आज का हमारा ये आर्टिकल PNR के बारे में हैं जिसमे आज हम आपको PNR Full Form क्या होता हैं व इसका इस्तमाल किसलिए किया जाता हैं अगर आप किसी भी PNR number को चेक करना चाहते हैं तो अपने मोबाईल आदि से कैसे चेक कर सकते हैं इन सब के बारे में आज हम आपको बता रहे है.

PNR Full Form

जब हम रेलवे का रिजर्वेशन टिकट निकालते हैं तो उसमे हमे एक PNR code मिलता हैं जो की आपको आपकी सीट की व आपकी टिकट बुकिंग की जानकारी देता हैं की आपको ट्रैन में सीट मिलेगी या नहीं व अगर सीट मिलेगी तो कौनसी सीट मिलेगी व किस डिब्बे में आपको बैठना हैं इस प्रकार की सभी जानकारी आपको PNR में मिलती है.

अक्सर कई लोग इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं की PNR Full Form क्या हैं व इसका इस्तमाल कहा व किसलिए किया जाता हैं व इसके अलावा भी इससे जुडी कई सारी जानकारी के बारे में आज हम चर्चा करेंगे.

PNR Full Form in Hindi

बहुत से लोग को इसके पुरे नाम के बारे में पता नहीं होता तो सबसे पहले हम आपको  पूरा नाम बता देते है.

PNR Full Form – Passenger Name Record.

हिंदी में इसको यात्री का नाम रिकॉर्ड कहा जाता हैं पर अधिकांश लोग इसका इस्तमाल न करके सिर्फ PNR के नाम से ही इसको जानते हैं क्युकी यह नाम याद रखने व बोलने में आसानी होती है.

PNR क्या होता हैं

यह computer reservation system का एक database होता हैं जिसमे  सभी यात्रीयो की यात्रा से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी रहती हैं इसमें हमे एक code दिया जाता हैं जो की सभी यात्रीयो या टिकट का अलग अलग कोड होता हैं जिसके माध्यम से वो अपने टिकट से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं व पता लगा सकते हैं की आपका टिकट confirm हुआ हैं या नही व ये भी पता लगा सकते हैं की आपको कौनसी सीट मिली है.

आप जब भी रिजर्वेशन टिकट बुक करते तो आपको टिकट के साथ में PNR भी दिया जाता हैं जिसमे आपके टिकट से सम्बंधित पूरी जानकारी होती हैं की आप को किस डिब्बे में बैठना हैं व आपका सीट नंबर कौनसा हैं व आपको सीट मिलेगी या नहीं व आपकी सीट कन्फर्म हैं या वेटिंग हैं अदि के बारे में पूरी जानकारी आपको PNR के द्वारा घर बैठे प्राप्त हो जाती है.

PNR code को देखने के लिए आपको रेलवे की ऑफिसियल वेबसाइट Indian Railway पर विजिट करना हैं उसके बाद आपको PNR check का option दिखाई देगा उसमे आपको वो PNR code डालना हैं जो की आपको रेलवे के रिजर्वेशन टिकट में दिया जाता हैं उसके बाद आपको check status के ऊपर क्लिक कर देना हैं उसके बाद आपके सामने उस PNR से जुडी पूरी जानकारी आ जाती हैं.

Reservation System में लाखों लोगो का Data रहता हैं जिसको एक unique number की सहायता से देखा जाता हैं उसको हम PNR कहते हैं सभी यात्रीयो के अलग अलग टिकट होते हैं व उन्हैंं उसके आधार पर अलग अलग PNR code दिये जाते हैं जिससे वो अपने टिकट की पूरी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सके.

क्या हम PNR बदल सकते है

कई लोग सोचते हैं की अगर हमे किसी भी टिकट का PNR बदलना हैं तो उसको कैसे बदले तो हम आपको बता दे की आप अपने टिकट का PNR  नहीं बदल सकते हैं आपको PNR  बदलना बहुत जरुरी हैं तो आप उस टिकट को केंसल कर के उसकी जगह  पर नया टिकट ले सकते हैं उसमे आपको दूसरे PNR दिए जाते है.

आपका PNR  तब तक ही वैध होता हैं जब तक आप यात्रा करते हैं व जब आपकी ट्रैन आपके स्टेशन पर पहुंच जाती हैं जहा पर आपको उतरना हैं उसके बाद उस PNR  की व टिकट की वैधता समाप्त हो जाती है.

PNR  क्यों जरुरी है

PNR कई कारणों से जरुरी होता हैं व इसके द्वारा किसी भी यात्री को अपनी यात्रा से सम्बंधित व अपने ट्रैन से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त हो जाती हैं अगर जैसे की हमने आपको पहले भी बताया हैं की इससे आपको ट्रेन का नाम, ट्रेन का नंबर, सीट का नंबर व डिब्बे का नंबर अदि की जानकारी मिल जाती हैं.

इसके अलावा ये सुरक्षा की दृष्टि से भी सभी के लिए बहुत जरुरी हैं व इसमें आप घर बैठे अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के द्वारा इंटरनेट के द्वारा बहुत ही आसानी से अपने टिकट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे.

हम सभी को PNR Full Form के बारे में पता होना जरुरी हैं क्युकी आपको कही भी इसके नाम की जरुरत पड़ सकती हैं व कोई भी आपको इसके बारे में पूछे तो आपको इसके बारे में पता होगा तो आप उसका सही से उत्तर दे पाएंगे.

Calculation –  इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको PNR के बारे में पूरी जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको हमारी बताई जानकारी पसंद आयी होगी अगर आप इससे सम्बंधित किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो कमेंट कर के पूछ सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया द्वारा शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखमुख्यमंत्री बाल श्रमिक विधा योजना क्या हैं व इसमें आवेदन कैसे करे
अगला लेखAJAX Full Form in Hindi : AJAX क्या है व कैसे काम करता है

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें