प्रनमस्कार मित्रों आज हम आपको प्रधान मंत्री आवास योजना के बारे मे पूरी जानकारी बताने वाले हैं व Pradhan Mantri Awas Yojana में अपना नाम कैसे देखते है इसके बारे में बता रहे है जिससे आप घर बैठे प्रधान मंत्री आवास योजना मे अपना नाम देख सकते हैं व आप ये भी पता कर सकते हैं की आपका घर किस number पर हैं व कब तक आपके पैसे पास होने की संभावना हैं.

Pradhan Mantri Awas Yojana

Pradhan Mantri Awas Yojana  प्रधान मंत्री आवास योजना एक बहुत अच्छा कदम था श्री नरेन्द्र मोदी ही का की उन्होंने सभी भारतीय गरीब परिवारो को उनकी आवश्यकता के अनुसार घर बनाने के लिए सरकार द्वारा पैसे देने का‌ निर्णय लिया इस कदम के उठाने के बाद लाखो गरीब लोग जो अपना पक्का घर बनाने का सपना देख रहे थे उनका सपना‌ साकार हुआ हैं व वो अपने लिए बिना किसी बैक से लोन लिए खुद के लिए आवश्यकता अनुसार घर बना पाये हैं.

Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधान मंत्री आवास योजना को भारत के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 25 जून 2015 में शुरू किया गया है व इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही था की  भारत के उन गरीब परिवारों के लिए पक्का मकान बनानां जिनका हाल में पक्का मकान नहीं बना हुआ है व इस योजना का उद्देश्य भारत के सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के गरीब परिवार जो की झुग्गी झोपड़ियों में निवास करते है और आखिर स्थिति से कमजोर होने के कारण वो अपना मकान नहीं बना पा रहे उन्हें सरकार द्वारा मकान बनाने के लिए सहायता प्रदान करना.

इस योजना के तहत सरकार देश के 4 करोड़ गरीब परिवारों को पक्के मकान बनाकर देगी और इसके साथ ही जो गरीब या मिडल क्लास फॅमिली है उन्हें सरकार की तरफ से बहुत ही कम ब्याज पर लोन उपलब्ध करवाया जायेगा जिससे की कोई भी गरीब परिवार बहुत ही आसानी से अपना पक्का मकान बना सके.

योजना प्रधानमंत्री आवास योजना
लाभार्थी देश के सभी गरीब नागरिक
उद्देश्य सभी को पक्के मकान उपलब्ध करवाना
श्रेणी केंद्र सरकार द्वारा जारी
लिस्ट देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट जारी करने के उद्देश्य

आप सभी को पता होगा की Pradhan Mantri Awas Yojana में आवेदन करने वाले लोगो की एक लिस्ट जारी की जाती है जिससे की लाभार्थी को अपने मकान की क़िस्त आदि की जानकारी आसानी से मिल जाती है पहले लोगो को लिस्ट देखंने के लिए कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे जिसमे लोगो को काफी परेशानी का सामना उठाना पड़ता था व कई लोगो को सही जानकारी नहीं मिल पाती थी जिसके कारण हाल में सरकार ने इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है व अब आप ऑनलाइन घर बैठे भी प्रधान मंत्री आवास योजना की लिस्ट देख सकते है.

प्रधानमंत्री आवास योजना के विशेषता

प्रधानमंत्री आवास योजना के कई अलग अलग लाभ है व इसमें आपको आवेदन करने के लिए इसकी आवश्यक योग्यता को पूरा करना भी बहुत ही जरुरी है इस योजना में आवेदन करने के लिए हम आपको जो योग्यता बता रहे है आपका उन्हें पूरा करना जरुरी है तभी आप इसमें आवेदन कर सकते है.

  • इसमें आवेदन करने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है
  • बीपीएल कार्डधारक के अलावा अन्य लोग भी इसका लाभ ले सकते है
  • इस योजना में भारत के सभी लोग आवेदन कर सकते है
  • इसमें आप ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते है
  • इस योजना को शुरू करने से देश में 1.20 करोड़ लोगो को रोजगार प्राप्त हुआ है
  • इस योजना के तहत गरीब परिवार को पक्का मकान के साथ बिजली, पानी और शौचालय आदि से जुडी सुविधाएं भी दी जाएगी
  • हाल में जिन आवेदनकर्ता के पास रहने के लिए घर नहीं है उन्हें लोन में सब्सिडी प्रदान की जाएगी
  • इस लोन को चुकाने के लिए आपको 20 वर्ष तक की अवधि दी जाती है

आप इस योजना में आवेदन करते है तो आपको इसमें निम्न तरह के लाभ देखने को मिल जाते है व जिन लोगो का  पक्का मकान बना हुआ नहीं है उन लोगो के लिए यह योजना बहुत ही बेहतरीन है.

प्रधानमत्री आवास योजना के लिए योग्यता

आपको प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करना है तो आपको कुछ आवश्यक योग्यता को पूरा करना जरुरी है तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है व इसके लिए निम्न प्रकार की योग्यता रखी गयी है.

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरुरी है
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र सीमा न्यूनतम 18 वर्ष तक होनी जरुरी है
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कोई अन्य प्रोपर्टी नहीं होनी चहिये
  • आप किसी भी सरकारी आवास योजना का लाभ न ले रहे हो

निम्न स्थिति में आप इस योजना में आवेदन कर सकते है व इसके बाद आपको इस योजाना का लाभ मिल सकता है व विशेष जानकारी के लिए आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट देखे या सम्बंधित कार्यालय में संपर्क करें.

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

आपको इस योजना में आवेदन करना है तो आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने भी जरुरी है उसके बाद ही आप इस योजना में लिए आवेदन कर सकते है व इसमें आपको निम्न प्रकार के दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है.

  • आधार कार्ड
  • पत्र व्यवहार का पता
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पासबुक
  • फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट कैसे देखे

प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट आप अपने फोन पर भी देख सकते है यह बहुत  आसान सी प्रक्रिया होती है जिसे अपनाकर आप प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट देख सकते है व इसके लिए हम आपको जो तरीका बता रहे है उसे आप ध्यान से फॉलो करें ताकि आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट देखने में आसानी हो.

👉 Visit Official Website –  सबसे पहले तो आपको अपनी आवास योजना की लिस्ट देखने के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है.

👉 Click Report – अब आपके सामने इस वेबसाइट का homepage दिखाई देगा उसमे आपको Report का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.

👉 Physical Progress Reports – जब आप रिपोर्ट पर क्लिक करेगे तो  उसके बाद आपके सामने एक नया पेज दिखाई देगा उसमे आपको  ”A. Physical Progress Reports मे 6. No. पर Registration and sanction details (drillable up to beneficiary level)” का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.

👉 Select PMAY – अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा उसमे आपको प्रधान मंत्री आवास योजना के विकल्प पर क्लिक करना है.

👉 Fill Form – अब आपके सामने एक नया page खुलेगा उसमे आपको एक फॉर्म भरने के लिए दिया जायेगा उस फॉर्म को आप सही तरीके से भर ले.

  • सबसे पहले आपको अपना राज्य चुनना है
  • राज्य पर click करने के बाद आपको अपने जिले का नाम select करना होगा
  • बादमे आपको अपनी तहसील ( Block ) का नाम select करना है
  • उसके बाद आपको कई गाँवो के नाम दिखेगे उसमे से आपको अपने गाँव का नाम select करना है
  • अब आपको एक गाँव की   beneficiaries registration section मे‌ जो संख्या दिखेगी आपको उसपर click करना है

अब आपके सामने प्रधान मंत्री आवास योजना की पूरी लिस्ट open हो जायेगी उसमे आप आसानी से आपका नाम देख सकते हो व जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यह बहुत ही आसान सी प्रक्रिया होती है अगर आप इस तरीके को अपनाते है तो आपको लिस्ट देखने के लिए किसी भी कार्यालय जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी व आप मोबाइल पर ही लिस्ट देख पायेगे.

प्रधानमन्त्री आवास योजना हेल्पलाइन नंबर

आपको प्रधानमंत्री आवास योजना से जुडी किसी भी प्रकार की समस्या होती है या आप इससे जुडी कोई भी जानकारी पाना चाहते है तो इसके लिए आप इनके अधिकारिक हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है वहां पर आपको सभी तरह की सहायता प्राप्त हो जाती है इसके लिए आप निम्न प्रकार से संपर्क कर सकते है.

👉 ईमेल ID : pmaymis-mhupa@gov.in

👉 हेल्पलाइन नंबर्स : 011-23060484, 011-23061827,  011-23063285

👉 पता : प्रधानमंत्री आवास योजना मिनिस्ट्री ऑफ़ हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स निर्माण भवन, नई दिल्ली-110011

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट से जुड़े सवाल

👉 PMAY की लिस्ट कैसे देखे 

आपको प्रधान मंत्री आवास योजना की लिस्ट देखने के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा व इसके लिए हमने आपको ऊपर जो तरीका बताया है आप उसे फॉलो कर सकते है.

👉 PMAY क्या है 

यह प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी एक योजना है व इस योजना के तहत भारत के सभी गरीब परिवार जो झुग्गे झोपड़ियो में रखते है व आर्थिक कमजोरी के कारण पक्का मकान बनाने में असमर्थ है उन्हें सरकार की तरफ से घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना ताकि सभी गरीब और माध्यम परिवार के लोगो को पक्का घर प्राप्त हो सके.

👉 PMAY की अधिकारिक वेबसाइट क्या है 

आप प्रधान मं त्री आवास योजना से जुडी जानकारी पाना चाहते है तो इसके लिए आप pmaymis.gov.in की अधिकारिक वेबसाइट इस्तमाल करें यह इसकी अधिकारिक वेबसाइट है.

👉 PMAY में कौन आवेदन कर सकता है 

इस योजना में सभी लोग आवेदन कर सकते है जो गरीब परिवार से है या माध्यम परिवार से है व जिन्हें किसी प्रकार की सुविधाए उपलब्ध नहीं है और जो लोग झुग्गी-बस्तियों में निवास कर रही है वो सभी इस योजना के लिए पात्र है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Pradhan Mantri Awas Yojana के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.
पिछला लेखCEO Full Form in Hindi : CEO क्या होता है व इनकी सैलरी क्या हैं
अगला लेखBeautiful Kaise Bane : सिर्फ एक दिन में Beautiful बनने के तरीके
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें