नमस्कार मित्रो आज हम आपको Pilot कैसे बने इसके बारे में बता रहे है आप सभी ने अक्सर कई बार पायलट के बारे में सुना व देखा होगा ऐसे में कई लोगो का सपना होता है की वो पायलट बने पर जानकारी न होने के कारण कई लोगो का पायलट बनने का सपना पूरा नहीं हो पाता.

Pilot Kaise Bane

अगर आपको पायलट बनना है तो यह कोई मुश्किल काम नहीं है अगर आप सही तरीके से तयारी करते है और आपको पायलट बनने के बारे में जानकारी है तो आप बहुत ही आसानी से पायलट बन पाएंगे व हम आपको पायलट कैसे बने इससे जुडी पूरी जानकारी बता रहे है इस तरीके को अपनाकर आप आसानी से एक पायलट बन पाएंगे और अपना बेहतरीन भविष्य बना पाएंगे.

पायलट कैसे बने

अपने ऐरोप्लेन तो कई बार देखी ही होगी व आपको पता होगा की वो पायलट के द्वारा उड़ाए जाती है व आप भी इस तरह का काम करना चाहते है और आपका सपना ऐरोप्लेन उड़ाने का है तो आप अपने सपने को बहुत ही आसानी से पूरा कर सकते है पर अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं होगी की आखिर पायलट कैसे बनते है तो आप अपना ये सपना पूरा नहीं कर पाएंगे पर अगर आपको इसके बारे में जानकारी होगी तो आप बहुत ही आसानी से अपना यह सपना पूरा कर सकते है.

पायलट बनने के लिए क्या करें

पायलट बनने के लिए आपको दसवीं के बाद से इसकी तयारी शुरू करनी होती है तभी आप अपना यह सपना पूरा कर पाएंगे व आपको दसवीं के बाद ग्यारवी में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मेथ्स सब्जेक्ट लेना जरुरी है तभी आप पायलट बनने के लिए आगे की पढ़ाई कर पाएंगे व इसके लिए आपको निम्न बातो को ध्यान में रखना है.

  • सबसे पहले तो आपको मान्यताप्राप्त विधालय से दसवीं उत्तीर्ण करनी है.
  • अब आपको ग्यारवी में PCM सब्जेक्ट को चुनना है.
  • अब आपको बाहरवीं को अच्छे अंको के साथ उत्तीर्ण करनी होगी.
  • आपको पायलट बनने के लिए इंग्लिश भाषा में आपकी अच्छी पकड़ होनी जरुरी है.

स्टूडेंट पायलट लाइसेंस के लिए आवेदन करें

सबसे पहले आपको बाहरवीं उत्तीर्ण करने के बाद स्टूडेंट पायलट लाइसेंस के लिए आवेदन करना होता है व इसको SPL के नाम से भी जाना जाता है व इस लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए आपको DGCA अर्थात नागर विमानन महानिदेशालय, भारत सरकार से मान्यताप्राप्त कॉलेज में एडमिशन लेना जरुरी है और उसे उत्तीर्ण करना होगा व इसके साथ ही आपको मेडिकल टेस्ट भी देना होता है व आपको स्टूडेंट लाइसेंस लेने के लिए निम्न योग्यता की आवश्यकता पड़ती है.

  • सबसे पहले तो आपको बाहरवीं साइंस के साथ उत्तीर्ण करनी होगी.
  • इसमें आवेदन करने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 16 वर्ष की होनी जरुरी है.
  • DGCA में एडमिशन लेने के बाद आप एंट्रेंस एग्जाम दे और इसकी ट्रेनिंग को पूरा करें.
  • अब आपको मेडिकल उत्तीर्ण करना होगा.

अब प्राइवेट पायलट लाइसेंस के लिए आवेदन करें

अब आप स्टूडेंट पायलट लाइसेंस क्लियर कर लेते है तो इसके बाद आपके सामने अगला चरण होता है प्राइवेट पायलट लाइसेंस का इसमें आपको आवेदन करना होता है और इसे PPL के नाम से भी जाना जाता है आपको यह एग्जाम देना है और इसकी ट्रेनिंग पूरी करनी होती है यह आपका पायलट बनने का दूसरा चरण होता है इसे करने के बाद आपको इसका एक सेर्टिफिकेट भी प्राप्त होता है.

अब कॉमर्शियल लाइसेंस के लिए आवेदन करें

जब आप SPL और PPL की टैनिंग को पूरा कर लेते है तो इसके बाद आपको कमर्शियल पायलट बनने के लिए कमर्शियल पायलट लाइसेंस के लिए आवेदन करना जरुरी है और इसके अंतर्गत आपको कुछ परीक्षा अथवा टेस्ट आदि देने होते है व इस कोर्स को करने के बाद आपको एक कमर्शियल लाइसेंस की उपाधि प्राप्त हो जाती है.

पायलट का वेतन

अगर आप पायलट बन जाते है तो इसमें आपको बहुत ही अच्छा वेतन दिया जाता है व आप किस कंपनी के लिए काम करते है उसके आधार पर आपको वेतन प्रदान किया जाता है इसमें आपको शुरुआत में 1 लाख रूपए से 2.5 लाख रूपए तक का वेतन प्रदान किया जाता है और कार्य और अनुभव के आधार पर आपका वेतन धीरे धीरे 5 से 10 लाख रूपए प्रतिमाह तक भी हो सकता है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको पाइलट कैसे बने इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको पायलट बनने के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें और इससे जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहे तो आप हमे कमेंट आदि के माध्यम से भी बता सकते है.

पिछला लेखLove marriage से होने वाले फायदे व नुकसान क्या क्या हैं
अगला लेखHeart Attack क्या है व हार्ट अटैक से बचने के घरेलू उपाय
मै रघुवीर चारण PMO Yojana का संस्थापक हूँ हमें लेख लिखना व किताब पढ़ना बेहद पसंद है है हम शिक्षा, कंप्यूटर, मोबाइल, सरकारी नौकरी, नई योजनाओं व इस प्रकार की अन्य कई जानकारी इस Website पर लिखते है

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें