आज हम आपको Police Constable Kaise Bane इसके बारे में बता रहे अगर आपका सपना कांस्टेबल बनाने का हैं तो आप अच्छी मेहनत के द्वारा बहुत आसानी से व बहुत कम समय में अपना सपना पूरा कर सकते हैं पुलिस बनने के बारे में आज का हमारा आर्टिकल आपके लिए बेहद उपयोगी होने वाला हैं क्युकी इसमें आज हम पुलिस भर्ती के बारे में पूरी जानकारी बतायेगे.

Police Constable Kaise Bane

अक्सर ज्यादातर लोगो का सपना होता हैं की वो पुलिस में नौकरी करे पर जानकारी न होने के कारण ज्यादातर लोगो का सपना पूरा नहीं हो पता अगर आपको आपको कांस्टेबल बनना हैं तो आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरुरत होगी क्युकी आज के समय में पुलिस भर्ती में बहुत ही ज्यादा कॉम्पिटशन दिखने को मिलता हैं इसलिए आपको इसमें नौकरी के लिए दिन रात मेहनत करनी जरुरी है.

Police Constable के लिए योग्यता

अगर आप पुलिस कांस्टेबल बनना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ जरुरी योग्यता रखी गयी हैं आपको उसको पूरा करना जरुरी हैं तभी आप इसमें आवेदन कर पाएंगे.

  1. अभ्यार्थी कम से कम 10+2  किसी भी विषय से पास होना आवश्यक है.
  2. अभ्यार्थी शारिरिक रुप से पुर्ण रुप से स्वास्थ्य होना आवश्यक है.
  3. अभ्यार्थी की लम्बाई व वजन सही होना चाहिए। ( अनुसूचित जाति – 168 सेमी || अनुसूचित जनजाति – 160 सेमी ).
  4. अभ्यार्थी पर कोई Police case  हुआ नही होना चाहिए.
  5. 2002 के बाद अभ्यार्थी के 2  से अधिक सन्तान नहीं होनी चाहिए.
  6. उम्र सीमा न्युनतम‌ 18 वर्ष व अधिकतम 23 वर्ष होना आवश्यक हैं। ‌( राज्य सरकार द्वारा छुट दी जायेगी ).
  7. अभ्यार्थी  कोई जानलेवा बिमारी ( कैंसर, एड्स )  आदि से‌ ग्रस्त नही होना चाहिए.

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए शेक्षणिक योग्यता

कांस्टेबल बनने के लिए आपका किसी भी मान्यताप्राप्त विधालय से बाहरवीं उत्तीर्ण होना जरुरी हैं इसमें अंको की योग्यता नहीं रखी गयी हैं इसके कारण passing marks वाले candidate भी इसमें आवेदन कर सकते है.

कांस्टेबल बनने के लिए उम्र सीमा

कांस्टेबल बनने के लिए आपकी उम्र सीमा 18 से 23 के मध्य होनी जरुरी हैं तभी आप इस पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके साथ ही नियमानुसार ST/SC, OBC आदि वर्गों को उम्र में छूट देने का भी प्रावधान होता है.

Police Constable Kaise Bane

अब हम आपको पुलिस कांस्टेबल बनने की प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं की आप किस तरह से कांस्टेबल बन कर पुलिस में नौकरी करने का सपना पूरा कर सकते है.

आवेदन पत्र भरे

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए सबसे पहले आपको इसके लिए आवेदन करना जरुरी हैं जब भी कांस्टेबल की भर्ती आती हैं तब आप इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

लिखित परीक्षा

आवेदन भरने के‌ बाद आपका यह पहला चरण होगा इसमे‌‌‌ सबसे पहले आपसे लिखित परीक्षा ली जायेगी जो की 100 marks  की होगी व  अधिकांश लिखित परीक्षा OMR sheet पर‌ ली जाती हैं.

पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आपको इसकी परीक्षा में बहुत ज्यादा फोकस करना होगा क्युकी इसमें आवेदन करने वाले सभी condidate हिस्सा लेते हैं ऐसे में आपको कई मेरिट में अपना नाम लाना होता हैं जिसके लिए दिन रात मेहनत करने की जरुरत होती हैं तभी आप पुलिस में भर्ती हो सकते है.

शारिरिक परीक्षा

police constable लिखित परीक्षा मे सफल हुए अभ्यार्थीयों   को शारिरिक परीक्षा के लिये बुलाया जाता हैं जिसमे दौड करवाई जाती है

  1. पुरुष – 60 मिनिट मे 10 k.m.
  2. महिला – 30 मिनिट में 5 k.m.  होती है

साथ‌ मे उम्मीदवार की लम्बाई व सीने की चौडाई भी नापी जाती हैं इसके बाद ही किसी भी उम्मीदवार को शारीरिक परीक्षा में उत्तीर्ण  घोषित किया जाता है.

प्रमाण पत्र सत्यापन

दोनो चरणों मे‌ सफल‌ घोषित हुए उम्मीदवारों का यह तृतीय चरण होता हैं जिसमे अन्य अधिकारियों द्वारा उम्मीदवारों के मुल प्रमाण पत्रो की जांच की जाती हैं सभी प्रमाण पत्र सही पाये जाने पर उम्मीदवार को चरण मे सफल‌ घोषित किया जाता‌ हैं.

मेडिकल परीक्षा

यह चरण उम्मीदवार के स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त करने के लिये करवाया जाता है  इसमे उम्मीदवारों की आंख, कान, व‌ शरीर के अन्य हिस्सों को बारीकी से देखा जाता हैं व बिमारी की जांच  भी की जाती हैं इसमे आखो का 6/6  – 6/6  होना आवश्यक हैं मतलब आखो मे नम्बर नही होने चाहिए। इसमे पुर्ण रुप से स्वास्थ्य पाये जाने पर उनको सफल घोषित किया जाता है.

पुलिस कांस्टेबल पदोन्नति प्रक्रिया

इस पद से पदोन्नति की प्रक्रिया बहुत अच्छी हैं क्युँकि मेहनत और लगन‌ से काम‌ करने पर इस पद से निरिक्षक के पद तक‌ पदोन्नति हो सकती हैं जो इस प्रकार‌ होती है‌ – constable  ➲ head constable ➲ assistant sub inspector ➲ Sub inspector ➲ circle inspector etc.

Police Constable Salary

दोस्तो एक  कांस्टेबल का वेतमान 5200/- से लेकर 20190/- तक हो सकता‌ है‌ जिसमे‌ 1900/- grade pay  होता‌ है‌ जिससे लगभग हर महीने 24000/- रुपये एक‌ कांस्टेबल  का वेतमान हो जाता‌ हैं.

police constable बनने के लिए हम आपको सलाह देंगे की आप इसके syllabus के ऊपर  ज्यादा फोकस करे और NCRT की जितनी भी बुक्स पढ़ सकते हैं उतनी बुक्स पढ़ ले ये परीक्षा में अधिक अंक लाने में आपकी बहुत ज्यादा मददगार हो सकती हैं व परीक्षा की तैयारी के लिए सभी विषय की एक book न खरीद के अलग अलग बुक ख़रीदे ताकि आपको पूरी जानकारी उन बुक्स में प्राप्त हो सके.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको police constable kaise bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें व आप इससे सम्बंधित कोई सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के भी बता सकते है.

पिछला लेखASAT Full Form in Hindi : ASAT क्या होता है हिंदी में जानकारी
अगला लेखBharat Me Kitne Rajya Hai : भारत के राज्य व उनकी राजधानी

12 टिप्पणी

  1. Sir mujhe job chhahiye but mere pass paisa nhi kisi chiz ki tyari karne ke liye mere papa nhi h aur mai bhaut garib family se belong karya hu sir mere upar bhaut jimembari h but me oh jimmbari nhi nibha pa rha hu

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें