तहसील तालेड़ा जिला बूंदी और सरपंच महेंद्र कुमार वह हमारी कुछ नहीं सुन रहा है तो सर आप जरूर हमारे आवास योजना अनुवाई हमारे बहुत परेशानी आ रहे हैं सर आप जरूर कांटेक्ट करें इस बात को भी झूठे नहीं समझे हमारे बहुत दिक्कत आ रही है मेरे पापा का नाम है सीताराम जी सन ऑफ हजारीलाल और हम जाती बेरवा धन्यवाद सर

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें