नमस्कार मित्रो आज हम आपको Police Verification Kaise Hota Hai इसके बारे में बताने वाले है अक्सर कई लोगो को इसके बारे में पता नही होता की पुलिस वेरिफिकेशन क्या होता है या पुलिस वेरिफिकेशन कैसे करते है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम पुलिस वेरिफिकेशन से जुडी बेहद ही खास जानकारी आपको विस्तृत रूप से बताने वाले है जिसकी मदद से आप बेहद ही आसानी से पुलिस वेरिफिकेशन कर सकते है.

Police Verification Kaise Hota Hai

हाल में पुलिस वेरिफिकेशन करना बेहद ही आसान हो चूका है व आप चाहे तो ऑनलाइन भी अपना पुलिस वेरिफिकेशन करवा सकते है इसके लिए आपको इसकी प्रोसेस पता होनी चाहिए तभी आप पुलिस वेरिफिकेशन के लिए आवेदन कर सकते है हम आपको इस आर्टिकल में Police Verification Kaise Hota Hai इससे जुडी जानकारी बताने वाले है अगर आप अपना पुलिस वेरिफिकेशन करवाना चाहते है तो यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी समझ में आ सके.

Police Verification Kaise Hota Hai

हाल में पुलिस वेरिफिकेशन कई जगह पर अनिवार्य हो चूका है क्युकी इससे किसी भी व्यक्ति के बारे में काफी कुछ जानकारी प्राप्त हो जाती है जैसे की वो व्यक्ति पहले किसी प्रकार का क्राइम कर चूका है या नही एवं वो कभी जेल गया है या नहीं इस प्रकार की तमाम जानकारी आपको पुलिस वेरिफिकेशन के देखने के लिए मिल जाती है यह वेरिफिकेशन पुलिस विभाग के द्वारा किया जाता है.

जब कोई व्यक्ति पुलिस वेरिफिकेशन के लिए आवेदन करता है तो इसके बाद उसका पूरा डाटा चेक होता है एवं उस व्यक्ति के ऊपर पहले किसी प्रकार की क़ानूनी कार्यवाही की जा चुकी है या नहीं यह सब देखा जाता है इसके बाद इसका एक प्रमाण पत्र जारी होता है जिसमे उस व्यक्ति से जुडी बेहद ही खास जानकारी लिखी होती है.

अगर आप कही भी नौकरी के लिए आवेदन करते है या कंपनी आदि में नौकरी प्राप्त करना चाहते है तो ऐसे में आपको अपना पुलिस वेरिफिकेशन करवाना अनिवार्य है क्युकी बिना पुलिस वेरिफिकेशन के हाल में नौकरी प्राप्त करना काफी ज्यादा मुश्किल है एवं जो लोग किराए पर कोई मकान या रूम लेना चाहते है उनके लिए भी अपना पुलिस वेरिफिकेशन करवाना बेहद ही आवश्यक है बिना पुलिस वेरिफिकेशन के हाल में कई लोग किराए पर कमान या रूम नहीं देते.

Police Verification के लिए जरुरी दस्तावेज

आपको पुलिस वेरिफिकेशन करना है तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजो की जरुरत पडती है इसके बाद ही आप पुलिस वेरिफिकेशन के लिए आवेदन कर सकते है ऐसे में हम आपको कुछ जरुरी दस्तावेजो के बारे में बता रहे है अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज है तो आप इसमें आवेदन करके अपना पुलिस वेरिफिकेशन करवा सकते है.

  • आपके पास अपने गाँव के सरपंच द्वारा जारी चरित्र प्रमाण पत्र
  • आपके परिवार का राशन कार्ड होना चाहिए
  • आपका आधार कार्ड
  • आपका वोटर कार्ड
  • पोस्ट आर्डर फीस जमा करने के लिए
  • पासपोर्ट साइज फोटो नवीनतम ( 6 माह से पुराने नहीं होने चाहिए )

अगर आपके पास निम्न प्रकार के सभी दस्तावेज है तो इसके बाद आप पुलिस वेरिफिकेशन के लिए आवेदन कर पायेगे एवं आपके पास निम्न में से कोई दस्तावेज कम है तो आप पहले अपना वो दस्तावेज बना ले इसके बाद ही इसमें आवेदन करे एवं आप चाहे तो अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन या ईमित्र से संपर्क करके इससे जुडी विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है.

Police Verification के लिए आवेदन कैसे करें

आप अपना पुलिस वेरिफिकेशन करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको आवेदन करना होता है आप चाहे तो इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकते है पुलिस वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना काफी ज्यादा आसान होता है इसके लिए हम आपको जो प्रोसेस बता रहे है आप उसे फॉलो करके बेहद ही आसानी से अपना पुलिस वेरिफिकेशन कर सकते है.

अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें

आपको पुलिस वेरिफिकेशन करवाने के लिए सबसे पहले तो इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है इसके लिए आप गूगल पर जाकर अपने राज्य का नाम उसके बाद Online Police Verification Apply लिखकर सर्च कर सकते है इससे आपके राज्य की पुलिस विभाग की वेबसाइट आपके सामने ओपन हो जाएगी और आप राजस्थान से है तो आप हमारे द्वारा बताई गयी वेबसाइट पर क्लिक करके अपना पुलिस वेरिफिकेशन कर सकते है इसके लिए आपको निम्न लिंक पर क्लिक करना है.

Rajasthan Police Verification

ऑनलाइन फॉर्म भरे

जैसे ही आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते है तो इसके बाद आपके सामने कई तरह के विकल्प आयेगे उसमे से आपको Citizen Services का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके सामने कई विकल्प आयगे उसमे से आपको वेरिफिकेशन फॉर्म के ऊपर क्लिक करना है

अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी सही सही दर्ज कर लेनी है इसमें आपको जो जो जानकारी मांगी जाती है वो सभी जानकारी डालनी होगी ध्यान रखे की इसमें आप गलत जानकारी दर्ज करते है तो आपका पुलिस वेरिफिकेशन आवेदन निरस्त भी किया जाता है इसलिए इस फॉर्म को सावधानीपूर्वक भरे.

फॉर्म सबमिट करें

जब आप इसमें फॉर्म में मांगी गयी जानकारी सही सही दर्ज कर लेते है तो इसके बाद आपको फॉर्म सबमिट करने का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है इसके बाद पुलिस वेरिफिकेशन के लिए जो चार्ज होगा वो आपको पे करने के लिए कहा जायेगा इसमें आप अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या UPI से पेमेंट जमा करवा दे.

इतना करते ही आपका फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट हो जाता है इसके बाद बाद आपके पुलिस वेरिफिकेशन प्रमाण पत्र के बनने में 7 से 15 दिन का समय लग जाता है व जैसे ही आपका वेरिफिकेशन हो जाता है तो इसके बाद आपको इसका प्रमाण पत्र प्राप्त हो जायेगा.

Offline Police Verification कैसे करें

जिस प्रकार से आप पुलिस वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करते है वैसे ही आप चाहे तो इसके लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते है इसमें ऑफलाइन आवेदन करना काफी ज्यादा आसान है इसके लिए हम आपको जो प्रोसेस बता रहे है आप उसे फॉलो करके बेहद ही आसानी से ऑफलाइन पुलिस वेरिफिकेशन करवा सकते है इसके लिए आपको यह तरीका फोलो करना है.

फॉर्म डाउनलोड करें

आपको ऑफलाइन पुलिस वेरिफिकेशन करवाना है तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको इसका फॉर्म डाउनलोड करना होता है इसे आप चाहे तो ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है इसके बाद आपको इसकी प्रिंट निकलवा लेनी है आप चाहे तो इस फॉर्म को किसी ईमित्र से भी प्रकार कर सकते है हम आपको यह फॉर्म डाउनलोड करने की लिंक बता रहे है इसके ऊपर क्लिक करके आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते है.

Police Verification Form Download 

फॉर्म को सही से भरे

जब आप फॉर्म की प्रिंट निकाल लेते है तो इसके बाद आप देखेगे की फॉर्म में आपसे कई तरह की जानकारी पूछी जाएगी उसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी सही सही भर लेनी है व इसमें जो जो जानकारी मांगी जाती है सभी जानकारी आपको इसमें डालनी होती है इसके बाद आपको अपने आवश्यक दस्तावेज जो इस फॉर्म में मांगे जाते है उनकी ज़ेरॉक्स निकालकर आपको फॉर्म के साथ सबमिट कर देनी है.

फॉर्म जमा करवाए

जब आप फॉर्म को भर लेते है तो इसके बाद आपको यह फॉर्म जमा करवाना होता है इसे आप अपने पुलिस एरिया के पुलिस स्टेशन में जाकर जमा करवा सकते है इसके लिए आपको पुलिस स्टेशन जाना होगा और वहां पर इस फॉर्म को सबमिट करना होगा इसके बाद आपको इसका शुल्क जमा करने के लिए कहा जायेगा ऐसे में आपको इसकी जितनी भी फीस होती है वो जमा करनी होगी.

पुलिस वेरिफिकेशन में आपको पोस्ट आर्डर के लिए फीस जमा करने के लिए कहा जाता है इसमें आप राज्य स्तर पर पोस्ट आर्डर करना चाहते है तो आपको 200 रूपए की फीस देनी होती है और आप केंद्र स्तर पर पोस्ट आर्डर करना चाहते है तो इसके लिए आपको 300 रूपए की फीस देनी देनी होती है बादमे आप यह फॉर्म अपने पुलिस स्टेशन या एसपी के कार्यालय में जाकर जमा करवा सकते है.

इस प्रकार से आप पुलिस वेरिफिकेशन के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के कुछ दिन बाद आपको इसका सर्टिफिकेट प्राप्त हो जाता हैं जब आपको इसका सर्टिफिकेट मिलता है तो इसके बाद आप इसका अपनी इच्छानुसार इस्तमाल कर सकते है.

पुलिस वेरिफिकेशन में क्या लिखा होता है

जब आप अपना पुलिस वेरिफिकेशन करवाते है तो इसके सर्टिफिकेट में कई तरह की आवश्ग्यक जानकारी लिखी होती है जिसमे आपका नाम, आपके पिता का नाम, आपकी माता का नाम, आपका पता, आपकी उम्र और आपके ऊपर पहले किसी भी प्रकार की केस कार्यवाही हुई है या नहीं एवं अप कभी जेल गये हो या नहीं इन सब से जुडी जानकारी आपके इस सर्टिफिकेट में लिखी हुई होती है.

अगर आपके ऊपर किसी कारण से कोई मुकदमा हुआ है तो आपको इस सर्टिफिकेट में उस केस से जुडी जानकारी भी देखने के लिए मिलेगी और आपको कभी भी जेल आदि हुई है तो कब किस कारण से आपको सजा मिली है उसकी जानकारी भी इस सर्टिफिकेट में दी जाती है यह मुख्यत व्यक्ति का आचरण और उसके पिछले रिकार्ड देखने के लिए बहुत ही उपयोगी होता है.

Police Verification Status कैसे देखे

अगर आपने पुलिस वेरिफिकेशन के लिए आवेदन किया है तो इसके बाद आप चाहे तो इसका स्टेटस भी बेहद ही आसानी से देख सकते है इसका स्टेटस देखने के लिए आपको बेहद ही आसान सी प्रक्रिया को फॉलो करना होता है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है इस तरीके से आप अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते है की आपके आवेदन की हाल में क्या स्थिति है.

  • पुलिस वेरिफिकेशन का स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने राज्य की पुलिस विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है.
  • अब आपको Track Application Status का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा उसमे आपको Select Application Type, File Number, Date Of Birth आदि डालकर check status पर क्लिक कर देना है

इसके बाद आपके सामने अपने पुलिस वेरिफिकेशन स्टेटस की पूरी जानकारी आ जाएगी की हाल में आपके स्टेटस की क्या स्थिति है यह बेहद ही आसान प्रक्रिया है अगर आपको 7 दिन तक अपना सर्टिफिकेट नही मिलता तो ऐसे में आपको एक बार अपने आवेदन का स्टेटस जरुर चेक कर लेना चाहिए इससे आपको काफी कुछ जानकारी पता चल जाती है.

Online Police Verification कहा कर सकते है

जो लोग ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन करना चाहते है उन्हें इस बात का पता होना चाहिए की हाल में हर राज्य में ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन की सुविधा उपलब्ध नहीं है इसलिए आप कौनसे राज्य से है उसके ऊपर निर्भर करता है की आप पुलिस वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है या नहीं एवं हाल में राजस्थान राज्य में ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन की सुविधा उपलब्ध है अगर आप राजस्थान राज्य से है तो आप पुलिस वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

कई राज्य ऐसे है जहाँ पर अभी तक ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन की प्रोसेस शुरू नही हुई है लेकिन आने वाले समय में जल्दी ही उन सभी राज्यों में भी ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन की सुविधा शुरू हो जाएगी इसके बारे भारत का हर एक व्यक्ति पुलिस वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पायेगा व हाल में जिन जिन राज्यों में ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन की सुविधा उपलब्ध है उस राज्य के लोग इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

अगर आवेदन निरस्त हो जाये तो क्या करें

कई लोगो के साथ इस प्रकार की समस्या होती है की उनका आवेदन निरस्त हो जाता है ऐसे में लोग काफी परेशान हो जाते है लेकिन इसके लिए आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है अगर आपका आवेदन निरस्त होता है तो इसके साथ ही आपको कारण भी बताया जाता है की आपका आवेदन किन कारणों से निरस्त हुआ है इसके बाद आप उस कमी को सही करने के बाद दुबारा से इसके लिए आवेदन कर सकते है इससे आपका आवेदन स्वीकार हो जायेगा और जल्दी ही आपको अपना पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट प्राप्त हो  जायेगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Police Verification Kaise Hota Hai इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित आप किसी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें