आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा PHD Full Form के बारे में जानकारी देने वाले हैं अगर आपको PHD के बारे में जानकारी नहीं हैं तो आजका हमारा ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाला हैं क्युकी आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी व इसका पूरा नाम क्या होता हैं इसके बारे में इस आर्टिकल में बताने वाले है.

pwd full form.

अगर आपको PHD Full Form in Hindi के बारे में जानकारी नहीं हैं तो आपको इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना बहुत जरुरी हैं क्युकी जनरल नॉलेज के लिए ये बेहद आवश्यक हैं इससे संबधित कई सारे मुख्य सवाल भी होते हैं जो की आपके लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं और आपको इसके बारे में पता भी होना जरुरी है.

अकसर कई लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता शायद इसी कारण से कई लोगो ने हमे कई बार इससे सम्बंधित सवाल पूछे थे तो आज हम ये आर्टिकल इसी लिए लिख रहे हैं ताकि हम आपको इसके  बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में बता सके और इसके साथ ही इससे जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी आपको बता सके.

ये भी पढ़े Maths Questions को Online Solve कैसे करते हैं पूरी जानकारी.

PHD Full Form in Hindi

सबसे पहले तो हम आपको इसका पूरा नाम क्या होता हैं इसके बारे में बता देते हैं ताकि आपको  पता चल सके की इसका पूरा नाम क्या है.

PHD Ka Full Form – इसका पूरा नाम Doctor of Philosophy होता हैं जिसे doctorate of philosophy के नाम से भी जाना जाता है.

इसे Doctor of Philosophy या doctorate of philosophy कहने में थोड़ी कठिनाई महसूस होती हैं जिसके कारण इसको ज्यादातर लोग पीएचडी के नाम से ही जानते है.

पीएचडी क्या है

अब हम बात करते हैं की पीएचडी क्या होता हैं तो ये एक डिग्री होती हैं जो की आज के समय में भारत में भी कराई जाती हैं पहले काफी लोग पैसे के पीछे भागते थे पर आज लोग पैसे के साथ एक इज्जत वाली नौकरी भी पाना चाहते हैं क्युकी वो लोग यही चाहते हैं की उनको अच्छी कमाई के साथ ही समाज में इज्जत भी मिले.

इस कारण लोगो में आज सरकारी नौकरी की लगन होती हैं वही अधिकांश लोग डॉक्टर बनना पसंद करते हैं डॉक्टर को आज के समय में भगवान का दर्जा दिया गया हैं क्युकी एक डॉक्टर ही हैं जो मौत के मुँह में गए हुए  इंसान को भी बचा सकता हैं जिसके कारण उनको भगवान् का दर्जा दिया जाता है.

ऐसे में आज हर कोई चाहता हैं की वो डॉक्टर बन कर  समाज की सेवा करे व लोगो को नयी जिंदगी प्रदान करे तो अगर आप भी एक डॉक्टर बनने की चाहत रखते हैं तो इसके लिए आपको पीएचडी करनी जरुरी हैं अगर आप पीएचडी करते हैं तो आप एक डॉक्टर बन सकते है.

यह डिग्री करने के बाद किसी भी डिग्रीधारक व्यक्ति के नाम के आगे DR शब्द जोड़ा जाता हैं जिसका अर्थ होता हैं डॉक्टर व इसके बाद वो एक सर्जन डॉक्टर बन  जाता हैं व  उसके बाद वो किसी भी अस्पताल आदि में अपनी सेवा दे सकते है.

ये भी पढ़े ATM Card Hack Hone Se Kaise Bachaye? ATM Secure कैसे रखते हैं।.

पीएचडी करने के लिए आवश्यक योग्यता

अगर आप पीएचडी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ विशेष योग्यता होनी जरुरी हैं जिसके बारे में हम आपको बता रहे है.

  1. आपका ग्रेजुशन के बाद पोस्ट ग्रेडशन उत्तीर्ण होना जरुरी हैं इसके साथ ही आपके पोस्ट ग्रेडुएशन में 60% अंक होने अनिवार्य है
  2. पीएचडी करने के लिए आपको NET (National Eligibility Test) को पास करना जरूरी होता हैं या जिस भी college या University में आप admission लेना चाहते है, उसका entrance exam आपको उत्तीर्ण करना जरुरी है
  3. जब आप एक बार Entrance exam pass कर लेते हैं तो उसके बाद आप कोई भी इच्छानुसार सब्जेक्ट लेकर उसमे अपनी पढ़ाई शुरू कर सकते है
  4. इस कोर्स को करने के लिए आपकी उम्र 55 वर्ष से कम होनी जरुरी हैं तभी आप इस कोर्स को कर  सकते है

अगर आप इन सभी योग्यता को पूरा करते हैं तो आप पीएचडी कर सकते हैं पीएचडी करने के लिए ये योग्यता जरुरी होती है.

ये भी पढ़ेEWS Form Download – EWS Full Form क्या होता है.

PHD Admission कैसे ले.

अगर आपको पीएचडी में admission  लेना हैं तो आप किस तरह से ले सकते है? यह सवाल कई लोगो के मन में अक्सर आता रहता हैं तो हम आपको बता रहे हैं की आप किस प्रकार से ये कोर्स कर सकते हैं और ये कोर्स करने के लिए क्या क्या जरुरी है.

पीएचडी करने के लिए आपको Post graduation के बाद NET की परीक्षा clear होती हैं तभी आप phd में admission ले सकते है। NET की परीक्षा सामान्यतः प्रतिवर्ष साल में 2 बार आयोजित होती है, जून तथा दिसम्बर के माह में.

इसके अलावा भी पीएचडी में admission के लिए अन्य exam होते हैं जो निम्न प्रकार से है.

  • JRF
  • DBI
  • NCBS
  • ICMR
  • JRF
  • JNJ
  • PHD

इन सभी प्रकार के entrance exam को पास कर के आप पीएचडी कर सकते हैं चूँकि phd में कई सारे अलग-अलग subject होते हैं , तो अन्य subjects के लिये भी अन्य exam होते हैं जैसे engineering में phd करने के लिये आप GATE (Graduate Aptitude Test in Engineering) exam दे सकते है.

ये भी पढ़े प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है? PMFBY की पूरी जानकारी.

पीएचडी के बाद नौकरी के अवसर.

पहले तो हम आपको ये बता दे की इस कोर्स को करने का एक मात्र उद्देश्य हैं की रोजगार प्रदान करना हो की आप अपनी रूचि के अनुसार अलग अलग क्षेत्र में प्राप्त कर सकते हैं इसमें रोजगार के अवसर बहुत ज्यादा होते हैं अगर आप ये कोर्स करते हैं तो आपको निश्चित तौर पर कोई अच्छा रोजगार मिल जाता है.

अगर आप चाहो तो पीएचडी के बाद किसी भी यूनिवर्सिटी में प्रोफेशर की नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं व इसके अलावा भी कई सारे अलग अलग क्षेत्र में आप पीएचडी करने के बाद नौकरी कर सकते हैं इस कोर्स को करने के बाद नौकरी के अवसर काफी ज्यादा बढ़ जाते है.

ये भी पढ़ेCEO Full Form in Hindi? CEO क्या हैं पूरी जानकारी.

पीएचडी करने के फायदे.

अगर आप पीएचडी करते हैं तो आपको इससे क्या क्या फायदे हो सकते हैं इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं ताकि आपको पता चल सके की कोर्स को करने के क्या फायदे है.

  •  पीएचडी करने के बाद आपके नाम के आगे DR शब्द जुड़ जाता है 
  • पीएचडी करने के बाद आप कही पर भी नौकरी  प्राप्त कर सकते है 
  • पीएचडी करने के बाद आप उससे संबधित किसी भी विषय आदि ओर रिसर्च  भी कर सकते हैं 
  • पीएचडी करने के बाद आप कॉलेज के प्रोफ़ेसर भी बन सकते है 

इसके अलावा भी पीएचडी करने के कई सारे अलग अलग फायदे होते है.

ये भी पढ़ेB Ed Full Form क्या हैं व B.Ed कैसे करें।.

Best PHD University कौनसी है.

अब हम आपको सबसे बेहतरीन पीएचडी यूनिवर्सिटी के बारे में बता रहे हैं क्युकी कई लोगो को इसके बारे में पता नहीं हैं की पीएचडी के लिए बेहतरीन युनिवेर्सिटी कौनसी हैं तो हम आपको भारत की सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी के बारे में  बता रहे है.

  1. Amity University Noida
  2. Banaras Hindu University
  3. Jawaharlal Nehru University
  4. Jamia Millia Islamia University New Delhi
  5. Christ University Bangalore
  6. University of Calcutta

ये सभी भारत की सबसे बेहतरीन मानी जानी वाली यूनिवर्सिटी हैं व आप चाहो तो यहाँ से भी पीएचडी कर सकते है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें