नमस्कार मित्रो आज हम आपको Police Inspector Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अगर आप पुलिस में नौकरी प्राप्त करने का सपना देख रहे है तो ऐसे में यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी हो सकती है इसमें हम आपको पुलिस इंस्पेक्टर क्या होता है और कैसे बनते है इससे जुडी पूरी जानकारी शेयर करने वाले है.

Police Inspector Kaise Bane

पुलिस में नौकरी प्राप्त करना हर व्यक्ति का सपना होता है पर ज्यादातर लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की हम पुलिस में नौकरी किस तरह से प्राप्त कर सकते है व इसके लिए हमे क्या क्या करना होता है और पुलिस इंस्पेक्टर का वेतन कितना होता है तो अगर आपको इन सब के बारे में जानना है तो Police Inspector Kaise Bane यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा.

Police Inspector Kaise Bane

आपको पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए कई बातो को ध्यान में रखना होता है व इस पोस्ट में महिला और पुरुष के लिए अलग अलग फिजिकल रिक्वायरमेंट होती है जिन्हें आपको पूरा करना होता है व इन्हें पूरा करने के बाद ही आप एक पुलिस अधिकारी बन सकते है व इसके लिए आपको किन योग्यता की आवश्यकता पड़ती है और किन किन चरणों से गुजरना पड़ता है इन सब के बारे में हम आपको विस्तृत जानकारी बता रहे है.

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

आपको पुलिस इंस्पेक्टर बनना है तो इसके लिए आपका ग्रेजुएशन उतीर्ण होना आवश्यक है व आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन कर सकते है इसमें आपके अंक मायने नहीं रखते अगर आप ग्रेजुएशन उतीर्ण है तो इसके बाद आप इसके लिए आवेदन कर पायेगे.

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए उम्र सीमा

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपकी उम्र न्यूनतम 21 वर्ष व अधिकतम 30 वर्ष तक होनी चाहिए व आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को इसमें नियमानुसार छुट देने का भी प्रावधान होता है व उम्र सीमा से जुडी सटीक जानकारी आपको इसके अधिकारिक नोटिफिकेशन पर प्राप्त हो सकती है.

पुलिस इंस्पेक्टर के लिए लम्बाई और चेस्ट

आपको पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए कुछ फिजिकल रिक्वायरमेंट को पूरा करना होता है इसके बाद ही आप इसमें नौकरी प्राप्त कर सकते है व इसके लिए निम्न प्रकार की फिजिकल रिक्वायरमेंट होनी चाहिए.

  • सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 172 सेमी लम्बाई होनी जरुरी है.
  • आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 169 सेमी लम्बाई होनी जरुरी है.
  • सामान्य वर्ग पुरुष अभ्यर्थियों का चेस्ट बिना फुलाए 83 सेमी और फुलाए हुए 87 सेमी होना चाहिए.
  • आरक्षित वर्ग पुरुष अभ्यर्थियों का चेस्ट बिना फुलाए 81 सेमी और फुलाए हुए 85  सेमी होना चाहिए.

महिलाओं के लिए भी कुछ फिजिकल योग्यता रखी गयी है जिन्हें महिलाओ को पूरा करना होता है व यह निम्न प्रकार से है.

  • सामान्य वर्ग महिलाओं की लम्बाई 160 सेमी होनी चाहिए.
  • आरक्षित वर्ग महिलाओं की लम्बाई 157 सेमी होनी चाहिए.

आप निम्न योग्यता को पूरा करके ही इसके लिए आवेदन कर सकते है और अपना पुलिस इंस्पेक्टर बनने का सपना पूरा कर सकते है.

पुलिस इंस्पेक्टर के लिए आवेदन करें

पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले तो इसमें आवेदन करना होता है इसकी भर्ती राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा निकाली जाती है आपको उसमे आवेदन करना होता है व इसकी भर्ती की जानकारी आप सोशल मीडिया, समाचार पत्र या इसकी अधिकारिक वेबसाइट आदि के माध्यम से प्राप्त कर सकते है और इसके लिए आवेदन कर सकते है.

लिखित परीक्षा दे

जब आप इसमें आवेदन करते है तो इसके बाद सबसे पहले आपको इसकी लिखित परीक्षा देनी होती है व इसमें आपको 2 पेपर दिए जायेगे व आपको दोनों ही पेपर में उतीर्ण होना जरुरी है व इस परीक्षा में माइनस मार्किंग भी होती है इसलिए अगर आप किसी भी सवाल का गलत उत्तर देते है तो उसकें 1/4 अंक काटे जायेगे.

फिजिकल टेस्ट दे

जब आप परीक्षा में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको फिजिकल टेस्ट देना होता है इसमें दौड़, लम्बी कूद, ऊँची कूद आदि कई तरह के टेस्ट होते है व सभी टेस्ट के आपको अलग अलग अंक दिए जाते है व इसमें आपको जो अंक प्राप्त होते है वो आपकी मेरिट में भी जोड़े जाते है.

इंटरव्यू दे

जब आप फिजिकल में सफल हो जाते है तो इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इसमें आपको एक पेनल के सामने इंटरव्यू देना होता है व इसमें आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको अंक दिए जाते है.

दस्तावेज सत्यापन कराये

जब आप ऊपर बताये सभी चरण पुरे कर लेते है तो इसके बाद आपको दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाता है व यहाँ पर आपको कौन कौसने दस्तावेज लेकर जाना है इसकी पूरी जानकारी आपको बता दी जाती है उसके अनुसार ही आपको दस्तावेज लेकर जाना होता है जिसमे आपकी मार्कशीट, आधार कार्ड, जाती प्रमाण पत्र, पुलिस वेरिफिकेशन आदि  जैसे दस्तावेज हो सकते है.

पुलिस इंस्पेक्टर का वेतन

अगर आप पुलिस इंस्पेक्टर बनते है तो इसमें वेतन बहुत ही अच्छा दिया जाता है व राज्य के और पोस्ट के अनुसार इसमें अलग अलग वेतन हो सकता है एवं आपको इस पोस्ट पर 9300/- रूपए से लेकर 34800/- रूपए तक का वेतन दिया जाता है व इसके साथ ही आपको 4200/- का ग्रेड पे दिया जाता है व सरकार द्वारा अन्य कई तरह की सुविधाए भी दी जाती है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Police Inspector Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखवजन बढ़ाने के घरेलु उपाय अब 7 दिन में वजन बढ़ाओ इन तरीको से
अगला लेखIndia Full Form in Hindi : India से जुडी रोचक जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें