आज हम आपको सभी ग्रहो के‌ नाम Planets Name बताने वाले हैं कई लोगो ने पूछा था की इस ग्रह को हिंदी या अग्रेजी में क्या कहते हैं ग्रहों के नाम क्या क्या हैं आदि कई सवाल पूछे थे तो आज हम आपको इस आर्टिकल के‌ माध्यम से पूरी जानकारी बताने वाले हैं जिससे की आपको सभी ग्रहो के नाम हिंदी व अग्रेजी मे पता चल सके. आपने कई सारी अलग अलग जगह पर कई ग्रहों को देखा होगा जैसे की किताबो में या टीवी में या किसी समाचार आदि में व आपके मन में उस वक्त ये ख्याल जरूर आता होगा की आखिर इन ग्रहों का नाम क्या होता हैं व कितने ग्रह होते है व ये हकीकत में कैसे दिखाई देते हैं.

Planets Name

कई बार आपने देखा होगा की बच्चों को स्कुल में भी Planets Name  ग्रहो के नाम पूछे जाते हैं व इसकी जानकारी ना होने की वजह से वो इसका सही उत्तर नही दे पाते पर आज हम आपको जो जानकारी बताने वाले हैं उससे आप बहुत कम समय में सभी ग्रहो के नाम हिन्दी व अग्रेजी मे याद कर सकते हैं व अगर कोई भी आपको इसके बारे मे पूछे तो भी आप बहुत आसानी से उसका उत्तर दे पायेगे जैसा की आप जानते ही होगे की विश्व में कुल 8 ग्रह होते हैं जिसमे से कुछ छोटे व कुछ बडे ग्रंह भी होते हैं व पृथ्वी भी एक ग्रह ही हैं जिसपर हम रहते हैं.

Planets Name in Hindi and English

अब हम आपको सभी ग्रहो के नाम हिंदी और अंग्रेजी में बता रहे हैं ताकि आपको पता चल सके की विश्व में कितने गृह होते हैं और सभी ग्रहो के नाम क्या क्या होते हैं इसके साथ हम आपको इससे सम्बंधित अन्य बहुत महत्वूर्ण जानकारी भी बतायेगे जिसके बारे में अधिकांश लोगो को जानकारी नहीं होती.

हम आपको सभी ग्रहों के नाम उसके उच्चारण व  उनके हिंदी अर्थ के  बारे में बता  रहे हैं जिससे की आपको पता चल सके की कुल कितने ग्रह होते हैं व इनका अर्थ क्या क्या होता है.

क्रम सख्या नाम उच्चारण हिंदी अर्थ
1. Mars मार्स मंगल
2. Mercury मर्करी बुध
3. Neptune नेप्‍च्‍यून वरूण
4. Saturn सैटर्न शनि
5. Earth अर्थ पृथ्‍वी
6. Jupiter जुपीटर बृहस्‍पति
7. Uranus युरेनस अरूण
8. Venus वीनस शुक्र

यह सभी विश्व के ग्रहो के नाम हैं व इसके नाम हमने आपको हिंदी और में भी बताये हैं ताकि आपको इसके बारे में समझने में आसानी हो और आपको इनके नाम पता चल सके.

1. मंगल ग्रह Mars Planets

इस गृह के बारे में तो हम सभी को काफी जानकारी होगी क्युकी हम इसका नाम अक्सर कई बार सुनते सुनते रहते हैं और देखते भी रहते है  इसकी कुछ मुख्य बाते जो आप सभी को पता होनी चाहिए इसके बारे में हम  आपको बता रहे है.

इस ग्रह को लाल ग्रह भी कहा जाता हैं क्युँकि आयरन ऑक्साइड के कारण इसका रंग लाल होता हैं ये 687 दिनों में एक बार सुर्य की परिक्रमा लगाते हैं व इसके फोबोस और डिमोस दो उपग्रह होते हैं.

2. बुध ग्रह Mercury Planets

यह ग्रह सुर्य का सबसे नजदीकी ग्रह होता हैं व ये सुर्य के निकलने से दो घंटे पूर्व तक ही दिखाई देता हैं ये सबसे छोटा ग्रह होता‌ हैं व इसके पास कोई उपग्रह नही हैं बुध पर दिन अत्याधिक गर्म व रात बर्फीली होती हैं.

3. वरुण ग्रह Neptune Planets

इस ग्रह की खोज 1846 में जर्मन के खगोलज्ञ जहान गाले ने की थी यह हरे रंग का ग्रह होता हैं व ये सुर्य से सबसे दूर स्थित हैं इसमे ट्रिटॉन नाम उपग्रह प्रमुख होता है.

4. शनि ग्रह Saturn Planets

यह दूसरा सबसे बडा उपग्रह होता हैं व आकाश मे ये पीले तारे के समान दिखाई देता हैं इसका सबसे बडा उपग्रह टाइटन हैं जो की सबसे सौरमंडल का दुसरा सबसे बडा उपग्रह होता हैं इसका आकार बुध ग्रह के‌ बराबर होता हैं.

5. पृथ्वी ग्रह Earth Planets

इसके बारे में तो शायद आप सभी लोग जानते ही होंगे क्युकी हम सभी जीव जिस गृह पर ही रहते हैं व जीवन एक मात्र पृथ्वी गृह पर ही संभव होता है.

आकार मे यह पांचवा सबसे बडा ग्रह हैं व सौरमंडल का ये एक मात्र ग्रह हैं जिसपर जीवन सम्भव हैं पृथ्वी का सुर्य की एक परिक्रमा करने को सौर वर्ष कहा जाता हैं व इसको नीला ग्रह भी कहा जाता है। इसका एक मात्र उपग्रह चन्द्रमा होता है.

6. बृहस्पति ग्रह Jupiter Planets

जैसा की  आप सभी जानते हैं की सभी गृह एक सामान नहीं होते व विश्व के सबसे बड़े गृह की बात करे तो विश्व का सबसे बड़ा गृह बृहस्पति ग्रह ही होता है.

यह सौरमंडल का सबसे बडा ग्रह होता है‌ इसे अपनी घूरी  पूरी करने मे 10 घंटे व सुर्य की एक परिक्रमा करने मे 12 वर्ष तक लग जाते है  ये पीले रंग का होता हैं व इसका उपग्रह  ग्यानिमोड हैं जो की सबसे बडा उपग्रह होता है.

7. अरुण ग्रह Uranus Planets

यह तीसरा सबसे बडा ग्रह होता हैं इस  गृह से बड़े दो अन्य गृह होते हैं जिसके बारे में हमने आपको आर्टिकल में बताया है  व इसकी खोज 1781 मे विलियम हर्शेल द्वारा की गयी थी यह अपनी घुरी पर सुर्य की तरफ इतना झुका हुआ होता हैं की ये लेटा हुआ लगता हैं इसका सबसे बडा उपग्रह टाइटेनिया हैं.

8. शुक्र ग्रह Venus Planets

यह पृथ्वी का सबसे निकटतम व सबसे चमकीला व सबसे गर्म ग्रह होता हैं इसको पृथ्वी का भगिनि ग्रह भी कहा जाता हैं यह घनत्व व आकार मे पृथ्वी के समान ही होता हैं व इसका कोई उपग्रह नही होता.

ये सभी विश्व के गृह हैं और इसके हिंदी और अंग्रेजी में नाम हैं जो की आज के समय में हर व्यक्ति को पता होने बेहद जरुरी हैं अगर आपको ये याद नहीं हैं तो इनको याद जरूर कर ले इसके साथ ही हमने आपको ग्रहो से सम्बंधित जानकारी बतायी हैं वो आपके लिए भविष्य में बेहद उपयोगी हो सकती है.

Calculation – इस आर्टिकल के द्वारा हमने आपको सभी Planets Name हिंदी और अंग्रेजी में बताये हैं व इससे सम्बंधित कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी बतायी हैं हमे उम्मीद हैं की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी अच्छी लगी होगी अगर जानकारी उपयोगी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे और अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे comment कर सकते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें