नमस्कार मित्रो आज हम आपको POV Full Form के बारे में बताने वाले है की आखिर यह POV होता क्या है और इसका पूरा नाम क्या होता है एवं इसका अर्थ क्या होता है इन सब के बारे में इस आर्टिकल में हम आपको विस्तृत रूप से बताने वाले है अगर आपको POV के बारे में जानकारी नही है तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी सबित हो सकता है.

POV Full Form

अक्सर कई बार आपने POV के बारे में पढ़ा और सुना होगा लेकिन बहुत ही कम लोगो को इसके बारे में विस्तृत जानकारी पता होती है की यह क्या होता है ऐसे में कई लोग अक्सर इसके बारे में सवाल पूछते रहते है की POV क्या है और इसका पूरा नाम क्या है तो इसकी पूरी जानकारी हम POV Full Form आर्टिकल में बतायेगे इसलिए आप यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी समझ में आ सके.

POV Full Form in Instagram

POV क्या है एवं इस शब्द का इस्तमाल कब और कहा पर किया जाता है इसके बारे में बताने से पहले हम आपको इसके पुरे नाम के बारे में बता रहे है की आखिर इस शब्द का अर्थ क्या होता है.

POV Full Form – Point of View

हिंदी में इसका अर्थ होता है दृष्टिकोण अर्थात नजरिया होता है लेकिन इस शब्द के अन्य भी कई तरह के फुल फॉर्म होते है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है इसके अन्य फुल फॉर्म निम्न प्रकार से है.

  • POV – Persistence Of Vision
  • POV in Computer
  • POV – Pyramid of vision
  • POV in Social Media
  • POV – Point Of view

इस तरह से इस शब्द के कई अलग अलग अर्थ होते है हर क्षेत्र में इस शब्द का अलग अर्थ है लेकिन ज्यादातर लोग इस शब्द का इस्तमाल पॉइंट ऑफ़ व्यू के रूप में ही करते है.

POV क्या है

जैसा की आप जानते है की इसका अर्थ पॉइंट ऑफ़ व्यू होता है जिसे हिंदी में दृष्टिकोण भी कहा जाता है इसका इस्तमाल ज्यादातर सोशल मीडिया पर देखने के लिए मिलता है अगर हम सीधे तौर पर बात करे तो यह शब्द के लेबल के रूप में इस्तमाल किया जाता है जैसे की सोशल मीडिया पर कोई भी कंटेंट है तो वो किसी किसके द्वारा बनाया गया है इसका लेबल बनाने के लिए यह शब्द इस्तमाल होता है.

हाल में Instagram पर यह शब्द सबसे ज्यादा देखने के लिए मिलता है कई लोग Instagram Reels में इस शब्द का इस्तमाल करते है अगर आप instagram रील्स देखते है तो उसमे आपको यह शब्द कई बार देखने के लिए मिल होगा इसका अर्थ होता है की जो व्यक्ति विडियो बना रहा है उसका दृष्टिकोण या जो विडियो को देख रहा है उस व्यक्ति का एक अलग दृष्टिकोण होता है अर्थात जो भी व्यक्ति उस विडियो को देख रहा है वो व्यक्ति अपने दृष्टिकोण को यहाँ पर लागू कर सकता है.

POV के अंतर्गत मुख्य रूप से 3 अलग अलग बिन्दुओ को शामिल किया गया है जिसमे पहला है पर्सन, दूसरा है पर्सन और तीसरा है पर्सन.

पहला पर्सन – यह वह पर्सन होता है जो की कोई विडियो बनाता है या कोई भी रील्स आदि बनाता है इसको आप क्रेटर भी कह सकते है इन्ही के द्वारा कोई भी विडियो बनाया जाता है एवं उस विडियो में इनका दृष्टिकोण होता है.

सकेंड पर्सन – यह पर्सन वो होता है जो उस कंटेंट के बारे में बताता है एवं उस कंटेंट के बारे में आवश्यक जानकारी हम तक पहुचाता है.

तीसरा पर्सन – यह वह पर्सन है जो पुरे विडियो के कंटेंट को अपने दृष्टिकोण से हमे बताता है एवं उसकी पूरी डिटेल्स बताता है.

अक्सर आपको instagram रील्स में इस शब्द का सर्वाधिक इस्तमाल देखने के लिए मिल जाता है ऐसे में लोग सोच रहे होगे की सिर्फ instagram पर ही इसका इस्तमाल होता है तो ऐसे नहीं है POV का इस्तमाल अन्य सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी होता है लेकिन instagram में रील्स बनाने का फीचर है जिसके कारण ज्यादातर लोग instagram पर इस शब्द का इस्तमाल करते है.

अगर आप चाहे टा अपने फेसबुक अकाउंट या twitter अकाउंट में भी POV का इस्तमाल कर सकते है या आप YouTube विडियो बनाते है तो उसमे भी आप सिका इस्तमाल कर सकते है इसका इस्तमाल किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बेहद ही आसानी से किया जा सकता हैं.

POV का इस्तमाल किसलिए होता है

जैसा की आपको पता होगा की किसी भी कहानी को फस्ट पर्सन या थर्ड पर्सन के रूप में लिखा जाता है उस वक्त POV बहुत ही बड़ा रोल प्ले करता है जैसे की कोई पहला पर्सन ‘मै’ या ‘हम’ शब्द का कहानी बताने के लिए इस्तमाल करता है तो इसका अर्थ है की वो अपना पॉइंट ऑफ़ व्यू दर्शाने का प्रयत्न कर रहा है और लोगो का फोकस अपने ऊपर करवा रहा है.

वही तीसरा पर्सन किसी भी कहानी को बताने के लिए ‘वह’ शब्द का इस्तमाल करता है इसका अर्थ है की वो किसी और के ऊपर फोकस कर रहा है जो की पॉइंट ऑफ़ व्यू है इस प्रकार से हर पर्सन इसका इस्तमाल अलग अलग तरह से करता है इससे आप समझ चुके होगे की आखिर पॉइंट ऑफ़ व्यू क्या है और इसका इस्तमाल कब और किसलिए किया जाता है.

अक्सर कोई भी व्यक्ति विडियो कंटेंट को तैयार करता है तो उस वक्त वो पॉइंट ऑफ़ व्यू को ध्यान में जरुर रखता है और इसके बाद ही वो किसी भी विडियो को तैयार करता है एवं इस पॉइंट ऑफ़ व्यू के द्वारा वो अपने यूजर को बताता है की आप उस विडियो को पॉइंट ऑफ़ व्यू के अनुसार देखे और समझे की रील्स में क्या क्या बताया जा रहा है इससे दर्शको को रील्स आदि समझने में काफी ज्यादा आसानी होती है.

इसका इस्तमाल करने का मुख्य कारण यही होता है की दर्शको को क्रेटर की इच्छानुसार विडियो दिखाया जा सके जैसे की आप साधारण रिल्स डालते है तो उसे लोग सामान्य तरीके से देखेगे जबकि अगर आप पॉइंट ऑफ़ व्यू डालते है तो इससे लोगो के देखने का तरीका बदल जाता है इसके बाद लोग उस रील्स को पॉइंट ऑफ़ व्यू के अनुसार ध्यान दे देखने लग जाते है.

POV का इस्तमाल कैसे करें

आप इसका इस्तमाल कई अलग अगल तरीके से कर सकते है यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप इसका इस्तमाल किस प्रकार से करते है अगर आप इसका इस्तमाल करना चाहते है तो आप अपने विडियो के केप्चन में POV लिख सकते है या आप विडियो बनाते है तो उसमे विडियो की स्क्रीन पर POV लिख सकते है इसके बाद वो विडियो आप शेयर कर सकते है.

हालांकि POV शब्द का इस्तमाल करके के लिए केप्शन सबसे बेहतरीन विकल्प है इसे लिखना काफी ज्यादा आसान होता है और इसके द्वारा आप किसी भी विडियो में पॉइंट ऑफ़ व्यू का इस्तमाल कर सकते है हाल में ज्यादातर लोग इसी तरीके से पॉइंट ऑफ़ व्यू का इस्तमाल करते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको POV Full Form के बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें