आज हम आपको Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana के बारे में बताने वाले हैं आप सभी लोग जानते हैं की आज के समय में कितने सारे लोग बेरोजगार हैं उसमे से कई लोग मेधावी भी हैं पर आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वो लोग किसी नौकरी आदि में आवेदन नहीं कर पाते ऐसे में सरकार ने बेरोजगारी भत्ते की शुरुआत की हैं जिससे सभी लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके.

Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana

आज के समय में सभी जगह पर सबसे ज्यादा चर्चा बेरोजगारी भत्ता के बारे में ही हैं व कई बार अपने प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे में सुना होगा तो इसमें आवेदन कैसे करना हैं व इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी जरुरी व भत्ते के तौर पर आपकी कितनी राशि प्राप्त होती हैं इसके बारे में हम अप्पको बता रहे है.

Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana

कई जगह पर अपने प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता के बारे में सुना होगा व इसके बारे में आपको कई बार whatsapp फेसबुक अदि पर massage भी प्राप्त हुए होंगे पर यह जानकारी आपको हैरानी होगी की अभी तक प्रधानमंत्री के द्वारा इस प्रकार की कोई भी योजना शुरू नहीं की गयी है.

हालांकि बेरोजगारी की देखते हुए सरकार यह योजना जल्दी ही शुरू कर सकती हैं पर फिलहाल इस प्रकार की कोई योजना नहीं  आयी हैं व आप इस प्रकार के किसी भी झांसे में ना आये अगर यह योजना लागू होती हैं तो इसमें क्या क्या पात्रता व योग्यता आदि होगी इसके बारे में  हम आपको बता रहे है.

Berojgari Bhatta में कितनी राशि मिलेगी

इसके बारे में अभी कोई ठोस प्रमाण नहीं मिले हैं इस योजना में केंद्र सरकार बेरोजगार युवाओ की कितनी राशि प्रदान करेगी पर अनुमान यही हैं की सरकार 2000 रुपये से 2500 रूपए तक प्रति व्यक्ति को प्रदान कर सकती है.

कई लोग सोच रहे होंगे की केंद्र सरकार के द्वारा व राज्य सरकार के द्वारा अलग अलग राशि प्राप्त होगी तो ऐसा नहीं हैं आपको जो भी बेरोजगारी भत्ता प्राप्त होता हैं उसका 50% केंद्र सरकार देगी वही 50% राज्य सरकार देगी जिसका अर्थ हैं की आपको उतने ही पैसे प्राप्त होंगे पर राज्य सरकार को केंद्र सरकार के द्वारा अतिरिक्त राशि  प्राप्त होगी.

PM Berojgari Bhatta Scheme के उद्देश्य

बेरोजगारी भत्ते का मुख्य उद्देश्य यही  हैं की  देश में जो भी बेरोजगार युवा हैं जिनको किसी भी प्रकार का रोजगार प्राप्त नहीं हुआ हैं उनको सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान करना.

बहुत से युवा आर्थिक स्थिति से कमजोर होने के कारण सरकारी नौकरी में आवेदन नहीं कर पाते या बुक आदि नहीं खरीद पाते वही बहुत से लोगो के पास इंटरव्यू  देने के लिए कही जाना हो तो किराए के पैसे नहीं होते ऐसे युवाओ को सरकार आर्थिक सहायता के तौर पर बेरोजगारी भत्ता प्रदान करती हैं जिससे युवा अपने लिए कोई भी अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकते है.

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता की पात्रता

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ पात्रता भी हैं जिनको आपको पूरा करना जरुरी है.

  • आवेदनकर्ता भारत का निवासी होना जरुरी है
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 21 से 35 वर्ष के मध्य होनी जरुरी है
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का बाहरवीं  या ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना जरुरी है
  • इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपए से कम होनी जरुरी है

अगर आप इन योग्यता को पूरा करते हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

बेरोजगारी योजना में आवेदन करने के लिए दस्तावेज.

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने बहुत जरुरी हैं जैसे की.

  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • आवेदनकर्ता का पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता का आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर (जो  इस्तमाल कर रहे ह )
  • पासपोर्ट साइज फोटो (6 माह से पुराना ना हो)

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज हैं तो उसके बाद आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है.

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता में आवेदन कैसे करे

अभी यह योजना शुरू नहीं हुई हैं इसके कारण इसके बारे में बताना कठिन हैं पर यह योजना शुरू होने के बाद इसकी ऑफिसियल वेबसाइट भी launch की जायेगी उसके द्वारा इसके आवेदन स्वीकार किये जायेगे.

इसने आवेदन करने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा उसके बाद आपको वह पर apply का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक कर के उसमे आपके पास जो जो जानकरी जैसे नाम. उम्र, पता व अन्य जानकारी सही सही भर लेनी है.

अब आपको अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए कहा जाएगा उसमे आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट जो इसमें मांगे जाते हैं वो scan कर के upload कर देने हैं उसके बाद आप इसमें आवेदन कर सकते हैं व जैसे ही आपका application submit हो जाता हैं उसके बाद आपको Pradhan Mantri Berojgari Bhatta के पैसे आपके बैंक खाते में प्राप्त होना शुरू हो जाते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई जानकारी पसंद आयी होगी अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर सकते है और जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखNDRF Full Form in Hindi : NDRF क्या होता है व इसके कार्य क्या है
अगला लेखआँखों का फड़कना इसका अर्थ क्या होता है व आँख क्यों फड़कती है
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें