आज हम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना  के बारे में बात करने वाले हैं भारत के बहुत से किसान भाइयो को इसके बारे में पता नहीं हैं की फसल बीमा योजना क्या हैं व इसका लाभ कैसे ले तो आज हम आपको  इसी के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं अगर आपको प्रधानमंत्री द्वारा  शुरू की गयी योजना की पूरी जानकारी नहीं हैं तो आप हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके.

pradhan mantri fasal bima yojana

आज हम आपको इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से सम्बंधित जानकारी बताने वाले हैं कई सारे लोगों को इसके बारे मे पूरी जानकारी नही हैं की ये क्या हैं व इसमें आवेदन कैसे करते हैं इसमें किस किस प्रकार का लाभ हमें मिल सकता हैं तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपको इसी से सम्बंधित जानकारी देने के लिए लिखा गया हैं ताकि आपको PMFBY के बारे में पूरी जानकारी हिन्दी में प्राप्त हो सके.

हम सब जानते हैं की हर वर्ष कही ना कहीं पर किसानो को प्राकृतिक आपदाओं के कारण भारी नुकसान आदि होता रहता हैं व आप जानते ही हैं की एक किसान की उसकी फसल से कितनी उम्मीदें जुडी होती हैं क्युँकि उसी फसल पर उसका परिवार चलता हैं व अपने सारे खर्च वो किसान अपनी फसल पर ही निकालता हैं ऐसे में अगर उसकी फसल खराब हो जाते तो उसको कई सारी परेशानी का सामना उठाना पड जाता था जिसके कारण ने सरकार ने ऐसी परिस्थितियों में किसानों को लाभ पहुँचाने के लिए ये योजना शुरु की है.

प्रघानमंत्री फसल बिमा योजना क्या है

सबसे पहले हम आपको बता देते हैं की Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana क्या होता हैं क्युकी अधिकांश लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती तो आप सब जानते हैं की किसान ही एकमात्र व्यक्ति हैं जो खेती कर सकता हैं व वही अगर हम बात करे भारत की तो यहाँ पर 70% से भी अधिक लोग किसान हैं जो की दिन रात खेती कर के अपना जीवन यापन करते है.

हम सब को इनकी जिंदगी आसान लगती हैं क्युकी हम लोग इनको बाहर दे देखते हैं पर उनके दिल और दिमाग में कई प्रकार के भय और विचार होते हैं जिनसे हम सब बेखबर होते हैं आज किसान पुरे देश के सभी जीवो का पेट भरता हैं पर बहुत ही अफ़सोस की बात हैं की हमारे देश की आजादी के इतने वर्षो के बाद भी किसान आज भी आत्महत्या को मजबूर हैं और हम सब अक्सर इसके बारे में सुनते व देखते रहते है.

आजादी के बाद आप सब जानते हैं की कई सभी पार्टियों की अलग अलग सरकार बनती  रही परन्तु कोई भी सरकार ऐसा काम नहीं कर पायी की किसानो को अच्छा व ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके परन्तु 2016 में भारत सरकार ने किसानो को एक बहुत ही बड़ा तोहफा दिया जिससे की किसानो में एक ख़ुशी की लहर आ गयी वो योजना थी प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना.

जैसा की आप सब जानते है  की किसानो का सबसे बड़ा संकट हैं प्राकृतिक आपदा क्युकी इससे किसानो की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो जाती हैं जो की किसानो की कई सारी उम्मीदों से जुडी होती हैं तो किसानो को फसल की सुरक्षा देने के लिए सरकार ने फसल बीमा योजना की शुरुआत की जिससे की किसानो को इस प्रकार के नुक्सान होने पर सरकार से उनको मुआवजा मिल सके.

फसल बीमा योजना के लाभ

प्रधानमन्त्री  फसल बीमा योजना की कई ख़ास उद्देश्य से शुरू किया गया था इसके कुछ मुख्य लाभ के बारे में हम  आपको बता रहे हैं जिससे की आपको  इसका फ़ायदा प्राप्त हो सके.

यह योजना 13 जनवरी 2016 को प्रधानमन्त्री  नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गयी थी इसके तहत किसानो को फसल बोने के दस दिनों के भीतर इसका बीमा कराना पड़ता हैं व बाढ़ या बारिश या ओला व अन्य प्राकृतिक आपदा से उनकी फसल को कोई नुक्सान होता हैं तो किसानो को बीमा का लाभ दिया जाता है.

किसी किसान के पास खुद का खेत हो या चाहैं ना हो पर अगर वो खेती करता हैं तो वो इस बीमा को करा सकता हैं व बाढ़, बारिश, ओला, सूखा या आंधी जैसी किसी प्राकृतिक आपदा या प्राकृतिक आपदा आदि से होने वाले नुक्सान का मुआवजा प्राप्त कर सकता है.

इसमें यह भी नियम रखा गया हैं की आपको फसल बोन के 10 दिन के अंदर बीमा कराना अनिवार्य हैं व फसल काटने के 14 दिन बाद तक बारिश से या किसी प्राकृतिक आपदा से फसल खराब हो जाए तो किसान को बीमा का पैसा प्राप्त होगा.

फसल ख़राब होंने की स्थिति में किसान को बीमा कंपनी को सूचित करना होता हैं अगर फसल ख़राब होती हैं तो बीमा कंपनी के अधिकारी उस खेत का सर्वे करते हैं व उसके बाद 30 दिनों के अंदर बीमा का पैसा किसान के खाते में भेज दिया जाता हैं अगर किसी कारण से किसान बिमा कंपनी से संपर्क नहीं कर पाता तो वो किसी नजदीकी बैंक या अधिकारी को भी सूचित कर सकता है.

फसल बीमा योजना से सम्बंधित जानकारी

अब हम आपको इसके बारे में कुछ बेहद आवश्यक जानकारी बता रहे हैं जिसके बारे में आपको जानकारी होनी जरुरी है.

  • इस योजना में सरकारी सब्सिडी पर कोई ऊपरी सीमा नहीं होती व बचा हुआ प्रीमियम 90% तक होता हैं जो की  सरकार के द्वारा वहन किया जाता है
  • शेष प्रीमियम बीमा कंपनी को सरकार के द्वारा दिया जाएगा जो की केंद्रीय व राज्य सरकार में बराबर बाटा जाएगा
  • इस योजना की प्रीमियम दर बहुत ही कम रखी गयी हैं ताकि कोई भी किसान इसकी क़िस्त आसानी से वहन कर सके
  • ये योजना किसानों के हित के लिए मनोवैज्ञानिक रूप से भी काम करेगी
  • ध्यान रखे की मनुष्य द्वारा निर्मित आपदाओं जैसे आग लगना, चोरी होना, सेंध लगना आदि से होने वाले नुक्सान पर आपको मुआवजा नहीं मिलेगा

ये सभी अहम् बाते हैं जिसके बारे में आपको पता होना बहुत  जरुरी हैं ताकि आपको बादमे किसी भी प्रकार की परेशानी न हो.

प्रधानमंत्री किसान योजना के मुख्य उद्देश्य

इस योजना को शुरु करने के साथ सरकार ने कई प्रकार के उद्देश्य भी रखे हैं जिसके कारण किसानों को सरकार के द्वारा ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त हो सके व ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजाना से जुड सके PMFBY के निम्न प्रकार के मुख्य उद्देश्य रखे गये हैं जैसे.

  • किसी भी प्रकार की फसल में प्राकृतिक आपदा से या कीडे अथवा रोग आदि लगने के कारण कोई नुकसान होता हैं तो इस योजना के अंतर्गत किसानो को बीमा
  • कवर व वित्तीय सहायता प्रदान करना होता है
  • किसानों को खेती से लगाव लगाये रखने के लिए व कृषि में वृद्धि लाने के लिए किसानो को स्थायी आमदनी उपलब्ध कराना
  • देश के किसानो‌ को आधुनिक पद्धतियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना
  • प्रदेश में ऋण की उपलब्धता को सुनिश्चित करना आदि इस योजना को शुरु करने के मुख्य उद्देश्य थे

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना को  शुरू करने के ये मुख्य उद्देश्य थे जो की सभी किसानो को पता होना चाहिए.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं व इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने अनिवार्य है‌ तभी आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं.

  • आवेदनकर्ता का I’d card ( आधार कार्ड, पेन कार्ड, पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस आदि )
  • पते का प्रमाण पत्र ( बिजली बिल, आधार कार्ड, पहचान पत्र, पासपोर्ट आदि )
  • आवेदनकर्ता का नवीनतम पासपोर्ट फोटो
  • अगर आपका खेत हैं तो उसके खाता नंबर व खसरा नंबर अपने साथ रखें
  • आपने खेत मे बुवाई की हैं उसका सबूत आपको देना होगा इसके लिए आप पटवारी, सरपंच, ग्राम सेवक आदि से इसका पत्र लिखवा सकते हैं सबूत के लिए
  • अगर आप दूसरे का खेत किराये पर ले कर उसमें खेती कर रहे हैं तो आप उसके लिए खेत के मालिक के साथ करार की फोटोकॉपी जरुर ले जाये
  • अपने बैक खाते का एक रद्द चेक जरुर ले जाये इससे आपको फसल में नुकसान होने पर उसकी राशी सीधे बैक में प्राप्त होगी

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास ये सभी document होने बहुत जरुरी हैं अगर आपके पास ये डॉक्यूमेंट हैं तो आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे.

PMFBY में ‌आवेदन कैसे करें

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आप 2 तरीके से इसमें आवेदन कर सकते हैं इसमे आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते है.

अगर आप offline आवेदन करना चाहते हैं तो आपको किसी नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क करना होता हैं वहा आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाती हैं जिससे की आपको इस योजना के बारे में जानकरी प्राप्त हो सके उसके बाद आपको वहा से एक फॉर्म मिलेगा आपको उसे भरना होगा उसके बाद आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे.

अगर आप चाहो तो online भी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको पहले PMFBY की official website पर जाना हैं उसके बाद आपको इस website मे इस योजना के बारे मे पूरी जानकारी मिलेगी उसमे आपको online apply के option पर click कर लेना हैं उसके बाद आपको कुछ जरुरी जानकारी भरने के लिए कहा जाएगा वहाँ आपसे पूछी गयी जानकारी भर लेनी हैं व वहा आपसे जो documents मागे जाये आपको वो सब document upload कर देने हैं इस प्रकार से आप इसमें online आवेदन भी कर सकते है.

मित्रों आप हमारे बताये गये तरीके के माध्यम से बेहद आसानी से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं व इस योजना का लाभ उठा सकते हैं हमे उम्मीद हैं की आपको हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी प्रधानमंत्री फसल‌ बीमा योजना क्या हैं व इसके लिए आवेदन कैसे करते हैं व इसमे आवेदन करने के लिए आपके पास कौनसे document होने आवश्यक हैं इसकी जानकारी आपको समझ में आ गयी होगी.

Calculation – अगर आप PMFBY के बारे में अन्य कोई सवाल‌ आदि पूछना चाहते हैं तो आप हमें comment के‌ माध्यम से बता सकते हैं हमे आपके सवालो के जवाब देने खुशी होगी व जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रों के साथ share भी जरुर करे ताकि उनको भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें