नमस्कार मित्रो आज हम आपको Play Store Ki Id Kaise Banaye इसके बारे में बता रहे है हाल में आपको सभी एंड्राइड फोन में प्ले स्टोर देखने को मिल जाता है व कोई भी app या game आदि हम इसके द्वारा ही डाउनलोड करते है पर इसके लिए आपको प्ले स्टोर की आईडी बनानी भी बहुत ही जरुरी है तभी आप इसका इस्तमाल कर सकते है.

Play Store Ki Id Kaise Banaye

जब तक आप प्ले स्टोर में आईडी बनाकर इसमें लॉग इन नहीं करते तब तक आप इसके द्वारा कुछ भी डाउनलोड या अपडेट नहीं कर सकते व प्ले स्टोर हर एक फोन में कंपनी से ही Inbuilt होता है जो की गूगल की एक सर्विस है व इसे इस्तमाल करने के लिए आपको इसमें आईडी बनानी बहुत ही जरुरी है व आप इसमें आईडी बनाना चाहते है तो आप Play Store Ki Id Kaise Banaye इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े.

Play Store Ki Id Kaise Banaye

आपको Play Store Id बनाने के लिए कुछ आसान सी प्रोसेस को फॉलो करना होता है तभी आप अपने फोन में प्ले स्टोर की आईडी बना सकते है व इसके लिए आपको हम जो तरीका बता रहे है उसे आप ध्यान से देखे और फॉलो करें.

👉 सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर ओपन कर लेना है.

👉 अब आपको  ‘Do You Want To Add An Existing Account Or Create A New One’ का विकल्प दिखाई देगा अगर आपका पहले से gmail account बना हुआ है तो आप Existing पर क्लिक करें नहीं तो आप अकाउंट बनाने के लिए New पर क्लिक कर दे.

play store Create Account

👉 जैसे ही आप Create Account पर क्लिक करते है तो इसके बाद आपको First Name और Last Name लिखने का विकल्प दिखाई देगा उसमे आप अपना नाम डाले.

play store First Name

👉 अब आपको Date Of Birth और  Gender सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा इसमें आप अपनी जन्म तारीख डाले और जेंडर सेलेक्ट कर ले.

play store Date Of Birth

👉 आप आपको एक Username डालने के लिए कहा जाएगा उसमे आपको एक Unique Username डालना है व यह यूजरनाम आपके @gmail.com के आगे लगता है इसमें आप Alphabet या Number  अथवा दोनों इस्तमाल कर सकते है.

play store Username

👉 अब आपको Create Password का विकल्प दिखाई देगा इसमें आपको कोई भी Strong Password डालना है व यह लॉग इन करते वक्त आपके काम आएगा.

play store password

👉 Create Password में आपने जो कोड डाला था वो ही आपको Confirm Password में दुबारा से डालना होता है व इसके बाद आप Next पर क्लिक कर दे.

👉 अब आपको अपनी कंट्री सेलेक्ट करनी है व इसके बाद आपको यहाँ पर 10 अंको का अपना फोन नंबर डालना है और Next पर क्लिक करना है.

👉 आपने जो मोबाइल नंबर डाले है उसमे आपको 6 अंको का एक OTP प्राप्त होगा उसे आप यहाँ पर डाल दे.

👉 जब आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाता है तो इसके बाद आपको ‘Terms And Condition’ दिखाई देगी वहां पर ‘I Agree’ पर Click कर देना है.

👉 अब आपका प्ले स्टोर पर अकाउंट बन जाता है व इसके बाद आपको प्ले स्टोर में यही यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर लेना है.

जब आप इसमें लॉग इन कर लेते है तो इसके बाद आपको इसमें सभी app और game आदि दिखाई देगे व इन्हें आप एक क्लिक में इनस्टॉल कर सकते है और अपडेट भी कर सकते है यह बहुत ही आसान सा तरीका होता है जिसकी मदद से आप प्ले स्टोर आईडी बना सकते है.

Play Store ID Kaise Hataye

कई लोग अपने फोन में प्ले स्टोर आईडी बना तो लेते है पर बादमे किसी न किसी कारण से वो अपने फोन में प्ले स्टोर की आईडी को हटाना चाहते है तो यह प्रक्रिया भी बहुत ही आसान होती है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने फोन में से प्ले स्टोर की आईडी को हटा सकते है इसके लिए आपको यह तरीका  फॉलो करना है.

👉 सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना हैं.

👉 अब आपको स्क्रोल डाउन करना है व उसमे आपको ‘Accounts & Sync’ का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक करना है.

👉 अब आपको यहाँ पर google का विकल्प दिखाई देगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है.

👉 अब आपके सामने आपकी सभी gmail id दिखाई देगी उसमे से आप जिसे हटाना चाहते है उसके ऊपर क्लिक कर दे.

👉 अब जैसे ही आप जीमेल पर क्लिक करते है तो इसके बाद आपको 3 Dots दिखाई देंगे आपको उसके ऊपर क्लिक करना हैं.

👉 अब आपको Remove Account का एक विकल्प मिलेगा आपको उसके ऊपर क्ल्सिक कर देना है.

अब आपका वो अकाउंट remove हो जायेगा व आपके प्ले स्टोर की आईडी से भी वो अकाउंट हट जाता है इस तरह से आप बहुत ही आसानी से अपने प्ले स्टोर से किसी भी जीमेल अकाउंट को हटा सकते है.

Play Store क्या है

यह गूगल की सर्विस है व यह एक application है जो की आपको सभी एंड्राइड फोन में कंपनी की तरफ से देखने को मिल जायेगा व इसमें आपको कई तरह के गेम और एप्लीकेशन मिलते है जिनको आप अपने फोन में फ्री में इंस्टाल कर सकते है अगर आपको गेम खेलना पसंद है तो आप अपनी पसंद के सभी गेम प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है.

प्ले स्टोर का सबसे बड़ा फायदा यही है की इसमें आपको सभी app और game पूरी सिक्यूरिटी के साथ मिलते है व इसमें सभी app और game आदि गूगल की पालिसी को फॉलो करने के बाद ही add होते है जिसके कारण आप इन्हें अपने फोन में इनस्टॉल करते है तो यह आपकी सिक्यूरिटी को नुकसान नहीं पहुचाते और आपके फोन का डाटा भी सुरक्षित रहता है.

अक्सर हमारे फोन में App के अपडेट आते रहते है व उन्हें एक एक करके गूगल से डाउनलोड करके अपडेट करना काफी मुश्किल होता है ऐसे में आपको सभी app और गेम आदि के अपडेट प्ले स्टोर पर ही मिल जाते है जिन्हें आप एक क्लिक में अपडेट कर सकते है.

Play Store से ही App Download क्यों करने चाहिए

अक्सर कई लोगो के मन में सवाल होते है की हम गूगल पर वेबसाइट के द्वारा app डाउनलोड करे या प्ले स्टोर से तो हम आपको बता दे की अगर आप सिक्यूरिटी चाहते है तो इसके लिए आपको प्ले स्टोर से ही app को डाउनलोड करना चाहिए क्युकी इसमें आपको कंपनी के ओरिजिनल app मिलते है जो की सिक्यूरिटी के लिए अच्छे साबित होगे और इससे आपके फोन की और आपके डाटा की सिक्यूरिटी भी बनी रहती है.

अगर आप किसी वेबसाइट से app डाउनलोड करते है तो इस तरह के कई App हैकर द्वारा modify किये हो सकते है व इससे आपके फोन में आसानी से वायरस आ सकता है जिससे आपका फोन hang होने लग सकता है और आपका डेटा भी चोरी हो सकता है इसलिए आपको किसी भी वेबसाइट के द्वारा कोई भी app डाउनलोड नहीं करना चहिये व आप हमेशा ही गूगल प्ले स्टोर से ही अपनी पसंद के app डाउनलोड करें.

YouTube video

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Play Store Ki Id Kaise Banaye  इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करें और इससे जुडा किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट के द्वारा भी बता सकते है.

पिछला लेखSamsung कंपनी के मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है
अगला लेख30+ Low Investment Business कम पैसे में शुरु करें बिजनेस

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें