आज हम आपको PM Modi Yojana के बारे में बता रहैं  हैं आज हम  बताएँगे की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कौन कौनसी योजनाए जारी की गयी हैं और इसके क्या क्या उद्देश्य थे इन सब के बारे में आज आपको इस आर्टिकल में जानकारी देने वाले है.

pm modi yojana

अक्सर कई सारी सरकारी योजनाए जारी होती रहती हैं पर कई बार लोगो को इसके बारे में पता नहीं चल पाता की सरकार ने कौनसी योजना  की हैं तो लोग इसका लाभ भी नहीं उठा पाते आज हम एक एक कर सभी PM Modi Yojana के बारे में बता रहे हैं ताकि आपको प्रधानमंत्री की सभी योजनाओ के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके.

 यह भी पढ़े – आयुष्मान भारत योजना क्या हैं व Ayushman Bharat List कैसे देखे

PM Modi Yojana

माननीय प्रधान मंत्री  नरेंद्र मोदी ने पद हासिल करते ही 2014 से ही कई प्रकार की योजनाओ की शुरुआत की हैं ताकि देश की जनता को सरकार से अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके और आज तक सैकड़ो अलग अलग योजनाए इनके द्वारा जारी की गयी है.

प्रधानमंत्री जी ने सभी अलग अलग विभागों की योजनाए जारी की है  जिससे की जनता को अधिक लाभ प्राप्त हो सके और इनमे से कई योजनाओ में भारत के सभी लोग भी आवेदन कर सकते हैं वही कुछ विशेष योजनाए गरीब परिवारों के लिए भी जारी की गयी है.

यह भी पढ़े – Kisan Tractor Yojana क्या हैं और इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Pradhan Mantri Housing Scheme

यह प्रधानमंत्री जी की सबसे पॉपुलर योजना में से एक हैं aawas yojana के तहत सरकार ने देश के सभी गरीब व मजदुर परिवारों को खुद का मकान बनाने में सहायता प्रदानं करने के लिए इस योजना को शुरू किया है.

.भारत में कई गरीब परिवार हैं जिनके कच्चे घर हैं व कई लोगो के अभी तक घर नहीं बने हुए हैं व आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वो खुद का घर नहीं बना पाए हैं तो वो लोग इस योजना में आवेदन कर सकते हैं इसमें आपको घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है.

यह भी पढ़ेPMGSY : खराब सड़क की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें 

Atal Pension Yojana

इस योजना की शुरुआत वृद्ध लोगो के लिए की गयी हैं इस योजना में सरकार द्वारा 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो को सरकार प्रतिमाह निश्चित पेंशन प्रदान करती हैं ताकि बुजुर्ग व्यक्ति अपने भविष्य को सुरक्षित रख सकता है.

अब बुजुर्ग व्यक्ति को जरुरत का सामान लेने के लिए किसी अन्य के आसरे पर रहने की जरुरत नहीं है  क्युकी अब सरकार से बुजुर्ग लोगो को हर महीने पेंशन दी जाती हैं जिससे की वो आसानी से अपना जीवन यापन कर सकते हैं.

जिन व्यक्तियों की उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक हैं वो सभी इस योजना में आवेदन करके प्रतिमाह पेंशन प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना क्या हैं व इसमें आवेदन कैसे करे

मातृत्व वंदना योजना

यह योजना गर्भवती महिलाओ के कल्याण के लिए हैं इस योजना का लाभ पहली बार गर्भवती हुई महिलाये व स्तनपान कराने वाली महिलाये ले सकती हैं सरकार इन महिलाओ को इस योजना के द्वारा 6000 रूपए प्रदान करती है.

अगर आपको इस योजना की जानकारी नहीं हैं तो आप नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र या सरकारी अस्पताल से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Pradhan Mantri Antyodaya Anna Yojana

इस योजना की शुरुआत गरीब परिवारों को अन्न प्रदान करने के लिए की गयी हैं कई परिवार की स्थिति ऐसी होती हैं की वो बाजार से अपनी जरुरत के अनुसार अन्न भी नहीं खरीद पाते ऐसे में सरकार ने इस योजना की शुरुआत की हैं ताकि कोई भी परिवार भूखा ना रहैं.

इस योजना में प्रत्येक गरीब परिवार जो अंत्योदय अन्न योजना से जुड़ा हुआ हैं उनको सरकार प्रतिमाह 35 किलो राशन प्रदान करती है.

इस योजना में [गरीब परिवार के साथ साथ दिव्यांग को भी शामिल किया गया हैं इस योजना के तहत 2 रूपए प्रतिकिलो के हिसाब से प्रतिमाह 35 किलो राशन दिया जाता हैं इसका लाभ ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के लोग ले सकते है.

यह भी पढ़े – Parivarik Labh योजना क्या हैं और इसमें आवेदन कैसे करे।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

यह योजना छोटे सड़क विक्रेताओं के लिए हैं उनको उन्हैंं खुद का काम या व्यापार शुरू करने के लिए सरकार ने सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना को शुरू किया हैं इस योजना का लाभ कोई भी सड़क विक्रेता ले सकता है.

इस योजना के तहत सरकार खुद का काम शुरू करने के लिए 10000  रूपए तक का लोन उपलब्ध कराती हैं उसके द्वारा आप अपना कोई भी पसंदीदा काम शुरू कर सकते हैं और आपको जो पैसे प्राप्त होते हैं उनको आप किस्तों में थोड़े थोड़े कर के चूका सकते है.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

कई बार सूखा या बाढ़ आदि आने पर किसानो की खेती पूरी तरह से नष्ट हो जाती हैं ऐसे में उनकी आर्थिक स्थिति पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता हैं इसलिए सरकार ने फसल बीमा योजना की शुरुआत की है.

इस योजना में आवेदन करने वाले किसानो की फसल को बाढ़ या सूखा के कारण कोई नुकसान होता हैं तो ऐसी स्थिति में किसानो को केंद्र सरकार के द्वारा बैंक खाते के माध्यम से पैसे दिए जाते हैं और इसमें 2 लाख तक का मुआवजा भी दिया जा सकता हैं.

यह भी पढ़े – बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना क्या हैं और उसमे आवेदन कैसे करे

Dhanalakshmi Scheme

यह योजना महिलाओ को अपने पैरो पर खड़ा करने के लिए शुरू की गयी हैं कई महिलाये खुद का व्यापार आदि शुरू करना चाहती हैं पर कई बार आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वो अपने सपने पुरे नहीं कर पाती ऐसे में सरकार ने धनलक्ष्मी योजना की शुरुआत की हैं ताकि सभी महिलाओ को स्वरोजगार से जोड़ा जा सके.

इस  योजना में आवेदन करने वाली महिलाओ को रोजगार शुरू करने के लिए 5 लाख रूपए तक का लोन दिया जाता हैं ताकि वो खुद का व्यापार शुरू कर सके इस योजना में गरीब और माध्यम वर्ग की महिलाओ को ही लाभ दिया जाएगा.

प्रधान मंत्री सिलाई मशीन योजना 

इस योजना में सिर्फ 20 वर्ष से 40 वर्ष तक की महिलाये ही आवेदन कर सकती हैं इस योजना के तहत सरकार द्वारा आवेदन करने वाली महिलाओ को सिलाई मशीन वितरित करेंगी जिससे की महिलाये स्वरोजगार से जुड़ सके.

इस योजना के द्वारा सभी राज्यों में 50000 महिलाओ को लाभ पहुंचाने का उद्देश्य रखा गया हैं अगर अपने इस योजना में आवेदन नहीं किया हैं तो इसमें आवेदन कर के सिलाई मशीन प्राप्त कर सकते है.

यह भी पढ़े – IAY List 2020 : इंदिरा गांधी आवास योजना की सूची कैसे देखे

Balika Anudan Yojana 

इस योजना का लाभ सिर्फ BPL परिवारों को दिया जा रहा हैं जो भी परिवार बीपीएल में आते हैं वो सभी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इस योजना में बीपीएल परिवार की 2 बेटियों को विवाह के समय 50000  रूपए की राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती हैं ताकि बेटियों की शादी धूमधाम से हो सके और गरीब परिवार को आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए बीपीएल परिवार की कुल वार्षिक आया 15000  रूपए या उससे कम होनी चाहिए तभी आप इसमें आवेदन कर सकते हैं यह राशि बेटी के 18 वर्ष की होने के बाद प्रदान की जाती है.

Pradhan Mantri Samman Nidhi Scheme

यह योजना लघु व सीमांत कृषको के लिए हैं जिनकी कृषि योग्य भूमि  2 हैंक्टेयर  तक हैं उनको सरकार के द्वारा हर वर्ष 6000 रूपए प्रदान किये जाते हैं इस योजना का लाभ भारत के सभी किसान उठा सकते है.

इस योजना में आवेदन करने वाले किसानो के खाते में यह राशि 2000 – 2000 की तीन किस्तों में भेजी जाती हैं अगर आप इसमें आवेदन करना चाहते हैं तो आप नजदीकी ई मित्र से इसमें आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विधा योजना क्या हैं व इसमें आवेदन कैसे करे

Solar panel scheme

इस योजना को किसानो के लिए शुरू किया गया हैं जो किसान सिचाई करते हैं उन्हैंं सोलर पैनल से चलने वाले सिचाई पम्प उपलब्ध कराये जायेगे इससे किसानो की आय में दुगुनी वृद्धि होने की संभावना है.

इसके अतिरिक्त इससे प्राप्त होने वाली बिजली को किसान किसी भी विधुत कंपनी को देकर 6000 रूपए तक की अतिरिक्त कमाई भी कर सकते हैं इस योजान के लिए सरकार द्वारा 10 साल की अवधि के लिए 48000 करोड़ रूपए आवंटित किये गए हैं.

प्रधानमंत्री रोजगार योजना 

इस योजना की शुरुआत देश से बेरोजगारी हटाने के लिए की गयी थी इस योजना के तहत सरकार सभी युवाओ को स्वरोजगार के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती हैं जो भी व्यक्ति खुद का रोजगार शुरू करना चाहता हैं वो इस योजना के तहत किसी भी निजी बैंक से लोन लेकर अपना व्यापार शुरू कर सकता हैं.

इस योजना का लाभ केवल 18 वर्ष से 35 वर्ष तक के युवाओ को ही दिया जाएगा अगर आप खुद का रोजगार शुरू करना चाहते हैं और आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर हैं तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते है.

यह भी पढ़े – उत्तरप्रदेश शादी अनुदान योजना क्या है

Kisan Maandhan Yojana

इस योजना को किसानो के बुढ़ापे में बेहतरीन जीवन व्यतीत करने के उद्देश्य से शुरू किया गया हैं इस  योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति को 60 वर्ष की उम्र होने के बाद सरकार के द्वारा हर माह 3000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी.

इस राशि में लाभार्थियों द्वारा  50 % प्रीमियम होगा और 50% प्रीमियम सरकार का होगा इस योजना के लिए देश के सभी इच्छुक व्यक्ति PM Modi Yojana में आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें