Name of the Planets आज हम आपको सभी ग्रहो के‌ नाम Planets Name बताने वाले हैं कई लोगो ने पूछा था की इस ग्रह को हिंदी या अग्रेजी में क्या कहते हैं ग्रहों के नाम क्या क्या हैं आदि कई सवाल पूछे थे तो आज हम आपको इस आर्टिकल के‌ माध्यम से पूरी जानकारी बताने वाले हैं जिससे की आपको सभी ग्रहो के नाम हिंदी व अग्रेजी मे पता चल सके.

Planets Name in hindi

आपने कई सारी अलग अलग जगह पर कई ग्रहों को देखा होगा जैसे की किताबो में या टीवी में या किसी समाचार आदि में व आपके मन में उस वक्त ये ख्याल जरूर आता होगा की आखिर इन ग्रहों का नाम क्या होता हैं व कितने ग्रह होते है  व ये हकीकत में कैसे दिखाई देते हैं तो आज  आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी बता रहे है.

कई बार आपने देखा होगा की बच्चों को स्कुल में भी Planets Name  ग्रहो के नाम पूछे जाते हैं व इसकी जानकारी ना होने की वजह से वो इसका सही उत्तर नही दे पाते पर आज हम आपको जो जानकारी बताने वाले हैं उससे आप बहुत कम समय में सभी ग्रहो के नाम हिन्दी व अग्रेजी मे याद कर सकते हैं व अगर कोई भी आपको इसके बारे मे पूछे तो भी आप बहुत आसानी से उसका उत्तर दे पायेगे.

जैसा की आप जानते ही होगे की विश्व में कुल 8 ग्रह होते हैं जिसमे से कुछ छोटे व कुछ बडे ग्रंह भी होते हैं व पृथ्वी भी एक ग्रह ही हैं जिसपर हम रहते हैं कई लोगो को इसके हिंदी मे तो पता होते हैं पर अग्रेजी मे पता नहीं होते तो आज हम आपको उस आर्टिकल के माध्यम से हिन्दी व अग्रेजी दोनो मे सभी ग्रहों के नाम बताने वाले है.

ये भी पढ़ेNCC Full Form in Hindi? NCC क्या होता हैं पूरी जानकारी.

Planets Name in Hindi and English 

अब हम आपको सभी ग्रहो के नाम हिंदी और अंग्रेजी में बता रहे हैं ताकि आपको पता चल सके की विश्व में कितने गृह होते हैं और सभी ग्रहो के नाम क्या क्या होते हैं इसके साथ हम आपको इससे सम्बंधित अन्य बहुत महत्वूर्ण जानकारी भी बतायेगे जिसके बारे में अधिकांश लोगो को जानकारी नहीं होती.

हम आपको सभी ग्रहों के नाम उसके उच्चारण व  उनके हिंदी अर्थ के  बारे में बता  रहे हैं जिससे की आपको पता चल सके की कुल कितने ग्रह होते हैं व इनका अर्थ क्या क्या होता है.

क्रम सख्या.नाम.उच्चारण.हिंदी अर्थ.
1.Mars.मार्स.मंगल.
2.Mercury.मर्करी.बुध.
3.Neptune.नेप्‍च्‍यून.वरूण.
4.Saturn.सैटर्न.शनि.
5.Earth.अर्थ.पृथ्‍वी.
6.Jupiter.जुपीटर.बृहस्‍पति.
7.Uranus.युरेनस.अरूण.
8.Venus.वीनस.शुक्र.

ये भी पढ़ेBonafide Certificate in hindi? बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या होता हैं व कैसे बनाते हैं।.

 यह सभी विश्व के ग्रहो के नाम हैं व इसके नाम हमने आपको हिंदी और में भी बताये हैं ताकि आपको इसके बारे में समझने में आसानी हो और आपको इनके नाम पता चल सके.

1. मंगल ग्रह Mars Planets

इस गृह के बारे में तो हम सभी को काफी जानकारी होगी क्युकी हम इसका नाम अक्सर कई बार सुनते सुनते रहते हैं और देखते भी रहते है  इसकी कुछ मुख्य बाते जो आप सभी को पता होनी चाहिए इसके बारे में हम  आपको बता रहे है.

इस ग्रह को लाल ग्रह भी कहा जाता हैं क्युँकि आयरन ऑक्साइड के कारण इसका रंग लाल होता हैं ये 687 दिनों में एक बार सुर्य की परिक्रमा लगाते हैं व इसके फोबोस और डिमोस दो उपग्रह होते हैं.

ये भी पढ़ेATM Card Hack Hone Se Kaise Bachaye? ATM Secure कैसे रखते हैं।.

2. बुध ग्रह Mercury Planets

यह ग्रह सुर्य का सबसे नजदीकी ग्रह होता हैं व ये सुर्य के निकलने से दो घंटे पूर्व तक ही दिखाई देता हैं ये सबसे छोटा ग्रह होता‌ हैं व इसके पास कोई उपग्रह नही हैं बुध पर दिन अत्याधिक गर्म व रात बर्फीली होती हैं। ‌.

3. वरुण ग्रह Neptune Planets.

इस ग्रह की खोज 1846 में जर्मन के खगोलज्ञ जहान गाले ने की थी यह हरे रंग का ग्रह होता हैं व ये सुर्य से सबसे दूर स्थित हैं इसमे ट्रिटॉन नाम उपग्रह प्रमुख होता है.

ये भी पढ़ेRTO Officer कैसे बनते हैं – How To Become RTO Officer.

4. शनि ग्रह Saturn Planets.

यह दूसरा सबसे बडा उपग्रह होता हैं व आकाश मे ये पीले तारे के समान दिखाई देता हैं इसका सबसे बडा उपग्रह टाइटन हैं जो की सबसे सौरमंडल का दुसरा सबसे बडा उपग्रह होता हैं इसका आकार बुध ग्रह के‌ बराबर होता हैं.

5. पृथ्वी ग्रह Earth Planets.

इसके बारे में तो शायद आप सभी लोग जानते ही होंगे क्युकी हम सभी जीव जिस गृह पर ही रहते हैं व जीवन एक मात्र पृथ्वी गृह पर ही संभव होता है.

आकार मे यह पांचवा सबसे बडा ग्रह हैं व सौरमंडल का ये एक मात्र ग्रह हैं जिसपर जीवन सम्भव हैं पृथ्वी का सुर्य की एक परिक्रमा करने को सौर वर्ष कहा जाता हैं व इसको नीला ग्रह भी कहा जाता है। इसका एक मात्र उपग्रह चन्द्रमा होता है.

ये भी पढ़ेप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है? PMFBY की पूरी जानकारी.

6. बृहस्पति ग्रह Jupiter Planets.

जैसा की  आप सभी जानते हैं की सभी गृह एक सामान नहीं होते व विश्व के सबसे बड़े गृह की बात करे तो विश्व का सबसे बड़ा गृह बृहस्पति ग्रह ही होता है.

यह सौरमंडल का सबसे बडा ग्रह होता है‌ इसे अपनी घूरी  पूरी करने मे 10 घंटे व सुर्य की एक परिक्रमा करने मे 12 वर्ष तक लग जाते है  ये पीले रंग का होता हैं व इसका उपग्रह  ग्यानिमोड हैं जो की सबसे बडा उपग्रह होता है.

ये भी पढ़ेTBH Full Form in Hindi? TBH क्या हैं पूरी जानकारी.

7. अरुण ग्रह Uranus Planets.

यह तीसरा सबसे बडा ग्रह होता हैं इस  गृह से बड़े दो अन्य गृह होते हैं जिसके बारे में हमने आपको आर्टिकल में बताया है  व इसकी खोज 1781 मे विलियम हर्शेल द्वारा की गयी थी यह अपनी घुरी पर सुर्य की तरफ इतना झुका हुआ होता हैं की ये लेटा हुआ लगता हैं इसका सबसे बडा उपग्रह टाइटेनिया हैं.

8. शुक्र ग्रह Venus Planets.

यह पृथ्वी का सबसे निकटतम व सबसे चमकीला व सबसे गर्म ग्रह होता हैं इसको पृथ्वी का भगिनि ग्रह भी कहा जाता हैं यह घनत्व व आकार मे पृथ्वी के समान ही होता हैं व इसका कोई उपग्रह नही होता.

ये सभी विश्व के गृह हैं और इसके हिंदी और अंग्रेजी में नाम हैं जो की आज के समय में हर व्यक्ति को पता होने बेहद जरुरी हैं अगर आपको ये याद नहीं हैं तो इनको याद जरूर कर ले इसके साथ ही हमने आपको ग्रहो से सम्बंधित जानकारी बतायी हैं वो आपके लिए भविष्य में बेहद उपयोगी हो सकती है.

[su_spoiler title=”विश्व में कुल कितने गृह हैं ?” style=”fancy”]विश्व में कुल 8 गृह हैं जिनके नाम मंगल, बुध, वरूण, शनि, पृथ्‍वी, बृहस्‍पति, अरूण, शुक्र हैं [/su_spoiler].[su_spoiler title=”विश्व का सबसे बड़ा गृह कौनसा हैं ?” style=”fancy”] सबसे बड़ा गृह बृहस्पति ग्रह होता हैं जिसको अंग्रेजी में Jupiter  भी कहा जाता हैं [/su_spoiler].[su_spoiler title=”ऐसा कौनसा गृह हैं जिसका कोई उपग्रह नहीं हैं ?” style=”fancy”]सिर्फ एक शुक्र गृह ही ऐसा गृह होता हैं जिसका कोई भी उपग्रह नहीं होता [/su_spoiler].[su_spoiler title=”पृथ्वी के सबसे निकट कौनसा गृह हैं ?” style=”fancy”]पृथ्वी के सबसे निकट शुक्र गृह होता हैं [/su_spoiler] .

ये भी पढ़ेMC Full Form in Hindi? MC क्या होता हैं पूरी जानकारी.

[su_box title=”Calculation “]इस आर्टिकल के द्वारा हमने आपको सभी Planets Name हिंदी और अंग्रेजी में बताये हैं व इससे सम्बंधित कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी बतायी हैं हमे उम्मीद हैं की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी अच्छी लगी होगी अगर जानकारी उपयोगी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे और अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे comment कर सकते हैं [/su_box].

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें