नमस्कार मित्रो आज आज हम आपको Police Ki Shikayat Kaha Kare इसके बारे में बताने वाले है अगर आप पुलिस की शिकायत करना चाहते है तो यह जानकारी आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकती है इसमें हम आपको कुछ बेहतरीन और सबसे आसान तरीको के बारे में बताने वाले है जिसे अपनाकर आप किसी भी पुलिस वाले की बेहद ही आसानी से शिकायत दर्ज करवा सकते है.

Police Ki Shikayat Kaha Kare

अक्सर कई लोग को इसके बारे में जानकारी नही होती की हम पुलिस की शिकायत कैसे कर सकते है या पुलिस की शिकायत कहा पर कर सकते है तो ऐसे में लोगो को काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है और उनकी समस्या का समाधान भी सही तरीके से नही हो पाता ऐसे में आप चाहे तो कुछ ऐसे तरीके है जिन्हें अपनाकर बेहद ही आसानी से पुलिस की शिकायत कर पायेगे इसके लिए आप Police Ki Shikayat Kaha Kare यह आर्टिकल ध्यान से पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी समझ में आ सके.

Police Ki Shikayat Kaha Kare

पुलिस की शिकायत आप कई अलग अलग जगह पर कर सकते है एवं आप किस पुलिस अधिकारी की शिकायत करना चाहते है इसके ऊपर निर्भर करता है की आप कौनसे अधिकारी के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है हालाकिं आप चाहे तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है व आप जब किसी भी पुलिस वाले की शिकायत दर्ज करते है तो आपके पास उस शिकायत से जुड़े कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जिससे की आप अपनी बात किसी भी अधिकारिक के सामने सही साबित कर सके और आपकी शिकायत पर सही तरीके से कार्यवाही की जा सके.

पुलिस की शिकायत कब करें

अगर आप पुलिस अधिकारी या किसी कांस्टेबल के खिलाफ शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इसके लिए आपको यह बात पता होनी बेहद ही आवश्यक है की आखिर हमे कब एक पुलिस अधिकारी की शिकायत करनी चाहिए तो ऐसे में हम आपको कुछ  मुख्य कारण बता रहे है अगर आपके साथ इस प्रकार की समस्या हो रही है तो आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है.

  • अगर कोई पुलिस वाला आपको बेवजह परेशान कर रहा हो.
  • अगर कोई भी पुलिस अधिकारी या कांस्टेबल आपसे रिश्वत मांग रहा हो.
  • अगर कोई पुलिस वाला आपके साथ बिना गलती के मारपीट कर रहा हो.
  • अगर कोई भी पुलिस वाला आपको धमकी दे रहा हो.
  • यदि किसी के परिजन की पुलिस कस्टडी में मौत हो गयी हो.
  • अगर दुसरे से रिश्वत लेकर पुलिस वाला आपको परेशान कर रहा हो.
  • अगर आप अपने स्थानीय पुलिस थाने की कार्यवाही से संतुस्थ न हो.
  • अगर कोई भी पुलिस अधिकारी आपके साथ गलती या अभद्र व्यवहार करें.

निम्न परिस्थिति में आप पुलिस अधिकारी या किसी भी पुलिस कांस्टेबल की शिकायत उनके उच्च अधिकारियो से कर सकते है इसके अलावा भी आपको पुलिस अधिकारी से जुडी किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं.

थानेदार से शिकायत करें

अगर कोई भी कांस्टेबल या हेड कांस्टेबल आपको किसी बात को लेकर परेशान करते है तो ऐसे में आप उनकी शिकायत सम्बन्धी थाने में जाकर करवा साकते है हर एक थाने में आपको शिकायत दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध करवाती जाती है इसके लिए आपको उस थाने के सब इंस्पेक्टर से या थानेदार से संपर्क करना होता है और उन्हें अपनी शिकायत लिखित रूप में देनी होती है इसके साथ ही आपके पास उस शिकायत से जुडी किसी भी प्रकार के दस्तावेज है तो आप उसकी एक प्रति अपनी शिकायत के साथ संकलित कर सकते है ताकि थानेदार को आपके द्वारा की गयी शिकायत पर कार्यवाही करने में आसानी हो सके.

अगर आपको कोई कांस्टेबल या हेड कांस्टेबल परेशांन करता है या आपसे रिश्वत मांगता है या किसी कारण से आपको धमकी आदि देता है तो आप उसकी FIR भी दर्ज करवा सकते है इसके लिए आप अपने क्षेत्र के थाने में उस शिकायत के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते है इसके बाद आपकी FIR पर कार्यवाही शुरू हो जाती है और जल्दी ही आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाता है इसके साथ ही दोषी के खिलाफ कार्यवाही भी की जाएगी ताकि आपको सही न्याय मिल सके.

एसपी से शिकायत करें

अगर आप थाने में शिकायत कर चुके है पर आपकी शिकायत पर सही से कार्यवाही नही हो रही है तो ऐसे में आप अपने जिले के एसपी से भी शिकायत दर्ज कर सकते है इसके लिए आपको सबसे पहले अपने जिले के एसपी कार्यालय जाना होता है इसके बाद आप अपनी शिकायत लिखित रूप से एसपी के समक्ष पेश कर दे अगर आपके पास अपनी शिकायत से जुड़े किसी प्रकार के दस्तावेज या सबूत है तो आप उसकी प्रति भी अपनी शिकायत के साथ संकलित कर दे ताकि आपके द्वारा की गयी शिकायत पर कार्यवाही करने में आसानी हो सके.

अगर आप एसपी से किसी भी पुलिस अधिकारी की शिकायत करते है तो आपकी शिकायत पर जल्द से जल्द कार्यवाही शुरू हो जाती है और जो भी पुलिस अधिकारी गुनेहगार होगा उसे कड़ी सजा भी दी जाएगी अगर आपकी शिकायत सही साबित होती है तो इसके बाद उस पुलिस अधिकारी को अपने पद से भी हटाया जा सकता है और उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जा सकती है इस प्रकार से आप अपने जिले के एसपी कार्यालय जाकर भी किसी भी पुलिस अधिकारी या कांस्टेबल आदि की शिकायत दर्ज कर सकते है.

पुलिस कमिश्नर से शिकायत करें

अगर आपने एसपी कार्यालय में शिकायत की है और आपकी शिकायत पर अब भी किसी प्रकार की कार्यवाही नही हो रही है या आप एसपी के द्वारा की जाने वाली कार्यावाही से संतुष्ट नहीं है तो ऐसे में आप अपने राज्य के कमिश्नर से अपनी शिकायत कर सकते है या बड़े लेवल ले अधिकारी होती है एवं इनके पास आप अन्य किसी भी पुलिस अधिकारी, कांस्टेबल, थानेदार एवं एसपी तक की शिकायत दर्ज करवा सकते है अगर आप इनके पास अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने राज्य के पुलिस कमिश्नर कार्यालय जाना होता है.

इसके बाद आप अपने राज्य के पुलिश कमिश्नर को अपनी शिकायत लिखित रूप से दे और इसके साथ ही आपके पास अपनी शिकायत से जुड़े दस्तावेज  या साबुत है तो उनकी प्रति भी आप शिकायत के साथ कमिश्नर को दे दीजिये इसके बाद जल्दी ही आपकी शिकायत पर कार्यवाही शुरू कर दी जाती है और जो भी पुलिस अधिकारी दोषी होगा उसे कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी एवं आपको न्याय दिलवाया जायेगा.

हालांकि ज्यादातर मामलों में एसपी कार्यालय में शिकायत करने से ही समस्या का समाधान हो जाता है इसलिए लोगो को कमिश्नर के पास शिकायत दर्ज करने की जरुरत नही पडती पर अगर शिकायत पर सुनवाई एवं कार्यवाही नही कर रहा है तो उस स्थिति में आप इनके पास अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है इसके बाद निश्चित तौर पर आपकी समस्या का समाधान किया जायेगा.

न्यायालय में मुकदमा दर्ज करें

अगर आप चाहे तो अपने क्षेत्र के न्यायालय में भी किसी भी पुलिस अधिकारी के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है यहाँ आप किसी भी पुलिस अधिकारी की बेहद ही आसानी से शिकायत कर सकते है इसके लिए आपको सबसे पहले उस न्यायालय में जाना होता है जहां पर आप शिकायत दर्ज करना चाहते है इसके बाद आप जिस पुलिस अधिकारी के खिलाफ शिकायत दर्ज करना चाहते है उसके खिलाफ आप अपना मुकदमा दर्ज कर सकते है जब आप मुकदमा दर्ज करते है तो इसके बाद आपकी शिकायत पर जल्दी ही कार्यवाही शुरू कर दी जाती है.

अगर आपके पास अपनी शिकायत से जुड़े कोई सबूत है तो उनकी प्रति आप मुकदमा दर्ज करवाते वक्त उसके साथ संकलित जरुर करे क्युकी इससे आपको जल्दी न्याय मिल जाता है और आपकी समस्या का समाधान भी जल्दी किया जा सकता है एवं आप किसी भी पुलिस अधिकारी के खिलाफ मुक़दमा दर्ज करवाते है तो उस वक्त आप सबूत अपने पास सुरक्षित जरुर रखे यह मुक़दमा जितने के लिए आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित हो सकता है.

WhatsApp पर शिकायत करें

कई राज्य में WhatsApp पर शिकायत दर्ज करने की सुविधा भी शुरू की गयी है अगर आप WhatsApp का इस्तमाल करते है तो इसपर आप किसी भी पुलिस अधिकारी की शिकायत दर्ज कर सकते है इसके लिए आपके पास अपने राज्य के पुलिस हेल्पलाइन नंबर होने चाहिए अगर आप राजस्थान से है और आप किसी भी पुलिस अधिकारी एवं कांस्टेबल के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते है  तो इसके लिए आप अपने फोन में 8764527101 नंबर सेव कर ले इसके बाद आपको अपने फोन में  WhatsApp ओपन कर लेना है.

अब आपको इस नंबर पर क्लिक करना है और इसमें आपको अपनी शिकयत लिखकर भेज देनी है इसके साथ ही आपके पास अपनी शिकयत से जुड़े दस्तावेज, फोटो, विडियो, रिकॉर्ड आदि है तो उसे भी आप send कर दे इसके बाद आपकी शिकायत जल्दी ही दर्ज कर ली जाती है उसकी जानकारी आपको मैसेज के द्वारा प्राप्त होगी और आपको एक शिकायत नंबर भी दिया जायेगा जिसके द्वारा आप कभी भी अपनी शिकायत का स्टेटस चेक कर सकते है की आपकी शिकायत पर कार्यवाही हो रही है या नही हो रही.

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें

अगर आप चाहे तो अपने मोबाइल से ऑनलाइन भी शिकायत दर्ज कर सकते है इसके लिए आपको अपने फोन में एक एप्लीकेशन इनस्टॉल करना होता है इसके बाद आप अपने मोबाइल से बेहद ही आसानी से अपनी शिकायत दर्ज कर पायेगे अगर आप एप्लीकेशन के द्वारा अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते है तो इसके लिए आप हमारे बताये गये इस तरीके को फॉलो कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर ओपन करना है इसके बाद आपको इसमें Police Seva App लिखकर सर्च कर लेना है.
  • इसके बाद आपके सामने सबसे पहला एप्लीकेशन पुलिस सेवा का दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है और उसे अपने फोन में इनस्टॉल कर लेना है.
  • इसके बाद आप इस एप्लीकेशन को ओपन कर ले और इसमें जो जो परमिशन मांगी जाती है उसको आप allow कर दे.
  • अब आपको शेयर इनफार्मेशन का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक नया विकल्प आएगा जिसमे आपको सेलेक्ट टाइप ऑफ इंफार्मेशन का आप्शन मिलेगा इसमें आपकी शिकयत किससे सम्बंधित है उसका चुनाव करना है.
  • इसके बाद आपको डू यू वांट टू शेयर पर्सनल इंफार्मेशन का विकल्प दिखाई देगा अगर आप अपनी पहचान को गुप्त रखना चाहते है तो आपको NO सेलेक्ट कर देना है और पहचान दिखाना चाहते है तो Yes पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उसमे आपको अपनी शिकायत लिखने के लिए कहा जायेगा उसमे आपको अपनी शिकायत विस्तृत रूप से लिख लेनी है.
  • इसके बाद आपके सामने डॉक्यूमेंट अपलोड करने का विकल्प आएगा उसमे आप अपनी शिकायत से जुड़े दस्तावेज अपलोड कर सकते है.
  • अब आपको सबमिट का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना इससे आपकी शिकायत सफलतापूर्वक दर्ज हो जाती है.

जैसे ही आपकी शिकायत दर्ज होती है तो इसके बाद आपको मैसेज के द्वारा एक शिकायत नंबर प्राप्त हो जाता है जिसकी मदद से आप कभी भी अपनी शिकायत को ट्रैक करना चाहे या अपनी शिकायत का स्टेटस देखना चाहे तो देख सकते है और यह भी पता लगा सकते है की आपकी शिकायत पर कार्यवाही हो रही है या नही हो रही है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Police Ki Shikayat Kaha Kare इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें