आज हम आपको Pin Code कैसे देखे इसके बारे में बता रहे है अक्सर हमे कई अलग अलग कारणों से किसी न किसी स्थान के पिन कोड के बारे में जानकारी प्राप्त करने की जरुरत होती है पर कई लोगो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती की वो किस प्रकार से किसी भी गांव या क्षेत्र के पिन कोड पता कर सकते है तो इसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी देंगे.

pin code kaise dekhe

अगर आप किसी भी गांव में या शहर में पोस्ट  के माध्यम से कोई पोस्ट या सामान आदि भेजना चाहते है तो इसके लिए आपको उस स्थान का Pin Code पता होने बहुत ही जरुरी है तभी आप किसी भी स्थान पर कोई पोस्ट आदि भेज सकते है जिसके से कारण से आपको पोस्ट के पिन कोड के बारे में जानकारी होनी बहुत जरुरी है.

Pin Code क्या है

इसको पोस्टल कोड भी कहते है इसको 15 अगस्त 1972 को सर्वप्रथम भारत में लागू किया गया था हाल में यह कई अलग अलग देशो में इस्तमाल किये जाते है इसके माध्यम से किसी भी क्षेत्र के बारे में सही जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलती है सभी पोस्ट ऑफिस के अलग अलग पिन कोड दिए गए है जिसके आधार पर उस पोस्ट ऑफिस के बारे में जानकारी प्राप्त की जाती है.

जैसे की आपको किसी स्थान पर कोई पोस्ट भेजनी है और आप उस गांव के बारे में लिख लेते है पर उस नाम से अन्य गांव भी हो सकते है ऐसे में बिना पिन कोड के उस पोस्ट को सही स्थान पर पहुंचना काफी मुश्किल हो जाता है इसलिए इसका पिन कोड का इस्तमाल किया जाता है ताकि आपकी पोस्ट को सही समय पर सही स्थान तक पहुंचाया जा सके.

Pin Code कैसे देखे

अगर आप पिन कोड देखना चाहते है तो आप बहुत ही आसानी से देख सकते है इसके लिए कई अलग अलग तरीके है जिसके माध्यम से आप पिन कोड की जानकारी प्राप्त कर सकते है इसके लिए निम्न प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आपको pin code finder की  वेबसाइट पर जाना है.
  • अब आपके सामने इसका होमपेज open होगा.
  • सबसे पहले आप इसमें राज्य का चयन करें.
  • अब आपको इसमें अपने जिले का चयन करना है.
  • अब आप अपने गांव या शहर का अल्फाबेट को चुने.
  • अब आपको अपने गांव का चयन करना है जिसका आप पिन कोड देखना चाहते है.

pin code kya hai

अब आपके सामने उस गांव या शहर का पिन कोड दिखाई देगा इस प्रकार  से आप बहुत ही आसानी से अपना पिन कोड प्रकार कर सकते है ये सबसे आसान और बेहतरीन तरीका होता है पिन कोड प्राप्त करने का.

App से पिन कोड कैसे देखे

अगर app का इस्तमाल कर के पिन कोड देखना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में एक application download करना होता है इसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में Pin Code Search app डाउनलोड करना है.
  • सब इस app को open कर के उसमे सभी जानकारी सेलेक्ट करें जहां का पिन कोड आपको प्राप्त करना है.
  • अब आपको उस क्षेत्र का पिन कोड दिखाई देगा उसको आप copy कर ले.

इस प्रकार से app की मदद से भी आप बहुत आसानी से घर बैठे किसी भी क्षेत्र का पिन कोड प्राप्त कर सकते है.

पोस्ट ऑफिस के माध्यम से

अगर आप चाहो  तो पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भी किसी भी क्षेत्र के पिन कोड प्राप्त कर सकते है इसके लिए आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना है और उनको उस गांव का पता बताना है जहां का आप पिन कोड देखना चाहते है इसके बाद पोस्ट ऑफिस के माध्यम से उस क्षेत्र का पिन कोड दिखाई देगा.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको Pin code क्या है और कैसे देखते है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व अधिक जानकारी के लिए आप हमे कमेंट कर सकते है.

पिछला लेखInstagram से पैसे कैसे कमाए बहुत ही आसान से तरीके से
अगला लेखउत्तरप्रदेश बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन (UP Berojgari Bhatta)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें