नमस्कार मित्रो आज हम आपको PM Kaise Bane इसके बारे में बता रहे है अक्सर हर व्यक्ति का अपने करियर को लेकर अलग अलग सपना होता है वही कुछ लोग प्रधानमंत्री बनना चाहते है तो इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे की  आप प्रधानमंत्री कैसे बन सकते है और इसके लिए आपको क्या करना होता है.

PM Kaise Bane

जो भी प्रधानमंत्री बनना चाहते है उन्हें सबसे पहले तो इसकी प्रक्रिया के बारे में पता होना चाहिए की आखिर हम प्रधानमंत्री कैसे बन सकते है और इसके लिए हमे क्या करना होता है तभी आप एक प्रधानमंत्री के रूप में अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते है एवं प्रधानमंत्री बनने से जुडी जानकारी के लिए आप PM Kaise Bane इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

PM Kaise Bane

प्रधानमंत्री का चयन मतदान एक आधार पर होता है व इसके लिए प्रत्यक्ष रूप से जनता के द्वारा मतदान किया जाता है इसमें जिस भी पार्टी या दल को ज्यादा बहुमत मिलते है उस पार्टी के नेता को राष्ट्रपति के द्वारा प्रधानमंत्री के रूप में उसे शपथ दिलाई जाती है इसके बाद प्रधानमन्त्री राष्ट्रपति के नाम पर देश का सञ्चालन करता है और देश के विकास के लिए कार्य करना और योजना आदि लागू करने में प्रधानमंत्री का प्रभाव रहता है.

प्रधानमंत्री बनने के लिए जरुरी योग्यता

अगर आपको प्रधानमंत्री बनना है तो इसके लिए कुछ जरुरी योग्यता रखी गयी है जिन्हें आपको पूरा करना जरूरी है तभी आप प्रधानमंत्री बन सकते है इसके लिए निम्न प्रकार की योग्यता रखी जाती है.

  • वह भारत का नागरिक होना जरुरी है.
  • भारत की मतदान सूचि में उसका नाम होना आवश्यक है.
  • वह व्यक्ति लोकसभा या राज्यसभा का सदस्य होना जरुरी है अगर सदस्य नही है तो उसे छ: महीने के अन्दर दोनों में से किसी एक सदन की सदस्यता लेनी जरुरी है.
  • प्रधानमंत्री के लिए उम्र सीमा 25 वर्ष या इससे अधिक होनी जरुरी है.

अगर आप यह सभी योग्यता पूरी करते है तो इसके बाद आपको प्रधानमंत्री बनने के योग्य बन जाते है व इसके लिए आपको कुछ आगे बताई जाने वाली प्रोसेस को भी  फॉलो करना होगा.

प्रधानमंत्री की नियुक्ति कैसे होती है

हर व्यक्ति को इसके बारे में जानकारी होनी बहुत ही जरुरी है की हमारे देश में प्रधानमंत्री की नियुक्ति किस प्रकार से होती है तो भारत में जब लोकसभा के चुनाव होते है तो उसमे  18 से अधिक उम्र के व्यक्ति मतदान करते है और इस चुनाव में जिस भी दल को बहुमत प्राप्त होता है उस दल के नेता को राष्ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्री पद के लिए आमंत्रित किया जाता है उसके बाद बहुमत वाले नेता को राष्ट्रपति द्वारा शपथ ग्रहण करवाई जाती है उसके बाद उस व्यक्ति को कुछ समय बाद लोकसभा में मतदान द्वारा विशवास प्राप्त करना होता है बादमे वो देश के प्रधानमंत्री के रूप में चयनित हो जाता है.

प्रधानमंत्री के कार्य

देश के प्रधानमंत्री को कई अलग अलग प्रकार के कार्य करते होते है इससे की देश का विकास हो सके व एक प्रधानमंत्री के रूप में क्या क्या कार्य करने होते है इसकी जानकारी हम आपको बता रहे है.

  • प्रधानमंत्री द्वारा मंत्रिमंडल का निर्माण करने के लिए अपने दल के सदस्यों का नाम राष्ट्रपति के समक्ष पेश करना होता है उसके बाद राष्ट्रपति द्वारा उन्ही व्यक्तियों को मंत्रिमंडल में सम्मिलित किया जाता है.
  • प्रधानमंत्री अपने मंत्री विभाग का चयन कर सकता है और उसमे परिवर्तन भी कर सकता है.
  • यह देश के विकास के लियें निरंतर नयी नयी योजाना आदि लागु करते है.
  • प्रधानमंत्री द्वारा मंत्री परिषद् की बैठक की अध्यक्षता की जाती है व उसमे कोई भी निर्णय प्रधानमंत्री के प्रभाव से लिया जाता है.
  • किसी भी मंत्री को त्यागपत्र देने या उसे बर्खास्त करने की सलाह प्रधानमंत्री अपने राष्ट्रपति को दे सकता है.
  • प्रधानमंत्री द्वारा सभी मंत्रियो की गतिविधियों को नियंत्रित और निर्देशित किया जाता है.
  • प्रधानमंत्री अपना त्यागपत्र देकर पुरे लोकसभा को भंग करने की सलाह राष्ट्रपति को दे सकता है.

निम्न प्रकार के कार्य प्रधानमंत्री के द्वारा किया जा सकते है और हमारे देश के प्रधानमंत्री के पास कई प्रकार की शक्तिया प्राप्त है जिसका इस्तमाल जरुरत पड़ने पर प्रधानमंत्री द्वारा किया जाता है.

प्रधानमंत्री का वेतन और भत्ते

प्रधानमंत्री का वेतन एक सांसद के जितना होता है पर इसके साथ ही उसे अन्य कई तरह की सुविधाए भी प्रदान की जाती है जिसके बारे में हम आपको बता रहे है व प्रधानमंत्री के पास अपना एक सरकारी निवास स्थान और प्राइवेट जेट भी होता है इसके अलावा पिछले वर्ष में दायर करवाई गयी आर टी आई के अनुसार प्रधानमंत्री का वेतन निम्न प्रकार से होता है.

  • प्रधानमंत्री का मूल वेतन – 50,000/- रूपए
  • प्रधान्मंत्रो का संपर्क भत्ता – 3000/- रूपए
  • प्रधान्मंत्रो का देनिक भत्ता – 2000/- रूपए
  • निर्वाचन क्षेत्र का भत्ता – 45,000/- रूपए
  • कुल महीने का वेतन –  1,60,000/- रूपए

निम्न प्रकार से एक प्रधानमंत्री को वेतन और भत्ते आदि प्रदान किये जाते है व भारत के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति का वेतन सबसे ज्यादा वेतन प्राप्त करने वाली मंत्रियो की सूचि में 12 स्थान पर आता है व इनका वेतन चीन के राष्ट्रपति के वेतन से भी अधिक होता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको PM Kaise Bane इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और इससे जुडा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट करके भी बता सकते है.

पिछला लेखJio Phone में Live IPL Match कैसे देखते है आसान से तरीके से
अगला लेखHealth Kaise Banaye : सिर्फ 7 दिन में वजन होगा दुगुना

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें