नमस्कार मित्रों आज हम आपको face pimples kaise due kare इसके बारे मे‌ बताने वाले हैं keel muhase treatment in hindi बहुत से लोगो की ये  problem होती हैं की उनके चेहरे पर face with pimple हो‌ जाते हैं व कई बार तो उस वजह से उनका पूरा चेहरा खराब हो जाता हैं ऐसे मे सुन्दरता बनाये रखने के लिए चेहरे के पिम्पल्स को हटाना बहुत आवश्यक हैं आज हम आपको pimple kaise hataye के कुछ आसान से तरीके बताने वाले हैं.

Face Pimples Kaise Hataye

ज्यादातर face pimples युवा पीढ़ी मे ही होते हैं जैसे की 18 से 23 वर्ष के मध्य बहुत से लोगो को pimple की परेशानी रहती हैं कई लोग इसका समय पर उपचार कर लेते हैं पर कुछ लोग इसे छोटी परेशानी समझ कर समय पर इलाज नही लेते पर बादमे उनके चहरे पर कुछ दाग धब्बे हो जाते हैं जो आजीवन रहते हैं व पुरे चेहरे का रुप बिगाड़ सकते हैं इसके सुन्दरता बनाये रखने के लिए ऐसे समय पर सावधानी बरतनी बहुत आवश्यक होती हैं.

Face Pimples होने के मुख्य कारण

चेहरे पर कई कारणो से face pimples हो सकते है  जिसमे से कुछ मुख्य कारण आपको हम बता रहे हैं.

  • पेट की किसी बिमारी के कारण
  • युवावस्था आने पर
  • शरीर को पोषक तत्व ना मिलने पर
  • हार्मोन के असंतुलन के कारण
  • अधिक गर्मी के कारण
  • किसी कॉस्मेटिक या दवाई से साइड इफेक्ट के कारण

चेहरे के मुहांसे मिटाने के लिए क्रीम व कैप्सूल

pimple ke liye best medicine हम आपको चेहरे के पिम्पल्स मिटाने के लिए कुछ विश्वसनीय क्रीम pimple ke liye best face wash  के बारे‌ मे बता रहे हैं कई लोगो को इनसे फायदा हुआ है.

  • Vicco turmeric ayurvedic cream – सबसे अधिक लोगो द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली व लोकप्रिय आयुर्वेदिक क्रीम हैं
  • Himalaya Face Wash – pimples मिटाने के लिए सबसे बेहतरीन face wash इसी को माना जाता हैं जो की 100% आयुर्वेदिक होता है
  • No marks – ये क्रीम चेहरे के pimples दूर करने के साथ साथ चेहरे के दाग धब्बे मिटा कर चेहरे को साफ करने मे मददगार है
  • Vitamin E Capsule – ये कैप्सूल भी आयुर्वेदिक होता हैं जो चेहरे के pimples दुर करने मे मददगार होता है

चेहरे के Pimples दूर करने के घरेलू उपाय

अब हम आपको जो घरेलु उपाय बता रहे है उनको अपनाकर आप बहुत ही आसानी से अपने चेहरे के पिम्पल्स हटा सकते है और चेहरे को एकदम साफ़ और सुन्दर कर सकते हैं.

1.  कपूर का उपयोग

चेहरे के पिम्पल्स हटाने के लिए कपूर विशेष रुप से उपयोगी माना जाता हैं थोड़ा सा कपूर नारियल तेल मे‌ मिला कर उसका पेस्ट बना ले व उसे pimples पर लगाये इससे मात्र एक सप्ताह मे आपको असर दिखाई देगा.

2. एलोवीरा

एलोवीरा चेहरे के लिये कई तरह से उपयोगी हैं व आप एलोवीरा के इस्तमाल से अपने चेहरे के pimples भी मिटा सकते हैं इसके लिए आप थोड़ी हल्दी, थोड़ा निम्बू का‌ रस व थोड़ा बेकिंग सोडा मिला कर पेस्ट बनाये व इसे‌ अपने दाग पर लगाये इससे आपके पिम्पल्स जड से मिट जायेगे व चेहरा भी मुलायम होगा.

3. मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी शरीर के लिए कई तरह से उपयोगी हैं आप मुल्तानी मिट्टी के उपयोग से एक दिन में ही आप pimples से‌ छुटकारा पा सकते हैं इसके लिए आप थोड़ी मुल्तानी मिट्टी थोड़ा सा गुलाब जल  मिला कर गाढा पेस्ट बनाये व उसे चेहरे पर लगाये व उसके सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो दीजिये.

4. करेले का उपयोग

करेला आपने स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक होता हैं व सैकड़ों बिमारी को जड से समाप्त करेने मे सक्षम होता हैं अगर आपके चेहरे  बार बार मुहांसे हो रहे हैं तो आप प्रतिदिन एक करेला पानी मे उबाले व उस पानी को पिए इससे आपको बार बार पिम्पल्स होने से छुटकारा मिलेगा.

5. आहार पर ध्यान दे

अगर आपके चेहरे पर पिम्पल्स हैं तो आपको खान पान पर ध्यान देना जरुरी हैं आप तली हुई व गर्मी वाले आहार से दूर रहे व सलाद व फलो का अधिक से अधिक सेवन करे इसके आपके पिम्पल्स धीरे धीरे समाप्त होने लगेगे व दोबारा कभी पिम्पल्स नही होगें.

6. कच्चा पपीता

पके हुआ पपीता आपके पिम्पल्स बढा सकता हैं इसके लिए आप खास कर के ध्यान रखे की आपको कच्चे पपीते का उपयोग करना हैं आप कच्चे पपीते को काट कर उसे अपने पिम्पल्स पर रगडे इससे आपके चेहरे के पिम्पल्स से छुटकारा मिलेगा.

7. कॉस्मेटिक का उपयोग ना करे

अगर आपके चेहरे पर अधिक पिम्पल्स हैं तो आप कॉस्मिक का उपयोग बिल्कुल ना करे इससे कुछ समय के लिए पिम्पल्स कम होते हैं पर दुबारा काफी अधिक पिम्पल्स हो जाते हैं इसलिए आप किसी के भी कहने पर‌ या सलाह पर कॉस्मेटिक का उपयोग बिल्कुल ना करें.

8. गुलाब का प्रयोग

चेहरे की सुन्दरता के लिए गुलाब बहुत उपयोगी होता हैं पर आप पिम्पल्स होने पर भी गुलाब का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को निम्बू के रस मे मिलाकर एक पेस्ट बनाये फिर उसे अपने चेहरे पर लगाये व 30 मिनिट के बाद चेहरे को धो दे इससे आपके  pimples जल्दी ठीक हो जायेगे.

9. बैकिंग सोडा

बैकिंग सोडा चेहरे की सुन्दरता के लिए कई तरह से उपयोग किया जाता हैं चेहरे पर अधिक कील मुहांसे होने पर आप‌ थोड़ा बैकिंग सोडा लेकर उसमे पानी डाल कर पेस्ट बनाये व आप चाहैं तो उसमे हाइड्रोजन पेरोक्साइड भी मिला दे व उसका पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाये इससे आपके पिम्पल्स समाप्त हो जायेगे.

10. दुध की मलाई का उपयोग

चेहरे के‌ पिम्पल्स दूर करने के लिए  दुध की मलाई बहुत उपयोगी होती हैं मैने भी कई बार इसका उपयोग किया हैं आप सबसे पहले दुध को गर्म करे फिर उसे ठण्डा होने के लिए रख दे ठण्डा होने के बाद दुध के उपर मलाई दिखाई देगी उसे सावधानी से ले कर चेहरे पर अच्छे से रगडे व बादमे 1 घण्टे बाद चेहरा धो दे इससे आपके कील मुंहासे दुर होगे व चेहरा भी मुलायम होगा.

11. शहद का उपयोग

शहद कई तरह की बिमारीयो के लिए उपयोग किया जाता हैं पर अब अधिकांश शहद duplicate ही होते हैं इसलिए आप सबसे पहले original शहद ले व उसे अपने हाथो से अपने पिम्पल्स पर लगाये इससे आपके पिम्पल्स जड से खत्म हो जाते हैं आप चाहैं तो शहद मे निम्बू का‌ रस मिला कर‌ भी उपयोग कर सकते हैं.

Calculation – हमने आपको इस आर्टिकल में चेहरे के दाग धब्बे ( Face Pimples ) मिटाने के आसान उपाय के बारे में जानकारी दी है इससे आप अपने चेहरे के पिम्पले को हटा कर चेहरे को साफ़ कर सकते है व इससे सम्बंधित आप किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो आप कमेटं कर के बता सकते है व जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करें.

पिछला लेखNEFT Full Form in Hindi : NEFT क्या है व इसके फायदे क्या है
अगला लेखPNB Net Banking क्या हैं व PNB Netbanking कैसे करें?

2 टिप्पणी

  1. मेरे फेस पे पिंपल्स डाग बहुत है इसी जड से हटाने के लिए अच्छा घरेलू उपाय मे क्या कर सकता हु?

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें