इस आर्टिकल में हम आपको PhonePe  के बारे में जानकारी देने वाले है व phonepe ka malik kaun hai व ये किस देश की कम्पनी है व इसकी कमाई कितनी है इन सब के बारे में आज के आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताने वाले है ताकि आप सभी को फ़ोन पे के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में प्राप्त हो सके.

phonepe ka malik kaun hai

आप सभी लोग जानते है की फ़ोन पे कितनी बड़ी कंपनी है व ये आपको मनी ट्रांसफर और  बिल पेमेंट आदि से सम्बंधित कर प्रकार की सुविधाएं देता है जिसके कारण बहुत ही कम समय में इसके कस्टमर की संख्यां में काफी अधिक इजाफा हुआ है पर कई लोगो के मन में इसके मालिक और ये किस देश की कंपनी है इसके बारे में कई प्रकार के सवाल होते है तो इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बताने वाले  है.

PhonePe के मालिक कौन है

फोन पे कंपनी को बनाने के श्रेय Sameer Nigam एवं Rahul Chari को जाता है इन्होने ही इस कंपनी को बनाया था व इस कंपनी का मुख्यालय बंगलौर में स्थित है यह हाल में पुरे देश में अपनी अलग अलग सेवाएं प्रदान कर रहीं है व फ़ोन पे की स्थापना दिसम्बर 2015 में की गयी थी और जब इसकी स्थापना हुई तो इसके 3 महीने बाद ही तक ही इसके 10 मिलियन से भी अधिक कस्टमर हो गए.

ये कंपनी आपको ऑनलाइन पेमेंट, ऑनलइन शॉपिंग, मनी ट्रांसफर और इससे सम्बंधित कई अलग अलग प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है इसके माध्यम से आप कई प्रकार के कार्य ऑनलाइन घर बैठे कर सकते है व इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इस कंपनी को अप्रेल 2016 में फ्लिपकार्ट कंपनी ने खरीद लिए जिसके कारण हाल में इस कंपनी पर कानूनी हल फोन पे का है.

इस कंपनी के वर्तमान सीईओ समीर निगम ही है व इस कंपनी के सह संस्थापक Rahul Chari इस कंपनी के Chief Technology Officer (CTO) पर पर कार्यरत है इस इस कंपनी की सफलता के पीछे समीर निगम और Rahul Chari का महत्वपूर्ण योगदान रहा.

PhonePe किस देश की कंपनी है

इस कंपनी को लेकर सभी लोगो के मन में कई प्रकार के सवाल होते है की ये किस देश की कंपनी है तो हम आपको बता दे की ये भारत की डिजिटल पेमेंट कंपनी है व इसका मुख्यालय भी हाल में भारत के बंगलौर शहर में स्थित है व हाल में ये app हिंदी अंग्रेजी सहित 11 अलग अलग लोकल भाषाओ में उपलब्ध है व अगर हम बात करे इसकी कमाई की तो आंकड़ों के अनुसार 2018 में इस कंपनी की कमाई ₹ 42.79 Crore के करीब थी व 2019 को इस कंपनी की कमाई  ₹ 184.22 Crore रूपए होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

फ़ोन पे के फीचर

इस application में आपको कई प्रकार के अलग अलग फीचर मिल जाते है जिसके कारण आप इसका आसानी से निशुल्क इस्तमाल कर सकते है व इसके साथ ही आप इस app की मदद से मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट और होटल बुकिंग, टिकट बुकिंग व ऑनलाइन शॉपिंग, मनी ट्रांसफर आदि जैसे कई अलग अलग प्रकार के कार्य ऑनलाइन कर सकते है.

इस app में आपको redbus का फीचर भी दिया गया है जिसके माध्यम से आप private bus के टिकट भी मनचाहे तरीके से book कर सकते है और इसके बाद इस कंपनी ने switch नाम का एक फीचर add किया इसके माध्यम से यूजर इस app के माध्यम से ही ola booking कर सकते है और इसके बाद इस कंपनी ने अपने यूजर को अधिक फीचर देने के लिए goibibo फीचर भी add किया इसके माध्यम से यूजर बहुत ही आसानी से इसमें होटल और फ्लाइट बुकिगं आदि कर  सकते है.

इसके साथ ही ये कंपनी आपको कस्टमर से पैसे लेने की सुविधा भी देती है इसके द्वारा आप अपने ग्राहकों से डायरेक्ट इस app के माध्यम से पैसे ले सकते है और वो पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट में जाते है जिसको आप कभी भी निकल सकते है व phone pe में आपको upi की सुविधा भी मिलती है जिससे आप आसानी से पेमेंट कर सकते है.

Calculation – इस आर्टिकल में हमने आपको PhonePe के मालिक कौन है व PhonePe किस देश की कंपनी है इसके बारे में जानकारी दी है हमे उम्मीद है की आपको फोन पे के बारे में बताई गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करे व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल आदि पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के बता सकते है.

पिछला लेखBSC Full Form in Hindi : BSC क्या है व यह कोर्स कैसे करें
अगला लेखMS Full Form in Hindi : MS क्या होता है पूरी जानकारी

अपना सवाल यहाँ पूछे

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें