नमस्कार मित्रो आज हम आपको सिम को पोर्ट कैसे करते है इसके बारे में बता रहे है अगर आप अपनी सिम को किसी भी कंपनी में पोर्ट करना चाहते है तो बेहद ही आसान तरीके से पोर्ट कर सकते है इसके लिए आपको कुछ प्रक्रिया को अपनाना होता है उन प्रक्रिया को अपनाकर ही आप अपनी सिम को पोर्ट कर पाएंगे.

port kaise kare

अगर आप किसी भी कंपनी की सिम का इस्तमाल करते है और उसमे आपको बेहतर सेवाएं नहीं मिल रही तो ऐसी स्थिति में आप अपनी सिम को अन्य कंपनी में पोर्ट कर सकते है इसके बाद आपको दूसरी कंपनी की सेवाएं मिलनी शुरू हो जाती है पर इसके लिए आपको सिम को पोर्ट कैसे करें इसके बारे में जानकारी होनी जरुरी है इसके बारे में जानने के लिए आप हमारा पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े.

Port कैसे करें

सिम को पोर्ट करने के लिए आपके पास पुरानी सिम होनी जरुरी है क्युकी आपके पास पुरानी सिम होगी तो ही आप उसको अन्य कंपनी में पोर्ट कर पाएंगे व इसके साथ ही आपकी सिम में बैलेंस होना भी जरुरी है क्युकी आपको पहले अपनी सिम से एक sms करना होता है इसके बाद ही आपकी सिम पोर्ट हो पायेगी इसलिए आप अपनी सिम में पर्याप्त बैलेंस  जरुरी रखे उसके बाद आप अपनी सिम पोर्ट कर सकते है.

आप पोर्ट के द्वारा vodafone, idea, airtel, jio और अन्य सभी कंपनी की सिम को अन्य कंपनी में पोर्ट कर पाएंगे और इसमें पोर्ट करने से पहले एक बात को ध्यान रखे की आपकी सिम में जितना भी बैलेंस होगा या active plan होगा वो सिम पोर्ट करने के बाद नयी सिम में प्राप्त नहीं होगा इसलिए अपना बैलेंस और मौजूदा active plan इस्तमाल करने के बाद आप सिम को पोर्ट करेंगे तो आपको नुकसान नहीं होगा.

अगर आप अपनी सिम को पोर्ट करना चाहते है तो आप जिस सिम को पोर्ट कर रहे है वो कम से कम 3 माह पुरानी होनी जरुरी है तभी आप अपनी सिम को आसानी से पोर्ट कर पायेगे.

सिम पोर्ट करने के लिए SMS भेजे

आपको अपनी सिम को पोर्ट करने के लिए सबसे पहले अपनी पुरानी सिम से PORT space Mobile Number लिखकर 1900 पर एक sms भेजना होगा व यह massage तभी sand होगा जब आपकी सिम में पर्याप्त बैलेंस होगा.

जैसे ही आप sms भेजेंगे तो इसके बाद आपको एक sms प्राप्त होगा उसमे आपको UPC Code दिया हुआ होगा वो आपकी सिम को पोर्ट करने के लिए सबसे जरुरी है व इसके साथ ही यह कितने समय तक वैध रहेगा इसकी जानकारी भी आपको sms में दी जाएगी इसके expire होने से पहले आपको सिम पोर्ट के लिए आवेदन करना होगा.

अगर किसी कारणवश आप sms में दिए गए UPC expire के समय तक पोर्ट के लिए आवेदन नहीं कर पाते तो ऐसे में आपको घबराने की जरुरत नहीं है हमने आपको ऊपर जो तरीका बताया है उससे आपको दोबारा sms send करना होगा इसके बाद आपको नया UPC code प्राप्त हो जायेगा उससे भी आप सिम पोर्ट कर पाएंगे.

नजदीकी स्टोर जाए

अब आपको अपना मोबाइल और आधार कार्ड या पहचान पत्र अथवा पेन कार्ड आदि लेकर जिस कंपनी में सिम को पोर्ट करना है उस कपनी के मोबाइल स्टोर पर जाना है और उन्हें सिम पोर्ट करने लिए कहना है इसके साथ ही आपको जो नंबर पोर्ट करने है वो मोबाइल नंबर और UPC कोड उन्हें देने है और अपने दस्तावेज उन्हें बताने है इसके बाद वो सिम पोर्ट का फॉर्म भरते है और आपके दस्तावेज का सत्यापन करते है.

नयी सिम प्राप्त करें

जैसे ही आपका दस्तावेज सत्यापन हो जाता है इसके बाद आपको स्टोर से एक नयी कंपनी की सिम दी जाती है जिसमे आप पोर्ट करना चाहते है व इस सिम को आप अपने पास सुरक्षित रख ले व इसके लिए आपको पेमेंट करने के लिए कहा जायेगा आप उन्हें पोर्ट के पैसे दे दीजिये इसके बाद सिम को अपने पास रख ले.

अब आपकी सिम को activate होने में अधितम 7 दिन तक का समय लग सकता है व जैसे ही आपकी पुरानी सिम में नेटवर्क चला जायेगा तो उस वक्त आपकी नई सिम activate हो जाती है इसके लिए आप अपनी पुरानी सिम को अप्पने मोबाइल से निकाल ले और उसकी जगह पर नयी सिम को अपने मोबाइल में डाल दे अब आप अपनी नयी पोर्ट की गयी सिम का इस्तमाल करना शुरू कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको sim port kaise kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको सिम पोर्ट करने से जुडी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी तरह का सवाल आदि पूछना चाहे तो आप  कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखFM WhatsApp Download & Update कैसे करें ( 101% Working Tricks )
अगला लेखCBI Officer Kaise Bane : सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए क्या करें
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें