नमस्कार मित्रो आज हम आपको Post Office Agent Kaise Bane इसके बारे में बताने वाले है हाल में हर व्यक्ति का सपना होता है की वो अपना बेहतरीन भविष्य बनाए वही कई लोग Post Office Agent के रूप में अपना भविष्य बनाना चाहते है पर सही जानकारी न होने के कारण कई लोगो का यह सपना पूरा नही हो पाता अगर आपको पोस्ट ऑफिस एजेंट बनना है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाली है.

Post Office Agent Kaise Bane

पोस्ट ऑफिस एजेंट बनना कोई अधिक कठिन काम नहीं है अगर आपको इसके सही तरीके के बारे में पता है तो आप आसानी से पोस्ट ऑफिस एजेंट के रूप में अपना बेहतरीन भविष्य बना पायेगे व इसके लिए आपको क्या करना होगा और आप किस तरह से पोस्ट ऑफिस एजेंट बन सकते है इसके बारे में जानने के लिए आप Post Office Agent Kaise Bane आर्टिकल को ध्यान से पढ़े ताकि आपको पुरी जानकारी समझ में आ सके.

Post Office Agent Kaise Bane

आप सब लोग जानते होगे की पोस्ट ऑफिस में सामान्यत मनी आर्डर, पेंशन, सरकारी योजना, बीमा, बैंक खाता, किसी पोस्ट कार्ड आदि को एक जगह से दुसरे जगह तक पहुचाने का कार्य किया जाता है व यह एक सरकारी कार्यालय होता है इसके बावजूद आपको इसमें फ़्रेंचाइजी लेने की सुविधा दी जाती है आप इसकी फ़्रेंचाइजी लेकर इसके द्वारा अच्छी कमाई कर सकते है व फ़्रेंचाइजी लेने के बाद आप पोस्ट ऑफिस एजेंट के रूप में कार्य कर सकते है.

पोस्ट ऑफिस एजेंट बनने के लिए योग्यता

आप पोस्ट ऑफिस एजेंट बनना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ योग्यता को पूरा करना जरुरी है तभी आप पोस्ट ऑफिस एजेंट के रूप में कार्य कर सकते है इसके लिए निम्न प्रकार की योग्यता रखी गयी है.

  • आपकी उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए
  • आपका कम से कम आठवी पास होना जरुरी है
  • आपको पढने और लिखने की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपको कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान होना चाहिए

अगर आप इन सभी योग्यता को पूरा करते है तो इसके बाद आप पोस्ट ऑफिस एजेंट के रूप में कार्य कर सकते है और इसमें आवेदन कर सकते है.

पोस्ट ऑफिस एजेंट बनने के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आपको पोस्ट ऑफिस एजेंट बनना है तो इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए तभी आप पोस्ट ऑफिस एजेंट के लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए आपके पर निम्न तरह के दस्तावेज होने चाहिए.

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फोटो
  • रास्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड

निम्न प्रकार के दस्तावेज आपके पास होने जरुरी है तभी आप इसके लिए आवेदन कर पायेगे.

पोस्ट ऑफिस फ़्रेंचाइजी लेने के लिए फीस

अगर आपको पोस्ट ऑफिस की फ़्रेंचाइजी लेनी है तो इसके लिए आपको सिक्यूरिटी के तौर पर कुछ फीस जमा करनी होती है जो की करीब 5000 रूपए तक की होती है व इसके बाद आपको इसकी फ़्रेंचाइजी के लिए अप्रूवल मिल पाता है साथ ही इसकी फ़्रेंचाइजी लेने पर आपको पोस्ट ऑफिस के द्वारा एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जो बादमे आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा.

आपको पोस्ट ऑफिस फ़्रेंचाइजी लेने के लिए करीब 1 लाख रूपए से 2 लाख रूपए तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है व इसमें आपको 50 रूपए तक का बिजनेस भी करना होता है साथ ही ध्यान रखे की शुरुआत में आपको केवल एक वर्ष का ही सर्टिफिकेट दिया जाता है इस दौरान आप अच्छा काम करते है तो आपको 3 वर्ष का सर्टिफिकेट दिया जाता है व जैसे जैसे आप बेहतर काम करते जायेगे वैसे वैसे आपके सर्टिफिकेट की वैधता बढती रहेगी और अगर आप सही तरह से काम नहीं करते तो आपका सर्टिफिकेट एक वर्ष बाद रद्द भी किया जा सकता है.

पोस्ट ऑफिस फ़्रेंचाइजी कितने प्रकार की है

जो लोग पोस्ट ऑफिस एजेंट बनना चाहते है उन्हें पोस्ट ऑफिस फ़्रेंचाइजी कितने प्रकार की होती है इसके बारे में जानकारी होनी भी बहुत ही जरुरी है हम आपको फ़्रेंचाइजी कितने प्रकार की है और इसमें कौन कौनसे कार्य करने होते है इसके बारे में बता रहे है जो निम्न तरह से है.

फ़्रेंचाइजी आउटलेट

इसके अंतर्गत केवल काउंटर से जुड़े कार्य ही किये जाते है जिसमे स्टेशनरी और डाक के टिकट आदि भी शामिल होते है इसके अलावा जो कार्य होते है उन्हें डाक विभाग खुद ही देखता है और इस फ़्रेंचाइजी को केवल उन्ही स्थानों पर खोला जाता है जहां पर किसी कारणवश डाक विभाग अपने कार्यालय खोलने में असक्षम होता है एवं इस फ़्रेंचाइजी को मिनी ऑफिस के रूप में ही जाना जता है इसमें डाक पोस्ट और मनी आर्डर से जुड़े कार्य करने होते है.

अगर किसी व्यक्ति को किराने या पान आदि की शॉप है और वो इस फ़्रेंचाइजी को लेना चाहता है तो वो भी इसे ले सकता है व इसमें आपका और डाक विभाग का एक एग्रीमेंट  होता है जिसके तहत आप इस कार्य को कर सकते है इसके कार्य निम्न प्रकार से होते है.

  • पोस्ट को रजिस्टर करना
  • छोटे बचत खाते खोलना
  • स्पीड पोस्ट की सुविधाए
  • डाक टिकट से जुडी सेवा
  • बिल आदि जमा करना
  • फिक्स डिपाजिट करना
  • पीपीएफ खाता खोलना आदि

पोस्टल एजेंट फ्रेंचाइजी

यह फ्रेंचाइजी थोड़ी अलग होती है इसमें आपको एक फॉर्म भरकर जमा करना होता है उसके आधार पर आपका चयन किया जाता है व इसमें आप केवल टिकट और स्टेशनरी से जुडी सेवाए दे सकते है इसमें किसी प्रकार का अग्रीमेंट अदि नहीं बनाया जाता न ही किसी प्रकार की योग्यता की जरुरत पड़ती हैं इसका अर्थ है की बिना पढ़ा लिखा व्यक्ति भी इसमें आवेदन कर सकता है इसके कार्य निम्न प्रकार से होते है.

  • डाक टिकट को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुचना
  • स्टेशनरी का समान लोगो तक पहुचना आदि

पोस्ट ऑफिस एजेंट के लिए आवेदन

आप बहुत ही आसानी से पोस्ट ऑफिस एजेंट के लिए आवेदन कर सकते है इसमें आवेदन करने के लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता तभी आप इसमें आवेदन कर पायेगे इसके लिए आप निम्न प्रोसेस को फॉलो करें.

👉 आपको सबसे पहले अपने दस्तावेज के साथ नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना है और पोस्ट ऑफिस एजेंट बनने के लिए इसका फॉर्म प्राप्त करना है.

👉 अगर आप चाहे तो इसका फॉर्म इसकी अधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in के द्वारा भी प्राप्त कर सकते है व यहाँ से फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसकी प्रिंट निकाल लेनी है.

👉 अब आपको इस फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी सही सही भरनी है व अपने दस्तावेज इसके साथ संकलित करने है और बादमे इस फॉर्म को अपने नजदीकी डाक विभाग में जमा करवा देना है.

👉 फॉर्म जमा करने के बाद 14 दिन के भीतर डिविज़नल हेड द्वारा आपका पोस्ट ऑफिस एजेंट के लिए चयन किया जाता है इसके साथ ही डिविज़नल हेड यह भी देखता है की आप कहा पर इस कार्य को करेगे और किस प्रकार से कार्य का सञ्चालन करेगे इसके बाद ही आपको इसका अप्रोवल दिया जाता है.

इस तरह से आप इसमें आवेदन कर सकते है व अगर आपको आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या हो रही है तो आप नजदीकी डाक विभाग में संपर्क कर सकते है वहां आपको इसकी पुरी जानकारी विस्तृत रूप से दी जाएगी.

क्या फ्रेंचाइजी की मॉनीटरिंग होगी

आपको फ्रेंचाइजी मिल जाती है तो इसके बाद समय समय पर इसकी मॉनीटरिंग भी की जाती है व यह देखा जाता है की आप किस तरह से काम करते है व आपका कार्य सही तरह से चल रहा है या नही इसके साथ ही आपके डाक घर पर भी निगरानी रखी जाती है इसकी निगरानी डाक विभाग के इंस्पेक्टर के द्वारा रखी जाती है.

अगर मॉनीटरिंग के दौरान आपके काम के किसी प्रकार की गड़बड़ी देखी जाती है या आपकी अधिक शिकायत आ रही है तो इस स्थिति में आपकी फ्रेंचाइजी को रद्द भी किया जा सकता है इसके बाद आपको भविष्य में दुबारा फ्रेंचाइजी मिलना बहुत ही मुश्किल है इसके साथ ही गड़बड़ी पाए जाने पर क़ानूनी कार्यवाही भी हो सकती है.

 पोस्ट ऑफिस एजेंट कौन नहीं बन सकता

अगर किसी व्यक्ति के परिवार का कोई भी व्यक्ति पोस्ट में कार्यरत है तो वो व्यक्ति पोस्ट ऑफिस एजेंट के रूप में आवेदन नहीं कर सकता इसका अर्थ है की अगर आपके परिवार का कोई सदस्य डाक विभाग में कार्य करता है तो आपके आवेदन को रद्द किया जायेगा और आप पोस्ट ऑफिस एजेंट नहीं बन पायेगे.

पोस्ट ऑफिस एजेंट की ट्रेनिंग

आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको इसकी उपयुक्त ट्रेनिंग दी जाएगी व इसमें आपको किस तरह से काम करना है वो सब सिखाया जाता है यह ट्रेनिंग डाक विभाग के द्वारा दी जाती है जो की एक सब डिवीजन डिपार्टमेंट में करवाई जाती है इसकी ट्रेनिंग पूरी होने के बाद ही आप इस कार्य को कर सकते है.

पोस्ट ऑफिस एजेंट का वेतन

पोस्ट ऑफिस एजेंट को किसी प्रकार का वेतन नहीं दिया जाता यह कमीशन एक आधार पर कार्य करते है जैसे की अगर कोई पोस्ट ऑफिस एजेंट 50 हजार तक की सेल करता है तो उसे करीब 1 हजार रूपए तक का कमीशन प्राप्त होता है इस तरह से आप अच्छे से मेहनत करेगे तो महीने के 30 या इससे अधिक की कमाई आसानी से कर पायेगे.

साथ ही पोस्ट ऑफिस एजेंट के तौर पर बेहतर कार्य करने वाले व्यक्तियों को पोस्ट ऑफिस की तरफ से समय समय पर पुरस्कार भी दिए जाते है ताकि वो और बेहतर कार्य कर सके अगर आपका काम अच्छा है तो आपको पुरस्कार का भी लाभ प्राप्त हो सकता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Post Office Agent Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखJio Phone में Recharge कैसे करें घर बैठे आसानी से
अगला लेखInstagram Reels Video कैसे बनाये बहुत ही आसान तरीके से

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें