आज हम आपको Police Verification Application से सम्बंधित जानकारी बताने वाले हैं अगर आपका पुलिस वेरिफिकेशन नहीं हुआ हैं और आप किसी कारण से अपना पुलिस में वेरिफिकेशन कराना चाहते हैं तो हम आपको जो तरीका बता रहे हैं उससे आप बहुत ही आसानी से online police verification कर सकते है.

police verification form

कई बार हमें प्राइवेट नौकरी आदि के लिए आवदेन करना होता हैं तो हमारे पास Police Verification होना बहुत ही जरुरी हैं इसके द्वारा आप कही पर भी नौकरी आदि प्राप्त कर सकते हैं कई लोगो को जानकारी न होने के कारण पुलिस वेरिफिकेशन की जानकारी न होने के कारण वो अपना वेरिफिकेशन नहीं करा पाते तो आज हमारे बता तरीके से आप बहुत आसानी से online police verification कर सकते है.

Police Verification क्यों जरुरी है

पुलिस वेरिफिकेशन आपके लिए कई प्रकार से उपयोगी होता हैं जैसे की आप किसी भी प्रॉइवेट कंपनी आदि में नौकरी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास पुलिस वेरिफिकेशन बहुत जरुरी हैं कई बार लोगो को बिना वेरिफिकेशन नौकरी पर भी नहीं रखा जाता.

इसके साथ ही अगर आप किराए का मकान लेना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपका पुलिस वेरिफिकेशन होना बहुत जरुरी हैं तभी आपको किराये पर मकान आदि भी मिल सकता हैं इसके अलावा भी कई प्रकार की कार्य होते हैं जिसमे police verification अनिवार्य होता है.

Online Police Verification कहा शुरू है

हालांकि भारत के सभी राज्यों में अभी तक यह सेवा शुरू नहीं की गयी हैं बल्कि हरियाणा और राजस्थान राज्य में आप online police verification करा सकता हैं अन्य राज्य में भी जल्दी ही यह सेवा शुरू होने की सम्भावना हैं इसमे आप कैसे वेरिफिकेशन कर सकते हैं और  इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा इसके बारे में हम आपको बताने वाले है.

Police Verification Documents

पुलिस में वेरिफिकेशन करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट होने जरुरी हैं इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं वो डॉक्यूमेंट इसमें जरुरी है.

  • सरपंच चरित्र प्रमाण पत्र
  • परिवार का राशन कार्ड
  • आपका आधार कार्ड
  • आपका वोटर कार्ड
  • पोस्ट आर्डर
  • पासपोर्ट साइज फोटो नवीनतम

अगर आपके पास  यह सभी दस्तावेज पुरे हैं तो उसके बाद आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

Police Verification Form कैसे भरे

अगर आप पुलिस वेरिफिकेशन के लिए फॉर्म भरना चाहते हैं तो इसके लिया आपको हम जो तरीका बता रहे हैं आपको वो फॉलो करने होते है.

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट rajasthan police verification  पर जाना है.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा आपको उसको सही सही भर लेना है.
  • सभी जानकारी भरने के बाद आप इसको submit कर दे इस प्रकार से आप पुलिस वेरिफिकेशन के लिए  आवेदन कर सकते है.

Police Verification Offline Form Download

पुलिस वेरिफिकेशन के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसका फॉर्म डाउनलोड करना होगा इसका फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते है.

Police Verification Form Download 

  • सबसे पहले आपको फॉर्म डाउनलोड करना है
  • अब आपको फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी सही सही भर लेनी है
  • अब आपको इसमें मांगे गए डॉक्यूमेंट की जेरोक्स जोड़नी है
  • अब आप इस फॉर्म को पुलिस स्टेशन में जमा कर दे

इसमें आपको कुछ शुल्क भी देना होता हैं राज्य स्तर पर पोस्ट ऑर्डर की फीस 200 रूपए व केंद्र स्तर पर पोस्ट आर्डर की फ़ीस 300 रुपए के साथ आपको अपना आवेदन फॉर्म पुलिस स्टेशन में या sp office में जमा करना होता है.

इस प्रकार से आप ऑफलाइन भी पुलिस वेरिफिकेशन के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के कुछ दिन बाद आपको इसका सर्टिफिकेट प्राप्त हो जाता हैं उसका आप इस्तमाल कही भी कर सकते है.

पुलिस वेरिफिकेशन में क्या लिखा होता है

जब आपको पुलिस वेरिफिक्शन प्राप्त होता हैं तो उसमे कुछ जानकारी लिखी होती हैं जैसे की आपके ऊपर पुलिस की कोई कार्यवाही हुई हैं या नहीं या आपको कभी भी जेल अदि  आदि में जाना पड़ा था तो उसका पूरा विवरण और अगर ऊपर कोई कानूनी कार्यवाही नहीं हुई हैं तो उसका सारा डाटा उसमे लिखा होता है.

इसकी मदद से किसी भी व्यक्ति को आपके व्यवहार के बारे में पता चल जाता हैं की आपने अभी तक कभी भी कानून आदि तोड़े हैं या नहीं  तोड़े हैं व अभी तक आपका आचरण कैसा रहा है.

Police Verification Status कैसे देखे

अगर आप पोलिस वेरिफिकेशन के लिए आवदेन कर चुके हैं और अब आप इसका स्टेटस देखना  हैं तो वो भी आप ऑनलाइन देख सकते हैं इसके लिए आपको हमरी बतायी  गयी प्रोसेस को फॉलो करना होता है.

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना हैं जिसके बारे में हमने ऊपर बताया
  • अब आपको Track Application Status का विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा उसमे आपको Select Application Type, File Number, Date Of Birth आदि डालकर check status पर क्लिक कर देना है

अब आपके सामने आपके सर्टिफिकेट की पूरी जानकारी आ जायेगी इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपने police verification status को देख सकते हैं और स्टेटस की पूरी जानकारी प्राप्त कर  सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Online Police Verification कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे सम्बंधित आप किसी प्रकार का सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखDuniya Ka Sabse Accha Game कौनसा हैं जो सबसे बेहतरीन है
अगला लेखYouTube के मालिक कौन है व यूट्यूब किसने बनाया था

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें